GLIBS

Beauty Tips : चीनी से बनाएं अपने चेहरे को नेचुरल ग्लोइंग

पूर्णिमा मंडल  | 07 Oct , 2018 02:09 PM
Beauty Tips : चीनी से बनाएं अपने चेहरे को नेचुरल ग्लोइंग

नई दिल्ली। वैसे तो चीनी मिठाई बनाने और खाने – पीने की चीजों के लिए उपयोग की जाती है। वहीं चीनी चेहरे को बेदाग बनाने के लिए भी यह एक बेहतरीन उपाय है। डेड स्किन को साफ करने, रक्त प्रवाह बढ़ाने, दाग-धब्बों को दूर करने और बंद पोर्स को खोलने के लिए यह एक अच्छा और नेचुरल स्क्रब है और झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए भी इस स्क्रब का इस्तेमाल किया जा सकता है। स्किन प्रॉब्लम दूर करने के लिए आप अपने घर पर ही इस तरह से तैयार कर सकते हैं शुगर स्क्रब। जाने यह 5 टिप्स।

ग्लोइंग स्किन के लिए - चीनी को हल्का पीसकर उसे हल्के हाथों से 3 से 4 मिनट तक स्क्रब करें। फिर साफ पानी से चेहरा धो लें। दिन में एक बार या रोजाना एक बार ऐसा करने से आपकी स्किन साफ और ग्‍लोइंग नजर आएगी।

झुर्रियों से छुटकारा - अगर आप के चेहरे में झुर्रियां पड़ गईं हो तो, सबसे पहले ग्रीन टी को अच्छी तरह उबाल लें। अब इसमें चीनी मिलाकर चेहरे पर 10-15 मिनट तक स्क्रब करें। एंटीऑक्‍सीडेंट और एमिनो एसिड होने के कारण इससे स्किन हैल्दी बनेगी और झुर्रियों की समस्या दूर होगी।

दाग-धब्बों से राहत पाने के लिए - सबसे पहले एर बाउल में 1 टीस्पून शुगर और 2 टीस्पून बादाम तेल को मिक्स कर ले फिर इसे चेहरे पर स्‍क्रब करें। 10-15 मिनट तक स्क्रब करें फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। विटामिन सी से भरपूर इस स्क्रब से दाग-धब्बे, मुहांसे से छुटकारा मिल जाएगी।

झांइयों को दूर करने के लिए - 1/2 कप फ्रैश दही और 2 टीस्पून शुगर मिक्‍स कर लें। इस मिश्रण को हल्के हाथों से चेहरे पर स्‍क्रब करें। फिर इसे साफ पानी से धो लें। इससे चेहरे की झाइयां और बैक्‍टीरिया से छुटकारा मिलेगा।

लिप्स को सॉफ्ट बनाए के लिए स्क्रब - 1 टीस्पून ऑलिव ऑयल और 1/2 टीस्पून चीनी को मिलाएं। फिर सॉफ्ट टूथब्रश में यह मिश्रण लगाकर होंठो पर हल्के हाथों से मलें। 2 मिनट तक ऐसे ही मसाज करें और उसके बाद होठों को पानी से धो लें। इसके बाद पेट्रोलियम जेली लगा लें।