GLIBS

खदान में कार्य के दौरान मिक्सर मशीन में फंसने से श्रमिक महिला की मौत

बीएन यादव  | 05 Jul , 2020 03:54 PM
खदान में कार्य के दौरान मिक्सर मशीन में फंसने से श्रमिक महिला की मौत

कोरबा। दीपका माइंस में एमटीके नम्बर 02 में काम के दौरान एक महिला कामगार की मिक्सर मशीन में फंसने से मौत हो गई। गांव के लोग घटना की जानकारी मिलने पर यहां आ पहुंचे।मुआवजा लेने के बाद ही मौके से शव हटाने को लेकर गांव वाले अड़ गए।दीपका परियोजना में रविवार को सुबह यह घटना हुई। यहाँ एमटीके-2 के पास नाला का निर्माण किया जा रहा है। खबर के अनुसार रेकी गांव की रहने वाली 45 वर्षीय कृष्णाबाई पटेल इस काम में नियोजित थी। वह मिक्सर मशीन में गिट्टी डाल रही थी। उसने सुरक्षा के लिहाज से स्कार्फ अपने चेहरे पर डाल रखा था। कामकाज के दौरान स्कार्फ का एक हिस्सा मिक्सचर मशीन में फंस गया। एकाएक हुए इस घटनाक्रम मशीन बंद हो गई, स्कार्फ के फंसने से बाल समेत उसका सिर फंस गया,जिससे महिला की मौत हो गई। मृतका का एक ही बेटा था और पति खेल सिंह पटेल सब्जी भाजी भेज कर अपना जीवकोपार्जन करता है। जानकारी मिलने के साथ यहां अफरा-तफरा की स्थिति निर्मित हो गई। यहां काम कर रहे मजदूरों ने ठेकेदार और अन्य संबंधितों को इसकी जानकारी दी।

खबर आम होने पर रैकी के सरपंच पति सुंदर सिंह सरोते व अन्य लोग भी यहां आ पहुंचे। पुलिस व सीआईएसएफ के जवान भी यहां उपस्थित थी।  पुलिस की मौजूदगी में मृतका के परिजनों को प्रारंभिक सहायता राशि 1 लाख रूपए ठेकेदार के द्वारा दिया गया, इसके साथ यहां से शव का पंचनामा कर उसे पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया गया है। इस मामले में 15 लाख रुपए ठेकेदार के द्वारा मृतिका के परिजनों को बाद में दिलाया जाएगा ऐसा अग्रीमेंट प्रबंधन पुलिस की उपस्थिति में ग्रामीणों ने किया। दीपका पुलिस ने घटनाक्रम में मर्ग कायम कर लिया है। घटना स्थल पर दीपका थाना प्रभारी हरीश टांडेकर,कुसमुंडा थाना प्रभारी सनत सोनवानी, दीपका के सेफ्टी ऑफिसर एरिया पर्सनल मैनेजर, खान प्रबंधक सभी मौके पर उपस्थित थे।घटना की जानकारी विधायक पुरुषोत्तम कँवर को मिली पर वे बाहर होने के कारण उनके प्रतिनिधि के रूप में तनवीर अहमद मौके पर उपस्थित होकर ग्रामीणों और प्रबंधन के बीच में समझौता कराया।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.