GLIBS

ग्लोबल रिच लिस्ट: टॉप 100 से बाहर हो गए अडाणी, नाडर और उदय कोटक, मुकेश अंबानी की नेटवर्थ घटी

ग्लिब्स टीम  | 06 Apr , 2020 04:58 PM
ग्लोबल रिच लिस्ट: टॉप 100 से बाहर हो गए अडाणी, नाडर और उदय कोटक, मुकेश अंबानी की नेटवर्थ घटी

मुंबई। भारत के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में पिछले दो माह में 28 फीसद की भारी कमी दर्ज की गई है। हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के मुताबिक अंबानी की नेटवर्थ 300 मिलियन डॉलर (30 करोड़)  प्रति दिन गिरकर 31 मार्च को 48 बिलियन डॉलर रह गई है।  उनकी संपत्ति करीब 1 लाख 44 हजार करोड़ घट चुकी है और अब यह 3 लाख 65 हजार करोड़ रह गई है। अंबानी के अलावा गौतम अडाणी, शिव नाडर और उदय कोटक की संपत्ति में भी कमी दर्ज की गई है। मुकेश अंबानी की संपत्ति में कमी की बड़ी वजह शेयर बाजारों में गिरावट है। हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर की संपत्ति में फरवरी-मार्च की अवधि में 19 अरब डॉलर की कमी दर्ज की गई। इस वजह से वह दुनियाभर की अमीर शख्सियतों की सूची में आठ स्थान फिसलकर 17वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

इस रिपोर्ट के मुताबिक अडाणी के नेटवर्थ में इस दौरान छह अरब डॉलर (37 फीसद), एचसीएल के संस्थापक शिव नाडर की संपत्ति में 5 अरब डॉलर या 26 फीसद और बैंकर उदय कोटक के नेट वर्थ में  4 अरब डॉलर या 28 फीसद की कमी दर्ज की गई। वहीं गौतम अडाणी, शिव नाडर और उदय कोटक की संपत्ति में भी कमी दर्ज की गई है। इस हालिया लिस्ट के मुताबिक तीनों उद्योगपति दुनिया के 100 सबसे अमीर शख्सियतों की सूची से बाहर हो गए हैं। इस लीग में अकेले अंबानी का नाम है।
बता दें भारत के शेयर बाजारों में पिछले दो माह में तकरीबन 25 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। कोविड-19 से जुड़े मौजूदा संकट एवं दुनिया भर में शेयरों की बिकवाली के चलते शेयर बाजारों में यह गिरावट देखने को मिली है। हुरुन रिपोर्ट इंडिया के मैनजिंग डायरेक्टर अनस रहमान ने कहा,''शेयर बाजारों में 26 फीसद की गिरावट और डॉलर के मुकाबले रुपये के मूल्य में 5.2 फीसद की कमी के चलते भारत के शीर्ष उद्योगपतियों को झटका लगा है। मुकेश अंबानी की संपत्ति में 28 फीसद की कमी दर्ज की गई है।'
अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस 131 बिलियन डॉलर के नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे अमीर आदमी बने हुए हैं, जिनकी संपत्ति में पिछले दो महीनों के दौरान केवल 9 प्रतिशत की गिरावट हुई है। इसके बाद बिल गेट्स, बफेट और अर्नाल्ट हैं।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.