GLIBS

सिर्फ पैदल चल कर घटा सकते हैं अपना वजन, जानिए कैसे

ग्लिब्स टीम  | 25 Sep , 2021 06:02 PM
सिर्फ पैदल चल कर घटा सकते हैं अपना वजन, जानिए कैसे

नई दिल्ली। बदलती लाइफस्टाइल और खान पान के कारण आज के समय में वजन बढ़ना एक आम बात है। लेकिन नियमित रूप से पैदल चल कर आप विभिन्न स्वास्थ्य लाभ के साथ वजन भी कम कर सकते हैं। क्योंकि पैदल चलने से कैलोरी बर्न होती हैं। 

पैदल चलने का तरीका
हम आपके सभी प्रयासों की सराहना करते हैं, लेकिन यदि आप पार्क में टहलने को अपना चलना समझते हैं तो यह गलत है, क्योंकि टहलना आपके वजन को कम नहीं कर सकता। अगर आप नियमित रूप से अपनी गति में वृद्धि करते हैं तो ही आपको अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप दौड़ना शुरू कर दें। तेज चलना कैलोरी को तेजी से बर्न करने और वजन घटाने में काफी फायदेमंद है। 

पैदल चलना वजन के साथ-साथ बीमारियों को भी रखता है दूर
संक्रमण और बीमारियों को रोकने के लिए आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को हर समय ठीक से कार्य करना चाहिए और पैदल चलना आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत करने का एक शानदार तरीका है। प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट चलना प्रतिरक्षा कोशिकाओं, बी-कोशिकाओं और टी-कोशिकाओं की गतिविधियों को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इससे सफ़ेद रक्त कोशिकाओं को जल्दी से रिलीज़ करने में सहायता मिलती है, जिससे शरीर को जल्दी से ठीक करने में मदद मिलती है। 

पहले कभी कोई एक्सरसाइज नहीं की है तो इस तरह करें पैदल चलने की शुरुआत
पैदल चलने से शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होती है और बॉडी शेप में आती है। यदि नीचे के हिस्से यानि जाँघो और कूल्हों को शेप में लाना है तो नियमित रूप पैदल चलने से अच्छा कुछ नहीं है। 30 मिनट की तेज चाल से भी आप 200 कैलोरी को कम कर सकते हैं। इसके अलावा पहले कभी कोई एक्सरसाइज नहीं की है तो पैदल चलने से शुरू करें। यह दर्द रहित वजन कम करने का एक अच्छा विकल्प है। 

सुबह सूर्योदय के समय पैदल चलना फायदेमंद
शुरूआती दिनों में आप कम से कम हफ्ते में तीन दिन 15 से 20 मिनट चलें। इसके बाद धीरे-धीरे पैदल चलने की समय सीमा और दिन, दोनों को बढ़ाएं। यह समय सीमा तब तक बढ़ाते रहे जब तक 30 से 60 मिनट पैदल चलने से आपको कोई परेशानी न हो। सुबह सूर्योदय के समय चलना स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा होता है, तो कोशिश करें की सुबह तो अवश्य ही पैदल चलें और हो सके तो शाम को भी। 

व्यस्त लोग जरूर अपनाएं ये तरीका
जो लोग डेस्क जॉब या पूरा दिन बैठकर काम करते हैं। अगर आप सुबह पैदल नहीं चल पा रहे हैं तो आप अपने काम के दौरान भी बार-बार उठें और पैदल चलें। घर व ऑफिस की लिफ्ट का प्रयोग न करें।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.