GLIBS

रोज 30 मिनट संगीत सुनना कैंसर रोगियों के लिए है लाभप्रद

रोज 30 मिनट संगीत सुनना कैंसर रोगियों के लिए है लाभप्रद

नई दल्ली। रोज 30 मिनट तक संगीत सुनना कैंसर रोगियों में दर्द को कम करता है। यह दावा ताइवान के वैज्ञानिकों ने अपनी रिसर्च में किया है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, जब कैंसर रोगी म्यूजिक सुनते हैं तो उनके मस्तिष्क में ऐसे रसायन निकलते हैं जो खुशी और सकारात्मक अहसास जगाते हैं।
मस्तिष्क में बनते हैं खुशी वाले रसायन
ताइवान के युआंस जनरल हॉस्पिटल में हुए शोध के अनुसार, कैंसर के इलाज के दौरान मरीज थकान और दर्द से गुजरता है। ऐसी स्थिति में रोजाना 30 मिनट का संगीत सुनने पर मस्तिष्क से एंडॉर्फिन, डोपामाइन और सेरोटोनिन जैसे हार्मोन रिलीज होते हैं जो उन्हें खुशी महसूस कराते हैं।

शास्त्रीय और धार्मिक संगीत फायदेमंद


शोधकर्ताओं ने यह शोध ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित 60 महिलाओं पर किया। इन्हें दो समूहों में बांटा गया। पहले समूह को रोज संगीत सुनाया गया। यह संगीत बेहद सुकून देने वाला था। संगीत का चुनाव विशेषज्ञों ने किया। इसमें क्लासिकल, परंपरागत ताइवानी और धार्मिक संगीत शामिल था, जिसका मरीजों पर सकारात्मक असर देखा गया। दूसरे समूह को प्राकृतिक संगीत जैसे नदी के पानी की आवाज सुनाई गई, लेकिन इसका मरीजों पर कोई असर नहीं हुआ।
नकारात्मक विचार आने कम हुए
शोध के दौरान सर्जरी से पहले महिलाओं से थकान, दर्द जैसे लक्षणों के बारे में जाना गया। सर्जरी के 6, 12 और 24 हफ्तों के बाद दोबारा लक्षण जाने गए। नतीजे के तौर पर सामने आया कि जिन मरीजों को सर्जरी के बाद म्यूजिक थैरेपी दी गई उन्हें हफ्ते-दर-हफ्ते दर्द और थकान कम महसूस हुई। ऐसे मरीजों में नकारात्मक विचार आने भी कम हो गए।