GLIBS

अनानास खाने के है अनेक फायदे..

राहुल चौबे  | 17 Sep , 2020 12:02 PM
अनानास खाने के है अनेक फायदे..

रायपुर। पाइनएप्पल यानि की अनानास में भरपूर मात्रा में फाइबर्स होता है। स्वाद में खट्टा और मीठा दोनों होने के कारण यह बहुत ही मजेदार होता है। लेकिन इसे खाकर आप अपने शरीर की कई सारी परेशानियों को कम कर सकते हैं या फिर दूर भगा सकते हैं। दरअसल पाइनएप्पल में कई सारे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। पाइनएप्पल खाने से आपको सेहत से जुड़ी कई सारी परेशानियों से मुक्ति मिल सकती है। पाइनएप्पल में विटामिन और एंटीऑसीडेंट के गुण पाए जाते हैं। तो चलिए जानते हैं अगर आप इशका सेवन करते हैं तो आपको इसके कितने सारे फायदे मिलेंगे।

हड्डियों के लिए फायदेमंद : पाइनएप्पल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। अगर आप पाइनएप्पल खाते हैं तो इससे आपकी हड्डियों को मजबूती मिलती है। इसलिए आप पाइनएप्पल का जूस जरुर पीए। इसमें कई सारे मिनरल्स और विटामिन होते हैं जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। खसाकर महिलाओं और बच्चों का इसका सेवन जरूर कराएं, ये उनके लिए कापी असरदार साबित होता है।

आंखों के लिए फायदेमंद : पाइनएप्पल अगर आप खाते हैं बतौर जूस या फिर फ्रूट के तौर पर तो इससे आपकी आंखों को भी कई सारे फायदे होते हैं। आजकल लोग अपना ज्यादातर समय अपना कंप्यूटर पर बिताते हैं। ऐसे में आपको अपनी आंखों का खास ख्याल रखना चाहिए ताकि उनमें किसी प्रकार की परेशानी ना हो। 

स्टोन के लिए : अगर आप पथरी या फिर स्टोन से परेशान हैं तो ऐसे में आप पाइनएप्पल को अपने खाने में जरूर शामिल करें। आप चाहें तो इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं। पाइनएप्पल एक प्राकृतिक औषधि के रूप मे उपयोग की जाती है। यह पथरी या किडनी स्टोन के लिये बहुत फायदेमंद होता है।

इम्युनिटी के लिए करागर : इम्युनिटी आजकल हर किसी के लिए बहुत जरूरी है। ऐसे में आपको अपने शरीर का खास ध्यान देना होगा तभी आपकी इम्युनिटी अच्छी रहेगी। क्योंकि अगर ये गिरती है तो ऐसे में आपका स्वास्थ भी नीचे आ जाता है और शरीर कमजोर और थका हुआ हो जाता है। ऐसे में आप पाइनएप्पल से अपनी इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं। आप इसे फल या फिर जूस के तौर पर ले सकते हैं।

वजन कम करने में मददगार : अगर आप डायट पर हैं तो ऐसे में पाइनएप्पल का सेवन जरूर करें। इसका इस्तेमाल आप जूस के रूप में भी कर सकते हैं। इसके सेवन से शरीर में कमजोरी महसूस नहीं होती है। वजन को कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.