GLIBS

घर पर ही करें पार्लर जैसा क्लीनअप, पाएं ग्लोइंग चेहरा

पूर्णिमा मंडल  | 13 May , 2019 04:34 PM
घर पर ही करें पार्लर जैसा क्लीनअप, पाएं ग्लोइंग चेहरा

रायपुर। हाउस वुमैन हो या वर्किंग वुमैन बेदाग और ग्लोइंग चेहरा पाने के लिए हर कोई टाइम-टू-टाइम पार्लर जाकर क्लीनअप करवाती हैं, जोकि जरूरी भी है। इससे त्वचा में ब्लड सकुर्लेशन तेज होता है और चेहरे पर जमी गंदगी व डेड सेल्स भी निकल जाते हैं, जिससे स्किन ग्लो होने लगती है। मगर जरूरी नहीं कि आप पार्लर में पैसे खर्च करके ही क्लीनअप करवाएं। आप कुछ आसान स्टेप फॉलो करके घर पर भी क्लीनअप कर सकती हैं। इससे आपके पैसे भी बचे जाएंगे और चेहरे पर निखार भी आ जाएगा, वो भी बिना किसी साइड इफैक्ट के। 

क्लीनअप करने के लिए जरूरी सामान

होममेड क्लीनअप के लिए आपको क्लीनजर व फेस वॉश (स्किन टाइप के हिसाब से), क्लीनजिंग मिल्क या फोम, फेशियल स्क्रब, फेस स्टीमर, टोनर, मॉइस्चराइजर, फेस पैक, गुलाबजल, स्पंज या वाइप्स, ब्लैकहेड्स रिमूवर, बर्फ के कुछ टुकड़े या ठंडा पानी और सॉफ्ट तौलिया चाहिए होगा।

क्लीनअप करने का तरीका

1 स्टेप-फेस वॉश: क्लीनअप करने से पहले नार्मल पानी से चेहरे को साफ करें। इसके बाद स्किन के हिसाब से फेसवॉश करके चेहरे, गर्दन, गर्दन के पीछे, सब जगह से एक्स्ट्रा धूल-मिट्टी निकाल लें। इसके बाद तौलिए से चेहरा सुखा लें।

2 स्टेप - क्लींजर: अब चेहरे पर 2 मिनट तक क्लीनजर से मसाज करें। उंगलियों को सकुर्लेशन मोशन में गोलाकार डायरेक्शन में घुमाते हुए मसाज करें। फिर स्पंज या स्किन वाइप्स से चेहरा साफ कर लें। इसके लिए 1 चम्मच शहद, 1/2 चम्मच नींबू का रस और 4-5 बूंदे ग्लीसरीन की मिलाकर क्लींजर की तरह यूज करें।

स्टेप 3- स्क्रबिंग: स्क्रबिंग के लिए आप मार्केट से अपनी स्किन टाइप के हिसाब से स्क्रब ला सकते हैं। साथ ही आप 2 चम्मच कॉफी पाउडर, 1 चम्मच चीनी, 1 चम्मच नारियल का तेल मिक्स करके भी स्क्रब तैयार कर सकते हैं। अब स्क्रब को हाथों में लेकर स्लो सर्कुेलेशन मोशन में उंगलियों को घुमाते हुए 7-8 मिनट तक मसाज करें। फिर चेहरे पर स्पंज या वाइप्स से साफ कर लें।

स्टेप 4- स्टीमिंग: अगर आपके पास स्टीमर है तो उसमें साफ पानी भरकर 5 मिनट स्टीम लें। अगर नहीं है तो किसी बर्तन में पानी गर्म करें। फिर चेहरे को तौलिए से ढक्कर उसे बर्तन के ऊपर करें और स्टीम लें। 

स्टेप 5- रिमूव ब्लैकहेड्स: इसके बाद रिमूवर की मदद से चेहरे के ब्लैकहेड्स व वाइटहेड्स को निकाल लें लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसे ज्यादा जोर से यूज ना करें। इससे चेहरे पर निशान पड़ सकते हैं।

स्टेप 6- फेस पैक: घर पर फेस पैक तैयार करने के लिए 1/2 चम्मच बेसन में चुटकी भर हल्दी, थोड़ा-सा शहद और कुछ बूंदे गुलाबजल की मिक्स करें। इसके बाद इसे चेहरे पर 4-5 मिनट लगाकर सूखने दें। जब यह सूख जाए तो चेहरे पर हल्का-सा पानी लगाकर मसाज करते हुए इसे साफ करें।

स्टेप 7- टोनिंग: अब उंगलियों की मदद से टोनर डैबी करके लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। इससे त्वचा का पीएच लेवल सही रहेगा। अगर आपके पास टोनर नहीं है तो खीरे का रस निकालकर उसे 10 मिनट के लिए लगाएं। यह नेचुरल टोनर की तरह काम करता है।

स्टेप 8- मॉइस्चराइजर: आखिर में चेहरे पर स्किन के हिसाब से मॉइस्चराइजर लगाएं। अगर स्किन ड्राई है तो क्रीमी लोशन और ऑयली या कॉम्बिनेशन है तो कम क्रीम वाले मॉइस्चराइजर का ही यूज करें।

क्लीनअप के फायदे :-

डेड स्किन और धूल-मिट्टी को चेहरे से साफ करता हैै।
चेहरे के साथ-साथ गर्दन को भी साफ करें। 
इससे पोर्स क्लीन और छोटे हो जाते हैं।
ब्लड सकुर्लेशन में होता है सुधार।
रिंकल्स से लड़ने में मदद। 
दाग-धब्बे होते दूर हैं। 
चेहरे का स्ट्रेस होता कम है।