GLIBS

जनवरी 2020 से लागू होगा नया जीएसटी रिटर्न फॉर्म

ग्लिब्स टीम  | 11 Jun , 2019 04:43 PM
जनवरी 2020 से लागू होगा नया जीएसटी रिटर्न फॉर्म

नई दिल्ली। सरकार ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) रिटर्न के लिए नए फॉर्म जारी करने और इसको चरणबद्ध तरीके से लागू करने की घोषणा करते हुए कहा है कि जनवरी 2020 से सभी करदाताओं को नया फॉर्म जीएसटी आरईटी-1 भरना होगा।
वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने मंगलवार को यहां बताया कि इस वर्ष मई में आॅफलाइन टूल का प्रोटोटाइप जारी किया गया था और आॅफलाइन टूल आॅनलाइन टूल जैसा ही है। नए रिटर्न के मुख्यत: तीन भाग हैं जिसमें फॉर्म जीएसटी आरईटी-1 मुख्य रिटर्न है तथा फॉर्म जीएसटी एएनएक्स-1 और फॉर्म एएनएक्स-2 अनेक्सचर हैं।
मंत्रालय ने कहा कि इस वर्ष जुलाई से करदाताओं को आॅफलाइन परीक्षण के आधार पर फॉर्म जीएसटी एएनएक्स-1 का उपयोग करते हुये रसीद अपलोड करना होगा। परीक्षण कार्यक्रम के तहत करदाता फॉर्म जीएसटी एएनएक्स-2 का उपयोग कर खरीद रसीद को देख सकेंगे और उसे डाउनलोड कर सकेंगे। खरीद से जुड़ी रसीदों को कॉमन पोर्टल पर आॅनलाइन देखा जा सकेगा। करदाता अपनी खरीद रजिस्टर को आॅफलाइन टूल पर ला सकेंगे और अगस्त 2019 से खरीद रसीद से उसका मिलान करा सकेंगे।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.