GLIBS
19-01-2019
Crime : आटो चालक के आत्महत्या का मामला आया सामने

कोरबा। आटो चालक के आत्महत्या किए जाने का मामला सामने आया है। सूचना मिलने पर 112 की पुलिस टीम ने आग से झुलसे युवक को उपचार के लिए एनटीपीसी अस्पताल में भर्ती कराया। प्राथमिक उपचार के बाद उसे ट्रामा सेंटर रिफर किया गया है। आटो चालक ने आत्मघाती कदम क्यों उठाया इसका अभी खुलासा नहीं हुआ है। पुलिस जांच के बाद ही इसका खुलासा हो सकेगा। पुलिस को जमनीपाली के अयोध्यापुरी बस्ती निवासी रथ चंद्रभान वर्मा उम्र 35 वर्ष  के आग झुलसने की सूचना मिली। 112 पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। टीम ने आटो चालक को उपचार के लिए एनटीपीसी अस्पताल में भर्ती कराया। प्राथमिक उपचार के बाद चंद्रभान को ट्रामा सेंटर रिफर किया गया है, जहां उसकी स्थिति नाजुक बनी हुई है। इधर पुलिस मामले को आत्महत्या का मान रही है। पुलिस ने अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना शुरू कर दी है।

17-01-2019
Instructions : मकान मालिकों व दुकानदारों को किराएदार और कर्मचारियों की जानकारी देने के निर्देश 

कोरबा। कटघोरा थानांतर्गत सभी मकान मालिकों, दुकानदारों एवं ढाबा संचालकों को अपने मकान के किरायेदार, दुकान में कार्यरत कर्मचारी एवं ढाबा एवं होटलों में कार्यरत कर्मचारियों की पूर्ण जानकारी आधारकार्ड ,फोटो एवं मोबाइल नंबर के साथ 22 जनवरी तक कटघोरा थाना में जमा कराने के लिए निर्देश दिया गया है। सुरक्षा के मद्देनजर यह निर्देश पूरे छत्तीसगढ़ में पुलिस विभाग द्वारा दिया जा रहा है, ताकि भविष्य में किसी प्रकार की घटना न होने पाए। कटघोरा थाना प्रभारी ने नगर के सभी लोगों से अपील की है कि यह जानकारी 22 तारीख तक जमा करा दें।

 

16-01-2019
Tenants Expensive : होटल, ढाबा और मकान मालिकों को किरायेदारों की सूचना नही देना पड़ेगा महंगा

कोरबा। होटल, ढाबा, लॉज और मकान मालिकों को किरायेदारों की सूची संबंधित थाना चौकी को नहीं देना भारी पड़ेगा। अब उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। इसे लेकर शहर और बस्तियों में पुलिस की ओर से मुनादी कराई जा रही है। पुलिस अधीक्षक ने जिले के सभी थाना चौकी प्रभारियों की बैठक लेकर निर्देश दिया है कि होटल, ढाबा, लॉज और मकान मालिकों को किरायादारों की सूचना प्रोफार्मा भरकर देना होगा। इसमें किराएदार के बारे में विस्तृत जानकारी देनी होगी। 

12-01-2019
Crime : फरार शातिर कैदी चढ़ा पुलिस के हत्थे

कोरबा। जिला अस्पताल में भर्ती निरुद्ध कैदी सूरज हथेली आरक्षक को चकमा देकर फरार हो गया था। फरार कैदी को इमलीडुग्गू के पास घेराबंदी कर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। फरार कैदी सूरज हथेल चांपा से सिटी बस में बैठ कर कोरबा आ रहा था। तभी मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने धर दबोचा। 

11-01-2019
Man Stunts : चलती बाइक पर स्टंट करते युवक की मौत

कोरबा। शराब के नशे में बाइक पर स्टंट कर रहे दो युवक सड़क दुर्घटना का शिकार हो गए। इस हादसे में एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई।  दूसरे युवक को मामूली चोटें आई हैं। जानकारी के अनुसार दो दोस्त जयंत सोनी और राजेश सोनी को बकराभात का न्यौता मिला था। दोनों शराब पीकर व  बकराभात खाकर बाइक से निकले। जब नशा हावी हुआ तो बाइक चला रहा जयंत सोनी पैरदान पर फिल्म शोले की तरह ये दोस्ती हम नहीं तोडेंग़े गाते गाते झूमने लगा। उसे खड़ा होकर गुनगुनाते देख पीछे बैठा राजेश सोनी भी उत्साह में आकर बार-बार खड़ा होकर बैठने लगा। बाइक रफ्तार में थी। इसी दौरान गड्ढे में बाइक का अगला पहिया पड़ा और गाड़ी दूर जा गिरी। इस दुर्घटना में बाइक के पीछे बैठा राजेश सोनी सिर के बल सड़क पर जा गिरा। बाइक चालक जयंत सोनी झाड़ी में जा गिरा इससे वह सुरक्षित बच गया। बताया जा रहा है कि पवन सोनी के परिवार का कोसगई में कुछ मन्नत थी। मन्नत पूरा होने पर उसने अपने तमाम रिश्तेदारों को न्यौता दिया था। इस कार्यक्रम में शामिल होने राजेश सोनी और जयंत सोनी भी गए थे। परसभाठा निवासी राजेश सोनी और जयंत सोनी रिश्ते में चचेरे भाई हैं। मृतक राजेश सोनी की शादी को महज दो साल हुआ है और उसकी 3 साल की एक मासूम बच्ची  है। इस घटना के बाद परिवार में मातम छा गया है।

11-01-2019
Crime: सरकारी बारदाने से भरे कंटेनर को पुलिस ने पकड़ा

कोरबा। धान भंडारण के लिए उपयोग में आने वाले बारदाने की हेराफेरी का मामला सामने आया है। कोतवाली पुलिस ने सरकारी बारदाने से भरे कंटेनर आरजे-29-जी-5054 को जब्त किया है। पुलिस  इस मामले में ट्रांसपोर्टर से पूछताछ कर रही है। बताया जा रहा है की शासन की तरफ से उपार्जन और धान खरीदी केन्द्रो में भेजे जाने वाले इस बोरे की तस्करी राजस्थान में की जा रही थी। किसी ने कोतवाली पुलिस को इसकी सूचना दे दी। सूचना पाकर इमलीडुग्गु के पास कंटेनर को रुकवाया और जांच की गई। कंटेनर बारदाने से भरा हुआ था। बताया जा रहा है इन सरकारी बोरों की बिक्री सीतामणी के व्यवसायी रमेश साव द्वारा किया जाता है।

11-01-2019
पेट्रोल पंप कई महीनों से बंद, भटक रहे लोग

कुसमुंडा। कुसमुंडा क्षेत्र का एकमात्र पेट्रोल पंप कई महीनों से बन्द पड़ा है। इस वजह से लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लगभग 3 दशक पूर्व कोरबा कलेक्टर की अनुशंसा से एसईसीएल ने कोरबा कुसमुंडा मुख्य मार्ग पर खम्हरिया ग्राम के ठीक सामने पेट्रोल पंप के लिए निजी संस्थान को जमीन आबंटित की थी। यह पेट्रोल पंप कई माह से बन्द पड़ा है। आमजनों को अपने वाहनों में पेट्रोल भरवाने के लिए कई किलोमीटर दूर कोरबा स्थित पेट्रोल पंप जाना पड़ता है। पेट्रोल पंप के बन्द रहने से क्षेत्र में अवैध रूप से पेट्रोल की बिक्री में भी बढ़ोतरी हुई है।  आमजनों को मजबूरीवश दुकानों में अवैध रूप से बिक रहे मिलावटी पेट्रोल खरीदना पड़ रहा है। 

10-01-2019
District Administration : वनभूमि में फर्जीवाड़ा मामले में जिला प्रशासन पर अनदेखी का आरोप

कोरबा। वनभूमि में फर्जीवाड़ा मामले में कांग्रेस नेताओं ने प्रेसवार्ता कर जिला प्रशासन पर अनदेखी का आरोप लगाया है। प्रेसवार्ता में कांग्रेस नेताओं ने बताया कि आदिवासी क्षेत्र रामपुर की वनभूमि में फर्जीवाड़ा करते हुए उसके निजी उपयोग के खिलाफ रामपुर के पंच और कांग्रेस नेताओं ने कोरबा जिलाधीश से जनदर्शन के माध्यम से शिकायत की थी। शिकायत का निवारण नहीं होने पर प्रार्थियों ने उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका भी दायर की थी।

प्रार्थी ने बताया कि किसी घनश्याम चौहान पिता नान्हीराम (53) को रामपुर क्षेत्र में बड़े झाड़ के जंगल की एक जमीन खसरा नंबर 750/16 जोकि 1975-76 में पट्टे से प्राप्त हुई थी उस वक्त घनश्याम की उम्र महज दस वर्ष थी। घनश्याम ने यह जमीन बिना शासकीय अनुमति के रामपुर के ही रहने वाले दिनेश पिता नारायण अग्रवाल को बेच दी। बेचने के पहले इस जमीन के दस्तावेजों के साथ छेड़छाड़ करते हुए तहसीलदार समेत राजस्व अमले ने खसरा नंबर 750/16 को 750/33 बनाकर 0.25 – 0.25 एकड़ भूमि बनाकर तीन लोगों के नाम रजिस्ट्री कर दी। पंच अशरफ खान ने बताया कि वर्तमान में खसरा नंबर 750/33 राजस्व अभिलेखों में दर्ज ही नहीं है। इसी सन्दर्भ में पंचों ने स्थानीय प्रशासन से उक्त मामले की जांच से सम्बंधित पत्र सौंपा था लेकिन कलेक्टर की कार्रवाई से संतुष्ट न होते हुए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। उच्च न्यायालय ने एक सप्ताह में जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने का आदेश दिया बावजूद जांच नहीं होने से क्षुब्ध पंचों ने न्यायालय के समक्ष अवमानना का प्रकरण दर्ज कराया। न्यायालय ने एक और मौका देते हुए जिलाधीश कोरबा को अविलम्ब कार्रवाई करने का आदेश दिया है।

10-01-2019
Korba  : बिगड़ैल हाथी पहुंचा कोरबा की सरहदी सीमा पर, अमले में हड़कंप

कोरबा। उदयपुर में कई लोगों की जान लेने के बाद गुरुवार तड़के बिगड़ैल हाथी कोरबा मंडल के सरहदी सीमा पर पहुंच गया है। सूचना मिलते ही वन विभाग के आला अफसरों की टीमें पांच अलग-अलग स्थानों के लिए रवाना हो गई हैं। विभाग की टीमें हाथी की ट्रैकिंग कर वनांचल क्षेत्र में जानमाल के नुकसान को रोकने में जुटी हुई हैं। ज्ञात रहे कि इस बिगड़ैल हाथी ने अब तक कई लोगों की जान ले ली है। बता दें कि वन विभाग लगातार हाथी के उत्पात से होने वाले नुकसान को रोकने का प्रयास करता रहा है लेकिन अब तक उसे सफलता नहीं मिली है। इससे जंगली इलाकों के ग्रामीण और विभाग के अधिकारी भी परेशान है।   

09-01-2019
सवर्ण समाज के लिए आरक्षण कोटे से भाजपा को मिली संजीवनी

कोरबा। केंद्र सरकार की तरफ  से संविधान में संशोधन कर लाए जा रहे सवर्ण समाज के विपन्न तबके के लिए 10 फीसदी आरक्षण को लेकर बीजेपी कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर है। कहा जा रहा है कि इससे पिछले चुनाव में मिली करारी हार से उबर रही भाजपा को संजीवनी हाथ लग गई है। दस फीसदी आरक्षण पर जिले के पार्टी मुख्यालय में भी भाजपा कार्यकर्ता एकजुट हुए और ढोल-नगाड़े के साथ अपनी खुशी जाहिर की। इस दौरान में बीजेपी के आला नेता मौजूद थे। पार्टी के जिलाध्यक्ष अशोक चावलानी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि केंद्र की जनहितैषी नरेंद्र मोदी की सरकार का आर्थिक पैमाने पर लागू किया गया यह आरक्षण अपने आप में एक क्रांतिकारी और ऐतिहासिक फैसला है। उन्होंने इस आरक्षण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को धन्यवाद दिया है। संविधान में संशोधन और दोनों ही सदन में प्रस्ताव के पास होने से जुड़े सवाल पर चावलानी ने कहा कि लोकसभा में यह प्रस्ताव पूर्ण मतों से पास हो चुका है जहां तक राज्यसभा में इसके पास होने का सवाल है तो यह फैसला राजनीतिक न होकर जनहितैषी है। लिहाजा दूसरे दल और विपक्ष भी इस बिल के साथ होंगे।

09-01-2019
Human Diseases : मनुष्य की 75 फीसदी बीमारियों का संबंध मन से : शक्तिराज सिंह

कोरबा। वर्तमान में मानव से संबंधित 75 फीसदी बीमारियों का वास्ता मन से है। तनाव, व्यर्थ की चिंता और अवसाद के कारण ये बीमारियां उत्पन्न होती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट से यह तथ्य उजागर हुआ है। इन समस्याओं पर विजय पाने का एक ही तरीका है कि व्यक्ति अपने आसपास खुशी खोजें और खुद को स्वस्थ रखें।

उक्त बातें तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला के शुभारंभ अवसर पर प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए अंतरराष्ट्रीय प्रेरक व्याख्याता शक्तिराज सिंह  ने कहीं। टीपी नगर स्थित इंडोर आडिटोरियम में प्रजापिता बह्माकुमारी विश्वविद्यालय में सुपर माइंड, सुपर फ्यूचर कार्यक्रम रखा गया है। यहां राजस्थान के माउंटआबू से विशेष तौर पर मेमोरी ग्रुप शक्तिराज को आमंत्रित किया गया है। बुधवार को शक्तिराज सिंह ने कई आसान फार्मूले सुझाते हुए लोगों को हर समय खुश और स्वस्थ रहने की प्रेरणा दी। शक्तिराज सिंह ने कहा है कि खुश और स्वस्थ रहने की आधारशिला किसी खास कोशिश से नहीं बनती, बल्कि इसे व्यक्ति अपने आचार-विचार और व्यवहार से खड़ा कर सकता है। खुशी प्राप्त करने के लिए कोई और रास्ता नहीं होता, बल्कि खुशी खुद ही एक रास्ता है। उन्होंने प्रतिदिन 20 मिनट के मेडिटेशन को अपनाने से रक्तचाप, तनाव और अन्य समस्याओं के निराकरण में मिलने वाली सहायता का जिक्र किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पीएस सिसोदिया ने कहा कि कई कारणों से आज तनाव मानवीय जीवन का हिस्सा बन चुका है। इससे उबरना चुनौती हो सकता है लेकिन यह असंभव नहीं है। प्रकाश के अभाव में अंधकार की उपस्थिति होती है, जिसे दूर करने के लिए प्रकाशपुंज अपनी भूमिका निभाता है। संस्था की ओर से स्वागत भाषण डॉ. केसी देवनाथ ने दिया। संचालक बीके रूकमणी, बीके बिन्दु सहित कार्यकर्ता और प्रतिभागी यहां उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804