GLIBS

स्विस बैंक देेगा भारतीयों के बैंक खातों की जानकारी

ग्लिब्स टीम  | 10 Jul , 2019 03:10 PM
स्विस बैंक देेगा भारतीयों के बैंक खातों की जानकारी

नई दिल्ली। स्विस बैंक भारतीयों के बैंक खातों से जुड़ी जानकारी भारत के साथ शेयर करेगा। इसकी समय सीमा 30 सितंबर तय की गई है। इससे पहले भारत और स्विट्जरलैंड एक दूसरे के साथ बैंकिंग सूचनाओं का आदान प्रदान करेंगे। दोनों देशों के बीच ऑटोमैटिक एक्सचेंज ऑफ इन्फॉर्मेशन(एईओआई) समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे। यह समझौता जनवरी 2018 में प्रभाव में आया था। 73 देशों में शामिल दो स्विस एजेंसियों के मुताबिक भारत उन 73 देशों में शामिल हैं, जिनके साथ इस साल बैंक खातों से संबंधित जानकारी साझा की जाएगी। ऑटोमैटिक एक्सचेंज ऑफ इन्फॉर्मेशन(एईओआई) के तहत पिछले साल 36 देशों के साथ इसे लागू किया गया था। गौरतलब है कि स्विस अधिकारियों ने पुष्टि की है कि बैंकिंग जानकारी के आदान प्रदान से पहले सभी जरूरी संसदीय प्रक्रियाओं को पूरा कर लिया गया है।

इससे बैंकों से जुड़ी जानकारियों को शेयर करने का रास्ता साफ हो गया है। स्विस बैंक के प्रवक्ता ने कहा कि बैंक खातों से जुडी सूचनाओं को साझा करने की ये प्रक्रिया दोनों देशों के रिश्तों के बीच मील का पत्थर है। एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि स्विस बैंक के खाताधारकों की सूचनाएं मिलने के बाद इसका मिलान उनके टैक्स रिटर्न से किया जाएगा और जरूरी कदम उठाए जाएंगे। फेडरल टैक्स एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा कि स्विट्जरलैंड में हर एक नए भागीदार के साथ एईओआई को संसद से मंजूरी लेनी होती है। भारत के बारे में ये प्रक्रिया नवंबर 2016 में शुरू की गई थी और दिसंबर 2017 में ये सफलतापूर्वक पूरी की गई थी, ताकि 1 जनवरी 2018 से ये लागू हो सके।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.