GLIBS
30-06-2019
इधर ट्रंप और किम जोंग हाथ मिला रहे थे और उधर अधिकारी ये कर रहे थे...

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन ने रविवार को मुलाकात की। इस बीच खबर है कि व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी से उत्तर कोरिया के सुरक्षाकर्मियों ने बदसलूकी की।  एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी प्रेस सेक्रेटरी स्टेफनी ग्रिशम के साथ उत्तर कोरियाई सुरक्षाकर्मियों ने हाथापाई की जिसमें ग्रिशम को चोट लगी। इस दौरान राष्ट्रपति ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन हाथ मिलाने की कोशिश कर रहे थे। बता दें ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन से मुलाकात कर प्योंगयांग की जमीन पर पहली बार कदम रखा। पूर्व दुश्मन देश की धरती पर पहुंचने वाले वह पहले मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति हैं।

 

 

16-06-2019
कारों में हुई भिड़ंत, हुआ विवाद और अधिकारी ने तान दी रिवॉल्वर...

नई दिल्ली। बीते देर रात दो कार में टक्कर हो गई। इस पर दोनों कार चालक के बीच में विवाद हो गया। एक ने खुद को डीएसपी बताते हुए रिवॉल्वर निकाल ली और जान से मारने की धमकी देकर कार की मरम्मत के लिए 20 हजार रुपये ले लिए। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया है।
मिली जानकारी के मुताबिक, बीते देर रात बापजी कॉलोनी निवासी आदित्य दुबे एक दोस्त के साथ अपनी आई-10 कार से घर जा रहा था। बापजी कॉलोनी के मोड़ पर एक होंडा कार उसके पीछे पहुंच गई। दोनों कार के बीच हल्की टक्कर हो गई। मामले में आदित्य शिकायत करने सिविल लाइन थाने पहुंचा। उसने बताया कि कार में टक्कर के बाद होंडा कार के चालक ने अपना नाम संतोष कुमार बताया। उसने खुद को डीएसपी बताते हुए रिवॉल्वर निकाल ली और जान से मारने की धमकी दी। इसके बाद अपनी कार को हुए नुकसान के लिए 20 हजार रुपये ले लिए।
इधर आईबी का नाम सुनकर पुलिस भी सकते में आ गई। बताया जा रहा है कि संतोष कुमार डीएसपी नहीं बल्कि सेंट्रल आईबी में अफसर है। फिलहाल उसके खिलाफ पुलिस ने भयदोहन और अवैध वसूली करने का मामला दर्ज कर लिया है और मामले की जांच की जा रही है।

 

11-06-2019
50 पुलिस अधिकारी, कर्मचारियों का हुआ निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण

धमतरी। पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों का नेत्र एवं निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण मंगलवार को डॉ. हीरा महावर के अस्पताल में किया गया। निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का शुभारंभ पुलिस अधीक्षक धमतरी एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के उपस्थिति में किया गया। इस शिविर में लगभग 50 अधिकारी, कर्मचारियों को परीक्षण किया गया। परीक्षण के बाद कुछ कर्मचारियों को चश्मा,बीपी, शुगर की दवाई खाने की सलाह दी गई। शिविर में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, थाना प्रभारी अर्जुनी थाना प्रभारी रुद्री सहित अधिकारी,कर्मचारी उपस्थित रहे। बता दें कि पुलिस अधीक्षक द्वारा जवानों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ऐसे निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाता है। 

04-06-2019
पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों ने परेड के साथ किया योगा

धमतरी। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने मंगलवार को जनरल परेड में जवानों से योगा, खेलकूद की क्लास ली। योगा के क्लास में सभी पुलिस अधिकारी कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका का अवलोकन भी किया गया। धमतरी में परेड के साथ समय-समय पर योगा, खेलकूद की क्लास भी ली जाती है।
पुलिस महानिरीक्षक रायपुर रेंज रायपुर के द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार योगा क्लास में उपस्थित सभी अधिकारी,कर्मचारियों ने अपनी सेवा पुस्तिका का अवलोकन करवाया और कमियों को दूर किया गया। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक धमतरी,रक्षित निरीक्षक,थाना प्रभारी धमतरी, अर्जुनी,रुद्री, भखारा, यातायात, सूबेदार सहित सभी थानों के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे। परेड में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमलेश्वर चंदेल रक्षित निरीक्षक के.देव राजू ,थाना प्रभारी रुद्री गगन वाजपेई,  थाना प्रभारी अर्जुनी प्रणाली वैद्य, थाना प्रभारी भखारा भावेश गौतम थाना प्रभारी अकलाडोंगरी हीरे सिंह सिंह नेताम, सुबेदार रेवती वर्मा ,थाना मगरलोड से एवं सभी थाना चौकी से अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

03-06-2019
सुकमा जिले के 100 प्राथमिक स्कूलों में पुस्तकालय योजना होगी शुरू

 

रायपुर। छत्तीसगढ़ के सुदूरवर्ती सुकमा जिले में जिला प्रशासन के साथ-साथ यूनीसेफ और रूम टू रीड के सहयोग से 100 प्राथमिक स्कूलों का चयन पुस्तकालय योजना के लिए किया गया है। नक्सल प्रभावित इस जिले के नन्हें बच्चों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने और ज्ञान की अथाह दुनिया को छोटी-छोटी पुस्तकों के माध्यम से पढऩा एवं लिखना सीखने के लिए यह प्रयास उपयोगी साबित होगा। कलेक्टर चन्दन कुमार एवं जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी ऋचा प्रकाश चौधरी के विशेष प्रयासों से इसकी शुरुआत 100 चयनित प्राथमिक शालाओं की जा रही है। इसी के तहत कलेक्ट्रेट के विवेकानन्द सभागार भवन में आज एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें कलेक्टर, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित यूनीसेट के राज्य कार्यालय से आए शेषगीरी एवं शिखा राणा, रूम टू रीड की रंजो, तीनों विकासखण्ड के शिक्षा अधिकारी तथा चयनित 100 स्कूलों के प्रधान पाठक उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि योजना को शुरूआत करने से पहले 8 सदस्यीय जिला स्तरीय अध्ययन दल राजनांदगांव जिले में चल रहे पुस्तकालय योजना के अवलोकन के लिए भेजा गया था। दल ने रिपोर्ट जिला प्रशासन को सौंपी थी। सुकमा जिले के वर्तमान कलेक्टर चन्दन कुमार पहले राजनांदगांव में सीईओ जिला पंचायत रहते हुए भी इस योजना को बहुत करीब से देखा और समझा था और इसके परिणाम से प्रभावित होकर विशेष रूचि ली हैं। कार्यशाला में कलेक्टर ने कहा कि इस अभिनव योजना के क्रियान्वयन से जुड़े सभी लोगों को पूर्ण मनोयोग और लगन, मेहनत से कार्य करना हैं, जिससे इससे आशातीत सफलता मिल सके। 

03-06-2019
बाल शिक्षण संगठन ने मालखरौदा परियोजना अधिकारी को सौंपा ज्ञापन

 

जांजगीर-चांपा। बाल शिक्षण संगठन छत्तीसगढ़ ने सोमवार को मालखरौदा परियोजना अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। बाल शिक्षण संगठन के सदस्यों का आरोप है कि मालखरौदा परियोजना के अंतर्गत आने वाले समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों की कार्यकर्ताएं समय हो जाने के बाद भी केंद्र नहीं खोलती हैं और समय से पहले बंद कर देती हैं। इसी के साथ  सकर्रा आंगनबाड़ी केंद्र क्रमांक 3 की कार्यकर्ता राजकुमारी पर आरोप लगाया कि वह बच्चों के लिए आने वाले पोषण आहार को अपने घर ले जाती है। ज्ञापन में कहा गया है कि दस दिन के अन्दर उचित कार्रवाई की जाए अन्यथा बाल शिक्षण संगठन द्वारा धरना-प्रदर्शन किया जाएगा। ज्ञापन सौंपते वक्त मुख्य रूप से बाल शिक्षण संगठन के प्रदेश अध्यक्ष साकेत जांगड़े, उपाध्यक्ष त्रिदेव राय, प्रदेश मीडिया प्रभारी करन अजगल्ले, देवेन्द्र रात्रे, किशन राय, ग्रामीण अध्यक्ष कौशल शतरंज, अजय अजगल्ले सहित बाल शिक्षण संगठन के समस्त सदस्य उपस्थित थे।

21-05-2019
पहली से लेकर आठवीं तक के रिजल्ट में गोलमोल जवाब देकर बच रहे अधिकारी

रायपुर। प्रदेश में इस वर्ष कक्षा पहली से लेकर आठवी तक बोर्ड कर दिया गया था। बोर्ड के तर्ज पर परीक्षा तो ले ली गई। लेकिन रिजल्ट घोषित करने के लिए शिक्षा अधिकारी गोल मोल जवाब दे और अपने को बचाने में लगे हुए है। वही स्कूल शिक्षा विभाग के बड़े अधिकारी नाम न बताने के शर्त में बताया कि दूसरे जिले के कॉपी चेक होने में देर हो रही है, जिसकी वजह से रिजल्ट घोषित करने में कुछ वक्त और लग सकता है। रायपुर के शिक्षा अधिकारी जीआर चन्द्राकर का कहना है छत्तीसगढ़ के सभी बच्चों का प्रश्न सहित आकंलन किया जा रहा है। उन बच्चों को प्रोत्साहित करने व आने वाले भविष्य में अच्छे अंकों से पास होने के लिए प्रोत्साहित करने को तैयारी की जा रही है।
आप को बता दें कि स्कूल शिक्षा विभाग 20 मई को पहली से लेकर आठवीं तक के बच्चों के रिजल्ट घोषित करने वाले थे लेकिन अभी तक कॉपी चेक नही होने के कारण रिजल्ट कुछ दिनों बाद घोषित किया जाएगा।

21-05-2019
मतगणना के लिए अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

धमतरी। लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत् आगामी 23 मई को मतों की गणना की जाएगी। इसके लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रजत बंसल ने अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाए हैं। इनमें माइक्रो आॅब्जर्वर, गणना पर्यवेक्षक और गणना सहायक शामिल हैं। इनका प्रशिक्षण जिला पंचायत की सभाकक्ष में आयोजित किया गया था।

20-05-2019
चाचा-चाची समेत तीन को काट डाला कुल्हाड़ी से, आरोपी भतीजा गिरफ्तार

 

भोपाल। हरदा जिले के बेडिय़ा गांव में रविवार की देर रात भतीजे ने घर में घुसकर सो रहे चाचा और चाची समेत तीन लोगों को कुल्हाड़ी से काट डाला।  हत्या का कारण पारिवारिक विवाद बताया जा रहा है। पुलिस ने आरोपी रामकृष्ण लखोरे को गिरफ्तार कर मामले में पूछताछ शुरू कर दी है। जिले के सिराली थाना क्षेत्र में हुए इस तिहरे हत्याकांड में एक ही परिवार के सदस्य भैयालाल लखोरे, उनकी पत्नी कुसुम बाई और  पोते आदित्य की देर रात उनके भतीजे रामकृष्ण ने हत्या कर दी। आरोपी ने तीनों की हत्या के बाद परिवार के अन्य सदस्यों पर भी हमला करना चाहा लेकिन सबने भागकर अपनी जान बचाई। परिवार की एक महिला ने पूरा घटनाक्रम पड़ोसियों को बताया तब इस लोगों को इसकी जानकारी मिली। घटना के खबर फैलते ही गांव में लोगों का जमघट लग गया था। पुलिस अधिकारियों ने गांव में सुरक्षा की दृष्टि से पीडि़त के घरों पर पुलिस बल की तैनाती की। घटना की सूचना मिलते ही जिले के पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे और सभी शवों को पोस्टमार्टम के लिए खिरकिया रवाना कराया। एसपी ने बताया कि आरोपी पुलिस की हिरासत में है और उससे घटना की जानकारी ली जा रही है।

20-05-2019
 आर्म्स र्फोर्स के जवान ने जहर सेवन कर की खुदकुशी, अधिकारी जांच में जुटे

बलरामपुर। जिले के रामानुजगंज स्थित छग आर्म्स फोर्स के 12वीं बटालियन में पदस्थ आरक्षक ने बीती रात जहर सेवन कर खुदकुशी कर ली। सूचना के बाद अधिकारियों ने मामले को जांच में लिए है। 
बता दें मृतक कोमेस कुमारजो बालोद जिले का रहने वाला था और छत्तीसगढ़  आर्म्स फोर्स के 12वीं बटालियन में पदस्थ था। जब रात में गणना से पहले साथी आरक्षकों ने उसे आवाज लगाई तो वो कमरे से बाहर नहीं निकला। इसके बाद उसके साथियों ने कमरे में जाकर देखा तो वो बेसुध पड़ा था और मुंह से झाग निकल रहा था। सूचना मिलने के बाद बटालियन के अन्य अधिकारियों ने तत्काल उसे रामानुजगंज के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। मामले में पुलिस ने मर्ग कायम कर विवेचना शुरू कर दिया है और आरक्षक के शव को पीएम करने के बाद उसके गृहग्राम भेजा जा रहा है। मामले में मृत आरक्षक के साथियों ने बताया की कल रविवार का दिन था और पूरे दिन कोमेस का व्यवहार बहुत अच्छा था। उसे देखकर लग नहीं रहा था कि वो किसी चिंता में है। कल हमारे एक दोस्त का जन्मदिन था। उसके लिए वह केक भी लेने हमारे साथ गया था। लेकिन लौटते समय वो हमारे साथ नहीं लौटा और उसके बाद उसे देखे नहीं। कोमेस के मृत होने के बाद जब उसकी तलाशी ली गई तो उसके पास से एक सुसाइड नोट भी मिला है। इसे देखकर सीएएफ के कमांडेंट ने बताया की मामला प्रेम प्रसंग का लग रहा है और प्रेम प्रसंग के चक्कर में ही जवान ने खुदकुशी कर ली है। हालांकि सुसाइड नोट में इसका उल्लेख नहीं है और उसने लिखा है की उसका मानसिक संतुलन ठीक नहीं लग रहा है। इसलिए वो अपनी जान दे रहा है। रामानुजगजं पुलिस की टीम साथियेां और अन्य लोगों का बयान दर्ज कर विवेचना में जुट गई है।

16-05-2019
मतगणना के लिए रिटर्निंग अधिकारियों का प्रशिक्षण 17 मई को

रायपुर। छत्तीसगढ़ लोकसभा निर्वाचन के तहत प्रदेश के सभी 11 लोकसभा क्षेत्रों की मतगणना के लिए रिटर्निंग अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम  17 मई को आयोजित किया गया है। प्रशिक्षण राजधानी रायपुर के सिविल लाइन स्थित नवीन विश्राम भवन के ऑडिटोरियम में होगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा इस आशय का पत्र राज्य के सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को प्रेषित कर दिया गया है। प्रशिक्षण सवेरे साढ़े नौ बजे से शुरू होगा। प्रशिक्षण में सभी ग्यारह लोकसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग ऑफिसर, प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के एक-एक सहायक रिटर्निंग ऑफिसर और सभी 27 जिलों के उप जिला निर्वाचन अधिकारी शामिल होंगे।

16-05-2019
अंत्यावसायी सहकारी वित्त व विकास निगम के तीन अधिकारी-कर्मचारी बर्खास्त

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य अंत्यावसायी सहकारी वित्त एवं विकास निगम के संचालक अलेक्स पाल मेनन ने भ्रष्टाचार के मामले में कार्रवाई करते हुए निगम के तीन अधिकारी एवं कर्मचारियों के बर्खास्तगी के आदेश दिए हैं। इन कर्मचारियों में पीताम्बर राम यादव, प्रभारी कार्यपालन अधिकारी जिला अंत्यावसायी निगम विकास समिति जशपुर, शनिराम सुमन सहायक ग्रेड-2 जिला अंत्यावसायी निगम धमतरी एवं मानवेन्द्र चक्रवर्ती भृृत्य अंत्यावसायी व्यावसायिक प्रशिक्षण केन्द्र दुर्ग शामिल है। इस संबध में निगम द्वारा जारी आदेश के अनुसार इन अधिकारी-कर्मचारियों को जिला सत्र न्यायालय दुर्ग ने 16 अप्रैल 2019 को वर्ष 1996 में हुए घोटाले के प्रकरण में विभिन्न धाराओं के तहत दोषी पाते हुए अर्थदड और एक वर्ष के कारावास की सजा सुनाई है। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804