GLIBS

माता को प्रसन्न करने के लिए भक्ति के साथ व्रत का भी महत्व और व्रत के लिए सबकी पसन्द होती है साबूदाने की खिचड़ी

यामिनी दुबे  | 17 Oct , 2020 02:05 PM
माता को प्रसन्न करने के लिए भक्ति के साथ व्रत का भी महत्व और व्रत के लिए सबकी पसन्द होती है साबूदाने की खिचड़ी

रायपुर। नवरात्रि में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए भक्त व्रत करना पसंद करते हैं, लेकिन उपवास में फलाहार बहुत जरूरी होता है। साबुदाना खिचड़ी को नवरात्रि व्रत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इसमें स्टार्च और कार्बोहाइड की अच्छी मात्रा होती है, जो पेट को लंबे समय तक भरा रखती है। साबूदाने की खिचड़ी बनाना बेहद आसान है। इसे आप आसानी से बना सकते हैं। 

ऐसे बनाए फलाहारी साबूदाने की खिचड़ी :
-साबूदाना को पानी से साफ करके पानी में एक घंटे के लिए भिगोकर रख दें। ध्यान रहे पानी साबूदाना से तीन सेंटीमिटर ऊपर होना चाहिए। छन्नी में छान लें।
-अब एक मोटे कपड़े पर एक घंटे के लिए फैलाकर छोड़ दें। साबूदाना से पानी पूरी तरह निकल जाना चाहिए, वरना बनाते समय साबूदाना चिपकने लगेगा।
-अब साबूदाना, मूंगफली, सेंधा नमक और मिर्च पाउडर को एक साथ मिलाएं। एक पैन में घी गर्म करें। उसमें जीरा, लाल मिर्च और कढ़ी पत्ते को तड़का लगाएं।
-जब मिर्च हल्के गाढ़े रंग की हो जाए, तो इसमें साबूदाना डालें। हल्की आंच पर पकाएं। थोड़ी देर पका लेने के बाद इसे आंच से उतार लें।
-ऊपर से नींबू का रस डालकर मिलाएं। गार्निशिंग के लिए हरा धनिया और हरी मिर्च का इस्तेमाल करें। सर्व करें।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.