GLIBS

भूलकर भी फ्रिज में ना रखें गूंथा हुआ आटा, सेहत के लिए हो होता है नुकसानदायक

पूर्णिमा मंडल  | 20 May , 2019 05:15 PM
भूलकर भी फ्रिज में ना रखें गूंथा हुआ आटा, सेहत के लिए हो होता है नुकसानदायक

रायपुर। आज-कल के भाग-दौड़ भरे जिन्दगी में समय बचाने के लिए ज्यादातर महिलाएं एक ही बार में सारे दिन का आटा गूंथकर फ्रिज में रख देती हैं। पर क्या आप जानती है ऐसा करने से आप अपने और घर के सदस्यों की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रही हैं। आपकी यह आदत सब की सेहत पर भारी पड़ सकती है। चलिए आपको बताते हैं कि फ्रिज में पड़ा आटा आपकी सेहत को किस-किस तरह से नुकसान पहुंचा सकता है।

विशेषज्ञों की राय :

विशेषज्ञों की मानें तो ताजे आटे की ही रोटियां बनाकर खानी चाहिए क्योंकि जब हम आटे को गूंथकर फ्रिज में रखते हैं तो फ्रिज की हानिकारक किरणें इसमें मौजूद पोषक तत्वों को पूरी तरह से नष्ट कर देती हैं। ऐसे में उस आटे से बनाई गई रोटियां ना तो स्वादिष्ट होती है और न ही हैल्दी।

आयुर्वेद की मानें तो...

आयुर्वेद के अनुसार भी बचे हुए आटे का दोबारा इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। आप बासी रोटी का सेवन कर सकते हैं लेकिन फ्रिज में रखे हुए आटे की रोटी और बीमार कर सकती है।

धार्मिक कारण :

शास्त्रों के अनुसार, बासी आटे से बनने वाली रोटियां ‘भूत भोजन’ कहलाया जाता है। इसे खाने वाला व्यक्ति जीवन में हमेशा रोग और परेशानियों से घिरा रहता है। इसके साथ ही बासी आटे का भोजन करने वाले लोग अधिकतर आलसी और क्रोध से भरे हुए होते हैं।

सेहत के लिए नुकसानदायक :

इन सबके इलावा बासी आटे से गैस, एसीडिटी और कब्ज जैसी बिमारियां भी शरीर को जकड़ लेती हैं। इसलिए अपने घर और घरवालों की सेहत को बनाए रखने के लिए आज से ही फ्रिज में पड़े आटे का इस्तेमाल करना छोड़ दें।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.