GLIBS

अगर स्किन ड्राई है तो ऐसे करें त्वचा का केयर, रूखेपन की समस्या होगी दूर 

ग्लिब्स टीम  | 24 Sep , 2021 04:32 PM
अगर स्किन ड्राई है तो ऐसे करें त्वचा का केयर, रूखेपन की समस्या होगी दूर 

नई दिल्ली। अगर आपकी त्वचा रूखी है और कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बावजूद आप को इससे छुटकारा नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में आप को कुछ सावधानियां बरतनी होगी, जिससे की आप इससे छुटकारा पा सके, तो आइए जानते हैं इससे छुटकारा पाने का तरीका... 

किसी भी साबुन का इस्तेमाल कर लेना
बहुत से लोग अपनी त्वचा को साफ करने के लिए मार्केट से कोई भी साबुन खरीद लाते हैं, लेकिन ऐसा करना मतलब अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचाना है। दरअसल साबुन त्वचा को और भी ज्यादा रूखा कर देता है क्योंकि इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए काफी कठोर साबित हो सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपनी रूखी त्वचा के लिए मॉइश्चराइज या ग्लिसरीन वाले साबुन को चुनें। 

स्क्रब का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल
इस बात में कोई दो राय नहीं है कि त्वचा की गंदगी को साफ करने के लिए स्क्रब बेहद कारगर सिद्ध हो सकता है। लेकिन अगर आप अपनी त्वचा पर जरूरत से ज्यादा स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं तो इससे त्वचा के नैचुरल ऑयल को नुकसान पहुंच सकता है। इस समस्या से बचने के लिए आप चाहें तो कॉफी या चीनी से बनने वाले घरेलू स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल
बहुत से लोगों को यह लगता है कि तेज गर्म पानी से त्वचा की अच्छी तरह से सफाई हो जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे त्वचा का नैचुरल ऑयल कम होता है और आपकी त्वचा बहुत रूखी और डल हो जाती है। इसलिए अपनी त्वचा को साफ करने या नहाने के लिए कभी भी तेज गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। अगर जरूरत महसूस हो तो हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। 

टोनर का इस्तेमाल
रूखी त्वचा वालों को कोई भी स्किन केयर प्रोडक्ट खरीदते समय खास सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि गलत प्रोडक्ट के इस्तेमाल से त्वचा और भी ज्यादा रूखी और बेजान हो सकती है। उदाहरण के लिए अगर आप टोनर का इस्तेमाल करते हैं तो अपनी रूखी त्वचा पर रेटिनॉल या एस्ट्रिजेंट युक्त टोनर का इस्तेमाल कतई न करें। आप चाहें तो गुलाब जल से बने घरेलू टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.