GLIBS

Share Market : सेंसेक्स ने 461 तो निफ्टी ने 159 अंकों की बढ़त के साथ बंद 

आर पी सिंह  | 10 Oct , 2018 05:24 PM
Share Market : सेंसेक्स ने 461 तो निफ्टी ने 159 अंकों की बढ़त के साथ बंद 

नई दिल्ली। बुधवार को घरेलू शेयर बाजार ने जोरदार छलांग लगाई।  रुपए की मजबूती और कच्चे तेल की कम हुई कीमतों ने बाजार में जान फूंक दी।  रिजर्व बैंक ने बाजार की लिक्विडिटी बढ़ाने के लिए 12,000 करोड़ रुपए डालने का ऐलान किया है। इससे भी बाजार की कारोबारी धारणा को बल मिला।  बैंकिंग और वित्तीय शेयरों में अच्छी खासी खरीदारी देखने को मिली।  बाजार को उम्मीद है कि जल्द ही विदेशी निवेशक घरेलू बाजार में फिर वापसी करेंगे।  इसके अलावा वैश्विक एजेंसी मूडीज ने भी भारतीय बाजारों के जल्दी स्थिर होने का विश्वास जताया है।

बीएसई सेंसेक्स ने 461.42 अंक या 1.35 फीसदी के उछाल के साथ 34,760.89 के स्तर पर दिन का कारोबार खत्म किया।  निफ्टी50 इंडेक्स 159.05 अंक या 1.54 फीसदी की बढ़त के साथ 10,460.10 के स्तर पर बंद हुआ।  मिडकैप ने 4.25 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स ने 3.75 फीसदी तक की छलांग लगाई। 

बिकवाली वाले शेयर्स :

निफ्टी 50 पैक में बजाज फिनसर्व के शेयर ने 10 फीसदी और बजाज फाइनेंस के शेयर 9.5 फीसदी तक चढ़े।  इसके बाद जी एंटरटेनमेंट, आयशर मोटर्स, एक्सिस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, टाइटन कंपनी, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, यस बैंक और मारुति सुजुकी के शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी दर्ज की गई।

गिरावट वाले शेयर्स:

दूसरी तरफ, भारती इंफ्राटेल, इंफोसिस और टीसीएस के शेयरों ने 2 फीसदी से अधिक का गोता लगाया।  इसके अलावा सिर्फ एचसीएल टेक्नोलॉजीज, विप्रो, सन फार्मा, कोल इंडिया और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर ही लाल निशान के साथ बंद हुए। बुधवार के सत्र के दौरान निफ्टी आईटी इंडेक्स के अलावा सभी सेक्टर्स ने हरे निसान के साथ सत्र खत्म किया।  आईटी इंडेक्स करीब 1.5 फीसदी टूटा।  निफ्टी मीडिया और पीएसयू बैंक इंडेक्स ने 5.5 फीसदी की छलांग लगाई।  मीडिया शेयरों में सिर्फ डीबी कॉर्प के शेयर टूटे।

सरकारी बैंकों में भी सिर्फ सेंट्रल बैंक के शेयरों ने 5 फीसदी तक का गोता लगाया।  यूनियन बैंक 9 फीसदी तक मजबूत हुआ।  रियल्टी बैंक इंडेक्स 4 फीसदी से अधिक चढ़ा।  इंडियाबुल्स रियल एस्टेट ने 10 फीसदी की छलांग लगाई।  निजी बैंक और वित्त सेवा इंडेक्स में 3 फीसदी से ज्यादा की मजबूती रही। 

निफ्टी मेटल और रियल्टी इंडेक्स ने 3 फीसदी से अधिक का गोता लगाया।  रियल्टी इंडेक्स पर प्रेस्टीज एंटप्राइसेज और गोदरेज प्रॉपर्टीज के 12.5 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की।  मेटल इंडेक्स पर वेलस्पन कॉर्प के शेयर 6 फीसदी तक चढ़े।  आईटी इंडेक्स दो फीसदी तक लुढ़का।