GLIBS

सोना का सौदा करना पड़ा महंगा, हार्डवेयर व्यापारी हुआ ठगी का शिकार

संध्या सिंह  | 02 Jun , 2020 07:57 PM
सोना का सौदा करना पड़ा महंगा, हार्डवेयर व्यापारी हुआ ठगी का शिकार

भिलाई। नंदिनी रोड स्थित हार्डवेयर व्यापारी को लालच में अनजान व्यक्ति से सोने का सौदा करना भारी पड़ गया। उक्त व्यक्ति ने नकली सोना थमाकर व्यापारी से 5 लाख रुपये लेकर नौ दो ग्यारह हो गया। मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को नंदिनी रोड में हुए इस घटना के लिए छावनी पुलिस ने धारा 420,34 के तहत अपराध कायम किया है। ठगी के शिकार हुए हार्डवेयर व्यापारी निर्मल कुमार जैन (53 वर्ष ) शांति नगर का रहने वाला है। निर्मल नंदिनी रोड़ में हार्डवेयर की दुकान चलाता है। निर्मल को आज एक अनजान शख्स ने महिला साथी के साथ मिलकर ठगी का शिकार बनाया। इस वारदात को अंजाम देने से पहले आरोपी ने व्यापारी निर्मल कुमार जैन पर पेशेवर ठग की तर्ज पर पहले दाना डाला। इसके लिए आरोपी 20 मई को निर्मल की दुकान पर प्लायर खरीदने पहुंचा। इस दौरान रुपये कम होने का हवाला देकर उसने चांदी का एक सिक्का सामने रख दिया। निर्मल ने कहा यह तो प्लायर की कीमत से काफी महंगा है। तब उस शख्स ने बेपरवाह अंदाज में बताया कि उसके पास पीली धातु(सोना) भी है, जिसे वह बाजार रेट से कम में बेचना चाहता है। शख्स की बातों से प्रभावित निर्मल कुमार जैन ने सोना देखने के बाद सौदा करने हामी भर दी। 22 मई को वह अनजान शख्स एक सोने का चेन लेकर निर्मल की दुकान पर फिर से पहुंचा। इस बार उसके साथ एक महिला भी थी।

निर्मल ने सोने के चेन से चार दाना निकाला और गुरुनानक नगर मार्केट में राधा ज्वेलर्स के पास जांच करवाने भेजा। जांच में चेन के असली सोने के होने की पुष्टि होने पर ढाई किलो सोने के चेन का सौदा साढ़े 7 लाख रुपये में तय हुआ। सौदा में यह तय हुआ कि 5 लाख रुपये माल मिलते समय और बाकी के ढाई लाख की रकम 10 दिन के अंदर देना होगा। मंगलवार को उस अनजान शख्स ने मोबाइल से निर्मल को उसके मोबाइल पर फोन किया और करूणा अस्पताल के करीब नाले के पास सोना लेकर मौजूद रहने की जानकारी देकर बुलाया। निर्मल ने सोने के चेन का बैग लिया और 5 लाख रुपये देकर लौट आया। इसके बाद जब सोने के की जांच करवाने पहुंचा तो यह जानकर उसके होश उड़ गए कि सोना न हो कर सोने की पॉलिस वाली नकली चेन है। ठगी का शिकार होने का अहसास होने पर निर्मल कुमार जैन ने छावनी थाना पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई। छावनी पुलिस ने अपराध क्रं.290 धारा 420,34 के तहत मामला कायम कर आरोपी शख्स और उसके साथ मौजूद रही महिला की तलाश शुरू कर दी है।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.