GLIBS

एयरटेल पेमेंट्स बैंक और मास्टरकार्ड किसानों और एसएमई के लिए करेंगे वित्तीय उत्पादों का विकास

राहुल चौबे  | 31 May , 2020 02:21 PM
एयरटेल पेमेंट्स बैंक और मास्टरकार्ड किसानों और एसएमई के लिए करेंगे वित्तीय उत्पादों का विकास

रायपुर। भारत का पहला पेमेंट्स बैंक, एयरटेल पेमेंट्स बैंक (एपीबीएल) ने वैश्विक भुगतान में अग्रणी प्रौद्योगिकी कंपनी मास्टरकार्ड के साथ एक खास साझेदारी की है। इस साझेदारी के तहत बैंकिंग सेवाओं से वंचित ग्राहकों के लिए विशेष उत्पाद विकसित किया जाएगा, इन ग्राहकों में किसान, छोटे और मध्यम उद्यमतथा खुदरा ग्राहक शामिल हैं। सरकार के डिजिटल इंडिया मिशन और प्रत्येक भारतीय को बैंकिंग सेवा उपलब्ध कराने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए ये दोनों कंपनियां अपना योगदान दे रही हैं। दोनों संस्थाएं देश में औपचारिक बैंकिंग और डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रही हैं। यह साझेदारी मास्टरकार्ड के वैश्विक और स्थानीय अनुभव को साथ लाकर बेहतर और उन्नत वित्तीय उत्पादको विकसित करने में मदद करेगा तथा एयरटेल पेमेंट्स बैंक के मजबूत वितरण नेटवर्क के साथ उत्पाद को एक बड़े ग्राहक समुदाय तक पहुंचाया जाएगा। इस सहयोग का उद्देश्य एक ऐसे डिजिटल प्लेटफॉर्म का निर्माण करना है जो किसानों को उन्नत कृषि तकनीकों के बारे में ज्ञान प्रदान करे और उन्हें बाज़ार से जोड़ सके।

इसके साथ ही उन्हें विभिन्न भुगतान सीधे अपने एयरटेल पेमेंट्स बैंक खाते में प्राप्त करने में सक्षम भीबनाए। एयरटेल पेमेंट्स बैंक के 5 लाख बैंकिंग केन्द्रों से जुड़ा यह प्लेटफार्म किसानों को निकट में बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराएगा, जिससे किसानों की आय में वृद्धि और निरंतरता आएगी। यह भारत को एक कैशलेस अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम होगा। दोनों साझेदार देश भर के लाखों छोटे व्यवसायों के लिए अनुकूलित समाधान प्रदान करने के लिए एक साथ काम करेंगे। ये समाधान उन छोटे और मध्यम स्तर के उद्यमों को सशक्त बनाएंगेजिनके पास सीमित वित्तीय संसाधन होते हैं|यह उन्हें भुगतान करने, वित्तीय और लेन-देन प्रक्रियाओं का प्रबंधन करने और संकट के इस समय में कार्यशील पूंजी का अत्यधिक लाभ उठाने में सहयोग करेगा।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.