GLIBS
19-02-2019
अंबिकापुर लोकसभा चुनाव में ये हो सकते हैं कांग्रेस के संभावित उम्मीदवार 

अम्बिकापुर। लोकसभा के आम चुनाव नजदीक आते ही कांग्रेस ने विधानसभा की तर्ज पर लोकसभा चुनाव को लेकर प्रत्याशी चयन की कवायद शुरू कर दी है। कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव व प्रदेश प्रभारी तथा सरगुजा लोक सभा सीट के अवसर व अरुण उरांव सरगुजा दौरे पर पहुंचे।  यहां उन्होंने कांग्रेस कार्यालय कोठी घर में लोकसभा सीट के सभी आठों उम्मीदवारों की बैठक ली। इस दौरान प्रेम नगर के विधायक खींवसर सिंह अंबिकापुर महापौर डॉ अजय तिर्की सूरजपुर के भानु प्रताप सिंह महेश्वर सिंह सहित 8 प्रत्याशियों के नाम सामने आए हैं।  इसके बाद कार्यकर्ताओं से भी रायशुमारी की गई।

कार्यकर्ताओं की भी ली बैठक:

लोकसभा का चुनाव सामने हैं जिसको लेकर सरगुजा लोक सभा सीट के सभी आठों विधानसभा सीट के कांग्रेस कमेटी कांग्रेसी विभिन्न प्रकोष्ठ के पदाधिकारी महिला कांग्रेस कांग्रेस सेवा दल युवा कांग्रेस एनएसयूआई के पदाधिकारियों समेत कांग्रेस सक्रिय ऊर्जावान कार्यकर्तार्ओं आदि की बैठक ली।  कर लोकसभा सीट के प्रत्याशी के चयन हेतु चचार्एं की जा रही है चुनाव लड़ने वाले इच्छुक नेताओं की सूची तैयार की जा रही है लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची तैयार कर प्रदेश कांग्रेस कमेटी को सौंपी जाएगी।

18-02-2019
Lok Sabha elections: लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र पुलिस के अधिकारी, कर्मचारियों को दिया गया प्रशिक्षण

बालोद। आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए जिला स्तर पर मास्टर ट्रेनर की ओर से जिले में पदस्थ सहायक उप निरीक्षक से लेकर कांस्टेबल स्तर के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को चुनाव संबंधी कार्यवाही व आचार संहिता के बारे में सोमवार को प्रशिक्षण दिया गया। चुनाव ड्यूटी के समय कर्तव्य निर्वहन में क्या सावधानी बरतनी है व दिव्यांगजनो को लाइन पर न खड़ा कर, उन्हें प्राथमिकता से वोट डालने जाने देने की जानकारी तथा चुनाव के दौरान क्षेत्र के आधार पर क्या-क्या दिक्कतें आती है, चुनाव आयोग के दिशा निर्देश के संबंध में गहन प्रशिक्षण पॉवर पाइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से दिया गया। इस अवसर पर जिले के समस्त थाना,चौकी से कर्मचारी व अधिकारी उपस्थित रहे।

15-02-2019
लोकसभा चुनाव के लिए किसानों को साधने जुटी राजनीतिक पार्टियां 

रायपुर। छत्तीसगढ़ में हाल में हुए विधानसभा चुनाव में मिले हार से अब तक छत्तीसगढ़ भाजपा उबर नहीं पाई है। वहीं यह भी बताया जा रहा है कि हाल में हुए विधानसभा चुनाव में हार का सबसे बड़ा कारण किसानों की नाराजगी भी है। किसानों के समर्थन को कांग्रेस एक मात्र जीत का कारण मान रही है। यहीं कारण है कि भाजपा जहां किसान मोर्चा के पदाधिकरियों के साथ सदस्यों को लोकसभा चुनाव के लिए प्रशिक्षित करने 24 फरवरी को गोरखपुर किसान कुभं में भेज रही है। वहीं कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी किसानों को साधने 16 फरवारी को बस्तर लोहरीगुड़ा पहुंच रहे हैं। आपकों बता दें होने वाले लोकसभा चुनाव में प्रदेश के किसान दोनों ही पार्टियों के लिए प्रमुख मुद्दा हो सकते हैं। ये पार्टियां किसानों को साधने अलग-अलग चुनावी पैंतरे आजमा रहे हैं। प्रदेश भाजपा 19 फरवरी को लोकसभा चुनाव को लेकर प्रदेशस्तरीय किसान मार्चा कर अपनी आवाज बुलंद कर सकती है। कांग्रेस भी विधानसभा चुनाव जीत के तर्ज पर एक बार फिर लोकसभा चुनाव में अपना परचम लहराने की तैयारी में जुटी नजर आ रही है।

 

11-02-2019
Lok Sabha Elections : लोकसभा चुनाव को लेकर चार सदस्यीय उड़नदस्ता टीम गठित

महासमुंद। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  सुनील कुमार जैन ने लोकसभा निर्वाचन को लेकर विधानसभावार उड़नदस्ता टीम गठित किया। विधानसभा बसना-39 में तहसीलदार सरायपाली  ललिता भगत, जल संसाधन विभाग के उपअभियंता  सदानंद चौधरी एवं वन क्षेत्रपाल सरायपाली  सुशील पैकरा, विधानसभा बसना-40 में नायब तहसीलदार बसना  कृष्ण कुमार चन्द्राकर, मंडी सचिव जादब बारिक, एवं बसना के ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग के उपअभियंता  विकास सोनी, विधानसभा खल्लारी-41 में तहसीलदार पिथौरा बनसिंह नेताम, राजस्व निरीक्षक पिथौारा  उपेन्द्र जायसवाल, एवं नारायण सिंह ध्रुव विधानसभा महासमुंद-42 के लिए तहसीलदार महासमुंद भागीरथी खाण्डे, मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के उपअभियंता मो.ताबीस खान एवं ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग महासमुंद के उपअभियंता  डी.के. चन्द्राकर सहित इस टीम में एक प्रधान आरक्षक, दो आरक्षकों एवं एक विडियोग्राफर की नियुक्ति की गई है। ये टीम अवैध नकदी का आदान प्रदान या शराब का वितरण या अन्य कोई संदेहास्पद विषय जो मतदाताओं को प्रलोभन देने के लिए प्रयोग किया जा रहा है, उसका पता लगाएंगे।

11-02-2019
लोकसभा निर्वाचन के पूर्व रायपुर में दो दिनों के लिए जुटेंगे सभी 11 लोकसभा के जिला निर्वाचन अधिकारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य में लोकसभा निर्वाचन-2019 की तैयारियाँ जोरों पर है। इस बीच प्रदेश के सभी 27 जिलोें के कलेक्टर्स एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को दो दिवसीय सर्टिफिकेशन कोर्स आज से रायपुर में शुरू हो रहा है। इन दो दिनों में प्रदेश के सभी 11 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों सहित सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को सुगम, निष्पक्ष और स्वतंत्र निर्वाचन के लिए आवश्यक जानकारियाँ दी जाएंगी। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी और रिटर्रिंग अधिकारी के दायित्वों, मतदाता सूची का पुनरीक्षण, आदर्श आचरण संहिता और अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर जानकारी दी जाएगी।  

राजधानी रायपुर स्थित न्यू सर्किट हाउस के ऑडिटोरियम में 12 फरवरी को प्रातः 09 बजे से आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में पहले दिन 7 सत्र होंगे तथा दूसरे दिन 13 फरवरी को प्रातः 09 बजे से ही 6 सत्र होंगे। इन दो दिनों में अलग-अलग विषयों में विशेषज्ञों एवं मास्टर ट्रेनरों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। पहले दिन जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं रिटर्निंग अधिकारियों को उनके दायित्वों, मतदाता परिचय पत्र पुनरीक्षण, प्रत्याशी के नामांकन, उनकी योग्यता तथा अयोग्यता, नामांकन पत्रों की जाँच, नामांकन पत्रों की वापसी तथा चुनाव चिन्ह आबंटन, आदर्श आचरण संहिता, निर्वाचन व्यय निगरानी, मतदान सहित अन्य विषय पर प्रशिक्षण दिया जाएगा।  
वहीं दूसरे दिन इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईव्हीएम) तथा व्हीव्हीपेट का उपयोग, मतदान दल एवं दिव्यांग मतदाता की सहूलियतों, पेड न्यूज़, मीडिया तथा मीडिया मॉनिटरिंग कमेटी, मतगणना तथा परिणाम की घोषणा के साथ ही सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग जैसे सुविधा, सुगम, समाधान, सी-विजिल तथा मतगणना एप्लिकेशन पर जानकारी दी जाएगी।   
इधर लोकसभा निर्वाचन को लेकर जिला स्तर पर भी प्रशिक्षण का कार्य शुरू हो चुका है, जो मतदान के एक दिन पूर्व तक जारी रहेंगे। इसी प्रकार मतदान पश्चात मतगणना के 10 दिन पूर्व से लेकर 05 दिन पूर्व तक मतगणना के प्रशिक्षण चलेंगे। सेक्टर अधिकारियों को 15 से 20 फरवरी, एमसीसी एवं ईईएम दलों को 14 से 15 फरवरी, एमसीएमसी दलों को 16 से 17 फरवरी, वीडियोग्राफरों को 19 फरवरी, पीठासीन एवं प्रथम मतदान अधिकारी को 11 से 25 फरवरी और ईव्हीएम जागरूकता दलों को 28 फरवरी तक प्रशिक्षण दिए जाएंगे। माइक्रो-आब्जर्वरों को 27 और 28 फरवरी को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी प्रकार मतदान दल का प्रथम प्रशिक्षण फरवरी के अंतिम सप्ताह तक, द्वितीय प्रशिक्षण मार्च के द्वितीय सप्ताह तक तथा तृतीय प्रशिक्षण मतदान से एक दिन पूर्व तक आयोजित किया जाएगा।

11-02-2019
Lok Sabha Elections : लोकसभा चुनाव को लेकर समन्वय बैठक

 

धमतरी। आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए छत्तीसगढ़ ओडिसा सीमावर्ती राज्य के साथ सीमावर्ती जिलों के पुलिस अधिकारियों की समन्वय बैठक आयोजित हुई। बैठक में विभिन्न विषयों पर चर्चा भी किया गया। धमतरी जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र बोराई थाना में एएसपी केपी चंदेल की अध्यक्षता में सोमवार को समन्वय बैठक संपन्न हुई। लोकसभा चुनाव को देखते हुए अवैध शराबबंदी, नगदी, अपराधियों की आवाजाही पर रोकथाम, सीमा पर संयुक्त नाकाबंदी, अधिकारियों के बीच समन्वय, संवेदनशील अति संवेदनशील मतदान केंद्रों में सशस्त्र बलों की तैनाती, लाइसेंसधारियों के शस्त्र एवं कारतूस की शीघ्र सत्यापन कर चुनाव पूर्व निकटतम थाने में जमा कराने जैसे विषयों पर चर्चा हुई। बैठक में एसडीओपी पीएस महिलाने डीएसपी रितेश चौधरी डीएसपी केशकाल योगेश देवांगन उमरकोट से हेमंत कुमार असिस्टेंट कमांडेंट विश्वजीत कुमार सहित सीमावर्ती राज्य, जिला के थाना प्रभारी मौजूद थे।

11-02-2019
Lok Sabha Elections : लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर बैठक कल

 

दुर्ग। जिला कांग्रेस कमेटी दुर्ग शहर के प्रवक्ता संदीप श्रीवास्तव ने बताया कि आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर छत्तीसगढ़ प्रभारी, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव चंदन यादव 12 फरवरी दोपहर 2 बजे कांग्रेस भवन दुर्ग में दुर्ग शहर विधायक अरूण वोरा, जिला कांग्रेस कमेटी दुर्ग शहर के अध्यक्ष आरएन वर्मा, ग्रामीण अध्यक्षा तुलसी साहू की उपस्थिति में आवश्यक बैठक लेंगे। पूर्व विधायक, महापौर, पूर्व महापौर व पार्षदगण, जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष व सदस्यगण, एआईसीसी सदस्य, प्रदेश पदाधिकारीगण, जिला कार्यकारिणी के पदाधिकारीगण, ब्लाक अध्यक्ष व प्राधिकारीगण, सेवादल, महिला कांग्रेस, युवा कांग्रेस, एनएसयूआई, इंटक, किसान कांग्रेस, अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ, पिछडा वर्ग प्रकोष्ठ, विधि प्रकोष्ठ, अनु.जाति विभाग, आदिवासी कांग्रेस, असंगठित कामगार कांग्रेस, कोमी एकता प्रकोष्ठ, सांस्कतिक व साहित्यिक प्रकोष्ठ, पंचायती राज प्रकोष्ठ, मछुवा कांग्रेस, सहकारिता क्षेत्र के प्रतिनिधिगण एवं सभी वरिष्ठ कांग्रेसजन उपस्थित होंगे।

28-01-2019
Lok Sabha Election: 1 फरवरी से लोकसभा निर्वाचन के लिए ईवीएम, व्हीव्हीपैट मशीनों की फर्स्ट लेबल चेकिंग 

कोरबा। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशाननुसार आगामी लोकसभा निर्वाचन के लिए ईवीएम एवं व्हीव्हीपैट मशाीनों को फर्स्ट लेबल चेकिंग 1 से 15 फरवरी के मध्य आईटी कालेज झगरहा में किया जाएगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उक्त मशीनों का फर्स्ट लेवल चेकिंग के दौरान राष्ट्रीय राज्य स्तरीय मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे। इसके लिए उन्होंने राजनैतिक दलों से प्रतिनिधियों की सूची के साथ उनके पासपोर्ट साइज का एक फोटोग्राफ भी सूची प्रमाणित कर 30 जनवरी तक जिला निर्वाचन कार्यालय (सामान्य शाखा) में अनिवार्य रूप से जमा कराना करने अनुरोध किया है। ताकि उनका परिचय पत्र जारी किया जा सके। फस्र्ट लेबल चेकिंग के दौरान निर्धारित हाल में कोई भी इलेक्ट्रानिक डिवाईस, मोबाइल, कैमरा, स्पाई पेन इत्यादि ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

14-01-2019
Lok Sabha Elections : जोगी की सेहत में सुधार, कल बसपा सुप्रीमो से मिलकर लोकसभा चुनाव पर करेंगे चर्चा 

रायपुर। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे)सुप्रीमो अजीत जोगी इलाज के लिए दिल्ली के मेदांता हॉस्पिटल परिवार सहित गए हैं। उनके स्वास्थ्य में सुधार आया है। 15 जनवरी को अजीत जोगी परिवार समेत बसपा सुप्रीमो मायावती से मिलकर जन्मदिन की बधाई देंगे। साथ ही लोकसभा चुनाव को लेकर भी चर्चा करेंगे। बता दें कि अजीत जोगी की अचानक तबीयत खराब होने के बाद उन्हें रायपुर में इलाज कराने के बाद दिल्ली के मेदांता हास्पिटल में भर्ती कराया गया है। अब वे ठीक हैं। 15 जनवरी को अजीत जोगी अपने परिवार के साथ बसपा सुप्रीमो मायावती से मिलेंगे और लोकसभा चुनाव को लेकर चर्चा करेंगे। बता दें कि छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के लिए सपा और बसपा के गठबंधन की भी तैयारी चल रही है। उत्तर प्रदेश में सपा और बसपा का गठबंधन है। कल चर्चा के बाद फाइनल होगा कि छत्तीसगढ़ में बसपा और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) की क्या नीति है।

09-01-2019
Lok Sabha elections : लोकसभा निर्वाचन की तैयारियां शुरू विभिन्न स्तरों में होगा प्रशिक्षण: सुब्रत साहू

रायपुर। लोकसभा निर्वाचन के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने तैयारियाँ शुरू कर दी हैं। इसे ध्यान में रखकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने भी प्रदेश में सुगमता के साथ लोकसभा निर्वाचन कार्य को पूर्ण कराने के लिए तैयारियाँ तेज कर दी हैं। सीईओ कार्यालय ने प्रदेश स्तर से लेकर जिला स्तर के अधिकारियों-कर्मचारियोंं के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम जारी किया है। 
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि इस दौरान नोडल अधिकारियों, सेक्टर अधिकारियों, मीडिया मॉनिटरिंग कमेटी, मतदान दल से लेकर माईक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण होगा। उन्होने बताया कि 11 फरवरी से प्रशिक्षण की शुरूआत होगी, जो मतदान के एक दिन पूर्व तक होंगे। वहीं मतदान पश्चात मतगणना के 10 दिन पूर्व से लेकर 5 दिन पूर्व तक मतगणना के प्रशिक्षण चलेंगे। प्रशिक्षण कार्यक्रम के साथ ही जिला निर्वाचन पदाधिकारियों से जिला स्तर पर आयोजित प्रशिक्षण के लिए स्थल, अधिकारियों के नाम, बैच और प्रशिक्षणार्थियों की संख्या समेत अन्य तैयारियाँ पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं। जारी कार्यक्रम के अनुसार सभी नोडल अधिकारियों को 11 से 13 फरवरी तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं सेक्टर अधिकारियों को 15 से 20 फरवरी, एमसीसी एवं ईईएम दलों को 14 से 15 फरवरी, एमसीएमसी दलों को 16 से 17 फरवरी, वीडियोग्राफरों को 19 फरवरी, पीठासीन एवं प्रथम मतदान अधिकारी 11 से 25 फरवरी और ईवीएम जागरूकता दलों को 09 फरवरी से 28 फरवरी तक प्रशिक्षण दिए जाएंगे। माइक्रो आब्जर्वरों को 27 और 28 फरवरी को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी प्रकार मतदान दल का प्रथम प्रशिक्षण 11 से 25 फरवरी तक, द्वितीय प्रशिक्षण 10 मार्च से 20मार्च तक तथा तृतीय प्रशिक्षण मतदान से एक दिन पूर्व आयोजित किया जाएगा।
कार्यक्रम के अनुसार अभ्यार्थियों तथा चुनाव अभिकर्ताओं के लिए नामांकन के अंतिम दिन से लेकर चुनाव चिन्ह आवंटन दिनांक तक, मतगणना कर्मचारियोंं के लिए मतगणना के 10 दिन पहले से लेकर मतगणना के 05 दिन पहले तक प्रशिक्षण आयोजित किए जाएंगे। इसी प्रकार वितरण वापसी कर्मचारियोंं को मतदान के 10 दिन पहले से लेकर मतदान के 05 दिन पहले तक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

21-12-2018
Bharatiya Janata Party : लोकसभा चुनाव को लेकर जगदलपुर में धरमलाल कौशिक ले रहे बैठक

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक का दो दिन के बस्तर दौरे का आज अंतिम दिन है। आज वे जगदलपुर भाजपा कार्यालय में  कार्यकर्ताओं की बैठक ले रहे हैं। इस बैठक में पूर्व शिक्षा मंत्री केदार कश्यप भी मौजूद हैं। यह बैठक लोकसभा चुनाव के मद्देनजर रखी गई है। बैठक में भारतीय जनता पार्टी की चुनावी हार की समीक्षा भी की जाएगी। बता दें कि धरमलाल कौशिक दो दिन के लिए बस्तर प्रवास पर हैं। इस दौरान उन्होंने दंतेवाड़ा में मां दंतेश्वरी के दर्शन भी किए। ज्ञात हो कि इस बार के विधानसभा चुनाव में प्रदेश की कुल 90 सीटों में से भाजपा के पास केवल 15 सीटें आई हैं। विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक सभी विधानसभा क्षेत्रों में हार की समीक्षा कर रहे हैं। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804