GLIBS

चेहरे के अनचाहे बालों से पाना है छुटकारा तो अपना सकते हैं ये घरेलू उपाय...

पूर्णिमा मंडल  | 02 Mar , 2020 04:56 PM
चेहरे के अनचाहे बालों से पाना है छुटकारा तो अपना सकते हैं ये घरेलू उपाय...

नई दिल्ली। फेशियल हेयर या चेहरे के बालों से हर कोई छुटकारा पाना चाहता है। वैक्सिंग और थ्रेडिंग से इन्हें हटाया तो जा सकता है,लेकिन कुछ समय बाद ये फिर वापस आ जाते हैं। लंबे समय तक इन्हें दूर रखने के लिए घरेलू और प्राकृतिक नुस्खे ही ज्यादा कारगर होते हैं और तो और इन उपायों से इनका ग्रोथ भी काफी कम हो जाता है।

चंदन का उबटन

चेहरे से बालों को हटाने के लिए चंदन का उबटन सबसे प्रभावी है। इन्हें घर पर ही आसानी से बनाकर उपयोग में लाया जा सकता है। ज्यादातर चीजें आपको अपनी रसोई में ही मिल जाएंगी।

संतरे के छिलके

चंदन पाउडर,संतरे के छिलके का पाउडर,हरे मूंग का पाउडर, गुलाब जल और नींबू का रस लेकर इन्हें साथ में मिलाकर इनका एक मिश्रण या पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाए, 15 मिनट तक इसे चेहरे पर रहने दें, सूखने दें और फिर अंगुलियों से धीरे-धीरे गोल घुमाते हुए मालिश करते हुए इसे हटा लें।

वैक्स बनाएं

500 ग्राम दानेदार चीनी, नींबू का रस, पट्टियां या स्ट्रिप्स और बटर नाइफ या छुरी। सबसे पहले चीनी में नींबू का रस मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिलाकर एक पतीले में तब तक गरम करें, जब तक कि चीनी का रंग गाढ़ा न हो जाए। आंच से उतारकर इसमें ग्लिसरीन मिलाएं। इसे किसी हिट प्रूफ कंटेनर में स्टोर करें। इस मिश्रण को होंठ के ऊपर, ठोड़ी पर लगाएं और पट्टी की मदद से इसे खींचकर निकाल लें।

ओट्स और कलौंजी स्क्रब

स्किम्ड मिल्क या कच्चा दूध,कलौंजी के बीज,शहद और ओट्स पाउडर। सबसे पहले कलौंजी को पहले दूध में भिगो दें,दस मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें,जिससे कलौंजी के बीज मुलायम हो जाएं। इसमें ओट्स पाउडर और शहद मिलाएं। चेहरे पर इसे लगाएं,सूखने दें, हल्के हाथों से गोल-गोल मालिश करें और इस मास्क को हटा लें। इसे हफ्ते में एक बार किया जा सकता है। ये सारे ही उपाय बेहद आसान और प्रभावी हैं और चूंकि ये प्राकृतिक हैं, इसलिए चेहरे पर इनका कोई हानिकारक प्रभाव भी नहीं है।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.