GLIBS

आईआईटी भिलाई के छात्र सहित 30 अन्य प्रतिभाशाली विद्यार्थी बने विजेता

हर्षित शर्मा  | 07 Sep , 2019 10:43 PM
आईआईटी भिलाई के छात्र सहित 30 अन्य प्रतिभाशाली विद्यार्थी बने विजेता

रायपुर। भविष्य के नेतृत्वकर्ताओं को अपनी रुचि के क्षेत्र में आगे बढऩे के अवसर प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हुए पैनासोनिक इंडिया ने अपने रति छत्र प्रोग्राम के तहत 19 आईआईटी के 30 विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप प्रदान की। कंपनी के इस फ्लैगशिप अभियान का उद्देश्य चयनित अंडरग्रेजुएट विद्यार्थियों को सहायता प्रदान करना है, ताकि वो देश में विभिन्न भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें। इस समारोह में अमिताभ कांत, सीईओ, नीति आयोग मुख्य अतिथि के रूप में तथा मनीष शर्मा, प्रेसिडेंट एवं सीईओ, पैनासोनिक इंडिया और दक्षिण एशिया एवं मिस रितु घोष, हेड, कॉर्पोरेट अफेयर्स एवं सीएसआर, पैनासोनिक इंडिया मौजूद थे। अपने पाँचवें साल में चल रहे इस कार्यक्रम का दूसरा चरण पैनासोनिक से प्रारंभ किया, जिसका उद्देश्य 2022 तक 240 विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप प्रदान करना है। विजेताओं को बधाई देते हुए अमिताभ कांत, सीईओ, नीति आयोग ने कहा, ‘मैं इन प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को बधाई देता हूँ, जिनके निरंतर अथक परिश्रम ने उन्हें यहां तक पहुंचाया है। पैनासोनिक इंडिया के रति छत्र स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत इन प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को अपने सपने सच करने के लिए किया जाने वाला प्रयास सराहनीय है। ये प्रोग्राम युवा विद्यार्थियों को शिक्षा व कौशल के विकास में सहयोग देते हैं ताकि उन्हें आईआईटी जैसे देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में पढ़ाई करने में मदद की जा सके।’

मनीष शर्मा, प्रेसिडेंट एवं सीईओ, पैनासोनिक इंडिया और साउथ एशिया ने कहा, महत्वाकांक्षाओं को कौशल के साथ जोड़ते हुए पैनासोनिक इंडिया के रति छत्र प्रोग्राम का उद्देश्य युवा प्रतिभाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है, ताकि उन्हें अच्छी शिक्षा मिलकर उनके कौशल का विकास हो सके। हम चाहते हैं कि हमारे प्रयास इन युवा विद्यार्थियों को कल के प्रतिस्पर्धी एवं आत्मविश्वास के पूर्ण नेतृत्वकर्ता बनाएं। हम विजेताओं को बधाई देते हैं और उम्मीद करते हैं कि यह छोटा सा प्रयास उनके सपनों को पूरा करने में मदद करेगा।’’ मिस रितु घोष, हेड, कॉर्पोरेट अफेयर्स एवं सीएसआर पैनासोनिक इंडिया ने कहा, हमारी रति छत्र स्कॉलरशिप सभी को बेहतर जिंदगी प्रदान करने तथा एक बेहतर एवं संपूर्ण दुनिया के निर्माण के पैनासोनिक के उद्देश्य के अनुरूप है, जो देश का आर्थिक व सामाजिक विकास करने में योगदान देगी। हम इन 30 प्रतियोगियों के कठिन परिश्रम की सराहना करते हैं। यह प्रोग्राम उन्हें देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों का हिस्सा बनने का अपना सपना पूरा करने में समर्थ बनाएगा। हमें उम्मीद है कि हमारे प्रयास उन्हें भविष्य में और आगे बढऩे के लिए प्रेरित करेंगे।’’ 2019 के रति छत्र स्कॉलरशिप प्रोग्राम को 380 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 234 आवदेनों का चयन किया गया। आयोजित किए गए ऑनलाईन टेस्ट के आधार पर 160 विद्यार्थियों का साक्षात्कार लिया गया, जिनमें से पैनासोनिक ने कठोर स्क्रीनिंग और इंटरव्यू की प्रक्रिया के माध्यम से पूरे देश के 19 आईआईटी से 30 विजेताओं का चयन किया।

 

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.