GLIBS

Paddy Purchase Center : बेलतरा धान खरीदी केंद्र से सरकारी टेबलेट व मोबाइल चोरी

रमेश भट्ट्  | 07 Dec , 2018 06:23 PM
Paddy Purchase Center : बेलतरा धान खरीदी केंद्र से सरकारी टेबलेट व मोबाइल चोरी

कोटा। रतनपुर क्षेत्र के ग्राम बेलतरा की सेवा सहकारी समिति में प्रभारी की  लापरवाही के चलते अज्ञात चोर ने सरकारी टेबलेट सहित दो मोबाइल पार कर दिया है। शिकायत पर रतनपुर पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 

जानकारी के अनुसार बेलतरा की सेवा सहकारी समिति सलखा पं.क्रमांक 609 धान खरीदी केंद्र में अज्ञात चोर ने ऑनलाइन गाडिय़ों एवं किसानों की आवक जावक के साथ गाड़ी लोडिंग साफ्टवेयर के लिए मिले सरकारी टेबलेट सहित  दो मोबाइल को दिनदहाड़े गुरुवार की सुबह 10:30 बजे पार कर दिया।

बताया जाता है कि जब धान का टोकन काटने के दौरान ऑपरेटर रूम में किसानों की काफी भीड़ हो गई थी, तब ऑपरेटर सुखचंद ने टेबलेट को टेबल पर रख दिया था। आधे घंटे बाद देखा तो टेबल से  टेबलेट गायब था।  आपरेटर ने इसकी सूचना फड़ प्रभारी एवं समिति अध्यक्ष को दी। बेलतरा बरभाठा निवासी मंडी फड़ प्रभारी विकास यादव की सूचना पर रतनपुर पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। ग्रामीणों ने बताया कि समिति के सदस्यों ने एक व्यक्ति पर मोबाइल चोरी की शंका जताई है। 

 

कैमरा लगाने पर उठ रहे सवाल 

मंडी परिसर में 6 कैमरे लगाए गए हैं पर इन कैमरों से ऑपरेटर रूम और  टेबल दिखाई नहीं देता है। इसे लेकर ग्रामीणों के बीच सवाल उठ रहे हैं कि आखिर ऐसा क्यों कैमरा को लगवाया गया था? इसका फायदा अज्ञात चोर ने बड़ी आसानी से उठाते हुए चोरी की घटना को अंजाम दिया है। ग्रामीणों का कहना है कि टोकन काटने का खेल वहीं से शुरू होता है। बिचौलिए बड़ी आसानी से धान की खरीदी-बिक्री सेवा सहकारी समिति में मिलीभगत कर करते हैं।

 

धान खरीदी केंद्र में हो रही दिक्कत

ऑनलाइन टेबलेट चोरी होने से धान खरीदी में बहुत दिक्कतें आ रही हैं । उसी टेबलेट में किसानों एवं गाडिय़ों की आवक-जावक और ऑनलाइन खरीदी  का पूरा काम होता हैं, जो नहीं हो पाया। चोरी की वारदात को देखते हुए हमने दो और कैमरे लगाने का आर्डर कर दिया है। 

सुरेश कश्यप

अध्यक्ष, सेवा सहकारी समिति सल्का 

 

खरीदी केंद्र में चोरी की सूचना मिली है

गुरुवार की सुबह 10:30 बजे टेबलेट चोरी की मुझे शाम 4 बजे मौखिक सूचना अध्यक्ष के माध्यम से जानकारी मिली। मैंने तुरंत सीसीटीवी फुटेज सहित एवं एफआईआर करने के लिए कह दिया है। धान खरीदी का पूरा रिकार्ड उस टेबलेट में है। बड़ा मामला है, समिति इसे हल्के में न ले।

जितेन्द्र गौरहा 

शाखा प्रबंधक, जिला सहकारी मर्यादित बैंक बेलतरा 

 

जांच कर की जाएगी कार्रवाई 

शिकायत मिली है। मामले में जांच की जा रही है। एक युवक पर चोरी की आशंका है। जांच कर उचित कार्रवाई की जाएगी।

मान सिंह राठिया

रतनपुर थाना प्रभारी