GLIBS
16-07-2019
राजधानी की कानून व्यवस्था चरमराई, छः महीनों में लूट और चाकूबाजी के 129 प्रकरण 

रायपुर। विधानसभा में मंगलवार को पूर्व मुख्यमंत्री एवं मरवाही विधायक अजीत जोगी द्वारा पूछे गए प्रश्न के लिखित जवाब में गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने बताया कि जनवरी 2019 से 18 जून 2019 तक रायपुर में लूट की 41 घटनाएं हुई हैं और चाकूबाजी की 88 घटनाएं घटित हुई हैं। कुल 129 प्रकरण में से 17 प्रकरणों के आरोपी पुलिस गिरफ्त से बाहर हैं। 
इस पर पत्रकारों को प्रतिक्रिया देते हुए अजीत जोगी ने कहा कि राजधानी में कानून व्यवस्था पूरी तरह चरमरा चुकी है। जब प्रदेश की राजधानी का यह हाल है तो बाकी शहरों में कानून व्यवस्था का क्या हाल होगा इस बात का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है।

 

22-06-2019
राजधानी में 7 लाख पौधों का होगा रोपण

रायपुर। इस वर्ष राजधानी में 7 लाख पौधों का रोपण किया जाएगा। इसमें विशेष रूप से अटल नगर सहित रायपुर के नगर निगम सीमा के सभी वार्ड और अन्य क्षेत्र शामिल होंगे। वन मंत्री  मोहम्मद अकबर ने प्रदेश में सघन वृक्षारोपण के निर्देश दिए हैं। इसके तहत राजधानी में वृक्षारोपण किया जा रहा है। इसे जुलाई महीने के अंत तक पूर्ण कर लिया जाएगा। श्री अकबर ने कहा है कि राजधानी में वृक्षारोपण से हरियाली रहेगी और साथ ही पेड़-पौधे प्रदूषण के नियंत्रण में सहायक सिध्द होंगे। वृक्ष लगाते समय उनके संरक्षण का भी ध्यान रखा जाए।
वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वृक्षारोपण के लिए पूरे राजधानी में जगह चिन्हाकिंत किए जा रहे हैं। नवा रायपुर अटल नगर विकास प्राधिकरण द्वारा अटल नगर में करीब 125 एकड़ भूमि दी गई है। इसके साथ ही नगर निगम के सभी उद्यानों, शासकीय कार्यालयों के परिसरों, आवासीय कॉलोनियों, विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं के परिसरों में भी वृक्षारोपण किया जाएगा। इसके तहत नीम, करंज, अर्जुन, जामुन और कचनार जेैसे फलदार और छायादार पौधों का रोपण किया जाएगा। 
अटल नगर में 05 फीट से ऊंचे पौधों का रोपण किया जाएगा। यहां पर जंगल सफारी, वन विकास निगम और वन विभाग द्वारा निर्धारित क्षेत्र में वृक्षारोपण किया जाएगा। इस अभियान के लिए हरियर छत्तीसगढ़ अभियान के तहत तैयार पौधों का उपयोग किया जाएगा। निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए बिलासपुर, बलरामपुर,दंतेवाड़ा, रायपुर सहित अन्य जगहों से पौधें प्राप्त किए जाएंगे। इस अभियान में गैर सरकारी संस्थाएं, स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थी तथा नागरिकगण सहभागी होंगे। जिस स्थान पर पौधों का रोपण किया जाएगा, वहां पर उनके संरक्षण के लिए सभी आवश्यक इंतजाम किए जाएंगे। साथ ही विभिन्न संस्थाओं को इनके संरक्षण की की जिम्मेदारी दी जाएगी।

10-06-2019
तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना, मौसम विभाग से अलर्ट जारी

 

रायपुर। मानसून के दस्तक देने से पहले ही प्रदेश में मौसम विभाग ने एलर्ट जारी कर दिया है।  साथ ही राहत दल को अवगत कराया है कि सोमवार को लू के साथ गरज चमक और तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि आगामी 24 घंटे में एक दो स्थानों पर 30 से 40 किमी की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।  वही 48 घंटों में तेज लू  की जानकारी दी गई है। बता दें कि मौसम अचानक परिवर्तन होते ही राजधानी में उमस से लोग परेशान हैं।  प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में तेज बारिश से किसानों को खेती करने में आसानी हो रही है। कुछ इलाकों में खेत की नमी हट जाने के कारण किसान परेशान हैं।

08-06-2019
राजधानी में पुलिस अधिकारियों के तबादले, देखें सूची

रायपुर। राजधानी में SSP  आरिफ शेख  ने पुलिस अधिकारियों के तबादले किए हैं। इसमे 28 पुलिस अधिकारियों की पद स्थापना में फेर बदल किया हैं। इस आदेश को शनिवार को SSP  आरिफ शेख  ने जारी किया हैं। किस अधिकारी को कहा प्रभार दिया गया हैं ।  देखें सूची ........  

 

04-06-2019
संस्कृति मंत्री ताम्रध्वज साहू  6 जून को करेंगे महंत घासीदास की प्रतिमा का अनावरण 

रायपुर। संस्कृति और पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू राजधानी रायपुर स्थित संस्कृति भवन परिसर में 6 जून को दोपहर 1.30 बजे महंत घासीदास की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। इस अवसर पर साहू संस्कृति भवन के सभागार में छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध साहित्यकारों, लोक कलाकारों, फिल्म निर्माता-निर्देशकों एवं फिल्म कलाकारों से राज्य की सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण और संवर्धन के संबंध में विचार-विमर्श करेंगे। साहू दोपहर 2 बजे राज्य के कवि, लेखकों, साहित्यकारों से और दोपहर 3 बजे छत्तीसगढ़ी लोक-कलाकारों से मिलकर उनकी समस्याएं जानेंगे। इसके पश्चात दोपहर 4 बजे साहू छत्तीसगढ़ी फिल्म निर्माता-निर्देशकों और कलाकारों से मिलकर छत्तीसगढ़ी फिल्मों के निर्माण, प्रचार-प्रसार और विकास पर चर्चा करेंगे। इस दौरान छत्तीसगढ़ी साहित्य, लोक कला और छत्तीसगढ़ी चलचित्रों को नये आयाम देने के लिए विभिन्न पहलुओं पर मंथन किया जाएगा।

01-06-2019
संघ लोकसेवा आयोग की परीक्षा के लिए राजधानी में बनाए गए 31 सेंटर, 12878 परीक्षार्थी होंगे शामिल

रायपुर। संघ लोक सेवा आयोग की 2 जून को होने वाली सिविल सर्विसिस प्रारंभिक परीक्षा में रायपुर से 12878 परीक्षार्थी सम्मलित होने जा रहे हैं। इसके लिए 31 सेंटर तैयार किए गए है।  यह परीक्षा दो पालियो में होने जा रही है। प्रथम पाली में सुबह 9:30 से 11:30 तक होगी वही दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 से 4:30 बजे तक होगी। 
परीक्षा केंद्र में मोबाइल, थैले या अन्य सामग्री अंदर ले जाने की अनुमति नहीं होगी। अधिकारियों ने कहा कि परीक्षार्थी घड़ी, मोबाइल, कंगन, चेन, ईयररिंग आदि जैसी किसी प्रकार की वस्तु अपने साथ ना लाएं। अभ्यर्थी को परीक्षा केन्द्र में सिर्फ पैन, व्यक्तिगत पहचान पत्र जैसे- आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट आदि मूल दस्तावेज एडमिट कार्ड ले जाने की अनुमति होगी।  परीक्षा की शुचिता के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाए जाएंगे। इसके अलावा परीक्षा अवधि के दौरान किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र से बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। 
सुबह के सत्र के बाद अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र के बाहर जा सकते हैं, लेकिन दोपहर बाद वाले सत्र में प्रवेश से पहले फिर से तलाशी ली जाएगी। उन्होंने कहा कि सेंटर सुपरवाइजर परीक्षा से एक दिन पहले सेंटर पर ड्यूटी देने वाले सभी कर्मचारियों के साथ बैठक अवश्य करें ताकि उन्हें अपनी ड्यूटी को लेकर किसी प्रकार का संशय ना रहे। साथ ही परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए लाइट, पानी आदि की सुविधा के पूरे इंतजाम हो।

29-05-2019
भोपाल के मॉल में लगी आग, मची अफरा-तरफी, करोड़ों के नुकसान की आशंका 

 

भोपाल। राजधानी के आशिमा मॉल में आग लगने की खबर है। बताया जा रहा है कि पहली मंजिल पर लगी आग ने धीरे-धीरे दूसरे और तीसरे माले की कई दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया। आग लगने के कारण मॉल में हड़कंप मच गया। जानकारी के अनुसार जिस समय मॉल में आग लगी तब काफी संख्या में लोग थे। हालांकि सुरक्षा कर्मियों ने दूसरी और तीसरी मंजिल को पूरी तरह से खाली करवा लिया। दमकल की आधा दर्जन गाड़ियां मौके पर आग बुझाने में जुटी हुई है।प्रशासन के आला अधिकारी सहित पुलिस घटना स्थल पहुंची है। आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार आग दूसरी मंजिल पर स्थित एक कपड़े की दुकान में लगी थी। आग ने करोड़ों रुपए के नुकसान की संभावना जताई जा रही है। आग से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

29-05-2019
रायपुर प्रेस क्लब के कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम भूपेश बघेल

 

रायपुर। राजधानी के मोतीबाग स्थित प्रेस क्लब में स्वागत द्वार, फव्वारा, सेंट्रल हाल, फोटो जनर्लिस्ट हाल एवं टेबल टेनिस हाल के सौंदर्यकरण का बुधवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लोकार्पण किया। इस अवसर पर प्रेस क्लब के वरिष्ठ सदस्यों का सम्मान समारोह भी रखा गया। इसमें 10 से ज्यादा सदस्यों को सम्मान किया गया। मुख्यमंत्री ने अपने उद्बोधन में कहा कि पत्रकारों के हित के लिए हमेशा काम किया जाता रहा है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों के हितों के लिए राज्य सरकार प्रयास करती रहेगी। इस अवसर पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल उपस्थित थे। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में प्रेस क्लब के सदस्य मौजूद थे। 

28-05-2019
नहीं थम रहा राजधानी में चोरी का सिलसिला, फिर टूटा सूने मकान का ताला

रायपुर। राजधानी में चोरों का आतंक बढ़ता ही जा रहा है। इससे पुलिस की गश्त टीम पर सवाल उठ रहे हैं। वहीं बीती रात फिर चोरों ने सूने मकान से नकदी डेढ़ लाख रुपए पार कर दिए।  टीआई चौक बिजली ऑफिस के सामने कोतवाली में रहने वाला फिरोज अजीज बीती शाम अपने परिवार के साथ कहीं बाहर गए थे। जब वापस आया तो देखा की घर का ताला टूटा हुआ है और आलमारी का लॉकर भी टूटा है। फिरोज ने आलमारी चेक की तो आलमारी में रखे नकदी डेढ़ लाख रुपए गायब थे। फिरोज ने मामले की शिकायत कोतवाली थाने में की। पुलिस मामले को जांच में लिया है। वहीं घर के आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज खंगाल रहे हैं। राजधानी में हुई कई बड़ी चोरियां का अब तक खुलासा नहीं हो पाया है और शहर में चोरी की वारदात बढ़ती जा रही है।

21-05-2019
कानपुर और हैदराबाद के मासूम बच्चों से मंगवा रहे थे भीख

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में तेलंगाना और उत्तर प्रदेश के गिरोह बच्चों से भीख मंगवाने का काम कराते हैं। इसका खुलासा पुलिस ने छापेमारी के बाद मंगलवार को किया है। जहांगीराबाद और अशोका गार्डन थाना क्षेत्र की पुलिस ने मंगलवार को चाइल्ड लाइन और महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों के साथ अभियान चलाया, जिसमें बच्चों से भीख मंगवाने वाला हैदराबाद और कानपुर का गिरोह पकड़ा गया। पुलिस ने इनके कब्जे से 44 बच्चों को मुक्त कराया। पुलिस ने इन गिरोहों को चलाने वाले 7 पुरुष और 16 महिलाओं को पकड़ा है। जहांगीराबाद थाने के सीआई कालोनी इलाके से 26 बच्चे मुक्त कराए गए हैं। वहां से इनसे भीख मंगवाने वाले 3 पुरुष और 9 महिलाएं पकड़ी गई हैं। पुलिस ने अशोका गार्डन इलाके के भीख मांगने वाले 18 बच्चों को मुक्त कराया है और पुलिस ने 4 पुरुष और 7 महिलाओं को पकड़ा है। सीआई कॉलोनी से छुड़ाए गए बच्चों के साथ जिन लोगों को पकड़ा गया है उनका कहना है कि इन बच्चों को हैदराबाद से दो महीने पहले यहां लाकर दो कमरों में रखा गया था। इन सबसे भीख मंगवाई जा रही थी। ये सभी बच्चे शारीरिक तौर पर सक्षम हैं, लेकिन इनका हुलिया दिव्यांगों की तरह बना दिया गया था ताकि भीख ज्यादा मिल सके। अशोका गार्डन से छुड़ाए गए बच्चों की भी यही स्थिति थी। इनके पास से ट्रायसाइकिल भी मिली है। कुछ माह पहले ये कानपुर से यहां आए हैं। इन बच्चों की उम्र 3 से 15 वर्ष के बीच है। कमिश्नर कल्पना श्रीवास्तव का कहना है कि इन बच्चों को फिलहाल श्यामला हिल्स स्थित अनुसूचित जनजाति छात्रावास में रखा गया है जहां उनके स्वास्थ्य परीक्षण के साथ ही भोजन आदि की व्यवस्था की गई है। अब तक विभिन्न स्थानों से भीख मांगने वाले करीब 500 बच्चे मिले हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804