GLIBS
19-06-2019
पिछले छह महीनों में जन्मे बच्चों का एक सप्ताह में बनेगा जाति प्रमाण पत्र

कोरबा। जन्म के साथ ही बच्चों को जाति प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने की मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा पर अमल में विलंब करने पर समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में आज कलेक्टर किरण कौशल ने स्वास्थ्य अधिकारियों के प्रति गहरी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने इसे राज्य शासन की प्राथमिकताओं में से एक बताते हुए पिछले छह महीनों में शासकीय और निजी अस्पतालों में जन्में बच्चों को उनकी सामाजिक प्रस्थिति के अनुसार जाति प्रमाण पत्र एक सप्ताह के भीतर जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने इस काम में किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतने पर कार्यवाही के निर्देश भी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने जिले में वन अधिकार पत्रों के लिए आवेदनों की स्क्रूटनी और पात्र हितग्राहियों के लिए तैयार वन अधिकार पत्रों की भी समीक्षा की। उन्होंने वन अधिकार पत्र तैयार करने की धीमी गति पर तीनों अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों पर नाराजगी जताते हुए तेजी से काम करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने आगामी दो दिनों में सभी ग्राम सभाओं का पुनर्गठन करने के निर्देश दिए और अगले चार दिनों में ग्राम स्तर पर पात्र पाये गये हितग्राहियों के प्रस्तावों का अनुमोदन कर प्रकरण अनुविभाग स्तर और जिला स्तर की समिति को अनिवार्यत: भेजने के निर्देश दिए। 

20-05-2019
जेलबंदियों के परिवारवालों के लिए विशेष अभियान का शुभारंभ

 

कोरबा। जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कोरबा राकेश बिहारी घोरे के मार्गदर्शन में बंदियों के परिवारजनों को विधिक सहायता उपलब्ध कराने संबंधी विशेष अभियान चलाया जा रहा है। प्रथम चरण में जिला जेल कोरबा में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कोरबा एवं  लीगल एड क्लीनिक के पैनल अधिवक्ता जनक राम देवांगन, विधि के छात्रों द्वारा बंदियों से मुलाकात कर निर्धारित प्रपत्र में उनके परिवार के सदस्यों की समस्या, विधि सेवा सहायता की आवश्यकता, विधवा पेंशन, बच्चों की छात्रवृत्ति, राजकीय कल्याणकारी योजनाओं का लाभ, स्वास्थ्य सुविधाएं, बैंक खाता, आधार कार्ड, राशन कार्ड, बीपीएल कार्ड दिव्यांग, प्रमाण पत्र इत्यादि बनाने की आवश्यकता के संबंध में पूछताछ की गई। इस संबंध में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कोरबा द्वारा बताया गया कि उक्त अभियान प्रथम चरण मई से व द्वितीय चरण 1 जून से प्रारंभ होगा। इसके तहत प्रत्येक बंदी से व्यक्तिगत संपर्क  करने का प्रयास पैरा लीगल वालंटियर पैनल अधिवकता के माध्यम से किया जाएगा। बंदी के जेल में निरुद्ध रहने के दौरान उसे स्वयं अथवा उसके परिवार को किसी प्रकार की विधिक सहायता की आवश्यकता तो नहीं है। इस संबंध में बंदियों के  परिजनों की आजीविका, बंदियों के बच्चों की शिक्षा व स्वास्थ्य संबंधी समस्या, बंदी के परिवार में महिलाओं के उत्पीडऩ संबंधी समस्या, बंदी के परिवार में वृद्धावस्था पेंशन एवं शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने हेतु उनसे चर्चा कर प्रत्येक बंदी से जानकारी एकत्र की जाएगी। इस अवसर पर उप जेल कटघोरा रवी दत्ता एवं रामायण दास महंत, लीगल एड क्लीनिक के अधिवक्ता शामिल रहे। इसके अलावा ज्योति भूषण, प्रताप सिंह विधि महाविद्यालय के इंटर्नशिप करने वाले विधि के छात्र गीता दास, किरण, निशा पासवान, निवेदिता सिंह, रश्मि गनवानी, शिवकुमार साहू, अमित शर्मा, हर्षा साहू, पंकज शर्मा एवं  रश्मि पासवान शामिल रही।

30-04-2019
कोरबा में छह वर्षीय बालिका से दुष्कर्म

कोरबा। कोरबा जिले में कुसमुंडा थाना क्षेत्र के बरमपुर में छह वर्षीय एक बालिका से दुष्कर्म का मामला आज प्रकाश में आया। पुलिस सूत्रों के अनुसार जसविंदर (22) ने इलाके के ही एक छह साल की मासूम के साथ दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया है। इस पूरे मामले की शिकायत पुलिस से की गयी है। इसके बाद दुष्कर्मी युवक जसविंदर को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। बताया गया है कि आरोपी बच्ची को बहला-फुसलाकर सुनसान जगह पर ले गया और फिर इस वारदात को अंजाम दिया। दुष्कर्म के बाद उसने पीड़िता को जान से मारने की भी धमकी दी थी। पुलिस ने आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर मामले की जांच आरंभ कर दी है।

15-04-2019
PM Modi : पीएम मोदी का छत्तीसगढ़ दौरा 16 अप्रैल को, कोरबा और भाटापारा में लेंगे सभा

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 16 अप्रैल को छत्तीसगढ़ प्रवास पर रहेंगे और दो संसदीय क्षेत्रों में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी पहले कोरबा में सुबह करीब 11 बजे आमसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद बलौदाबाजार जिले के भाटापारा के ग्राम सुमा में चुनावी सभा लेंगे। दोनों जगहों पर पीएम मोदी की सभा को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। भाटापारा में पीएम मोदी का स्वागत दोपहर करीब डेढ़ बजे तीन हजार बाइक रैली निकालकर भाजपा कार्यकर्ता करेंगे। साथ ही भाजपा महिला विंग के द्वारा भव्य स्वागत किया जाएगा। प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर प्रशासनिक तौर पर भी तैयारी कर लोगों के बैठने तथा सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। साथ ही असामाजिक तत्वों से निपटने सात सौ पुलिस बल तैनात किए जा रहे हैं।
कोरबा की सभा में कोरबा, सरगुजा और रायगढ़ के सांसद प्रत्याशी सहित भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी डॉ. अनिल जैन, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, केन्द्री राज्यमंत्री विष्णुदेव साय, रामविचार नेताम, अमर अग्रवाल, पुन्नूलाल मोहिले, भैयालाल रजवाड़े सहित स्थानीय सांसद, विधायक व लोकसभा क्षेत्र के पदाधिकारी व कार्यकर्ता शामिल होंगे। 
भाटापारा की सभा में रायपुर, जांजगीर चांपा और बिलासपुर  लोकसभा क्षेत्र के प्रत्याशी, सहित प्रमुख रूप से पूर्व मुख्यमंत्री व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह, राष्ट्रीय महामंत्री सरोज पाण्डेय, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष विक्रम उसेंडी, सांसद रमेश बैस, गौरीशंकर अग्रवाल, बृजमोहन अग्रवाल, राजेश मूणत, शिवरतन शर्मा, दयालदास बघेल व स्थानीय सांसद व विधायक, भाजपा पदाधिकारी, कार्यकर्ता उपस्थित रहेंगे। 

12-04-2019
संगठन महामंत्री सौदान सिंह कोरबा की बैठक में हुए शामिल 

रायपुर। भाजपा के राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री सौदान सिंह कोरबा लोकसभा की बैठक में शामिल हुए। बैठक में सौदान सिंह के अलावा सांसद बंशीलाल महतो, जिलाध्यक्ष अशोक चावलानी, विधायक ननकी राम कंवर, पूर्व विधायक लखन लाल देवांगन, कोरिया जिले के पूर्व विधायक भैयालाल रजवाड़े, चम्पादेवी पावले, श्याम बिहारी जायसवाल, लोकेश कावाडिय़ा, पूर्व विधायक बनवारीलाल अग्रवाल भूपेन्द्र सवन्नी, समीरा पैकरा, जोगेश लांबा, तीरथ गुप्ता के अलावा लोकसभा चुनाव समिति के सदस्य शामिल हुए। कोरबा की बैठक से पहले राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री सौदान सिंह रायगढ़ लोकसभा की बैठक में शामिल हुए।

11-04-2019
कोरबा कलेक्टर ने की बड़ी कार्रवाई, 21 डॉक्टरों को नोटिस

कोरबा। कोरबा कलेक्टर किरण कौशल ने गुरुवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए जिला अस्पताल के सिविल सर्जन समेत 21 डॉक्टरों को नोटिस दिया है। इस कार्रवाई के बाद अन्य डाक्टर डाक्टर भी सकते में हैं। यह कार्रवाई तब हुई जब कलेक्टर किरण कौशल आकस्मिक निरीक्षण के लिए सुबह 9:00-9:30 बजे के आस-पास आज जिला अस्पताल पहुंची। इस दौरान जिला अस्पताल में सिविल सर्जन समेत सभी डॉक्टर नदारद थे। अस्पताल का निरीक्षण करने के बाद कलेक्टर ने असुविधा को देखते हुए ओपीडी का समय 11 बजे की जगह सुबह 9 बजे करने को बोला है।

 

25-03-2019
कांग्रेस की दुर्ग से प्रत्याशी होगीं प्रतिमा चंद्राकर, कोरबा से ज्योत्सना महंत, देखें सूची

रायपुर। कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए दुर्ग और कोरबा की सीटों पर प्रत्याशी की घोषणा कर दी है। सोमवार को जारी लिस्ट में कोरबा से ज्योत्सना महंत और दुर्ग से प्रतिमा चंद्राकर को उम्मीदवार बनाया है। इससे पहले कांग्रेस ने 9 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की थी। सोमवार को शेष दो सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की है। इसके ​अलावा गोवा और दमन दीव के उम्मीदवारों की घोषणा भी कांग्रेस ने की है। 

 

10-02-2019
Digital class: शासकीय प्राथमिक शाला में हुई डिजिटल क्लास से पढ़ाई की शुरुआत 

नुनेरा। कोरबा ज़िला के पाली विकास खण्ड के अंतर्गत आने वाले ग्राम बाँधाखार के आवासपारा स्थित शासकीय प्राथमिक शाला में अब डिजिटल तरीके से बच्चों को शिक्षा दी जाएगी। शासकीय स्कूल वह भी ग्रामीण अंचल में डिजिटल तरीके से बच्चों को शिक्षा मिलना एक सराहनीय प्रयास है। ज़िला शिक्षा अधिकारी ने भी डिजिटल शिक्षा के लिए किए इस प्रयास को एक सराहनीय प्रयास बताया। प्राथमिक शाला आवासपारा के शिक्षक राजेश यादव ने अपने वेतन के पैसे से टीवी खरीद कर स्कूल में बच्चों को पढ़ाने के लिए लगाया। इसकी ज़िला शिक्षा अधिकारी ने तारीफ़ की।

03-02-2019
Track down: कोरबा से चांपा आ रही मालगाड़ी के पहिए पटरी से उतरे

कोरबा। कोरबा से चाम्पा अप लाईन के रेल मार्ग का परिचालन बाधित हुआ। गेवरा से जेहतहरी की जा रही मालगाड़ी के 3 डिब्बे चाम्पा रेलवे स्टेशन के करीब पटरी से उतरे गए। इससे मालगाड़ी सहित यात्री गाड़ियों के परिचालन में परेशानी हो रही। जानकारी के अनुसार नॉन इंटर लॉकिंग वर्क बाद फिट फ़ॉर रन प्रमाणित किया गया था। इसी लाइन की मरम्मत के लिए 12 दिन कोरबा स्टेशन तक यात्री गाड़ियों का परिचालन बंद किया गया था।

21-01-2019
Missing : लापता पत्नी ली तलाश में अम्बिकापुर से कोरबा पहुंचा युवक 

कोरबा। लापता पत्नी की तलाश में अंबिकापुर से कोरबा पहुंचा युवक कोरकोमा के जंगल में मिली लाश की शिनाख्ती करने जिला अस्पताल पहुंचा जहां उसकी पहचान की पुष्टि नहीं हुई। अंबिकापुर के जशपुर से कोरबा पहुंचे युवक किशोर दास ने कुछ साल पहले विमला कोरवा नामक युवती से प्रेम विवाह किया है। दोनों के दो बच्चे भी हैं। दोनों अंबिकापुर में किराए के मकान पर रहकर रोजी-मजदूरी कर जीवन-यापन कर रहे थे। कुछ दिन पहले पति-पत्नी के बीच किसी दूसरे युवक से मोबाइल में बातचीत करने को लेकर विवाद हो गया और विमला घर से बिना बताए लापता हो गई। युवक लापता पत्नी की तलाश गांव घर के अलावा रिश्तेदार के यहां करता रहा लेकिन नहीं मिली। किशोर दास ने बताया कि उसने कोरकोमा जंगल में मिली सड़ी-गली लाश को देखकर पहचान किया लेकिन वह नहीं थी इससे उसने राहत की सांस तो जरूरी ली है, लेकिन पत्नी के लापता होने के चलते बच्चे समेत परिजन बहुत परेशान हैं। पुलिस को भी कुछ समय के लिए लगा कि कोरकोमा में मिली लाश की पहचान हो गई क्योंकि लापता पत्नी की तलाश में पहुंचा युवक भी उसके जैसा ही रंग रूप और गोदना के निशान बता रहा था।  

21-01-2019
Dr. Mahant : विस अध्यक्ष डा. महंत 23 और 24 को रहेंगे कोरबा प्रवास पर

कोरबा। विधानसभा अध्यक्ष डा. चरणदास महंत  23 और 24 को कोरबा प्रवास पर रहेंगे। डा. चरणदास महंत  23 जनवरी को दोपहर तीन बजे बारद्वार से प्रस्थान कर 4.30 बजे जमनीपाली पहुंचेंगे और स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होने के पश्चात रात्रि आठ बजे चांपा के लिए प्रस्थान करेंगे। डा. महंत 24 जनवरी को प्रात: 11 बजे सर्किट हाउस कोरबा, 12.30 बजे से क्रमश: ग्राम पोडी, गुरसिया में स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद खडग़वां के लिए प्रस्थान करेंगे।

18-01-2019
Minister Jaysingh Agarwal: पढ़-लिखकर छात्राएं कोरबा का नाम करें रौशन : मंत्री जयसिंह अग्रवाल 

कोरबा। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, पुनर्वास, पंजीयन एवं स्टाम्प मंत्री जयसिंह अग्रवाल के मुख्य आतिथ्य में शुक्रवार को शासकीय मिनीमाता कन्या महाविद्यालय में वार्षिक उत्सव का आयोजन किया गया। समारोह में छात्राओं को सम्मानित करने के साथ मंत्री अग्रवाल ने अपने उद्बोधन में कहा कि महाविद्यालय में जो भी समस्याएं हैं उसे नगर निगम, सार्वजनिक उपक्रम तथा शासन के सहयोग से दूर किया जाएगा। महाविद्यालय शिक्षा का केंद्र होता है। यहां से पढ़-लिखकर बाहर निकलने के बाद एक नए कॅरियर की शुरुआत होती है। इसलिए यहां अध्ययन करने वाली छात्राओं को चाहिए कि वे अपना पूरा ध्यान पढ़ाई में केंद्रित करें और बहुत अच्छे नंबरों से परीक्षा पास कर अपना मुकाम हासिल करें और कोरबा जिले का नाम रौशन करें। मंत्री अग्रवाल ने महाविद्यालय में रात्रि में रोशनी के लिए लाइट लगाने, छात्राओं की बैठने की व्यवस्था, सीपेज वाली छतों की मरम्मत आदि के लिए सहयोग की बात कही। महाविद्यालय की छात्रसंघ प्रभारी अलमास नईम ने वार्षिक प्रतिवेदन तथा प्राचार्य तारा शर्मा ने स्वागत भाषण से महाविद्यालय की गतिविधियों एवं समस्याओं को बताया। समारोह में छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। इस दौरान मंत्री  ने महाविद्यालय में विभिन्न परीक्षाओं में उत्कृष्ट अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं तथा निबंध लेखन, रंगोली, वाद-विवाद वेषभूषा, सज्जा, मेहंदी आदि प्रतियोगिता में स्थान प्राप्त करने वाली छात्राओं को पुरस्कृत किया। कार्यक्रम में निगम के पूर्व सभापति संतोष राठौर, राजकिशोर प्रसाद, श्यामसुंदर सोनी, विशेषर अग्रवाल, महाविद्यालय के प्राध्यापक-प्राध्यापिकाएं एवं छात्राएं उपस्थित थीं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804