GLIBS

ग्लोइंग और बेदाग बनाएं चेहरे को नारियल पानी

पूर्णिमा मंडल  | 23 Jun , 2019 04:26 PM
ग्लोइंग और बेदाग बनाएं चेहरे को नारियल पानी

नई दिल्ली। नारियल पानी आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद तो है ही साथ आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है। नारियल पानी त्वचा को मॉइस्चराइज रखने के साथ-साथ रुखी और बेजान स्किन से छुटकारा भी दिलाता है। सुंदर और साफ त्वचा के लिए हम बता रहे हैं नारियल के औषधीय गुणों से भरपूर फेस पैक्स और स्क्रबस।

त्वचा के बारे में हो जानकारी

नारियल का इस्तेमाल शुरू करने से पहले आपको अपनी त्वचा के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। यानि कि यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो आपको नारियल तेल की बजाए नारियल पानी से तैयार होने वाले फेस पैक्स का इस्तेमाल करना चाहिए। यदि आपकी त्वचा शुष्क है तो आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं और यदि आपकी त्वचा काफी सेंसिटिव है तो आप बारीक पिसे नारियल के आटे का चयन करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

ऑयली त्वचा के लिए हल्दी-नारियल फेस मास्क

नारियल पानी विटामिन ए, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन के और अन्य आवश्यक खनिजों और पोषक तत्वों से भरा होता है जो आपकी त्वचा को नमी प्रदान करने का काम करता है, साथ ही हल्दी के एंटीऑक्सीडेंट तत्व, स्किन के डेड सैल्स को खत्म करने का काम करते हैं। 

इस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए...

नारियल का पानी - 2 टेबलस्पून, बेसन - 2 चम्मच, दही - 1 चम्मच, हल्दी पाउडर - 1 टीस्पून, शहद- 1 टीस्पून। सारी सामग्री को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लीजिए। चेहरे को साफ पानी के साथ धो कर तैयार पेस्ट को चेहरे पर सूखने तक लगा रहने दें। अब हल्के हाथों से पैक को रगड़कर चेहते से उतार दें। हफ्ते में 2 से 3 बार ऐसा करने से आपके चेहरे का एकस्ट्रा ऑयल और दाग धब्बे दूर हो जाएंगे।

सूखी त्वचा के लिए नारियल तेल-मुनक्का शहद फेस मास्क

इस पैक को तैयार करने के लिए आपको चाहिए हल्दी पाउडर-आधा चम्मच, नींबू का रस- आधा चम्मच, शहद-1 चम्मच, नारियल तेल-1 बड़ा चम्मच। इन सब चीजों को अच्छी तरह मिक्स करके फेस पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। हफ्ते में एक बार इस पैक का इस्तेमाल बहुत होता है। यदि आपकी त्वचा कुछ ज्यादा ही ड्राइ है तो आप इसका इस्तेमाल 2 बार कर सकती हैं। 

सेंसिटिव त्वचा के लिए नारियल आटा फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए हल्दी पाउडर- आधा चम्मच, शहद -1 चम्मच, ताजा पिसा हुआ नारियल का आटा - 3 बड़े चम्मच, रोज वॉटर-2 चम्मच। सारी सामग्री को मिलाकर एक स्मूद सा पेस्ट तैयार कर लीजिए। जिन लोगों को चेहरे पर पिंपल्स, गर्मियों की वजह से लालिमा या ब्लैक स्पॉट्स की प्राब्लम रहती हैं उनके लिए यह फेसपैक बहुत कारगर सिद्घ होता है। आप इस पैक को रोज रात को सोने से पहले लगाएं। आप देखेंगे कि आपकी त्वचा में दिनों-दिन निखार आता चला जा रहा है।