GLIBS

रूखे-बेजान बालों से हैं परेशान तो जाने बालों की समस्या से छुटकारा पाने के ये घरेलू उपाय

ग्लिब्स टीम  | 04 Jun , 2021 02:11 PM
रूखे-बेजान बालों से हैं परेशान तो जाने बालों की समस्या से छुटकारा पाने के ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली। बालों का झड़ना आज कल आम समस्या बन गई है। गर्मियों में स्किन के साथ बालों संबंधी समस्याएं भी होती है। असल में बालों पर पसीना आने से यह चिपचिपे होने लगते हैं। वहीं इसके कारण ड्राईनेस, दोमुंह बाल, बालों का टूटना आदि की समस्या होती है। साथ ही बालों की चमक खोने लगती है। ऐसे में आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए किसी कैमिकल वाले प्रोडक्ट्स की जगह पर नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकती है। तो चलिए हम आपको कुछ खास व नेचुरल चीजों बताते हैं, जिससे आप बालों से जुड़ी अपनी इन समस्याओं से छुटकारा पा सकती है। 


गुड़हल के फूल :
आप बालों में शाइन जगाने के लिए गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलेगा। डैंड्रफ वह बालों का रूखापन दूर होकर लंबे समय तक नमी बरकरार रहेगी। साथ ही बालों की खोई हुई चमक वापस आ जाएगी। इसके लिए गुड़हल के फूलों को एक गिलास पानी में रातभर भिगोएं। सुबह शैंपू के बाद इस पानी से बाल धोएं।

गेंदे का फूल :
आप गेंदे के फूल को बालों की समस्या सुलझाने के लिए भी यूज कर सकते हैं। इसके लिए पैन में 1 गिलास पानी और 2 गेंदे का फूल डालकर 30 से 45 मिनट तक उबालें। ठंडा होने के बाल इस पानी को शैंपू के बाद बालों पर कॉटन की मदद से 1 घंटे के लिए लगाएं। बाद में ताजे पानी से इसे धो लें। इसमें मौजूद पोषक तत्व स्कैल्प को साफ करके डैंड्रफ, हेयर फॉल की समस्या को दूर करने में मदद करेगा। ऐसे में बालों की खोई हुई चमक वापिस आएगी और बाल सुंदर, घने व मुलायम होंगे।


नींबू :
इसके लिए एक मग पानी में 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब शैंपू से बाल धोने के बाद इस पानी को सिर पर डालें। इससे स्कैल्प में जलन, खुजली, चिपचिपाहट की समस्या दूर होगी। वहीं जिन लड़कियों को डैंड्रफ की समस्या है उन्हें इससे फायदा मिलेगा। ऐसे में आपके बाल साफ और चमकदार नजर आएंगे।

चाय का पानी :
बालों में शाइनिंग लाने के लिए चाय पत्ती का पानी इस्तेमाल करना बेस्ट ऑप्शन है। इससे स्कैल्प पर मौजूद गंदगी साफ होगी। ऐसे में बाल सुंदर, मुलायम, हैल्दी व चमकदार नजर आएंगे। इसके लिए एक मग पानी में 1 बड़ा चम्मच चाय पत्ती उबालें। पानी का रंग बदलने पर इसे आंच से उतार कर ठंडा कर लें। फिर शैंपू के बाद इस पानी का सिर धोने में इस्तेमाल करें।‌

नीम 
नीम एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होती है। इसके पानी से सिर धोने से सिर पर जलन, खुजली, डैंड्रफ, चिपचिपाहट आदि समस्याओं से छुटकारा मिलता है।‌‌‌‌‌ इसके लिए पैन में 4 कप पानी और नीम की कुछ पत्तियां डालकर उबालें। पानी का रंग बदलने पर इसे आंच से उतार कर रातभर अलग रख दें। सुबह इसे छान लें। फिर शैंपू के बाद इस पानी से सिर धो लें।


एप्पल साइडर विनेगर :
खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ बालों संबंधी समस्याएं सुलझाने में भी एप्पल साइडर विनेगर यानि सिरका यूज होता है। यह बालों को जड़ों से पोषित करके उसे मजबूत बनाता है। ऐसे में बाल सुंदर, मुलायम और शाइनी नजर आते हैं। ‌‌इसके लिए शैंपू करने के बाद एक मग पानी में 2 बड़े चम्मच सिरका मिलाकर सिर धोएं।

ताज़ा खबरें

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.