GLIBS
25-05-2019
लोकसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन के बाद सीएम ममता बनर्जी ने की इस्तीफे की पेशकश

 

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के खराब प्रदर्शन पर सीएम ममता बेनर्जी ने शनिवार को प्रेस कॉफ्रेंस की। यहां सीएम ममता बनर्जी ने चौंकाने वाला बयान दिया। उन्होंने कहा कि मैं राज्य की मुख्यमंत्री नहीं रहना चाहती हूं। ममता ने कहा कि वे पार्टी की प्रमुख तो रहेंगी लेकिन सीएम नहीं रहना चाहती। इस बयान के बाद टीएमसी के सभी नेताओं ने इस बात पर असहमति जताई। हालांकि बाद में उन्होंने कहा कि पार्टी चाहती है कि वे सीएम बनी रहें इसलिए वह इस पदभार को अभी संभालेंगी।
प्रेस कांफ्रेंस में सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि केंद्रीय बलों ने हमारे खिलाफ काम किया। राज्य में आपातकाल जैसी स्थिति बनाई गई। सांप्रदायिक भेदभाव को बढ़ाया गया। ऐसा कर वोटों को बांटा गया। हमने चुनाव आयोग से भी इस बात की शिकायत की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। बता दें 2104 के लोकसभा चुनाव में टीएमसी ने 34 सीटों पर जीत दर्ज की थी। वहीं इस बार संख्या घटकर सिर्फ 22 रह गई। भाजपा ने 18 सीटों पर जीत दर्ज की। हालांकि टीएससी का वोट प्रतिशत इस बार बढ़ा है। उसे 2014 के 39 प्रतिशत के मुकाबले इस बार 43 प्रतिशत वोट मिले हैं।

13-04-2019
लोकसभा चुनाव के दूसरे और तीसरे चरण की रणनीति को लेकर हुई कांग्रेस चुनाव प्रंबधन टीम की बैठक 

रायपुर। लोकसभा चुनाव के दूसरे और तीसरे चरण के चुनावों की तैयारी की समीक्षा के लिए छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के लोकसभा चुनाव प्रबंधन की टीम की बैठक शनिवार को राजीव भवन में हुई। इस बैठक में प्रथम चरण के चुनाव होने के बाद बस्तर लोकसभा सीट की चुनावी स्थिति की समीक्षा की गई एवं द्वितीय चरण में होने वाले महासमुंद, कांकेर, राजनांदगांव व तीसरे चरण के चुनाव, जिसमें रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, जांजगीर-चांपा, सरगुजा, रायगढ़ कोरबा लोकसभा क्षेत्रो में चुनावी तैयारियों की समीक्षा की गई। 

बता दें कि चुनाव प्रबंधन समिति के सदस्यों ने लोकसभा चुनाव के लिए बनी कंट्रोल रूम की बैठक लेकर लोकसभावार प्रचार की समीक्षा भी की तथा ब्लाक प्रभारी, जिला प्रभारी, ब्लाक एवं जिला अध्यक्षों लोकसभा क्षेत्रों के विधायक, पूर्व विधायक, नगरीय निकाय के चुने हुये जनप्रतिनिधियों, कांग्रेस के मोर्चा, संगठन, प्रकोष्ठ, विभाग को चुनाव के दौरान सतत् निगरानी रखने का निर्देश दिया गया। बैठक में प्रदेश प्रभारी महामंत्री गिरीश देवांगन, प्रदेश महामंत्री महेन्द्र छाबड़ा, संयुक्त महामंत्री अमित पांडेय, किरणमयी नायक, मुख्य प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला, सलाम रिजवी सहित अन्य कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद थे।

04-04-2019
लोकसभा चुनाव: सुरक्षा के चलते स्थाई वारंटियों को किया गिरफ्तार 

धमतरी। लोकसभा चुनाव को मद्देनजर लंबित वारंटों एवं स्थाई वारंटों की तामिली के निर्देश पुलिस अधीक्षक दिए। आदेश के तहत थाना कुरुद से चार और थाना मगरलोड से एक स्थाई वारंटी को गिरफ्तार किया गया है। इसमें कुरूद से आदिल रिजवी पिता नियाज रिजवी, निवासी बालाजी कॉलोनी, देवेंद्र कुमार साहू पिता मनीराम साहू निवासी ग्राम चारभाठा, संजय पटेल पिता यादराम पटेल ग्राम सिवनीकला को पुलिस ने गिरफ्तार किया। ये आरोपी थाना कुरूद के स्थाई वारंटी थे, जिनको गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष पेश किया गया। थाना मगरलोड से भी एक स्थाई वारंटी राधेलाल कमार पिता लेखराम कमार निवासी परसाबुड़ा को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष पेश किया। ये स्थाई वारंटी लंबे समय से फरार थे।

29-03-2019
लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर एनएसयूआई कार्यकर्ताओं की हुई बैठक 

रायपुर। एनएसयूआई की ओर से शुक्रवार को शंकरनगर स्थित कांग्रेस के प्रदेश मुख्यालय में कार्यकर्ताओं की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कार्यकर्ताओं से लोकसभा चुनाव के तैयारियों को लेकर चर्चा की गई। 

बता दें कि एनएसयूआई की ओर से आयोजित बैठक में कार्यकर्ताओं को लोकसभा चुनाव में बूथ स्तर पर एकजुट होकर कार्य करने की अपील की है। वहीं चुनाव के रणनीति को लेकर कार्यकर्ताओं से चर्चा की गई है। इस दौरान बैठक में कांग्रेस के राजनितिक सालहकार विनोद वर्मा, लोकसभा प्रत्याशी प्रमोद दुबे, प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा, प्रदेश प्रवक्ता संजीव शुक्ला, आईटी सेल के प्रदेश अध्यक्ष जयवर्धन बिस्सा एवं सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपास्थित थे

26-03-2019
Lok Sabha Elections: आचार संहिता के बाद निर्वाचन आयोग ने किए करोड़ रुपए जब्त

नई दिल्ली। आचार संहिता लगने के बाद निर्वाचन आयोग ने देश के विभिन्न राज्यों से बड़ी राशि जब्त की है। लोकसभा चुनाव के लिए 10 मार्च को चुनाव आचार संहिता लागू हो गई थी।
आयोग की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक 143.47 करोड़ रुपए की नकदी के अलावा 89.64 करोड़ रुपए की शराब, 131.75 करोड़ रुपए मूल्य के नशीले पदार्थ, 162.93 करोड़ रुपए मूल्य के आभूषण और 12.20 करोड़ रुपए के अन्य सामान बरामद किया। 
मतदाताओं को प्रलोभन देने के लिये अवैध रूप से पैसा और शराब सहित अन्य वस्तुओं के वितरण को रोकने के मकसद से आयोग की ओर से गठित निगरानी दलों की कार्रवाई में विभिन्न राज्यों से यह जब्ती हुई है। 
इस सामग्री की सर्वाधिक जब्ती तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश से हुई। दिल्ली में कोई जब्ती नहीं हुई।
आयोग के आंकड़ों के अनुसार, तमिलनाडु में 107.24 करोड़ रुपए कीमत की विभिन्न वस्तुओं की जब्ती में 36 करोड़ रुपये नकदी के अलावा 68 करोड़ रुपए के आभूषण जब्त हुए हैं। इसके बाद उत्तर प्रदेश में जब्त की गई सामग्री की कुल कीमत 104.53 करोड़ रुपये आंकी गई है। इसमें 59.04 करोड़ रुपए कीमत के आभूषण, 22.56 करोड़ रुपए की अवैध शराब, 14.68 करोड़ रुपए के मादक द्रव्य और 8.26 करोड़ रुपए की नकदी पकड़ी गई। 
आंध्र प्रदेश में जब्त सामग्री की कुल कीमत 103.04 करोड़ रुपए आंकी गई है। इसमें 55 करोड़ रुपए की नकदी, 30 करोड़ रुपए के आभूषण और 12 करोड़ रुपए कीमत की अवैध शराब शामिल है। 
विभिन्न एजेंसियों के अधिकारियों की मौजूदगी वाले आयोग के निगरानी दलों की ओर से सभी राज्यों में की गई छापेमारी के दौरान 25 मार्च तक जब्त की गई अवैध सामग्री की कुल कीमत 539.99 करोड़ रुपए आंकी गई है। 

25-03-2019
Lok Sabha elections: मुंबई नॉर्थ-वेस्ट सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी होंगे संजय निरुपम

नई दिल्ली। आम चुनाव के लिए कांग्रेस ने महाराष्ट की एक सीट और प. बंगाल की 25 सीटों के प्रत्याशियों की सूची सोमवार को जारी कर दी है। इसमें महाराष्ट्र की मुंबई नॉर्थ-वेस्ट सीट से संजय निरुपम को प्रत्याशी घोषित किया गया। निरुपम को मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष पद से हटा दिया गया है। निरुपम की जगह पर मिलिंद देवड़ा को अध्यक्ष बनाया गया है। 
कांग्रेस ने प.बंगाल के लिए 25 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। राज्य में उसके उम्मीदवारों कुल संख्या अब 36 हो गई है। प. बंगाल में लोकसभा की कुल 42 सीटें हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में टीएमसी को 34, कांग्रेस को दो, भाजपा को दो और सीपीएम को दो सीटों पर जीत हासिल हुई थी। बता दें कि कांग्रेस और टीएमसी के ​बीच गठबंधन नहीं हो पाया और दोनों पार्टी अलग अलग चुनाव लड़ रही है।

25-03-2019
Lok Sabha Elections: रायपुर में 28 मार्च से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया 

 रायपुर। जिला निवार्चन कार्यालय की ओर से रायपुर लोकसभा चुनाव के लिए 28 से मार्च से नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। नामांकन की प्रक्रिया 4 अप्रैल तक भरे जा सकेंगे। वहीं 5 अप्रैल को संवीक्षा, नाम वापसी 8 अप्रैल तक होगी। सामान्य प्रत्याशी के लिए अमानत राशि रुपए 25 हजार, अनुसूचित जाति, जनजाति के लिए साढ़े 12 हजार रुपए होगा।
बता दें कि जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर डॉ. बसवराजु एस. ने बताया कि कलेक्टर कार्यालय के सिंगल विंडों में जमानत राशि रुपए 25000 का भुगतान कर नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किया जा सकता है। जबकि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के प्रत्याशियों को सक्षम प्राधिकारी व्दारा जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर जमानत राशि रुपए 12,500 रुपए जमा कर नाम निर्देशन पत्र प्राप्त होगा। राशि नगद रुप में जमा करना होगा, चेक या अन्य किसी रुप में रशि स्वीकार नहीं होगी। नाम निर्देशन पत्र 28 मार्च से 4 अप्रैल तक भरें जा सकेंगे। 5 अप्रैल को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा होगी तथा 8 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेगें। मतदान 23 अप्रैल को और मतगणना 23 मई को होगी।

मतदाता सूची की सत्य प्रतिलिपि के लिए सिंगल विडों शुरू 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रत्याशियों और उनके प्रस्तावकों को नाम निर्देशन पत्र में फोटोयुक्त मतदाता सूची की प्रमाणित प्रति संलग्न करना होता है । इसके लिए कलेक्टोरेट में सिंगल विडों शुरू कर दी गई है। इससे मतदाता सूची की सत्य प्रतिलिपि ली जा सकती है। इस के लिए आवेदन पत्र में 10 रुपए का नॉन जुडिशियल स्टॉम्प लगाना होगा। डॉ. बसवराजु ने बताया कि निवार्चन के दौरान उपयोग किए जाने वाले वाहनों तथा रैली, जुलूस, सभा, नुक्कड़, नाटक, सम्मेलन आदि की अनुमति के लिए कलेक्टोरेट के कक्ष क्रमांक 16 में सिंगल विंडों बनाया गया है।

22-03-2019
बिहार में महागठबंधन की सीटों का ऐलान

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में महागठबंधन की सीटों के बंटवारे को लेकर कई दिनों से चल रहा अटकलों का दौर शुक्रवार को खत्म हो गया। राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) नेता और राज्यसभा सांसद मनोज झा ने आरजेडी प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पुर्वे के साथ मिलकर प्रेस कांफ्रेंस की और सीटों के बंटवारे का ऐलान किया। पुर्वे ने प्रेस कांफ्रेंस में महागठबंधन की सीटों का ऐलान करते हुए कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में आरजेडी 20, कांग्रेस 9 और रालोसपा 5 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। साथ ही रामचंद्र पुर्वे ने बताया कि जीतनराम मांझी की हिन्दुस्तानी आवामी मोर्चा (हम) पार्टी को और मुकेश साहनी की विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) को 3-3 सीटें दी गई हैं। साथ ही विधानसभा की नवादा सीट पर होने वाले उपचुनाव का टिकट भी हम पार्टी को मिला है। इसके अलावा कांग्रेस को राज्यसभा की एक सीट देने का ऐलान किया गया है। यही नहीं, माले को राजद कोटे से एक सीट दी गई है। हालांकि, बाकी की सीटों से लोकसभा चुनाव में मैदान में उतरने वाले नामों का ऐलान अभी नहीं किया गया है। हालांकि, इस प्रेस कांफ्रेंस को लेकर सुबह तक यह जानकारी थी कि महागठबंधन में शामिल सभी पार्टियों के बड़े नेता प्रेस कांफ्रेंस में शामिल होंगे। इसके बावजूद महागठबंधन में शामिल किसी भी पार्टी का कोई बड़ा चेहरा नजर नहीं आया। आजतक को शुक्रवार की सुबह भी यह जानकारी मिली थी कि तेजस्वी यादव प्रेस कांफ्रेंस में मौजूद रहेंगे और सीटों के बंटवारों का ऐलान करेंगे। लेकिन वो भी नदारद रहे।

19-03-2019
लोकसभा चुनाव के प्रचार के लिए कांग्रेस की समिति गठित

दुर्ग। लोकसभा चुनाव के सफल प्रसार-प्रचार के लिए छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा लोकसभावार क्षेत्रीय प्रचार अभियान समिति का गठन किया गया है। दुर्ग लोकसभा प्रभारी विधायक एवं महापौर देवेंद्र यादव व समन्वयक भंवर लाल जैन को बनाया गया है। इसी तरह विधानसभास्तरीय सदस्यों में पाटन से  राजेन्द्र साहू व मनीष बंछोर, दुर्ग ग्रामीण से केशव हरमुख व जितेंद्र साहू, दुर्ग  शहर से अरविंद वोरा व दीपक दुबे, भिलाईनगर से रउफ  कुरैशी व धर्मेंद्र यादव, वैशालीनगर से गनी खान व सीजू एंथोनी, अहिवारा से विनीत जैन व निर्मल कोसरे, साजा से विजय पारख व प्रणीश चौबे, बेमेतरा से प्रवीण वर्मा  व नवीन ताम्रकर, नवागढ़ से विजय बघेल व शशिप्रभा गायकवाड़ की नियुक्ति  की गई है। समिति के सभी सदस्यों को जिला कांग्रेस कमेटी दुर्ग शहर व ग्रामीण के जिला अध्यक्ष आरएन वर्मा और तुलसी साहू ने बधाई दी है।

15-03-2019
लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर पीएल पुनिया ने ली बैठक

रायपुर। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया ने पार्टी पदाधिकारियों की बैठक लेकर कांग्रेस की जमीनी तैयारियों पर जोर दिया। बैठक में कांग्रेस ने शक्ति, सोशल मीडिया और संचार पर ज्यादा जोर दिया। पीएल पुनिया ने मोर्चा संगठनों, प्रकोष्ठों, विभागों में चल रही कार्ययोजना की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि 62 विधानसभाओं के संकल्प शिविर पूरे होंगे। बता दें कि पीएल पुनिया और डाटा एनालिटिक्स विभाग के चेयरमैन प्रवीण चक्रवर्ती ने लोकसभा चुनाव तैयारियों को लेकर बैठक ली। बैठक में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी डॉ. चंदन यादव, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी डॉ. अरुण उरांव, मंत्री टीएस सिंहदेव, मंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. शिवकुमार डहरिया, प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री गिरीश देवांगन, प्रदेश महामंत्री राजेश तिवारी, राजनीतिक सलाहकार विनोद वर्मा, प्रदेश महामंत्री अरुण भद्रा, एनएसयूआई अध्यक्ष आकाश शर्मा, प्रदेश सचिव सुनील माहेश्वरी, प्रदेश सचिव रवि पांडेय आदि उपस्थित थे।

14-03-2019
लोकसभा चुनाव को लेकर पुनिया गंभीर, ले रहे लगातार बैठकें

 रायपुर। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया दो दिवसीय दौरे पर छत्तीसगढ़ पहुंचे हुए हैं। पुनिया ने संगठनात्मक तैयारियों और जिम्मेदारियों की समीक्षा करते हुए लोकसभा चुनाव के मद्देनजर राजीव भवन में बैठकें ली हैं। प्रथम बैठक में प्रदेश मुख्यालय राजीव भवन में वरिष्ठ नेताओं पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरविंद नेताम, गुरु बालदास और वरिष्ठ कांग्रेस नेता राजेन्द्र तिवारी से एकांत में चर्चा की। पुनिया ने प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी से मीडिया विभाग के कार्यों की जानकारी और जिला प्रवक्ताओं के प्रशिक्षण शिविर की जानकारी ली। पीएल पुनिया ने प्रदेश कांग्रेस के कंट्रोल रूम की गतिविधियों की समीक्षा एवं अभी तक के कार्यों की जानकारी ली। बैठक में प्रदेश महामंत्री महेन्द्र छाबड़ा, प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला, अमित पांडेय, सलाम रिजवी, गुरजीत संधु, रामअवतार देवांगन, किरण सिन्हा, चंद्रवती साहू,  नरेश गढ़पाल, मनीष ठाकुर, आशीष शुक्ला, अरशद अली आदि उपस्थित थे। बैठकों की  जानकारी देते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता घनश्याम राजू तिवारी ने बताया कि 15 मार्च को सुबह 11.30 बजे राजीव भवन में शक्ति एवं सोशल मीडिया की बैठकें होंगी जिसमें पी.एल. पुनिया के साथ डाटा एनालिटिक्स विभाग के चैयरमैन प्रवीण चक्रवती,  शशांक शुक्ला,  छत्तीसगढ़ प्रभारी अरुण उरांव, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल, गिरीश देवांगन, शैलेश नितिन त्रिवेदी, राजेश तिवारी, राजनीतिक सलाहकार विनोद वर्मा, अरूण भद्रा, रवि पांडे, सुनील माहेश्वरी, जयवर्धन बिस्सा आदि शामिल होंगे।

12-03-2019
लोकसभा चुनाव को लेकर अर्द्धसुरक्षा बल के अफसरों की हुई बैठक

रायपुर। हाल में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस और अर्द्धसुरक्षा बल के असफरों की नया रायपुर स्थित सीआरपीएफ आईजी आफिस में बड़ी बैठक हुई। बैठक में डीजीपी डीएम अवस्थी, नक्सल डीजी गिरधारी नायक, सीआरपीएफ आईटीबीपी के अफसर बड़ी संख्या में मौजूद रहे। बताया जा रहा है कि आयोजित बैठक लगभग छह घंटे तक चली। बस्तर में लोकसभा चुनाव को सुरक्षित रूप से कराए जाने के लिए बड़ी संख्या में अतिरिक्त बल बुलाए जाने पर भी सहमति बनी।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804