GLIBS

Coconut Water : आइए जाने नारियल पानी पीने के कुछ फायदे, जो आपकी सेहत के लिए है फायदेमंद

पूर्णिमा मंडल  | 03 Oct , 2018 12:53 PM
Coconut Water : आइए जाने नारियल पानी पीने के कुछ फायदे, जो आपकी सेहत के लिए है फायदेमंद

नई दिल्ली। नारियल पानी पीना किसी भी जूस या पेय पदार्थ से ज्यादा फायदेमंद है। एक नारियल में करीब 200 मीली पानी होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-सी, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स के अलावा और भी कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आप इसे किसी भी मौसम में पी सकते हैं, यह बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानें इससे होने वाले कुछ फायदों के बारे में।

नारियल पानी पीने के फायदे :

वजन कम या मोटापा घटाने में - जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें इस पानी का रोजाना सेवन करना चाहिए। इससे मोटापा घटाने में बहुत मदद मिलती है।

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने के लिए:

 नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट के रूप में नारियल पानी बैस्ट है। इसे पीने से शरीर में खून का दौरा या ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से चलता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करने में:

कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाने से दिल से जुड़ी बीमारियां इंसान को जल्दी घेर लेती हैं। इससे राहत पाने के लिए अपनी डाइट में नारियल पानी को जरूर शामिल करें। फैट फ्री होने के कारण यह जल्दी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। नारियल पानी का सेवन करने से दिल की बीमारियों से राहत मिलती है।

ब्लड प्रैशर कंट्रोल करने मे:

इसे पीने से हारपरटेंशन की परेशानी नहीं होती, जिससे ब्लड प्रैशर नियंत्रण में असान होता है।

हैंगओवर उतारने में :

हैंगओवर को उतारने के लिए नारियल पानी बेस्ट ऑपशन है। इसमें मौजूद लेक्ट्रोलाइट पोटेशियम हैंगओवर के दौरान शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करने में मदद करता है।

सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए:

सिर दर्द और माइग्रेन के दर्द से राहत पाने में भी नारियल पानी बैस्ट है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम दर्द के राहत दिलाने का काम करता है।

प्रेग्नेंसी में लाभकारी है:

नारियल पानी पोषक तत्वों और प्राकृतिक लवण से युक्त पेय पदार्थ है। जो गर्भवती महिला के पोषण से जुड़ी कई जरूरतों को पूरा करने में यह बहुत लाभकारी है। इससे कब्ज, यूरिन इंफैक्शन, जी मिचलाना आदि की कई परेशानियां दूर होती है।

पानी की कमी पूरी:

 शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में भी नारियल पानी बैस्ट है। कोल्ड ड्रिंक या किसी एनर्जी ड्रिंक की बजाए नारियल पानी का सेवन करें।