GLIBS
16-07-2019
कार्यो में लापरवाही एवं उदासीनता बरतने के कारण पटवारी निलंबित

मुंगेली। अनुविभागीय अधिकारी (रा.) मुंगेली अमित गुप्ता ने शासकीय कार्यो में लापरवाही बरतने, कर्तव्य के प्रति उदासीनता एवं उच्चाधिकारियों के आदेशों की अवहेलना किये जाने के कारण हल्का नंबर 29 के पटवारी मिर्जा अजीम बैग को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया है। निलंबन अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता रहेगी। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय तहसील कार्यालय मुंगेली नियत किया गया है। उल्लेखनीय है कि नगर मुंगेली स्थित रामप्रताप सिंह के स्वामित्व की भूमि खसरा नंबर 681/3 रकबा 0.05 एकड़ का रामप्रताप सिंह के फौत होने उपरांत फौती दर्ज किया जाकर उसके वारिसानों शिवशंकर सिंह वगैरह के नाम पर बिना आॅनलाईन अपडेशन किये भू-अधिकार एवं ऋण पुस्तिका जारी किया गया। बिना सक्षम अधिकारी की अनुमति के अपने कर्तव्य से अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित रहे। 11 जुलाई 2019 की स्थिति में आॅनलाईन खसरे एवं नक्शे में अंतर 1064 पाया गया। श्री बेग द्वारा आॅनलाईन अपडेशन नहीं किया गया। अधीक्षक/सहायक अधीक्षकों द्वारा नामांतरण/प्रमाणीकरण कार्य हेतु कलेक्टर द्वारा स्थगन किये जाने के बावजूद नामांतरण पंजी वर्ष 2018-19 के क्रमांक 2 से 13 एवं 15 से 24 तक दर्ज प्रविष्टियों को 14 जून 2019 को सहायक अधीक्षक, भू-अभिलेख मुंगेली से प्रमाणीकरण कराया गया है।

03-07-2019
नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही, उप संचालक कृषि को नोटिस

धमतरी। राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी योजना के क्रियान्वयन को लेकर जिला प्रशासन बेहद संजीदा व सतर्क है। इसी तारतम्य में कलेक्टर रंजत बंसल के द्वारा बुधवार को धमतरी विकासखण्ड के ग्राम सेहराडबरी में तैयार किए गए आदर्श गौठान का निरीक्षण किया गया। इस दौरान योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही बरतने एवं संतोषप्रद जवाब प्रस्तुत नहीं करने के कारण कृषि विभाग के उप संचालक कृषि, एसएडीओ तथा ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। विदित हो कि शासन की महत्वपूर्ण योजना अंतर्गत कृषि विभाग को निर्मित किए जा रहे गौठानों में जैविक विधि से खाद उत्पादन करने के लिए दायित्व सौंपा गया है। ग्राम पंचायत सेहराडबरी एवं संबलपुर के गौठानों में जैविक खाद उत्पादन इकाई का कार्य कृषि विभाग द्वारा नहीं किया गया था। इस के लिए उपसंचालक कृषि आरके कश्यप, मनोज सागर एसएडीओ धमतरी एवं ग्राम सेहराडबरी के आरएईओ धीरेन्द्र साहू, वायएस तोमर संबलपुर को दो दिनों के भीतर नोटिस का जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं।

12-06-2019
कार्य में लापरवाही बरतने को लेकर पटवारी स्थानांतरित

पसान। जिला कोरबा विकासखण्ड पोड़ी उपरोड़ा अनुविभागीय अधिकारी एवं अनुविभागीय दंडाधिकारी ने कार्य के प्रति लापरवाही व उदासीनता बरतने तथा उच्चाधिकारियों के आदेशों की अवहेलना करने पर उपतहसील पसान ग्राम के पटवारी मोहनराम दिवाकर का गुरसिया स्थानन्तरण  किया गया है।

पोड़ी उपरोड़ा  अनुविभागीय अधिकारी ने बताया कि पसा  के पटवारी मोहन राम दिवाकर  के विरूद्ध कार्य के प्रति घोर लापरवाही एवं उदासीनता बरतने एवं उच्चाधिकारियों के आदेशों की अवहेलना करने व अतिमहत्वपूर्ण शासकीय कार्य वन अधिकार मान्यता पत्रो का मौका निरीक्षण, एवं जांच सीमांकन , अन्य शासकीय कार्यो में रुचि नही लेने की रिपोर्ट प्राप्त हुई हैं, जिस पर  पटवारी मोहन राम दिवाकर के विरूद्ध कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जानी हैं इसे तुरन्त  ही प्रभावशील किया गया  हैं।

05-05-2019
निर्वाचन कार्य में लापरवाही बरतने पर 23 कर्मचारी निलंबित

नरसिंहपुर। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक सक्सेना ने निर्वाचन कार्य में लापरवाही बरतने पर 23 कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है। इसके अलावा देर से आने वाले तीन कर्मचारियों की वेतनवृद्धि भी रोक दी है। जानकारी के अनुसार 23 कर्मचारियों पर  लोकसभा निर्वाचन कार्य में लापरवाही बरतने का आरोप है। इसी तरह मतदान सामग्री वितरण स्थल पर देरी से पहुंचने पर 3 कर्मचारियों की एक-एक वेतनवृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकने का आदेश भी कलेक्टर ने दिया है।

 

 

22-04-2019
 मतदान कार्यो में लापरवाही बरतने पर 1 अधिकारी निलंबित

सूरजपुर। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक सोनी के निर्देशन में उप जिला निर्वाचन अधिकारी रवि सिंह के द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2019 का सफल संचालन के लिऐ पौलुस बडा, सहायक अभियंता जल संसाधन विभाग को निर्वाचन कार्य के लिए सेक्टर अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया था। संबंधित के द्वारा ड्युटी के दौरान मेडिकल परीक्षण में शराब का सेवन किया हुआ पाया गया। इसके लिऐ श्री बड़ा को सिविल सेवा छ0ग0 सिविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम 9 एवं लोकप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 134 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हूए तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। निलंबन अवधि में श्री बड़ा का मुख्यालय कार्यालय उप जिला निर्वाचन कार्यालय सूरजपुर निर्धारित किया गया है। निलंबन अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता रहेगी।  

16-04-2019
CM Kamal Nath: विद्युत वितरण में लापरवाही नहीं की जाएगी बर्दाश्त : सीएम कमलनाथ 

भोपाल। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने विद्युत कटौती की मिल रही शिकायतों पर ऊर्जा मंत्री, प्रमुख सचिव ऊर्जा को निर्देशित किया है। उन्होंने प्रदेश में विद्युत उपलब्धता, वितरण और कटौती के बारे में पूरे प्रदेश की पिछले एक माह की रिपोर्ट देने उर्जा सचिव को कहा है। सीएम कमलनाथ ने कहा है कि अगर कटौती हुई है तो उसके कारण भी बताएं। 
मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि बिजली वितरण में किसी भी तरह की लापरवाही और कोताही सहन नहीं होगी। ज़िम्मेदार अधिकारियों की जवाबदारी सुनिश्चित की जाये।
मुख्यमंत्री कमलनाथ ने विद्युत वितरण के संबंध में प्राप्त हो रही शिकायतों के संबंध में उर्जा विभाग को सख्त हिदायत दी है। उन्होंने कहा कि गर्मी का मौसम है। इसमें विद्युत सप्लाई में कोई बाधा नहीं होना चाहिए। कृषि कार्य के लिए भी किसानों को बिजली पर्याप्त उपलब्ध हो।मुख्यमंत्री ने बिजली कम्पनियों से इस बात का भी जवाब मांगा है कि जब बिजली सरप्लस में उपलब्ध है तब कटौती की शिकायतें क्यों आ रही हैं। उन्होंने कहा कि इस बात का भी पता लगाया जाए कि चुनाव के समय ही कटौती की शिकायतों क्यों आ रही है? क्या इसके पीछे कुछ साज़िश-षड्यंत्र तो नहीं है? इसकी भी जानकारी ली जाये। कुछ स्थानों पर आँधी-बारिश से वितरण में व्यवधान की बात सामने आई है, जिसे तत्काल दुरुस्त भी कर लिया गया लेकिन जहां बिना कारण से अघोषित बिजली कटौती की शिकायतें आ रही है, वो गम्भीर मसला है। उस पर तत्काल ध्यान देवे। उन्होंने ऊर्जा विभाग से मांग और आपूर्ति के संबंध में भी जानकारी माँगी है।मुख्यमंत्री ने कहा कि कटौती के संबंध में बिजली कर्मियों को संवेदनशील और तत्पर बनाने की आवश्यकता है। 
मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव से कहा कि इसके लिए अतिरिक्त संसाधन जरूरी हो तो वह भी बिजली महकमे को तत्काल उपलब्‍ध करवाएं जाये लेकिन आम उपभोक्ताओं को 24 घंटे और कृषि कार्य के लिए हर हाल में 10 घंटे बिजली मिले यह सुनिश्चित किया जाए।इसमें किसी प्रकार की शिकायत व लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।
मुख्यमंत्री ने सभी मंत्रियों, विधायकों को भी निर्देशित किया है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में बिजली वितरण पर सतत निगरानी रखें। किसी भी तरह की शिकायत प्राप्त होने पर तत्काल बिजली कंपनियों के ज़िम्मेदार अधिकारियों से संपर्क कर वितरण व्यवस्था को सुचारू बनाएं।

22-01-2019
Road Accident : ट्रेलर से टकरायी बाइक, एक की मौत, दूसरा गंभीर 

कोरबा। बालको से बाइक से लौटते वक्त दो युवक लापरवाहीपूर्वक तेज गति से वाहन चलाने के कारण रिस्दी चौक पर खड़े ट्रेलर से टकरा गए, जिससे  एक युवक की मौत हो गई, जबकि दूसरे की हालत नाजुक बनी हुई है। जानकारी के अनुसार बालकोनगर थानांतर्गत भुलसीडीह निवासी संजय कुमार (22) पिता कमल सिंह कंवर अपने दोस्त रोशन यादव (25) के साथ कल शाम बालकोनगर गया था वहां अपने परिचितों से मिलने के बाद दोनों बाइक से वापस अपने घर रात्रि 10.30 बजे के लगभग लौट रहे थे। तेज गति से बाइक चलाते हुए संजय कुमार कंवर रिस्दी चौक पहुंचा तो उसने वाहन से अपना नियंत्रण खो दिया जिसके परिणामस्वरूप चौक पर सड़क किनारे खड़े ट्रेलर से  टकरा गया।

इस दुर्घटना में दोनों युवक गंभीर रूप से घायल हो गए। आसपास के लोगों ने तत्काल कोरबा जिला अस्पताल पहुंचाया वहां संजय कुमार कंवर को देखते ही चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया। घायल रोशन यादव का कोसाबाड़ी स्थित एक निजी चिकित्सालय में उपचार चल रहा है, जहां उसकी हालत नाजुक बताई जा रही है। अस्पताल चौकी पुलिस ने इस मामले की जानकारी बालकोनगर थाना पुलिस को दी। बालको थाने से पहुंचे एसआई शिवकुमार धारी ने मृतक के शव को पंचनामा कार्यवाही के उपरांत पोस्टमार्टम  के लिए चीरघर भिजवा दिया। 

16-01-2019
डॉक्टर की लापरवाही से मरीज की मौत, अस्पताल में हंगामा 

भिलाई। डॉक्टर की लापरवाही से मंगलवार रात फिर एक महिला की मौत हो गई। इसके बाद परिजनों ने सुपेला स्थित स्पर्श अस्पताल में जमकर हंगामा मचाया। करीब घंटेभर परिजनों ने प्रदर्शन किया। उनका आरोप था कि मरीज का डॉक्टरों ने ठीक तरह से इलाज नहीं किया। पुलिस हस्तक्षेप एवं दोनों पक्षों की बैठक के बाद में मामला शांत हुआ।  जानकारी के अनुसार सेक्टर 10 जोनल मार्केट निवासी कुमारी बाई ताम्रकर(73) को इलाज के लिए 12 जनवरी को रामनगर सुपेला स्थित स्पर्श अस्पताल लाया गया। 15 जनवरी को इलाज में डॉक्टरों ने लापरवाही बरती और मरीज की मौत हो गई, लेकिन डॉक्टरों ने परिजनों को कुछ नहीं बताया। परिजनों को मौत की खबर मिलने के बाद अस्पताल में हंगामा खड़ा कर दिया। परिजनों का आरोप है कि डॉक्टर ने मरीज का ठीक तरह से इलाज नहीं किया। घंटेभर हंगामे के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और दोनों पक्षों को समझाने के बाद मामला शांत हुआ। इस संबंध में सुपेला थानाप्रभारी धर्मानंद शुक्ला ने कहा है कि दोनों पक्षों ने लिखित शिकायत की है, मामले की जांच की जा रही है।

05-01-2019
Ambikapur: नाबालिग की लापरवाही से बालक की चली गई जान

अम्बिकापुर। सरगुजा जिले में एक 15 वर्ष के नाबालिग की लापरवाही की वजह से 6 वर्ष के बालक की जान चली गई है। परिजनों का आरोप है कि पुलिस आरोपी पक्ष को बचाने की कोशिश कर रही है। जानकारी के अनुसार ग्राम कोट डांड पारा निवासी विनोद केरकेट्टा रघुनाथपुर पुलिस चौकी में आरक्षक हैं। 30 दिसंबर की सुबह अपने बिना नंबर के ट्रैक्टर को धोने के लिए पड़ोस के रंजीत केरकेट्टा के बोर में ले गया था। धोने के बाद   ट्रैक्टर को वहीं छोड़ दिया। शाम करीब 6 बजे विनोद केरकेट्टा का 15 वर्षीय पुत्र ट्रैक्टर लेने के लिए पहुंचा। ट्रैक्टर की आवाज सुनकर रंजीत केरकेट्टा का 6 वर्षीय पुत्र दक्ष उर्फ  गोलू घर से बाहर निकलकर चबूतरे पर बैठा था। इसी दौरान विनोद केरकेट्टा के पुत्र ने ट्रैक्टर को लापरवाहीपूर्वक चलाते हुए दक्ष के ऊपर चढ़ा दिया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। मृतक के पिता रंजीत केरकेट्टा ने घटना की जानकारी पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर ट्रैक्टर को जब्त कर आरोपी नाबालिग के विरुद्ध धारा 304 ए के तहत अपराध पंजीबद्ध कर लिया। परिजनों का आरोप है कि पुलिस मामले को गंभीरता से नहीं ले रही है। आरोपी खुलेआम घूम रहा है क्योंकि उसके पिता पुलिस आरक्षक हैं। इस मामले में चौकी प्रभारी धनंजय पाठक का कहना है कि कार्रवाई की गई है। ट्रैक्टर को जब्त कर नाबालिग के विरुद्ध अपराध पंजीबद्ध भी किया गया है।

29-12-2018
Municipal Corporation: लापरवाही करने वाले अधिकारियों पर होगी कार्रवाई : निगम आयुक्त

दुर्ग। आयुक्त लोकेश्वर साहू ने शनिवार को निगम के समस्त विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर कलेक्टर जनदर्शन, मुख्यमंत्री से प्राप्त आवेदनों, टीएल से प्राप्त आवेदनों, निगम जनदर्शन के आवेदनों के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को दो टूक में निर्देश दिए। शनिवार की शाम तक पूरा निराकृत ऑनलाइन शिकायतें नहीं कटाने वाले अधिकारियों के खिलाफ रविवार से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि बार-बार निर्देशित किए जाने के बाद भी ऑनलाइन आवेदनों को नहीं कटवाया जा रहा है। यह कार्य के प्रति बेहद लापरवाही है। आयुक्त ने बैठक में कहा कि सभी अधिकारी  सभी प्रकार की शिकायतों का निराकरण करने के साथ उसकी प्रिंटकापी अवश्य फाइल में रखें, निराकरण करने के लिए दस्तावेजी प्रक्रिया पूरी रखें। अधूरा रहने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बैठक में कार्यपालन अभियंता राजेश पाण्डेय, सहायक अभियंता जितेन्द्र समैया, जगदीश केशरवानी सहित समस्त उपअभियंता, राजस्व अधिकारी, स्वास्थ्य अधिकारी एवं अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

28-12-2018
Durg : निर्वाचन कार्य में लापरवाही, 3 पीठासीन अधिकारियों की वेतन वृद्धि रूकी 

दुर्ग। विधानसभा निर्वाचन के दौरान निर्वाचन कार्य में लापरवाही किए जाने पर 3 पीठासीन अधिकारियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करते हुए एक-एक वेतन वृद्धि रोकने के आदेश जारी किए गए हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश अग्रवाल ने निर्वाचन कार्य में अधिकारियों की ओर से लापरवाही किए जाने पर उक्त कार्यवाही की है। उल्लेखनीय है कि पीठासीन अधिकारी एवं प्रधानपाठक शासकीय प्राथमिक शाला इंदिरा नगर पाटन दिलेश्वरी देशलहरे के द्वारा कंट्रोल यूनिट में हरा पत्रमुद्रा नहीं लगाया गया था। इसी प्रकार पीठासीन अधिकारी एवं प्रधानपाठक शासकीय प्राथमिक शाला हथखोज लीमचंद बोरकर एवं पीठासीन अधिकारी एवं प्रशिक्षण अधिकारी शासकीय औद्योगिक संस्थान भिलाई ममता भिमटे ने सीआरसी किए बिना ही मतदान कार्य कराया  था। निर्वाचन कार्य के दौरान लापरवाही पर एक-एक वेतन वृद्धि रोके जाने के आदेश जारी किए गए हैं।

27-12-2018
Bhilainagar: ड्यूटी में लापरवाही बरतने पर तीन आरक्षक लाइन हाजिर

भिलाईनगर। डॉयल 112 के तीन लापरवाह आरक्षकों को लाइन हाजिर कर दिया गया है। एएसपी विजय पाण्डेय ने बताया कि 24-25 दिसंबर की दरम्यानी रात सीसीटीएनएस प्रभारी संकल्प राय पुलगांव ईआरव्ही 7071 चेक करने पहुंचे थे। इस दौरान आरक्षक 34 तुषार व 501 निखिल गुप्ता सोते हुए पाए गए। इसके अलावा 22 दिसंबर को सुपेला के ईआरव्ही चीता 2 में आरक्षक 139 कपिल चौधरी व्यंकटेश्वर टाकीज सुपेला अनुपस्थित था।  इस तरह काम में लापरवाही बरतने वाले तीनों आरक्षकों को लाइन हाजिर किया गया है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804