GLIBS
19-07-2019
गरीब रथ के साथ अब नहीं होगी कोई छेड़छाड़, किराया भी रहेगा पहले जैसा

नई दिल्ली। गरीब रथ ट्रेन पहले की तरह चलती रहेगी। इसमें न ही किराया बढ़ाया जाएगा और न ही कम्पोजीशन से ही कोई छेड़छाड़ होगी। नॉर्थन रेलवे की जिन दो ट्रेनों का कम्पोजीशन बदला गया था उसको फिर से 4 अगस्त से बहाल किया जाएगा। बता दें कि पहले खबर आई थी कि कम पैसे में एसी ट्रेन में सफर करने का सपना साकार करने वाली गरीब रथ ट्रेन का भविष्य संकट में है और रेल मंत्रालय इस ट्रेन को बंद करने की तैयारी में है। इस कड़ी में हफ्तेभर के भीतर दो गरीब रथ ट्रेनों के कम्पोजीशन भी बदल दिए गए थे।  इससे पहले पूरी तरह से थर्ड एसी इस ट्रेन में स्लीपर कोच भी जोड़े गए थे और रेलवे ने भाड़ा भी बढ़ा दिया था। शुरुआत काठगोदाम से जम्मू और कानपुर सेंट्रल गरीब रथ से हो चुकी थी।

उसके रेक बदले गए थे और पूरी तरह से थर्ड एसी ट्रेन में स्लीपर के डिब्बे भी जोड़ दिए गए थे। इन दोनों गरीब रथ में महज 4 डिब्बे थर्ड एसी के रह गए थे और 7 डिब्बे स्लीपर के इसमें जोड़ दिये गए थे। जहां काठगोदाम से जम्मू का भाड़ा पहले 755 रुपये था उसको बढ़ाकर 1070 रुपये कर दिया गया था। वहीं काठगोदाम से कानपुर सेंट्रल गरीब रथ का भाड़ा जो 475 रुपये होता था उसको बढ़ाकर 675 रुपये कर दिया गया था। ज्ञात हो कि 2006 में तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने इसकी शुरुआत गरीबों को ध्यान में रख कर की थी। मकसद गरीबों को कम पैसे में एसी ट्रेन की सुविधा देना था। फिलहाल इन ट्रेनों की तादाद 26 है। 

02-07-2019
आरपीएफ ने चेकिंग के दौरान ट्रेन में 7 नाबालिग बच्चों के साथ एक युवक को लिया हिरासत में 

रायगढ़। बीती रात आरपीएफ पुलिस ने रायगढ़ स्टेशन में चेकिंग के दौरान रकसोल हैदराबाद ट्रेन में 7 नाबालिग बच्चों को बरामद किया है। 
आरपीएफ थाना प्रभारी एमएल यादव ने बताया कि सोमवार को रात 9 बजे प्लेटफार्म नंबर दो में रकसोल हैदराबाद सुपरफास्ट ट्रेन आकर रुकी तो थाने में पदस्थ सहायक उपनिरीक्षक और हवलदार ने नियमित चेकिंग के दौरान कोच संख्या एस-8 में गए तो वहां 7 बालको को संदिग्ध अवस्था में बैठे पाया। पूछताछ में बच्चों ने अपना नाम मुश्ताक अली, नियामद, सलीम, नदीम अंसारी, नशरूल अंसारी, नस रूद्दीन अंसारी व रहमत उल्ला बताया । सभी बच्चों ने अपना निवास स्थान ग्राम चंपापुर पोस्ट चैनपुर थाना नारायणपुर जिला जामताड़ा झारखंड के रहने वाले बताए। इन सभी बालकों के साथ एक व्यक्ति था, जिसने अपना नाम शमशेर अंसारी बताया। पुलिस ने बताया कि पूछताछ में युवक ने कोई संतोषप्रद जवाब नहीं दे पाया। इन सभी बच्चों को पुलिस ने चाइल्ड लाइन रायगढ़ को सौंप दिया है। वहीं मामले में पूछताछ जारी है।

 

28-06-2019
एक जुलाई से बदलेगी कई ट्रेनों की समय सारणी, ये नई गाडिय़ां भी चलेंगी

नई दिल्ली। हर साल की तरह इस साल भी भारतीय रेल की समय सारणी में एक जुलाई से बदलाव हो रहा है। इसके साथ ही कुछ गाडिय़ों के नाम भी बदल रहे हैं। वहीं नई ट्रेनों का परिचालन भी शुरू हो रहा है। रांची और हावड़ा के बीच एक ट्रेन शुरू हो रही है। यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन रविवार, सोमवार और मंगलवार को चलेगी। ट्रेन रांची से सुबह 5.45 बजे और हावड़ा से दोपहर 12.50 में चलेगी। इसके साथ ही हटिया से शांकी के लिए पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन भी शुरू हो रहा है। यह ट्रेन हटिया रांची नामकुम, टाटीसिल्वे होते हुए शांकी पहुंचेगी। ट्रेन हटिया स्टेशन से सुबह 5.40 बजे और शांकी से 10.15 बजे खुलेगी। इंदौर-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन 1 जुलाई से इंदौर से पुराने समय शाम 6 बजे ही रवाना होगी, पर बरलई स्टेशन पर शाम 6.46 की जगह शाम 6.34 बजे, देवास शाम 7.08 की जगह 6.57 बजे पहुंचेगी।

उज्जैन अभी रात 8.05 बजे पहुंचती है। 1 जुलाई से ट्रेन शाम 7.55 बजे पहुंचेगी। सिंकदराबाद-दरभंगा एक्सप्रेस का परिचालन दोबारा दो जुलाई से शुरू हो रहा है। बीच में इस ट्रेन को बंद कर दिया गया था। ये सप्ताह में मंगलवार और शनिवार को चलेगी। एक जुलाई से सिकंदरा-दरभंगा एक्सप्रेस अप-डाउन, हैदराबाद-रक्सौल एक्सप्रेस अप-डाउन, मालदा टाउन-सूरत एक्सप्रेस, रांची-कामाख्या एक्सप्रेस, रांची-जयनगर एक्सप्रेस, रांची-दुमका एक्सप्रेस, पटना-हटिया पाटलिपुत्रा एक्सप्रेस और रांची-न्यू जलपाईगुड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा। 

 

13-06-2019
रात 11 बजे मुलताई के आगे राजधानी एक्सप्रेस में लगी आग 

बैतूल। सिंकदराबाद से निजामुद्दीन जा रही राजधानी एक्सप्रेस के रियर जेनरेटर वैन में बुधवार रात 11 बजे के बाद आग लग गई। ट्रेन को नरखेड़ रेलवे स्टेशन पर रोककर आग पर काबू पाया गया। ट्रेन में अचानक आग लगने से यात्रियों में हड़कंप मच गया। यात्री ट्रेन से भागकर प्लेटफार्म पर आ गए।

राजधानी के पीछे अप ट्रैक पर कई ट्रेनों को रोका गया। रात 1 बजे तक नरखेड़ स्टेशन पर अफरा-तफरी मची थी। घटना के बाद जबलपुर एक्सप्रेस को काटोल और केरला एक्सप्रेस को नरखेड़ में रोका गया है। ट्रेन में यह हादसा नरखेड़ से दारीमेट स्टेशन के बीच हुआ। ट्रेन को रास्ते में रोककर नरखेड़ स्टेशन पर लाया गया है। जहां ब्रेकयान को ट्रेन से अलग कर दिया है। घटना के बाद आमला और नागपुर से मेडिकल वैन रवाना की है। आग के कारणों का खुलासा नहीं हो सका है। बताया जा रहा है कि घटना के बाद पीछे आ रही केरला एक्सप्रेस को वापस पिछले स्टेशन पर भेजा गया है। करीब तीन बजे यातायात सामान्य हो सका।

10-06-2019
गर्मी के कारण ट्रेन से उतरकर ट्रैक पर बैठे 4 यात्रियों की राजधानी एक्सप्रेस की चपेट में आकर मौत

इटावा। उत्तर प्रदेश के इटावा में सोमवार सुबह राजधानी एक्सप्रेस की चपेट में आकर चार यात्रियों की मौत हो गई। घटना बलराई स्टेशन पर हुई। छह लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए, जिन्हें सैफई के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। चारों मृतक कौशांबी के रहने वाले थे और सूरत जा रहे थे। ट्रेन रुकने पर गर्मी की वजह से ट्रैक पर बैठे हुए थे।

रेलवे सूत्रों के मुताबिक, मुजफ्फरपुर से ब्रांदा (मुंबई) जा रही अवध एक्सप्रेस करीब छह बजे बलराई स्टेशन पहुंची थी। इसी दौरान कानपुर की ओर से दिल्ली की ओर जा रही राजधानी एक्सप्रेस को पास कराने के लिए ट्रेन को लूप लाइन पर रोका गया था। अवध एक्सप्रेस के यात्री गर्मी से बचने के लिए रेलवे ट्रैक पर छांव में बैठे थे। तभी राजधानी एक्सप्रेस गुजरी और कई यात्री इसकी चपेट में आ गए।

मारे गए सभी लोग कानपुर से ट्रेन में चढ़े थे

हादसे में कौशांबी जिले के जुगराजपुर गांव निवासी जीतू (20 साल), पिंटू (21 साल), सुरेंद्र कुमार (21 साल), लालचंद्र (20 साल) की मौत हुई है। ये सभी कानपुर से ट्रेन में बैठे थे। घटना के बाद राजधानी एक्सप्रेस होम सिग्नल पर करीब दस मिनट तक खड़ी रही।

03-05-2019
'फैनी' से हजारों पेड़ और खंभे गिरे, कोलकाता एयरपोर्ट बंद

नई दिल्ली। दिल्ली के मौसम विभाग के मृत्युंजय मोहपात्रा ने कहा, 'अगले तीन घंटे में चक्रवाती तूफान फैनी की हवा की गति कमजोर होकर 150-160 प्रति किलोमीटर प्रति घंटा हो जाएगी। बाद में यह कमजोर हो जाएगा और उत्तर-उत्तर पूर्व की तरफ बढ़ेगा। शाम तक, यह ओडिशा के उत्तरी भाग में कमजोर पड़ सकता है। यह आंध्र प्रदेश से दूर चला गया है। इसलिए हमने चेतावनी जारी की है।

भारी बारिश के कारण तीन जिले प्रभावित होंगे।' तेज हवाओं की वजह से भुवनेश्वर में कई पेड़ उखड़ गए हैं। यह क्षेत्र तूफान फैनी की वजह से प्रभावित है। ईस्ट कोस्ट रेलवे का कहना है कि कोणार्क एक्सप्रेस के समय और ठहराव के अनुसार विशाखापत्तनम से मुंबई सीएसटीएम के बीच एक विशेष ट्रेन चलाई जाएगी। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण का कहना है कि दोपहर तीन बजे से रात के आठ बजे तक कोलकाता हवाई अड्डे से कोई विमान उड़ान नहीं भरेगा। पूर्व में घोषित क्लोजिंग टाइम को संशोधित करके आज रात साढ़े नौ बजे से कल शाम छह बजे तक कर दिया गया है।

03-05-2019
2019 तक आरपीएफ के जवानों ने अपनी जिंदगी दांव पर लगाकर करीब 174 मुसाफिरों की बचाई जान 

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे से सफर करने वाले मुसाफिर कई बार अपनी लापरवाही के चलते अपनी जिंदगी को दाव पर लगा देते हैं। भारतीय रेलवे के आंकड़ों के अनुसार 2017 से मार्च 2019 तक आरपीएफ के जवानों ने अपनी जिंदगी दांव पर लगाकर करीब 174 मुसाफिरों की जान बचाई है। इसमें 2019 में आरपीएफ ने करीब 74 मुसाफिरों की जिंदगी को सुरक्षित किया है। वहीं 2017 में 98 और 2018 में 69 मुसाफिरों की जिंदगी आरपीएफ के जवानों के प्रयास से बचाई जा सकी है। भारतीय रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, भारतीय रेलवे से रोजाना करीब 23 मिलियन यानी 2.3 करोड़ मुसाफिर सफर करते हैं।

इनमें बहुत से यात्री ऐसे भी हैं जो चलती हुई ट्रेन में बोर्ड या डिबोर्ड होते समय दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। कई बार चलती हुई ट्रेन में चढ़ने या उतरने के प्रयास में मुसाफिर ट्रेन और प्लेटफार्म के बीच फंस जाते हैं। इसके अलावा, कई यात्री लापरवाही से ट्रैक पार करते समय या ट्रेन की छत पर बैठकर सफर करने के दौरान दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। उन्होंने बताया कि दुर्घटना की इस तरह की सभी संभावनाओं को रोकने के लिए आरपीएफ के जवान लगातार प्रयास कर रहे हैं। कई बार ऐसा भी हुआ है कि इन प्रयासों के दौरान आरपीएफ के जवानों ने अपनी जिंदगी गंवाई है या अपनी जिंदगी को दांव पर लगा दिया है।

26-04-2019
ग्वालियर में भोपाल एक्सप्रेस का इंजन मालगाड़ी से टकराया, बड़ा हादसा टला

ग्वालियर। मध्यप्रदेश के ग्वालियर के बिड़ला नगर रेलवे स्टेशन पर आज तड़के भोपाल एक्सप्रेस के मालगाड़ी के टकरा जाने के चलते एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया। हालांकि दुर्घटना में भोपाल एक्सप्रेस का इंजन और मालगाड़ी के तीन डिब्बे क्षतिग्रस्त हो गए। हादसे में चलते रेल यातायात बाधित है। उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मंडल के जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि तड़के बिड़ला नगर स्टेशन पर एक मालगाडी खडी थी, तभी भोपाल से हजरत निजामुद्दीन जा रही भोपाल एक्सप्रेस उससे टकरा गयी। हालांकि भोपाल एक्सप्रेस के ड्राइवर की जूझबूझ की वजह से बड़ा हादसा टल गया। ड्राइवर ने वक्त रहते ट्रेन की गति काफी कम कर ली थी।

20-04-2019
पूर्वा एक्‍सप्रेस के 12 डिब्‍बे पटरी से उतरे, हादसे में 20 यात्री घायल

नई दिल्ली। हावड़ा से दिल्‍ली की ओर आ रही पूर्वा एक्‍सप्रेस शुक्रवार देर रात हादसे का शिकार हो गई। कानपुर के रूमा क्षेत्र में ट्रेन के 12 डिब्‍बे पटरी से उतर गए हैं। इनमें से 8 डिब्‍बे पलट गए। हादसे में करीब 20 लोगों के घायल होने की खबर है। घायलों को कानपुर इलाज के लिए भेजा गया। हादसे के बाद रेलवे ने हेल्‍पलाइन नंबर भी जारी किए हैं

पुलिस सूत्रों ने बताया कि कानपुर सेंट्रल स्टेशन से करीब 15 किलोमीटर पहले देर रात हावड़ा से नई दिल्ली जा रही 12303 पूर्वा एक्सप्रेस तेज धमाके के साथ दो हिस्सों में बंट गई। ट्रेन की 12 बोगियां पटरी से उतर गए। इनमें से कुछ बोगियां पलट गई। सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन के आलाधिकारी मौके पर पहुंचे और राहत कार्य जारी किया। जिलाधिकारी ने बताया कि हादसे के चलते कई ट्रेनों काे जस के तस रोक दिया गया। हादसे में किसी जनहानि की सूचना नहीं है। घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद व अन्य यात्रियों को विशेष ट्रेन से उनके गंतव्य तक भेजा गया। उन्होंने बताया कि ट्रेन के आठ डिब्बे पूरी तरह से पलट गए। हादसे से रेलपथ क्षतिग्रस्त हो गया। दोपहर बाद तक दिल्ली हावड़ा रेलमार्ग पर यातायात बहाल किए जाने की संभावना है। इलाहाबाद से कुछ ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से रवाना किया गया है। रेलवे ने हेल्‍पलाइन नंबर जारी किया है। रेलवे प्रशासन ने 13 ट्रेनों का रूट बदला है।

15-04-2019
ट्रेन से कटकर युवक की मौत, पुलिस जांच में जुटी

रायपुर। आमानाका थाना क्षेत्र के डुमर तालाब के पास आज सुबह ट्रेन की चपेट में आने से एक युवक की मौत हो गई। सूचना पर मौके में पहुंची पुलिस ने बताया कि मृतक की शिनाख्ती नहीं हो पाई है। मृतक के उम्र करीब 30 वर्ष के आसपास है। पुलिस मामले में पंचनामा कर शव को चीरघर भेज दिया है। वहीं उसकी शिनाख्ती का प्रयास किया जा रहा है।

12-04-2019
चीन में ट्रेन के पटरी से उतरने से छह मरे

झेंगहोऊ। चीन के हेनान प्रांत में बुधवार रात एक मालगाड़ी के पटरी से उतर जाने की घटना में छह लोग मारे गये। मालवाहक गाड़ी में एल्यूमिनियम अयस्क ले जाया जा रहा था। स्थानीय अधिकारियों ने शुक्रवार सुबह यह जानकारी दी। गोंग्यी सिटी के प्रचार विभाग के अनुसार चीन के एल्यूमिनियम कॉपोर्रेशन के स्वामित्व वाली ट्रेन के पटरी से उतर जाने से एक घर क्षतिग्रस्त हो गया। यह हादसा बुधवार रात दस बजे के करीब हुआ। हादसे के बाद से चालक दल के चार सदस्य और दो ग्रामीण लापता हो गये थे। अधिकारियों के अनुसार शुक्रवार सुबह लापता हुए सभी लोगों के शव मिले। दुर्घटना के कारणों का पता लगाया जा रहा है।

12-04-2019
नई दिल्ली से चेन्नई जा रही तमिलनाडु एक्सप्रेस में बम की अफवाह

 

मथुरा। नई दिल्ली से चेन्नई जा रही तमिलनाडु एक्सप्रेस में बम रखे होने की सूचना पर ट्रेन को उत्तर प्रदेश के कोसी कला स्टेशन पर रोककर चेकिंग कराई गई ,लेकिन उसमें कुछ नहीं मिला और ट्रेन को करीब दो घंटे बाद रवाना किया गया । राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) सूत्रों ने शुक्रवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गुरुवार रात करीब आठ बजे दिल्ली से तमिलनाडु एक्सप्रेस के रवाना होने के कुछ देर बाद अज्ञात व्यक्ति ने दिल्ली पुलिस को फोन करके सूचना दी कि ट्रेन संख्या 12622 के बी-4 कोच में बम रखा है और किसी भी समय फट सकता है। उन्होंने बताया कि रेलवे पुलिस को इसकी सूचना दी गई लेकिन जब तक ट्रेन दिल्ली से काफी दूर निकल चुकी थी।

उन्होंने बताया कि ट्रेन को मथुरा स्टेशन से भी निकल चुकी थी और रात करीब 12 बजे ट्रेन को कोसी कला स्टेशन पर रोका गया और बम निरोधक दस्ते के अलावा खोजी कुत्तों की मदद से सुरक्षा बलों ने डिब्बों की चेकिंग की, लेकिन वहां कुछ नहीं मिला। बम रखे होने की सूचना अफवाह साबित हुई । रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इस ट्रेन में बी-4 कोच होता ही नहीं है। इस ट्रेन में सिर्फ बी-1 और बी-2 कोच ही होते है। तलाशी के बाद ट्रेन को रात दो बजकर दस मिनट पर चेन्नई के लिए रवाना किया गया। ट्रेन रवाना होने पर अधिकारियों और यात्रियों ने राहत की सांस ली।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804