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खाने में शामिल करें कॉर्न सैलेड, सेहत के लिए है फायेदेमंद

पूर्णिमा मंडल  | 06 Jul , 2019 10:33 AM
खाने में शामिल करें कॉर्न सैलेड, सेहत के लिए है फायेदेमंद

नई दिल्ली। अधिकतर लोगों को खाना-खाने का मन नहीं करता। ऐसे में लोग लीक्वेड चीजें या फिर सलाद आदि खाना पसंद करते हैं जो उन्हें हैल्दी भी रखेंगे और अच्छी तरह से डाइजेस्ट भी हो जाए। अगर आप भी सलाद खाना पसंद करते हैं तो कॉर्न सैलेड खा सकते हैं क्योंकि यह बेस्ट फूड होने के साथ-साथ हैल्दी फूड भी है। बच्चे हो या बड़े, कॉर्न (मक्की) खाना हर कोई पसंद करता है लेकिन इसको आप सलाद के रुप में भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे एक तो आपका खाने का टेस्ट भी बदल जाएंगा और दूसरा आपको सेहत से जुड़े कई फायदे भी मिलेंगे। चलिए आज हम आपको कॉर्न सैलेड बनाने के 4 तरीके बताते हैं जिनको आप घर पर ही ट्राई कर सकते हैं। 

हैल्दी कॉर्न सैलेड
कॉर्न और एवोकाजो सैलेड
कोर्न और एवोकाडो दो पावरफुल फूड्स हैं जो डाइजेशन के लिए भी सबसे बढ़ियां माना जाता हैं। अगर आप अपने पाचन तंत्र को मजबूत व हैल्दी बनाएं रखना चाहते हैं तो इन दोनों को मिलाकर सलाद बनाकर खाएं। रोजाना इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। 

कॉर्न और रॉ मैंगो सैलेड
आम सबसे बेस्ट फूड हैं जो शरीर को हैल्दी रखने में भी अहम भूमिका निभाता है। अगर आप अकेला आम खाना पसंद नहीं करते तो इसमें कोर्न यानी मक्की के दाने मिलाकर सलाद तैयार करें। इससे आम का टेस्ट बिल्कुल चेंज हो जाएंगा। आम और कोर्न से बना सलाद शरीर को हैल्दी भी रखेंगा। 

कोल्ड कॉर्न सैलेड
यह अनोखा सलाद रेड वाइन और शहद ड्रेसिंग के साथ पनीर, कॉर्न्स और आलू को मिलाकर बनाया जाता है। यह फ्रेश, कलरफुल व स्वादिष्ट मील होता है जो न केवल खाने में टेस्टी होता है बल्कि सेहत से जुड़ी कई प्रॉबल्म को दूर करने में भी मदद करता हैं। 

ग्रील्ड कॉर्न और टोमैटो सैलेड
ग्रील्ड कॉर्न डिश अलग ही स्वाद देती है। चेरी टमाटर, जैतून और सलाद जैसे फूड्स से बना यह सलाद फिटनेस के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। ये सलाद आपके स्वस्थ आहार का एक अभिन्न हिस्सा बन सकते हैं और आपके पार्टी मेनू में भी शामिल हो सकते है। आप इन अलग-अलग सलाद के रूप में कॉर्न्स को अपने मेहमानों के आगे सर्व कर सकते है। 

मक्की के गुण
100 ग्राम मक्की यानी कॉर्न में 86 कैलोरी, 1% फैट, 0% कोलेस्ट्रॉल, 15 मिलीग्राम सोडियम, 7% पोटेशियम, 6% काबोर्हाइड्रेट, 10% डाइटरी फाइबर, 3.2 ग्राम शुगर, 6% प्रोटीन, 11% विटामिन सी, 1% कैल्शियम, 2% लौह, 5% विटामिन बी-6 और 9% मैग्नीशियम होता है। इतना ही नहीं, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेट्री जैसे गुण भी पाए जाते हैं, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

मक्की खाने के फायदे 
- वजन बढ़ाने के लिए दिनभर में तीन टाइम कॉर्न का सेवन करें लेकिन अगर वजन घटाना चाहते हैं तो सिर्फ ब्रेकफास्ट में ही इसका सेवन करें। 
- कॉर्न्स में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो डाइडेशनस सिस्टम को स्मूद बनाकर रखता हैं। 
उच्च एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा के कारण कॉर्न फ्री रेडियन्स से लड़ने में मददगार हैं जिससे आप इंफैक्शन या बीमारियों से बचे रहते हैं। 
- इसके अलावा कॉर्न्स में उच्च मात्रा में विटामिन सी और ए होता हैं जो स्किन और बालों को हैल्दी रखते हैं। 
- स्वीट कॉर्न में मौजूद स्टार्च और फाइबर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करते हैं। 
- कॉर्न में एंटी-ऑक्सीडेंट होते है जो आंखों से जुड़ी कई बीमारियों के खतरे को कम करते है। 
- कॉर्न में फेनोलिक फ्लेवोनोइड्स एंटीऑक्सीडेंट और फेरुलिक एसिड भी अच्छी मात्रा में होता हैं जो कैंसर से बचाव में सहायक साबित होते हैं। 
- इसमें विटामिन बी 12, आयरन और फोलिक एसिड होता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है। 
- अगर आपको एनिमिया की शिकायत है तो डाइट में कार्न को जरूर शामिल करें।