GLIBS

दमदार अभिनय से खास पहचान बनायी श्रीदेवी ने

ग्लिब्स टीम  | 12 Aug , 2019 12:21 PM
दमदार अभिनय से खास पहचान बनायी श्रीदेवी ने

मुंबई। बॉलीवुड में श्रीदेवी का नाम एक ऐसी स्टार अभिनेत्री के रूप में याद किया जाता है जिन्होंने अपनी दिलकश अदाओं और दमदार अभिनय से दर्शको के दिल में अपनी खास पहचान बनायी। श्रीदेवी .मूल नाम . श्रीयम्मा यंगर का जन्म 13 अगस्त 1963 को तमिलनाडु के एक छोटे से गांव मीनमपटी में हुआ था । श्रीदेवी ने अपने सिने करियर की शुरूआत महज चार वर्ष की उम्र में एक तमिल फिल्म से की थी। वर्ष 1976 तक श्रीदेवी ने कई दक्षिण भारतीय फिल्मों में बतौर बाल कलाकार काम किया । बतौर अभिनेत्री उन्होंने अपने करियर की शुरूआत तमिल फिल्म ..मुंदरू मुदिची ..से की ।

वर्ष 1977 में प्रदर्शित तमिल फिल्म ..16 भयानिथनिले ..की व्यावसायिक सफलता के बाद श्रीदेवी स्टार अभिनेत्री बन गयी ।हिंदी फिल्मों में बतौर अभिनेत्री श्रीदेवी ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1979 में प्रदर्शित फिल्म ..सोलहवां सावन ..से की लेकिन फिल्म असफल होने के बाद श्रीदेवी हिंदी फिल्म उद्योग छोड़ दक्षिण भारतीय फिल्मों की ओर लौट गयी। वर्ष 1983 में श्रीदेवी ने एक बार फिर फिल्म..हिम्मतवाला..के जरिये हिंदी फिल्मों की ओर अपना रूख किया। फिल्म की सफलता के बाद बतौर अभिनेत्री वह हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गयी ।

वर्ष 1983 में श्रीदेवी के सिने करियर की एक और अहम फिल्म सदमा प्रदर्शित हुयी हालांकि फिल्म टिकट खिड़की पर असफल साबित हुयी लेकिन सिने दर्शक आज भी ऐसा मानते हैं कि यह श्रीदेवी के कैरियर की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में एक है ।वर्ष 1986 में प्रदर्शित फिल्म ..नगीना ..श्रीदेवी के सिने करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है । इस फिल्म में श्रीदवी ने इच्छाधारी नागिन का किरदार निभाया। इस फिल्म में उनपर फिल्माया गीत ..मै तेरी दुश्मन दुश्मन तू मेरा ..में उन्होंने जबरदस्त नृत्य शैली का परिचय दिया । वर्ष 1987 में प्रदर्शित फिल्म .मिस्टर इंडिया. श्रीदेवी की सबसे कामयाब फिल्म साबित हुयी।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.