GLIBS

गर्मियों में यूं करें बालों की देखभाल, इस्तेमाल करें ऐलोवेरा और नारियल तेल

पूर्णिमा मंडल  | 29 May , 2019 11:56 AM
गर्मियों में यूं करें बालों की देखभाल, इस्तेमाल करें ऐलोवेरा और नारियल तेल

नई दिल्ली। हर लड़की को लंबे और खूबसूरत बालों की चाह होती है। तपती गर्मी, धूल-मिट्टी और प्रदूषण का असर न केवल हमारी सेहत ही नहीं बल्कि स्किन व बालों पर भी नजर आता है। इन सब चीजों के संपर्क में आने से बाल रूखे-बेजान नजर आने लगते हैं। बालों को सॉफ्ट व हैल्दी रखने के लिए लड़कियां कई कैमिकल्स वाले शैंपू व हेयर प्रॉडक्ट्स तो यूज कर लेती है लेकिन एक्सपर्ट का कहना है कि एलोवेरा और नारियल तेल के इस्तेमाल से बालों की सभी प्रॉब्लम से बचा जा सकता है। आज हम आपको एक्सपर्ट द्वारा दिए गए एलोवेरा और नारियल तेल के कुछ हेयर बेनिफिट्स बताएंगे जो गर्मियों में आपके बालों को सॉफ्ट व हैल्दी रखने में मदद करेंगे।

इस्तेमाल करने का तरीका

नारियल तेल और एलोवेरा को समान मात्रा में लें। हफ्ते में 2 बार बालों में लगाएं। आप चाहें जितने समय के लिए इसे बालों पर लगा छोड़ सकते हैं। फिर इससे बालों की अच्छे से मालिश करें और धीरे-धीरे बालों के सिरे तक आकर मसाज करें। बालों पर इसे लगाने के बाद शॉवर कैप पहन लें और इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें।

सिल्की व सॉफ्ट हेयर

प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम्स के अलावा, ऐलोवेरा में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की अधिक मात्रा होती हैं जो बालों के रोमछिद्रों तक न्यूट्रिशियंस को पहुंचाने का काम करते हैं, जिससे बालों के टेक्सचर में सुधार आता है।

दोमुंहे बालों से छुटकारा

गर्मियों में पानी में नमक की मात्रा बढ़ जाती है, जो बालों के लिए थोड़ा हानिकारक होता है और आपके दोमुंहे बालों की समस्या खड़ी कर सकता है। ऐसे में ऐलोवेरा जैल में नारियल तेल मिलाकर अच्छे से मालिश करें। इससे बाल नेचुरली सॉफ्ट व शाइनी होंगे। इससे बालों में मॉश्चराइज व हाइड्रेट होंगे और बालों को पीएच लेवल संतुलित होगा।

स्कैल्प बनाएं हैल्दी

ऐलोवेरा में एंटी-फंगल गुण भी मौजूद होते हैं जो बालों को सूखी खुजली वाली समस्या से राहत दिलाते हैं। इसके इस्तेमाल से बालों की जड़ों में जमी पपड़ी भी निकल जाती है और स्कैल्प हैल्दी रहते हैं।  

बालों की डेलनेस दूर

नारियल तेल व ऐलोवेरा कंडीशनिंग गुणों से भरपूर होते हैं। एलोवेरा में हीलिंग एंजाइम होते हैं, जो स्कैल्प के डेड स्किन सेल्स की मरम्मत करते हैं। वहीं, अगर इसे नारियल के तेल में मिलाकर इस्तेमाल किया जाए तो इससे बालों की डलनेस दूर रहती हैं।

बालों की ग्रोथ बढ़ाए

नारियल और ऐलोवेरा का मिक्सचर आपके बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ाएगा और उनका घना भी करेंगा। आप चाहे तो पैराशूट एडवांस्ड ऐलोवेरा युक्त नारियल तेल इस्तेमाल कर सकते हैं जिसे आप डेली रूटीन में बालों में लगा सकते हैं।

झड़ते बालों से राहत

यदि आप लंबे समय से झड़ते बालों की समस्या से जूझ रही है तो ऐलोवेरा जैल का इस्तेमाल करें। इससे आपके बाल मजबूत होंगे और उनकी ग्रोथ तेजी से बढ़ेगी।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.