GLIBS

छठ पूजा में बनाए ठेकुआ और चावल के लड्डू, जानिए रेसिपी...

अलीशा अंजुम  | 21 Nov , 2020 11:17 AM
छठ पूजा में बनाए ठेकुआ और चावल के लड्डू, जानिए रेसिपी...

रायपुर। छठ महापर्व पर स्वच्छता और शुद्धता का विशेष ख्याल रखा जाता है। ऐसी मान्यता है कि छठ देवी सूर्य देव की बहन हैं और उन्हीं को प्रसन्न करने के लिए भगवान सूर्य की अराधना की जाती है। छठी मइया को संतान देने वाली माता के नाम से भी जाना जाता है। व्रतियां यह व्रत संतान प्राप्ति और संतान की मंगलकामना के लिए रखती है। इस पूजा में चावल के लड्डू बनाए जाते हैं। छठ पूजा में ठेकुआ और चावल के लड्डू को विशेष रूप से बनाया जाता है।

सामग्री : 2 कप कोई भी चावल, 3 कप पिसी हुई चीनी, 1/2 कप घी, सूखे मेवे आवश्यकतानुसार।

इसे बनाने के लिए पहले चावल को धो लें और उसके बाद पानी को एकदन से छान ले। इसके बाद धूप में अच्छी तरह से सूखा लें और यदि धुला और सुखा हुआ है तो उसे इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद पैन ले और उसमें चालव डालें और धीमी आंच पर सूखाएं, इसके बाद चावल को ठंडा होने पर मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें। चावल का पाउडर लें और उसमें पिसी हुई चीनी मिला लें और उसमें धीरे से पिघला हुआ घी डालें और सभी को मिक्स करें। इसके बाद हाथों की सहायता से लड्डू बनाए और अब लड्डू बनकर तैयार हैं।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.