GLIBS
04-06-2019
 आबकारी विभाग की कार्रवाई: 250 लीटर देशी, विदेशी और महुआ शराब जब्त

रायगढ़।  आबकारी विभाग ने 250 लीटर देशी, विदेशी और महुआ शराब के साथ सवा तीन टन महुआ लाहन जब्त किया है। जब्त सामग्री का बाजार मूल्य पौने चार लाख रुपए (3.75 लाख) आंका गया है। रायगढ़ में आबकारी उप निरीक्षक आशीष उप्पल ने रामभांठा संजय मैदान में पुनू रामब्रज, कैलाश भारद्वाज, रामाशंकर कुर्रे और सूरज ब्रज को अवैध रूप से शराब का कारोबार करते पाये जाने पर गिरफ्तार किया। कोड़ातराई में मेनचौक के पास अनिल कुमार सिंह और पुरूषोत्तम चंद्रवंशीको सार्वजनिक स्थान में मदिरापान करते पाये जाने पर प्रकरण कायम किया गया। रमेश सिदार आबकारी उपनिरीक्षक ने वीआईपी ढाबा गेरवानी के संजय सिंह को ढाबा में 8 पाव इम्पीरियल ब्लू व्हीस्की और एक बोतल ओल्ड मंक रम बेचने के लिए रखे हुए पाये जाने पर प्रकरण कायम कर गिरफ्तार किया गया। ग्राम भगोरा थाना चक्रधर नगर के बालकृष्ण मिर्धा, कोसमपाली के सनातन महंत और भेलवाटिकरा के पेतराम चौहान को अवैध रूप से शराब पिलाते पकड़ा गया।
सीएस नेताम, आबकारी उपनिरीक्षक ने बरमकेला के गोबरसिंघा गांव में भुवनेश्वर साहू को उड़ीसा राज्य से स्मगलिंग कर लाई गई बीयर और महुआ शराब के पाउच बेचते हुए रंगे हाथों पकड़ा। आरोपी के पास से 3 बोतल हंटर बीयर और 14 पाउच महुआ शराब के बरामद हुए। तस्करी कर लाई शराब को जब्त एवं आरोपी को गिरफ्तार कर चालान न्यायालय सारंगढ़ में पेश किया जा रहा है। 
 

07-05-2019
आबकारी विभाग ने की साढ़े तीन हजार लीटर से ज्यादा अवैध मदिरा की जब्त

  रायपुर। अवैध शराब के कारोबार पर कठोरता से रोक लगाने के लिए छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में वाणिज्यिक-कर (आबकारी विभाग) द्वारा सघन छापामार अभियान चलाया जा रहा है। आबकारी आयुक्त डॉ. कमलप्रीत सिंह ने मंगलवार को आबकारी भवन में विभागीय अधिकारियों की राज्यस्तरीय मासिक बैठक लेकर इस अभियान की विस्तृत समीक्षा की। बैठक में जिला आबकारी अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश भर में पिछले माह अप्रैल 2019 में छापामार अभियान के तहत अवैध शराब के कारोबार के 947 प्रकरण दर्ज किए गए, जिनमें आबकारी अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत 894 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। सिर्फ एक माह में दर्ज इन प्रकरणो में तीन हजार 632 लीटर अवैध शराब जब्त की गई। इसके अलावा शराब के अवैध कारोबार में संलिप्त पाए गए आठ वाहनों को भी जब्त कर लिया गया। बैठक में आबकारी आयुक्त डॉ. सिंह ने अधिकारियों को देशी-विदेशी मदिरा दुकानों की नियमित रूप से जांच करने और आकस्मिक निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने शराब की गुणवत्ता का भी ध्यान रखने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने कहा कि सभी जिला आबकारी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि निर्धारित कीमत से अधिक मूल्य पर शराब किसी भी हालत में न बिकें। अगर कही ओवर रेट की शिकायतें मिलें, तो उन्हें तत्काल संज्ञान में लेकर जांच की जाए और दोषी व्यक्तियों पर नियमानुसार कड़ी कार्रवाई की जाए। आबकारी आयुक्त ने कहा कि ओव्हर रेट में  शराब की बिक्री रोकने में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और इसके लिए संबंधित जिले के आबकारी अधिकारियों को जिम्मेदार मानकर उन पर भी नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। पिछले  दिनों कुछ अधिकारियों पर कार्रवाई की भी गई है। आबकारी आयुक्त ने कहा कि इसे ध्यान में रखकर सभी अधिकारी पूरी सतर्कता से काम करें। ओवर रेट और अवैध शराब की शिकायतों पर संबंधित अधिकारी 24 घंटे के भीतर ठोस कार्रवाई सुनिश्चित करें। 

बैठक में वाणिज्यिक-कर (आबकारी) विभाग के विशेष सचिव एपी त्रिपाठी, अपर आयुक्त पीएल वर्मा और आरके मण्डावी, ब्रेवरेज कार्पोरेशन के संयुक्त प्रबंध संचालक श्री त्रिपाठी और सभी जिलों के आबकारी अधिकारियों सहित राज्य मुख्यालय के समस्त डिप्टी कमिश्नर, सहायक आयुक्त और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

06-05-2019
गुजरात के 30 मछुआरे पाक में बंधक, छह नौकाएं भी जब्त 

अहमदाबाद। अरब सागर में अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा के पास से पाकिस्तान समुद्री सुरक्षा एजेंसी ने सोमवार को गुजरात के कम से कम 30 मछुआरों को गिरफ्तार कर लिया है। पोरबंदर स्थित नेशनल फिशवर्कर्स फोरम के सचिव मनीष लोधरी ने बताया है कि पाकिस्तान समुद्री सुरक्षा एजेंसी ने मछली पकडऩे की छह नौकाओं को भी जब्त किया है। लोधरी ने कहा कि छह नौकाओं पर सवार 30 मछुआरों को पाकिस्तान समुद्री सुरक्षा एजेंसी ने  अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा के नजदीक आज सुबह पाकिस्तान के समुद्री क्षेत्र में मछली पकडऩे के आरोप में गिरफ्तार किया। उन्होंने कहा कि उन्हें अब कराची तट पर ले जाया जाएगा। ये सभी नौकाएं पोरबंदर बंदरगाह से कुछ दिन पहले समुद्र में उतरी थीं।  उन्होंने दावा किया कि पाकिस्तानी एजेंसियां नियमित तौर पर भारतीय मछुआरों को पकड़ती रहती है। मछुआरों की यह गिरफ्तारी ऐसे समय में हुई है जब पिछले महीने ही पाकिस्तान ने सद्भावना के तहत 100 भारतीय मछुआरों को छोड़ा था। इनमें अधिकतर गुजरात के थे।

 

 

30-04-2019
गोदाम में दबिश देकर पुलिस ने जब्त किया 50 लाख का गुटखा 

दुर्ग। जेवरा-सिरसा थाना चौकी क्षेत्र के भटगांव स्थित गुटखा गोदाम में पुलिस  टीम ने दबिश देकर प्रतिबंधित गुटखे का जखीरा बरामद किया है। जब्त गुटखे  की कीमत करीब 50 लाख के आसपास बताई जा रही है। मामले में पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। मुख्य आरोपी फरार है। सीएसपी विवेक शुक्ला ने बताया कि जेवरा-सिरसा थाना पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि भटगांव स्थित गोदाम में भारी मात्रा में प्रतिबंधित गुटखा रखा गया है। उक्त गोदाम को भिलाई कैंप-1 निवासी साजिद खान किराए पर ले रखा है। पुलिस ने गोदाम से 95 बोरियां गुटखा जब्त किया है, जिसकी कीमत करीब 50 लाख रुपए आंकी गई है। मामले में गोदाम में मौजूद आरोपी नफीस अहमद, राजेश पांडा, मोहम्मद इस्माइल और पंचम शील को गिरफ्तार किया। वहीं साजिद खान फरार है जिसकी पतासाजी की जा रही है।

27-04-2019
Plastic Carry Bags: 3 क्विंटल 48 किलोग्राम प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरी बैग जब्त

बलरामपुर। शासन की ओर से प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरी बैग का उपयोग न करने तथा इसके रोकथाम के लिए नगर पालिका बलरामपुर एवं छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल अम्बिकापुर की ओर से जिला मुख्यालय बलरामपुर के प्रमुख व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में छापामार कार्यवाही की गई। कार्यवाही में 5 दुकानों से 3 क्विंटल 48 किलोग्राम प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरी बैग जब्त की गई।    प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरी बैग के रोकथाम के लिए जिला मुख्यालय बलरामपुर के प्रमुख व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में नगर पालिका राजस्व विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा छापामार कार्यवाही कर अजित किराना स्टोर से 3 क्विंटल प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरी बैग जब्त कर दुकान संचालक के विरूद्ध पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के तहत् पंचनामा तैयार कर जब्ती की कार्यवाही की गई। अन्य दुकानों से कम मात्रा में प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरी बैग मिलने पर भविष्य में इसका उपयोग न करने एवं न बेचने की चेतावनी दी गई। भोला किराना स्टोर, धर्मेन्द्र जनरल स्टोर, जितेन्द्र जनरल स्टोर के द्वारा दुकान के बाहर प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरी बैग जलाये जाने पर 15-15 सौ रूपये आर्थिक दण्ड जुर्माना किया गया। नगर पालिका बलरामपुर के अधिकारी जीआर राठौर ने बताया कि प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरी बैग का उपयोग करने पर दुकान संचालक के विरूद्ध कार्यवाही की जा रही है। इसका उपयोग करने पर पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के तहत् 1 लाख रुपए जुर्माना एवं 5 साल तक की सजा हो सकती है।

20-04-2019
डॉ. पुनित गुप्ता के डिग्री को लेकर उठे सवाल, रिकॉर्ड जब्त कर जांच करने की मांग 

 

रायपुर। दाऊ कल्याण सिंह हॉस्पिटल (डीकेएस) के अधीक्षक डॉ. पुनित गुप्ता के डिग्री को लेकर अब सवाल उठने लगा है। डॉ. पुनित गुप्ता की डिग्री की जांच को लेकर कांग्रेस चिकित्सा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष डॉ. राकेश गुप्ता ने कहा कि रिकॉर्ड जब्त कर जांच किया जाए। इससे डिग्री की गड़बड़ी को लेकर कई तथ्य सामने आएंगे। बता दें कि डॉ. पुनीत गुप्ता की अकादमिक योग्यता के बारे में चौका देने वाला खुलासा हुआ है। नेफ्रोलॉजी में पीजी करने वाले डॉ. पुनीत गुप्ता ने नियम कायदों की धज्जियां उड़ाते हुए नेफ्रोलॉजी नहीं बल्कि बायोटेक्नॉलाजी में पीएचडी की थी। पिछले साल सरगुजा विश्वविद्यालय में डॉक्टर आॅफ साइंस के लिए एप्लाई कर दिया। हालांकि भारी दबाव के बाद इसे खारिज कर दिया गया। उल्लेखनीय है कि सरगुजा विश्वविद्यालय ने अपने इतिहास में आज तक किसी को डॉक्टर आॅफ साइंस की डिग्री नहीं दी है। रविशंकर और सरगुजा दोनों ही यूनिर्वसिटीज में मेडिकल की पढ़ाई ही नहीं होती। सूत्रों का कहना है कि रविशंकर से पीएचडी के लिए डॉ. पुनीत गुप्ता ने जरूरी छह माह का पीएचडी कोर्स वर्क किए बिना पंजीयन करवा लिया था। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर के बायोटेक्नॉलॉजी विभाग के शोधकेंद्र में जरूरी 240 दिन की उपस्थिति के बिना ही उन्होंने अपना शोध कार्य पूरा कर लिया। वहीं कांग्रेस चिकित्सा प्रकोष्ठ इस मामले की शिकायत मेडिकल काउंसिल आॅफ इंडिया से करने की तैयारी में है।

15-04-2019
आचार संहिता के दौरान साढ़े छह करोड़ नकद और वस्तुएं जब्त

रायपुर। प्रदेश में निगरानी दलों की सघन जांच के दौरान अवैध धनराशि तथा वस्तुओं की बरामदगी का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। यह आंकड़ा बढ़कर साढ़े छह करोड़ रुपए से अधिक हो गया है। निगरानी दल, धन और वस्तुओं के अवैध परिवहन तथा संग्रहण पर नजर रख रहा है, जिसमें 13 अप्रैल तक 6 करोड़ 63 लाख 14 हजार 69 रुपए तथा वस्तु बरामद की गई है। इसमें 5 करोड़ 63 लाख 76 हजार 605 रुपए से अधिक नकद बरामद की गई है। इसमें आयकर विभाग ने 4 करोड़ 81 लाख 28 हजार रुपए जब्त किए हैं, वहीं पुलिस विभाग ने जांच के दौरान 82 लाख 48 हजार 605 रुपए जब्त किए हैं। 13 अप्रैल तक जब्तशुदा इन वस्तुओं में 5 करोड़ 63 लाख 76 हजार 605  रुपए नकद शामिल है। इस दौरान 5 हजार 975 लीटर अवैध शराब जब्त की गई है, जिसकी कीमत 10 लाख 62 हजार 590 रुपए है। सघन जांच अभियान के तहत अधिकारियों ने अवैध लैपटाप, साड़ी, प्रेशर कुकर आदि भी जब्त किए हैं, जिनकी कीमत 72 लाख 15 हजार 964 रुपए है। साथ ही 16 लाख पचास हजार रुपए के आभूषण तथा रत्न भी शामिल हैं।

 


 

 

 

10-04-2019
सुरक्षा बलों ने जब्त की लैंडमाइन, नक्सलियों की साजिश को किया नाकाम 

सुकमा। सुरक्षाबलों ने नक्सलियों की बड़ी साजिश को असफल कर दिया है। मिली जानकारी के अनुसार गजपति जिला के अदबा क्षेत्र में सुरक्षा बलों ने 50 किलो के दो लैंडमाइन को बरामद किया है। बताया जा रहा है कि नक्सली चुनाव से पहले बड़ी साजिश को अंजाम देने की फिराक में थे। घटना के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई है। बस्तर में 11 अप्रैल को मतदान होना है। 

 

08-04-2019
Seized: सवा चार करोड़ से अधिक नकद तथा 46 सौ लीटर अवैध शराब जब्त

रायपुर। प्रदेश में तीन चरणों में हो रहे मतदान पूर्व भारत निर्वाचन आयोग की सख्ती जारी है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू के निर्देश पर निगरानी दलों द्वारा सतत अभियान चलाया जा रहा है। प्रदेश में अवैध धनराशि तथा वस्तुओं की बरामदगी का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। यह आंकड़ा बढ़कर 5 करोड़ रुपए के पार चला गया है। निगरानी दल धन और वस्तुओं के अवैध परिवहन तथा संग्रहण पर नजर रख रहा है जिसमें अब तक 5 करोड़ 7 लाख 97 हजार 268 रूपए की राशि तथा वस्तु बरामद की गई है। इसमें सवा 4 करोड़ रुपए से अधिक नकद बरामद की गई है। निष्पक्ष और स्वतंत्र निर्वाचन  सुनिश्चित करने के लिए नकदी तथा अन्य वस्तुओं के अवैध वितरण को कठोरता से प्रतिबंधित किया जा रहा है। राज्यभर में जिला निर्वाचन कार्यालयों द्वारा गठित उडऩ दस्तों ने नकद तथा वस्तुओं की जब्ती की गई है तथा दोषी व्यक्तियों के खिलाफ नियमानुसार प्रकरण भी दर्ज किए गए हैं। विगत दिनों बेमेतरा जिले में सघन जांच के दौरान दो पहिया तथा चार पहिया वाहनों से भी लाखों रुपए की नकद राशि जब्त की गई थी। साथ ही कुछ दिन पहले रायगढ़ जिले में जेवरात तथा आभूषण भी निगरानी दलों द्वारा जब्त किए गए हैं। पुलिस, आबकारी और आयकर विभाग के अधिकारियों द्वारा प्रदेश के हर जिले में सघन जांच अभियान चलाया जा रहा है। जब्तशुदा इन वस्तुओं में 4 करोड़ 34 लाख 19 हजार 205  रुपए नकद शामिल है। इस दौरान 4 हजार 651 लीटर अवैध शराब जब्त की गई है, जिसकी कीमत 8 लाख 31 हजार 868 रुपए है। सघन जांच अभियान के तहत अधिकारियों ने अवैध लैपटाप,  साड़ी, प्रेशर कुकर आदि भी जब्त किए हैं, जिनकी कीमत 48 लाख 86 हजार 695 रुपए है। साथ ही 16 लाख पचास हजार रुपए के आभूषण तथा रत्न शामिल हैं। 

26-03-2019
Lok Sabha Elections: आचार संहिता के बाद निर्वाचन आयोग ने किए करोड़ रुपए जब्त

नई दिल्ली। आचार संहिता लगने के बाद निर्वाचन आयोग ने देश के विभिन्न राज्यों से बड़ी राशि जब्त की है। लोकसभा चुनाव के लिए 10 मार्च को चुनाव आचार संहिता लागू हो गई थी।
आयोग की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक 143.47 करोड़ रुपए की नकदी के अलावा 89.64 करोड़ रुपए की शराब, 131.75 करोड़ रुपए मूल्य के नशीले पदार्थ, 162.93 करोड़ रुपए मूल्य के आभूषण और 12.20 करोड़ रुपए के अन्य सामान बरामद किया। 
मतदाताओं को प्रलोभन देने के लिये अवैध रूप से पैसा और शराब सहित अन्य वस्तुओं के वितरण को रोकने के मकसद से आयोग की ओर से गठित निगरानी दलों की कार्रवाई में विभिन्न राज्यों से यह जब्ती हुई है। 
इस सामग्री की सर्वाधिक जब्ती तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश से हुई। दिल्ली में कोई जब्ती नहीं हुई।
आयोग के आंकड़ों के अनुसार, तमिलनाडु में 107.24 करोड़ रुपए कीमत की विभिन्न वस्तुओं की जब्ती में 36 करोड़ रुपये नकदी के अलावा 68 करोड़ रुपए के आभूषण जब्त हुए हैं। इसके बाद उत्तर प्रदेश में जब्त की गई सामग्री की कुल कीमत 104.53 करोड़ रुपये आंकी गई है। इसमें 59.04 करोड़ रुपए कीमत के आभूषण, 22.56 करोड़ रुपए की अवैध शराब, 14.68 करोड़ रुपए के मादक द्रव्य और 8.26 करोड़ रुपए की नकदी पकड़ी गई। 
आंध्र प्रदेश में जब्त सामग्री की कुल कीमत 103.04 करोड़ रुपए आंकी गई है। इसमें 55 करोड़ रुपए की नकदी, 30 करोड़ रुपए के आभूषण और 12 करोड़ रुपए कीमत की अवैध शराब शामिल है। 
विभिन्न एजेंसियों के अधिकारियों की मौजूदगी वाले आयोग के निगरानी दलों की ओर से सभी राज्यों में की गई छापेमारी के दौरान 25 मार्च तक जब्त की गई अवैध सामग्री की कुल कीमत 539.99 करोड़ रुपए आंकी गई है। 

20-01-2019
Seized: बिना अनुमति आमसभा करने पर कुर्सियां-टेबल जब्त

रायगढ़। रायगढ़ पुलिस ने बिना अनुमति के रैली एवं आमसभा का आयोजन करने पर बड़ी कार्रवाई करते हुए आयोजनकर्ताओं के कुर्सियां-टेबल आदि जब्त किए हैं। जानकारी के अनुसार आज छत्तीसगढिय़ा क्रांति सेना द्वारा  रामलीला मैदान में बिना अनुमति के रैली एवं आमसभा का आयोजन किया जा रहा था। पुलिस ने तत्परता से कार्रवाई करते हुए सभास्थल में लगाई गई 500 कुर्सियां-टेबल तथा साउंड बॉक्स आदि की जब्ती बनाई है। जब्त सामग्रियों को चक्रधर थाने के सुपुर्द में दिया गया है। इस कार्रवाई के समय तहसीलदार भी मौके पर थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804