GLIBS

हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पाना है छुटकारा तो पीएं टमाटर का जूस

पूर्णिमा मंडल  | 06 Jun , 2019 12:00 PM
हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पाना है छुटकारा तो पीएं टमाटर का जूस

 

नई दिल्ली। आप अगर हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित हैं तो टमाटर का बिना नमक का रस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। टमाटर का रस हृदय संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करता है। ‘फूड साइंस एंड न्यूट्रीशन’ में प्रकाशित अनुसंधान के लिए 184 पुरुषों और 297 महिलाओं को एक साल तक टमाटर का बिना नमक का रस पिलाया गया। भारतीय युवाओं के बीच बढ़ रही है ‘नोमोफोबिया’ बीमारी, जानिए इसके बारे में सबकुछ जापान की तोक्यो मेडिकल एंड डेंटल यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकतार्ओं के अनुसार अध्ययन के अंत में उच्च रक्तचाप से पीड़ित 94 प्रतिभागियों के रक्तचाप में गिरावट हुई। उन्होंने बताया कि इसके अलावा हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित 125 प्रतिभागियों का एलडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर 155.0 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर से कम होकर 149.9 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर हो गया। 

पेटदर्द या अपच को कभी हल्के में ना लें, GI कैंसर के हैं ये लक्षण

वहीं, एक और रिसर्च में सफेद मांस की जगह रेट मीट का सेवन कोलेस्ट्राल के लिए ज्यादा खराब माना गया। शोध में कहा गया है कि कोलेस्ट्राल स्तर कम करने के लिए रेड मीट और सफेद मीट का सेवन नहीं करना चाहिए। अमेरिकन जर्नल आॅफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित शोध में कहा गया है कि रेड मीट और सफेद मीट का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से कोलेस्ट्राल का स्तर बढ़ जाता है। इसके बजाय वनस्पति से मिलने वाले प्रोटीन का सेवन ज्यादा मुफीद है।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.