GLIBS

Naankhatai : घर पर स्वादिष्ट नानखटाई बनाने का आसान तरीका

पूर्णिमा मंडल  | 08 Oct , 2018 01:11 PM
Naankhatai : घर पर स्वादिष्ट नानखटाई बनाने का आसान तरीका

नई दिल्ली। अब दुकान जैसी नानखटाई बनाना हुआ असान, आप किसी भी मौसम में इसे बनाकर खा सकते हैं। यह न सिर्फ खाने में टेस्टी होती है बल्कि इसे बनाना भी बेहद आसान है। अगर आप बच्चों के लिए कुछ अलग बनाने की सोच रहे हैं तो आप नानखटाई ट्राई कर सकते हैं। तो आइये जाने घर पर टेस्टी-टेस्टी नानखटाई बनाने की रेसिपी।        

सामग्री: मैदा- 1 कप, बेसन- 2 टेबलस्पून, चीनी- 125 ग्राम, देसी घी- 1/4 कप, सूजी- 2 टेबलस्पून, बेकिंग पाउडर- 1 टेबलस्पून, इलायची पाउडर- 1/2 टेबलस्पून, पिस्ता- 5-6 (बारीक पीसे हुए), नमक- 1 कि.लो.

नानाखटाई बनाने की रेसिपी:
- सबसे पहले एक बाउल में 1 कप मैदा, 2 टेबलस्पून सूजी और 2 टेबलस्पून बेसन डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद दूसरे बाउल में 1/4 कप देसी घी और 125 ग्राम चीनी को अच्छी तरह फैंटकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। पेस्ट फूलने पर उसमें 1 टेबलस्पून बेकिंग पाउडर और 1/2 टेबलस्पून इलायची पाउडर डालकर मिक्स करें। इसके बाद इसमें मैदे के मिश्रण को मिक्स कर पेस्ट बना लें। फिर पेस्ट को हाथ से आटे के जैसास्मूद गूंद लीजिए।

अब कुकर को गर्म करके 1 कि.लो. नमक की परत बिछा दें। फिर इसे जाली स्टैंड से ढककर गरम होने के लिए छोड़ दें। गरम होने पर कुकर में आसानी से फिट होने वाली प्लेट पर घी लगाकर उसे चिकना कर लें।

गूंदे हुए आटे में से थोड़ा-सा मिश्रण लेकर उसे गोल आकार दे और फिर हल्का चपटा करें। अब आप सारी नानखताई को इसी तरह आकार दीजिए और घी लगाई हुई प्लेट पर रखें। फिर सभी नानखताई पर चाकू से क्रास का निशान बनाएं।

इन पर कटे हुए पिस्ता डालकर प्लेट को जाली स्टैंड पर रखें। कुकर को ढककर नान खटाई को 10 मिनिट के लिए धीमी आंच पर बेक होने के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद नानखटाई चाकू से चैक करें कि क्या वह पक गई है। बेक करने के बाद इसे प्लेट में निकाल लें। लीजिए आपकी नानखटाई बनकर तैयार है। अब आप इसे सर्व करें।