GLIBS

फायदे जानकर आप भी शुरू कर देंगे बैंगन खाना

पूर्णिमा मंडल  | 31 May , 2019 04:27 PM
फायदे जानकर आप भी शुरू कर देंगे बैंगन खाना

नई दिल्ली। बहुत से लोग बैंगन खाना पसंद नहीं करते हैं लेकिन हम आप को बता दें बैंगन बहुत ही पौष्टिक सब्जी है। बैंगन के सेवन से न केवल सेहत अच्छी रहती है बल्कि सौंदर्य में भी निखार आता है। चलिए आज हम आपको बैंगन के कुछ ब्यूटी एंड हैल्थ से जुड़े फायदे बताते है जिनके बारे में जानकर आप भी बैंगन खाना शुरू कर देंगे। 

आयरन की अधिकता को करें कम : 
खून की कमी को पूरा करने के लिए आयरन भरपूर डाइट लेने की सलाह दी जाती है लेकिन आपको बता दें कि शरीर में ज्यादा आयरन होना भी ठीक नहीं है। आयरन की मात्रा बढ़ने से हार्ट अटैक, कैंसर का कारण बनता है। माना जाता है कि बैंगन खाने से शरीर में आयरन की अतिरिक्त मात्रा को कम किया जा सकता है, जी हां, इसके सेवन से सिस्टम में से एक्स्ट्रा ब्लड निकल जाता है। 

डिप्रेशन से राहत : 
सेरोटोनिन नामक कंपाउंट में कमी आने से डिप्रेशन और टेंशन अधिकत होती हैं। सेरोटोनिन कंपाउंट मूड को बेहतर बनाता है। इसके अलावा बैंगन में स्कोपोलेटिन नामक तत्व होता है जो सेरोटोनिन कंट्रोल में रखता है और डिप्रेशन को कम करता है।  

बेहतर डाइजेशन : 
बैंगन में पानी और फाइबर की मात्रा अधिक होती हैं जो खाने को डाइजेस्ट करने में मदद करते है और पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स जैसे कब्ज, गैस, पेट दर्द अन्य आदि से राहत दिलाते हैं। 

दिमाग के लिए फायदेमंद :
एंटीऑक्सीडेंट नेसुनिन के कारण बैंगन का रंग पर्पल होता है, जो ब्रेन में लिपिड (वसा) को डैमेज होने से बचाए रखता है। ब्रेन के सेल्स में पाए जाने वाले लिपिड (वसा) पोषक तत्वों को अवशोषित करते हैं और दिमाग की कोशिकाओं को सही तरीके से काम करने के संकेत देते है। 

कंट्रोल टाइप-2 डायबिटीज :
बैंगन में न्यूट्रिशियंस अधित होते हैं। हाई फाइबर और कम कार्बोहाइड्रेट के तत्व होने के कारण यह डायबिटीज के पेशेंट लिए फायदेमंद माना जाता है। एक स्टडी में साबित हुआ है कि बैंगन को नियमित खाने से टाइप-2 डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। कारण है कि इसमें अल्फा-ग्लूकोसिडेज और एंजियोटेंसिन अधिक होते हैं जो ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल में रखते हैं। 

वजन कंट्रोल :
अगर आप वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो बैंगन को अपनी डाइट में शामिल करें। इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। बैंगन के सेवन से भूख कम लगती हैं, खास बात है कि 100 ग्राम कच्चे बैंगन में केवल 24 कैलोरी होती हैं। इसलिए इससे वजन कंट्रोल में रहता है। 

हार्ट फंक्शन को बेहतर :
हैल्दी हार्ट के लिए कोलेस्ट्रॉल लेवल और रक्तचाप का अच्छा होना जरूरी है। अगर इनमें कमी आ जाए तो दिल की बीमारियों को खतरा बना रहता है। एक अध्ययन में पता चला है कि बैंगन सूजन को कम करता हैं और वेंट्रिकुलर फंक्शन में सुधार करते हैं। इसके अलावा, बैंगन एलडीएल ‘खराब’ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता हैं, जिससे हार्ट हैल्दी रहता है। 

हड्डियों को बनाएं मजबूत :
बैंगन का एक कप आपकी रोजाना मैंगनीज आवश्यकता को 5ः पूरा करता है। हड्डियों के लिए यह काफी फायदेमंद है। आपको ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा है तो आपको इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। बैंगन फाइटोन्यूट्रिएंट्स, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज और विटामिन के से भरपूर हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने के काम करते हैं।  

त्वचा के लिए फायदेमंद :
बैंगन में कई तरह के पोषक तत्व होते है जो त्वचा को खूबसूरत बनाने में मदद करते है। साथ ही एंटी-एजिंग की तरह काम करता है। इसके सेवन से खून साफ होता है और चेहरे में एक अलग सी चमक और त्वचा में जान आती है।

बालों को बनाए मजबूत :
बैंगन में प्रचुर मात्रा में पानी होता है, जो स्कैल्प को पोषित करता है और जड़ों को मजबूत बनाता है। इसके लिए आप बैंगन को पतला काट लें और इसे बालों में 10 से 15  मिनट तक घिसे। इसके बाद गुनगुने पानी और शैंपू से बाल धोएं। सप्ताह में एक बार ऐसा करें।
 

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.