GLIBS

फेस वॉश यूज़ करते हैं तो रुकिए चेक कीजिए वो प्रोडक्ट सूट करता है या नहीं वरना झेलना पड़ेगा स्किन डिसीज़

यामिनी दुबे  | 28 Oct , 2020 12:29 PM
फेस वॉश यूज़ करते हैं तो रुकिए चेक कीजिए वो प्रोडक्ट सूट करता है या नहीं वरना झेलना पड़ेगा स्किन डिसीज़

रायपुर। गलत फेश वॉश का चुनाव आपके चेहरे के लिए बहुत भारी भी पड़ सकता है। अनजाने में गलत तरह के फेस वॉश में निवेश कर बैठते हैं, जिससे उनकी स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। क्‍या आप जानते हैं कि स्‍किन की सभी समस्याएं वास्तव में धूल-मिट्टी, प्रदूषण या फिर जरूरी पोषक तत्‍वों के कारण नहीं होती हैं। बल्‍कि एक गलत उत्पाद को चेहरे पर लगाने से भी हो सकती हैं।

गलत फेस वॉश के नुकसान-
- पिंपल्स को दूर करने के लिए अक्सर लड़कियां कील-मुंहासों को दूर करने वाली फेश वॉश का इस्तेमाल करती है। उन्‍हें लगता है कि ऐसा फेस वॉश अच्‍छी तरीके से उनके पोर्स की सफाई करेगा। लेकिन कई बार यह स्‍किन पर कठोरता से काम करते हैं। ये चेहरे से निकलने वाले प्राकृतिक तेल को पूरी तरह से खत्‍म कर देते हैं, जिससे स्‍किन की नमी चली जाती है।

-गलत फेस वॉश के इस्तेमाल से स्‍किन पर एजिंग के निशान पैदा कर सकता है। हो सकता है कि तुरंत इसके साइड इफेक्ट न दिखें लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा, आपको अपनी स्‍किन पर साफ फर्क नजर आने लगेगा। तो फेश वॉश का चुनाव सावधानी से और अपनी स्किन को देखते हुए करें।

- सेंसिटिव स्किन वाले लोग पूरी सावधानी के साथ फेस वॉश का चुनाव करें। वहीं अगर आप पहले से ही अपनी त्वचा पर जलन महससू कर रही हैं तो फिर ऐसी स्थिति में किसी माइल्‍ड या अधिक प्राकृतिक चीज से बना फेस वॉश का इस्तेमाल करें।

- अगर आप मुंह धोने के लिए हर बार केमिकल वाले फेसवॉश का प्रयोग करते हैं, तो आपको जलन और खुजली की समस्या भी हो सकती है। दरअसल बार-बार मुंह धोने से त्वचा पर मौजूद सीबम ऑयल की प्रोटेक्टिव लेयर खत्म हो जाती है, जिसके कारण बैक्टीरिया, केमिकल्स और प्रदूषण कण सीधे आपकी त्वचा पर अटैक करते हैं। कई तरह के बैक्टीरिया आपको त्वचा से संबंधित बीमारियां दे सकते हैं और जलन और खुजली का कारण बन सकते हैं।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.