GLIBS

कम खर्च में पाएं ग्लोइंग और बेदाग चेहरा, करें ये उपाय...

राहुल चौबे  | 05 Aug , 2020 02:07 PM
कम खर्च में पाएं ग्लोइंग और बेदाग चेहरा, करें ये उपाय...

रायपुर। लड़कियां और महिलाएं ग्लोइंग और बेदाग चेहरा पाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स उपयोग करती है। साथ ही इसके लिए महिलाएं कई तरह के घरेलू उपाय भी करती है। लेकिन फिर भी चेहरे पर कोई असर नहीं दिखता। बता दें कि खाने का स्वाद बढ़ाने के जिस नमक का उपयोग किया जाता है। उसका उपयोग आप स्किन और बालों के लिए भी कर सकते हैं। चेहरे पर लगाएं नमक का फेस पैक, चुटकियों में दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे। अफवाह यह भी है कि नमक अगर बालों में लग जाए तो बाल सफेद हो जाते हैं। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हैं। आपकी त्वचा के लिए नमक चमत्कार कर सकता है। समुद्र के खारे पानी का स्‍वाद किसी को नहीं अच्‍छा लगता, मगर उसमें स्‍नान करने से कई तरह की स्‍किन प्रॉब्‍लम्‍स दूर हो जाती हैंं।

नमक हमारी स्‍किन और बालों के लिए काफी अच्‍छा माना जाता है, क्‍योंकि इसमें कई प्रकार के मिनरल्स जैसे- कैल्शियम, सिलिकॉन, सोडियम जैसे तत्व शामिल होते हैं। पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं तो नमक आपकी सहायता कर सकता है। इसके लिए 1 कटोरी पानी में एक चम्मच समुद्री नमक मिलाना है। इस पानी में रूई डूबोकर उस जगह पर लगाएं जहां आपको पिंपल्‍स की प्रॉब्‍लम है। फिर इसे सूखने दें और बाद में चेहरे को धो लें। ऐसा आपको रोजाना करना है। आप पाएंगी कि दो-तीन दिन में आपको मुंहासों से छुटकारा मिल जाएगा।

एक्सपर्ट की माने तो नमक के पानी में पैर डूबाने से यह पोर्स की गहरी सफाई करता है। इसके साथ ही इससे खून का संचार भी बढ़ता है और यह आपकी स्किन को मॉइस्चराइजर करता है। नमक के पानी से आप हाथ-पैरों का स्क्रब कर सकती हैं। नमक के पानी का इस्तेमाल स्किन के अलावा बालों पर भी किया जाता है। नमक का पानी स्‍कैल्‍प के अंदर रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है और रूसी को दूर करने में मदद करता है। ऐसे बहुत से लोग हैं जिनका स्कैल्प ऑयली होता है जिस कारण शैंपू करने के बाद भी बाल हमेशा ऑयली ही रहते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नमक के पानी से बालों को धोएं। इससे बाल ऑयली नहीं रहेंगे।

ताज़ा खबरें

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.