GLIBS
15-06-2019
स्कूली छात्र ने नाबालिग छात्रा पर किया प्राणघातक हमला, इलाज के दौरान हुई छात्रा की मौत 

रायपुर। भिलाई के रिसाली स्थित मैत्रीकुंज के पास शनिवार शाम कोचिंग से पढ़कर घर लौट रही 17 साल की नाबालिग युवती पर एक स्कूली छात्र ने प्राणघात हमला किया है। इससे युवती गंभीर रूप से घायल हो गई। परिजनों ने युवती को इलाज के लिए रायपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया, जहां इलाज के दौरान नाबालिग ने दम तोड़ दिया। घटना को अंजाम देने वाला आरोपी भी स्कूली छात्र है और घटना के कुछ देर बाद पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। मामले का खुलासा पुलिस जल्द ही करेगी।

10-06-2019
यदि इसे पहना तो सड़क दुर्घटना में बच सकती है आपकी जान!

शिमला। हिमाचल प्रदेश के सुंदरनगर की बेटी प्रगति शर्मा  ने सड़क हादसे के लिए जीवनदायनी जैकेट बनाया है। प्रगति की कामयाबी का डंका अब देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी बजने वाला है। प्रगति ने ऐसी लाइफ  सेविंग जैकेट तैयार की है, जो बाइक दुर्घटना होने पर चालकों की जान बचाएगी। प्रगति ने यह जैकेट अपने संस्थान के प्रोजेक्ट के दौरान तैयार की है। प्रगति फिलहाल राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान गांधीनगर गुजरात में अध्ययन कर रही हैं। अपने अध्ययन के दौरान उन्होंने यह लाइफ  सेविंग जैकेट बनाया। इस जैकेट को उन्होंने जीवन सुरक्षा बाइक 'वायु जैकेट' का नाम दिया है। इस जैकेट को बनाने के उपरांत प्रगति ने संस्थान में प्रथम 5 छात्र-छात्राओं में स्थान पाकर पुरस्कार प्राप्त किया है। यह जैकेट जनकल्याण हेतु न्यूनतम मूल्य पर अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया गया है, जिसका लाभ आने वाले समय में अधिक से अधिक लोगों को मिलेगा।  प्रगति शर्मा का कहना है कि उनका एक सहपाठी चंडीगढ़ में बाइक दुर्घटना में अपनी जान गंवा बैठा, जिसका उन्हें बहुत दुख हुआ। उसी दिन उन्होंने इस प्रकार की जैकेट तैयार करने का निर्णय लिया। प्रगति ने बताया कि 3 महीने के कड़े परिश्रम के बाद जीवन सुरक्षा बाइक वायु जैकेट को तैयार किया है। प्रगति ने बताया कि अगस्त में दिल्ली में जैकेट प्रदर्शनी के लिए रखा जाएगा। प्रगति ने अपनी सफलता का श्रेय माता रजनी, पिता सुदेश कुमार शर्मा और भाई प्रशांत के साथ संस्थान के शिक्षकों को दिया है। प्रगति की माता रजनी शर्मा ने बताया कि बेटी की कामयाबी से बहुत खुशी है। 

04-06-2019
CET पेपर लीक मामला: जांच की मांग को लेकर में इंदिरा गांधी कृषि विवि के छात्र करेंगे आंदोलन

रायपुर। इन्दिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय मे छात्रों ने आरोप लगाया है कि CET पेपर लिक मामले मे विश्वविद्यालय द्वारा गठित जांच कमेटी सिर्फ लीपापोती कर रही हैं। मामला भाटापारा का है, जहां एक वाइस रिकॉर्डिंग सामने आते ही विश्विद्यालय में पेपर लीक होने से खलबली मच गई थी। इसको लेकर कुलपति डॉ. एसके पाटिल ने छः सदस्य  टीम बनाकर वंहा जांच पड़ताल करवाई थी। मामले को गोपनीय रखते हुए, जल्द खुलासा करने की बात कही गई थी। छात्र आरोप लगा रहे हैं कि इस मामले को मजाक समझकर फाइल बंद कर दी गई है। 
छात्रों ने कहा कि इतने संवेदनशील मामले में ना तो विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से कोई साइबर जांच हुई और ना ही जांच का प्रयास किया गया। सोमवार को विश्वविद्यालय के 150 छात्र विवि प्रशासन से इस विषय पर चर्चा करने के लिए गए थे। विश्वविद्यालय के एक भी अधिकारी ने छात्रों से बात करना उचित नही समझा।
छात्र करेंगे उग्र आंदोलन
विश्वविद्यालय के इस रवैये से छात्र उग्र आन्दोलन की तैयारी में हैं। विवि के सभी छात्र मंगलवार को प्रशासनिक भवन के सामने विरोध प्रदर्शन करेंगे। छात्र साइबर जांच की मांग रहै हैं। इसमें आडियो रिकार्डिंग की जांच हो सके और दोषियों को सजा मिल सके। इस वर्ष CET पेपर लगभग 2500 से 3000 छात्रों ने पेपर दिलाया था, जिससे इन सभी छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ होता दिख रहा हैं।
 

27-05-2019
बीटेक के छात्र ने कॉलेज को आरडीएक्स से उड़ाने की दी धमकी 

 

कानपुर। कानपुर में बीटेक स्टूडेंट ने अपने कॉलेज को आरडीएक्स से उड़ाने की धमकी दी है। पुलिस ने छात्र की पहचान कर ली है। बताया जा रहा है कि विदेश में प्लेसमेंट की गारंटी न मिलने पर छात्र ने अपने कॉलेज को आरडीएक्स से उड़ाने की धमकी भेरा मेल भेजा था। छात्र ने 7 अप्रैल से 21 अप्रैल के बीच धमकी भरे ईमेल भेजे थे। इसके बाद कानपुर देहात में महाराजपुर पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आने वाले प्राइवेट टेक्निकल इंस्टिट्यूट के मैनेजमेंट ने पुलिस को इसके बारे में सूचित किया। पुलिस ने ई-मेल भेजने वाले छात्र की पहचान बिहार के सीवान जिले के निवासी फाइनल ईयर स्टूडेंट के रूप में की है। शुरुआती जांच में सामने आया कि युवक को हाल ही में कैंपस प्लेसमेंट के दौरान अलग-अलग कंपनियों से जॉब ऑफर मिले लेकिन पैकेज अच्छा न होने की वजह से उसने सभी को इनकार कर दिया। महाराजपुर इंस्पेक्टर मुकेश सोलंकी ने बताया कि छात्र चाहता था कि कॉलेज मैनेजमेंट उसे विदेशी प्लेसमेंट की गारंटी दे। जब उसे कॉलेज की तरफ से आश्वासन नहीं मिला तो उसने अपने इंस्टिट्यूट को आरडीएक्स से उड़ाने की धमकी भरा मेल भेज दिया। अधिकारी ने बताया कि उसने कॉलेज से अपनी मार्कशीट और सर्टिफिकेट लौटाने को कहा। अधिकारी ने बताया का पुलिस सीवान में मौजूद छात्र के परिवार से संपर्क कर रही है और उसके पैरंट्स मंगलवार तक कानपुर आने की संभावना है। 

17-04-2019
इलाहाबाद विवि के छात्र बना रहे थे बम, हॉस्टल के 58 कमरे सील

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश की इलाहाबाद पुलिस उस वक्त हैरान रह गई जब उसने  इलाहाबाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय में छापा मारा और वहां के एक हॉस्टल से  बम और हथियार बनाने के उपकरण बरामद किए। पुलिस ने यहां के 58 कमरों को सील कर दिया है और कई गाडिय़ां भी जब्त की है। पुलिस ने हॉस्टल    के कई कमरों की गहन तलाशी ली और अवैध रूप से कब्जा जमाए छात्रों को  बेदखल किया। जानकारी के अनुसार पुलिस ने आज इलाहाबाद विश्वविद्यालय के ताराचंद्र हॉस्टल में छापा मारा। इस हॉस्टल के 58 कमरों में अवैध छात्रों का कब्जा था। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए सबको भगाया। उन कमरों से पुलिस ने नकली पिस्टल, देशी बम बनाने के लिए सुतली व बारुद बरामद किए। पुलिस ने अनुमान लगाया है कि छात्र यहां बम बना रहे थे। इसके साथ ही सैकड़ों अवैध कूलर व अन्य सामान भी पुलिस ने जब्त किए हंै। पुलिस ने हॉस्टल को खाली कराने के लिए अर्धसैनिक बलों की मदद ली। इधर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने हॉस्टल में बढ़ रहे अपराध पर नाराजगी जताई है। हाईकोर्ट ने स्वत: संज्ञान लेकर मामले की सुनवाई शुरू की। हाईकोर्ट ने 22 अप्रैल को प्रमुख सचिव गृह, कमिश्नर, डीएम व एसएसपी प्रयागराज से कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी है। ज्ञात हो कि पिछले रविवार को रोहित शुक्ला नाम के एक छात्र की गोली मारकर हत्या हुई थी। पुलिस अधीक्षक (नगर) बृजेश श्रीवास्तव ने बताया कि घटना पीसीबी छात्रावास की है। यहां रविवार रात करीब ढाई बजे 21 वर्षीय रोहित शुक्ला को एक युवक ने गोली मार दी।

15-04-2019
इलाहाबाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय में चली गोली, छात्र की मौत

इलाहाबाद। इलाहाबाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय के पीसीबी हॉस्टल में सोमवार को  एक पूर्व छात्र की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। गोली मारने वाला युवक विश्वविद्यालय का ही छात्र है जो गोली मारने के बाद अपने साथी के साथ फरार हैं। पुलिस ने घटना की जांच शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार आरोपी छात्र ने तीन दिन पहले ही यूनिवर्सिटी प्रशासन से मृतक पूर्व छात्र रोहित शुक्ला के खिलाफ परेशान करने व धमकी दिए जाने की शिकायत दर्ज कराई थी। संदेह जताया जा रहा है कि यही विवाद छात्र की मौत का कारण रहा होगा। इलाहाबाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय से एमए की पढ़ाई कर रहे पीसीबी हॉस्टल के छात्र आदर्श त्रिपाठी ने तीन दिन पहले चीफ प्रॉक्टर से रोहित शुक्ला के खिलाफ शिकायत की थी। रोहित शुक्ला विश्वविद्यालय का पूर्व छात्र था और पिछले सत्र में यहां से एलएलबी की पढ़ाई कर रहा था। देर रात रोहित शुक्ला पीसीबी हॉस्टल पहुंचा था। रात करीब तीन बजे हुई फायरिंग में रोहित को गोली लगी और कुछ देर बाद ही उसकी मौत हो गई। पुलिस का कहना है कि इस मामले की पड़ताल की जा रही है और आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए दो टीमें कई जगहों पर छापेमारी कर रही हैं। पुलिस ने मृत युवक के शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

 

11-01-2019
Accident: सिहावा रोड पर सड़क हादसे में दसवीं के छात्र की मौत 

धमतरी। सिहावा रोड पर हुए एक सड़क हादसे में आज शाम कक्षा दसवीं के छात्र की दर्दनाक मौत हो गई। जानकारी के अनुसार अर्जुनी थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम भोयना के पास सिहावा रोड पर दो युवक बाइक से अपने घर करेहा जा रहे थे कि ग्राम भोयना के पास बाइक गाय से टकरा गई। टकराने से पीछे बैठे नितेश्वर कोर्राम (16) सड़क में गिर गया। इससे उसके सिर पर गंभीर चोट आई और वहीं पर उसकी मौत हो गई। बाइक चालक ललेश कोर्राम को मामूली चोटें आई हैं। तत्काल अर्जुनी पुलिस पहुंचकर मृतक और घायल को जिला अस्पताल लाया। शव पंचनामा के बाद आगे की कार्रवाई की जा रही है। मृतक कक्षा दसवीं का छात्र था।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804