GLIBS

ईज आॅफ डूइंग बिजनेस में छत्तीसगढ़ दूसरे स्थान पर

ईज आॅफ डूइंग बिजनेस में छत्तीसगढ़ दूसरे स्थान पर

रायपुर। ईज आॅफ डूइंग बिजनेस करने के मामले में देश के 29 राज्यों और 7 केंद्र शासित प्रदेशों में पश्चिम बंगाल ने पहला स्थान प्राप्त किया है। वहीं दूसरे नंबर पर छत्तीसगढ़ है। उत्तर भारत से केवल हरियाणा और राजस्थान ने टॉप 10 में अपनी जगह बनाई है। वहीं दिल्ली और मुंबई को इसमें जगह नहीं मिली है। 

दूसरे नंबर पर है छत्तीसगढ़

केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई लिस्ट के अनुसार पश्चिम बंगाल में ईज आॅफ डूइंग बिजनेस में 99.73 फीसदी स्कोर के साथ पहला स्थान हासिल किया है। वहीं लिस्ट में दूसरे और तीसरे नंबर पर छत्तीसगढ़ व मध्य प्रदेश हैं। इन दोनों राज्यों ने 99.46 फीसदी का स्कोर हासिल किया है। लिस्ट में इसके बाद हरियाणा (99.46 फीसदी), राजस्थान और गुजरात (99.19), आंध्र प्रदेश और झारखंड (98.92 फीसदी) व तेलंगाना और कर्नाटक 98.37 फीसदी के साथ नौवें और दसवें नंबर पर रहे। 

पूर्वोत्तर राज्य सबसे फिसड्डी

इस लिस्ट में पूर्वोत्तर राज्य सबसे ज्यादा फिसड्डी साबित हुए हैं। नगालैंड, मिजोरम, मेघालय, मणिपुर, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, अंडमान-निकोबार और लक्षद्वीप का सबसे आखिर में नाम है। 

2015 में शुरू हुआ था इंडेक्स

2015 में केंद्र सरकार ने इस इंडेक्स को शुरू किया था। तब से लेकर के अभी तक किसी भी राज्य ने पूरा 100 का स्कोर प्राप्त नहीं किया है। दिल्ली इस लिस्ट में 34वें स्थान पर रहा। वहीं महाराष्ट्र 13वें स्थान पर रहा। उत्तराखंड, ओडिशा, यूपी और तमिलनाडु लिस्ट में 11वें, 12वें, 14वें और 15वें स्थान पर रहे हैं। 

Visitor No.