GLIBS
06-07-2019
चंद्रशेखर साहू ने की कांकेर में सदस्यता अभियान की शुरुआत

रायपुर। 6 जुलाई को डाॅ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी के जयंती के अवसर पर जिला कांकेर में सदस्यता अभियान की शुरुआत की गई। यहां प्रदेश के पूर्व मंत्री चंद्रशेखर साहू सदस्यता अभियान की शुरूआत की। 
 

23-05-2019
जांजगीर, राजनांदगांव और कांकेर में लहराया भाजपा का परचम

रायपुर। 17वीं लोकसभा के लिए प्रदेश की तीन लोकसभा सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की है। इसमें जांजगीर-चांपा से भाजपा के गुहाराम अजगुले, राजनांदगाव से संतोष पांडेय और कांकेर से मोहन मांडवी ने जीत हासिल की है। बता दें की प्रदेश में 11 लोकसभा सीटों पर लोकसभा चुनाव हुए थे। इसमें 9 सीटों पर भाजपा ने कब्जा किया है। दो सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। इसमें बस्तर से दीपक बैज और कोरबा से ज्योत्सना महंत जीते है। विदित हो कि छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में मतदान हुए थे। 

14-05-2019
सुरक्षा बलों की मिली कामयाबी, इनामी महिला नक्सली कमांडर गिरफ्तार

कांकेर। नक्सल प्रभावित क्षेत्र कांकेर में सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता हाथ लगी है। सुरक्षा बल ने एक महिला नक्सली कमांडर को गिरफ्तार किया हैै। इस पर 8 लाख का ईनाम घोषित किया गया था। महिला नक्सली का नाम फूला बाई उर्फ महरी नेताम बताया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार कोयलीबेड़ा के आलपरस के जंगल में नक्सलियों की उपस्थिति की खबर पर डीआरजी और एसटीएफ की संयुक्त टीम सर्चिंग पर निकली थी। इस दौरान नक्सलियों ने अचानक फायरिंग शुरू कर दी और इसके जवाब में सुरक्षा बल के जवानों ने भी फायरिंग की। इस पर नक्सली भाग खड़े हुए। इस दौरान सुरक्षा बलों ने एक महिला नक्सली कमांडर को पकड़ने में कामयाबी हासिल की। मिली जानकारी के अनुसार फूलोबाई मिलिट्री कंपनी नंबर 5 की प्लाटून 2 की सेक्शन बी उप कमांडर थी। सुरक्षा बल ने नक्सली साहित्य, बंदूक की गोलियों के खोखे, टार्च और वायर बरामद बरामद किया है। 

 

18-04-2019
कांकेर लोकसभा क्षेत्र में अब तक 42.8 प्रतिशत हुई वोटिंग

कांकेर। लोकसभा निर्वाचन के महापर्व के दौरान सुबह 7 बजे से लेकर अब तक 42.8 प्रतिशत वोटिंग हुई है। बता दें कि विधानसभा कांकेर में 40.5 प्रतिशत, भानुप्रतापपुर में 31 प्रतिशत

अंतागढ़ में 20 प्रतिशत मतदान हुआ है। इस तरह कांकेर के तीनों विधानसभा सीटों में औसत मतदान 30.5 प्रतिशत है। इस तरह कांकेर लोकसभा क्षेत्र में कुल 42.8 प्रतिशत मतदान हुआ है।

15-04-2019
राजनांदगाँव, महासमुंद तथा कांकेर में दूसरे चरण के लिए 16 अप्रैल शाम को थमेगा प्रचार

रायपुर। लोकसभा निर्वाचन-2019 के दूसरे चरण में प्रदेश के तीन लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए प्रचार का काम 16 अप्रैल शाम पाँच बजे समाप्त हो जाएगा। राजनांदगांव, महासमुंद तथा कांकेर लोकसभा क्षेत्रों के लिए हो रहे निर्वाचन के लिए 18 अप्रैल को मतदान होगा। इस चरण में नाम वापसी के बाद कुल 36 अभ्यर्थी निर्वाचन के लिए शेष बचे हैं। तीनों लोकसभा क्षेत्रों में प्रचार थम जाएगा। इस दौरान अभ्यर्थी अथवा राजनीतिक दल रैली,जुलूस,सभा अथवा सार्वजनिक आयोजन कर प्रचार नहीं कर सकेंगे, किन्तु अभ्यर्थी घर-घर जाकर तथा व्यक्तिगत संपर्क कर अपना प्रचार कर सकेंगे।

लोकसभा निर्वाचन के दूसरे चरण में 36 अभ्यर्थियों (राजनांदगाँव में 14, महासमुंद में 13 तथा कांकेर में 9) के लिए 49 लाख 7 हजार 489 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। कुल मतदाताओं में 24 लाख  69 हज़ार 110 महिलाएं, 24 लाख 38 हज़ार 320 पुरुष तथा 59 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। शतप्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए तीन लोकसभा क्षेत्रों में छह हजार 484 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। 

निर्वाचन के दौरान मीडिया के गलत उपयोग को रोकने भारत निर्वाचन आयोग ने व्यापक तैयारियाँ की हैं। आयोग ने कहा है कि मतदान दिवस तथा उसके पहले दिन कोई भी प्रत्याशी, राजनीतिक दल अथवा अन्य कोई संगठन राजनीतिक विज्ञापन प्रिंट माध्यमों में प्रकाशित करने के पूर्व मीडिया प्रमाणन समिति से पूर्व प्रमाणन सुनिश्चित करेंगे। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने जिला तथा राज्य मीडिया प्रमाणन समिति को प्रमाणन के लिए प्राप्त आवेदन पर त्वरित निर्णय लेने के निर्देश पहल ही दे दिए हैं। 

12-01-2019
Employing Railway : रेलवे में नौकरी लगाने के नाम पर 10 लाख की ठगी 

अभनपुर।  रेलवे में नौकरी दिलाने के नाम पर कांकेर के एक बेरोजगार युवक से दस लाख पैंसठ हजार रुपए ठगने का मामला सामने आया है। पीड़ित युवक की शिकायत पर पुलिस ने दो शातिरों के खिलाफ चार सौ बीसी का केस दर्ज किया है। फिलहाल आरोपियों को गिरफ्तारी नहीं की गई है।

ऐसा हुआ ठगी

अभनपुर थाना प्रभारी कुंज बिहारी नांगे ने बताया कि कांकेर जिले के नरहरपुर थाना क्षेत्र के ग्राम कुर्रूभाट निवासी किसान महेश्वर साहू (65) ने बताया कि दो साल पहले एक आदमी ने मोबाइल पर कॉल किया। उसने कहा कि आप के गांव में कोई शिक्षित बेरोजगार नौकरी करना चाहता हो तो उसकी रेलवे में नौकरी लग सकती है।

मार्कशीट, जाति, निवास व रोजगार कार्यालय के पंजीयन की फोटो कॉपी और 10 हजार रुपए लेकर अभनपुर में मिलो। झांसे में आकर महेश्वर ने अपने बेरोजगार बेटे ताराचंद साहू की नौकरी के लिए उसे साथ लेकर अभनपुर गया। वहां फोन करने पर बस स्टैंड में प्रदीप सिंह ठाकुर और सलीम खान मिले।

उन्होंने सभी दस्तावेज लेकर कहा कि आपके बेटे का चयन रेलवे के जूनियर क्लर्क के लिए हो सकता है, इसके लिए 6 लाख रुपए लगेंगे। नौकरी नहीं लगने पर पूरी राशि ब्याज समेत वापसी की गारंटी है।

खेत बेचकर, कर्ज लेकर दिए पैसे 

गरीब किसान महेश्वर ने बताया कि इतनी बड़ी रकम की व्यवस्था नहीं होने की बात कहने पर ठगों ने कहा कि केंद्र सरकार की नौकरी है, यह किस्मत वालों को मिलती है। उनके चक्कर में आकर महेश्वर ने गांव की तीन एकड़ खेत बेचने का सौदा कर 2 लाख रुपये एडवांस दिया।

बाकी पैसा बैंक से कर्ज लेकर कुल छह लाख रुपए की व्यवस्था की। ठगों ने किश्तों में छह लाख रुपए ले लिए। पूरे पैसे देने के बाद जब महेश्वर ने ज्वाइनिंग लेटर की कॉपी मांगी की तो ठगों ने छह महीने के ट्रेनिंग और तीन महीने आब्जरवेशन पर रहने के बाद जनवरी 2017 तक पदस्थापना कराने की बात कही। इसके बाद कभी तीन तो कभी छह माह का समय बढ़ाकर टालते रहे।

परेशान होकर महेश्वर ने पैसा वापस करने दबाव बनाया तो ठगों ने ताराचंद का सलेक्शन होने की जानकारी दी और कहा कि पहले वाले साहब का दूसरी जगह पर तबादला हो गया है। इसके कारण अब रेट बढ़कर 10 लाख 50 हजार रुपये हो गया है, जो देना पड़ेगा। पूरे पैसे न देने पर पूर्व में दिए गए छह लाख भी डूब जाएंगे। इस तरह से ठगों ने ब्लैकमेलिंग कर दबाव बनाया। पैसा डूबने के डर से महेश्वर ने 10 लाख 65 हजार रुपये उनके बताए गए बैंक खाते में जमा करा दिए। वही पुलिस सूत्रों ने बताया कि मूलत गरियाबंद जिले के राजिम क्षेत्र के ग्राम दुतकइया निवासी सलीम खान और प्रदीप सिंह ठाकुर ने कई बेरोजगारों के परिजनों से फोन पर संपर्क कर इसी तरह से रेलवे समेत अन्य विभागों में नौकरी दिलाने का लालच देकर लाखों रुपये ठगे हैं। हालांकि अभी तक ठगी के शिकार महेश्वर साहू ने ही थाने में शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस ने मामले में दोनों आरोपियों के खिलाफ धारा 420, 34 के तहत अभनपुर थाने अपराध कायम कर लिया है।

11-01-2019
Employment Guarantee : रोजगार गारंटी की मजदूरी नहीं मिलने से ग्रामीणों में आक्रोश

कांकेर। जिले के अन्तागढ विकासखंड में महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के अर्न्तगत 2013-14 से 2018 तक क्षेत्र के कई मजदूरों का मजदूरी राशि नहीं मिली है। क्षेत्र के ग्रामीणों ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के शासन काल में कोई सुनने वाला नहीं था और कई बार शिकायत के बावजूद कार्यवाही नहीं हुआ। उन्होंने जिला प्रशासन से आग्रह किया है कि क्षेत्र के ग्राम पंचायतों सहित क्षेत्र के आश्रित ग्रामों के सूचित किया जाए किन-किन मजदूरों को मजदूरी नहीं मिली है पंचायत कार्यालय में अपनी समस्या की निराकरण के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायतों के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाए ग्रामीणों की समस्याएं हल करे और जो भी जिसके द्धारा मजदूरों राशि रोकी गई उसके विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाए।

02-12-2018
Construction Agency: कलेक्टर ने ली सड़क निर्माण एजेंसियों की बैठक, ईई को सप्ताह में दो बार साइट विजिट के दिए निर्देश

कांकेर। कलेक्टर रानू साहू ने लोक निर्माण विभाग के अफसरों की बैठक लेकर जिले में सुस्त गति से चल रहे निर्माण कार्याें  को लेकर जमकर फटकार लगाई। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जिले में चल रहे तमाम निर्माण कार्यों में तेजी लाए।  उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत निर्माणाधीन सड़कों को समय पर पूर्ण करने व गुणवत्ता का ख्याल रखने निर्देश दिए। 


कलेक्टर रानू साहू ने लोक निर्माण विभाग एवं प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अधिकारियों की बैठक में अपूर्ण सड़कों को समय सीमा के भीतर पूरा करने, अप्रारंभ कार्यों को शीघ्र शुरू करने तथा सड़क निर्माण में गुणवता का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। सड़क निर्माण के समय उपअभियंता को प्रतिदिन एवं अनुविभागीय अधिकारी तथा कायार्पालन अभियंता को सप्ताह में दो बार क्षेत्र भ्रमण करने के लिए निर्देशित किया गया।

कलेक्टर ने कहा कि उनके द्वारा अपने आकस्मिक भ्रमण में ‘साईड आर्डर बुक’ का अवलोकन किया जाएगा, जिसमें यह देखा जाएगा कि अधिकारियों के द्वारा कितने बार क्षेत्र का भ्रमण किया गया है। ऐसे क्षेत्र जहां सड़कें नहीं है, वहां पहले प्राथमिकता देने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया गया। सड़क मरम्मत कार्यों की सूची उपलब्ध कराने तथा आवासीय भवनों एवं बडे शासकीय भवनों की मरम्मत व रंगाई-पोताई के लिए प्रतिवर्ष प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि जहां-जहां आवासीय भवनों की जरूरत है वहां आवास निर्माण के लिए भी प्राक्लन प्रस्तुत करें।

कलेक्टर द्वारा कांकेर बाईपास सहित जिले में स्वीकृत एवं निमार्णाधीन विभिन्न सड़कोंं के प्रगति की विस्तृत समीक्षा की गई तथा सड़क निर्माण में पुलिया का निर्माण पहले कराने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गये। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी ऋचा प्रकाश चौधरी भी उपस्थित थीं। बैठक में लोक निर्माण विभाग, सेतु संभाग एवं प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यपालन अभियंता, अनुविभागीय अधिकारी एवं उप अभियंता उपस्थित थे।

28-11-2018
Crime Branch: कर रहे थे रेत उत्खनन, पुलिस ने पकड़ा तो की झूमा-झटकी 

कांकेर। अवैध रूप से रेत उत्खनन और परिवहन करने और पुलिस से पूछताछ के दौरान झूमा-झटकी का मामला समाने आया है। जानकारी के अनुसार क्राइम ब्रांच कांकेर के सिपाहियों ने नैनी नदी से अवैध रूप से रेत उत्खनन-परिवहन करते वाहनों को पकड़ा। पूछताछ के दौरान आवश्यक दस्तावेज मांगे मगर दस्तावेज नहीं होने से सिपाही बिफर गए।

सिपाही खदान में चल रही मशीन तथा परिवहन वाहन की फोटो खींचने लगे। खदान के कर्मचारियों ने सिपाहियों से झूमा-झटकी व गाली-गलौज की। मीडिया के लोग जानकारी मांगने थाना पहुंचे तो जानकारी नहीं मिल पाई। चिकित्सा जांच के लिए शासकीय अस्पताल भेजने की जानकारी मिलने पर पता चला की डाक्टरी परीक्षण नहीं हो पाया। घटना की जानकारी के संबंध में पुलिस के उच्च अधिकारी अनभिज्ञता जाहिर करते दिखे।  

12-11-2018
Polling Booth: अंतागढ़ में नक्सली धमकी के बाद भी उमड़े मतदाता 
सुरक्षा के चौकस इंतजाम, जंगलों में जवान कर रहे गश्त
05-11-2018
Food Officer: खाद्य अधिकारियों ने जब्त किया  40 क्विंटल धान

कांकेर। कांकेर के सहायक खाद्य अधिकारी, खाद्य निरीक्षक और मण्डी निरीक्षक ने संयुक्त रूप से 5 नवंबर को जायसवाल राइस मिल नांदनमारा में  परिसर पर खड़े पिकअप वाहन सी.जी 19 बीई 1393, 407 की जांच की। जांच के दौरान पूछताछ करने पर वाहन चालक घनश्याम पिता रोमन साहू निवासी अण्डी ने बताया कि साहू ट्रेडर्स ग्राम अण्डी से 100 बोरी वजन लगभग 40 क्विंटल धान भरकर जायसवाल राइस मिल नांदनमारा में बिक्री करने लाया था। 

धान के संबंध में कोई कागजात नहीं होने एवं व्यापारी का धान होने के कारण मण्डी अधिनियम के तहत 40 क्विंटल धान जब्त कर जायसवाल राइस मिल नांदनमारा के संचालक नीरज जायसवाल के सुपुर्द किया गया है। जब्त धान की अनुमानित कीमत 70 हजार रुपए है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804