GLIBS

खराब जीवन शैली व अनहेल्दी फूड से होते हैं पिम्पल्स, यूथ का कॉमन प्रॉब्लम जानिए बचने के उपाय

यामिनी दुबे  | 24 Oct , 2020 04:14 PM
खराब जीवन शैली व अनहेल्दी फूड से होते हैं पिम्पल्स, यूथ का कॉमन प्रॉब्लम जानिए बचने के उपाय

रायपुर। खराब जीवन-शैली और अनहेल्दी खानपान के कारण लोगों में पिंपल्स की समस्या बेहद आम है। जब चेहरे में पिंपल्स अति है तो हमारा ध्यान और हाथ बार-बार उसपर ही जाता है। जीके कारण हमारे चेरे की पिंपल्स और बढ़ने लग जाती है। चेहरे पर मौजूद तेल ग्रंथियां बहुत अधिक ऑयल छोड़ती हैं। इस कारण वातावरण में मौजूद धूल-मिट्टी और दूषित तत्व व कण चेहरे पर रोमछिद्रों में जम जाते हैं। धीरे-धीरे ये कील-मुहांसों का रूप लेने लगते हैं। ऐसी त्वचा संबंधी समस्या के मामले युवाओं में अधिक देखने को मिलते हैं।

इन बातों को ध्यान में रख कर पिंपल्स को बढ़ने से रोके

हाथ न लगाएं - मुहांसों में प्रॉपेनो बेक्टर एक्ने बैक्टीरिया होते हैं। इसे फैलने से रोकने के लिए इन्हें बार-बार हाथ न लगाएं। क्योंकि बार-बार छूने के बाद जिस भी जगह हाथ लगता है संक्रमण वहां भी फैलकर परेशानी बढ़ाता है। इससे बचने व संक्रमण रोकने के लिए चेहरे को मॉइश्चराइज करें, तनाव से दूर रहें और बिना डॉक्टरी सलाह के कोई भी क्रीम न लगाएं।

 चेहरा साफ रखें - स्किन का ऑयली होना और त्वचा के भीतर मौजूद तैलीय गुथियों के अधिक तेल छोडऩे से रोमछिद्रों के ब्लॉक होने से ऐसे मामले बढ़ते है। जिससे पिंपल्स फैलने का खतरा बना रहता है। पानी का प्रयोग चेहरा साफ करने में सबसे ज्यादा उपयोगी है।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.