GLIBS

अडाणी ग्रुप करेगा हवाई अड्डों के संचालन, एयरपोर्ट अथॉरिटी के साथ हुआ करार

ग्लिब्स टीम  | 14 Feb , 2020 10:47 PM
अडाणी ग्रुप करेगा हवाई अड्डों के संचालन, एयरपोर्ट अथॉरिटी के साथ हुआ करार

नई दिल्ली। अडाणी समूह ने अहमदाबाद, मंगलूरु और लखनऊ हवाई अड्डों के प्रबंधन, परिचालन और विकास के लिए भारतीय एयरपोर्ट अथॉरिटी के साथ समझौता किया है। अडाणी समूह ने अहमदाबाद, मंगलूरु और लखनऊ हवाईअड्डों के प्रबंधन, परिचालन और विकास के लिये भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के साथ समझौता किया है। कंपनी ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी ने एक ट्वीट में कहा, ‘आज हमने मंगलूरु, लखनऊ और अहमदाबाद हवाई अड्डों के लिये एएआई के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं और इससे देश की विमानपत्तन की बुनियादी संरचना संबंधी मांग को पूरा करने की एक अन्य ऐतिहासिक यात्रा की शुरुआत हो रही है।’ सरकार ने 2018 में लखनऊ, अहमदाबाद, जयपुर, मंगलूरु, तिरुवनंतपुरम और गुवाहाटी हवाईअड्डों का निजीकरण करने का निर्णय लिया था।

माना जा रहा है कि अडानी ग्रुप के एयरपोर्ट सेक्टर में उतरने के बाद यहां चुनौतियों की नई शुरूआत होगी। पहले यहां सिर्फ दो कंपनी जीएमआर और जीवीके ग्रुप का दबदबा था। इन दोनों के दबदबे को समाप्त करने के लिए सरकार ने उन कंपनियों को भी प्रोजेक्ट (एयरपोर्ट संचालन) के लिए बोली लगाने को आमंत्रित किया, जिनके पास पहले से इस क्षेत्र में कोई अनुभव नहीं था। बता दें कि पिछले चार साल वर्ष 2014 से 2018 के बीच अडानी ग्रुप ने चार नए बिजनेस सेगमेंट में कदम रखा है। इसमें विंड एनर्जी, सोलर मैन्यूफैक्चरिंग, पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन और एयरोस्पेस एंड डिफेंस शामिल है।

 

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.