GLIBS
24-01-2019
Award Respected : 1329 कार्मिक दीर्घसेवा पुरस्कार से सम्मानित

भिलाई। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) की स्थापना दिवस पर भिलाई इस्पात संयंत्र में गुरुवार को आयोजित विभिन्न समारोहों में खान, संयंत्र और नॉन वर्क्स क्षेत्रों में सेवारत् 1329 कर्मचारियों को जिनमें संयंत्र सहित माइंस के 150 कार्यपालक एवं 1179 गैर-कार्यपालक शामिल हैं को कंपनी की 25 साल के समर्पित सेवा के लिए दीर्घ सेवा पुरस्कार से सम्मानित किया। इन कार्मिकगणों ने वर्ष 1993 में सेल की ध्वजवाहक इकाई भिलाई इस्पात संयंत्र में अपनी सेवाएं प्रारंभ की थी। संयंत्र के मानव संसाधन विकास केन्द्र में आयोजित समारोह में मुख्यअतिथि बीएसपी के सीईओ  एके रथ ने महाप्रबंधक से सहायक महाप्रबंधक स्तर तक के अधिकारियों को दीर्घ सेवा पुरस्कार से सम्मानित किया। इस अवसर पर संयंत्र के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे। 

13-01-2019
Honored : प्रतिभावान विद्यार्थियों का मुख्यमंत्री बघेल ने किया सम्मान

भिलाई। सेक्टर-1 नेहरू सांस्कृतिक भवन में रविवार को यादव समाज के पारिवारिक मिलन एवं प्रतिभा सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शामिल हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता भिलाई विधायक व महापौर देवेन्द्र यादव ने की। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने समाज के प्रतिभावान विद्यार्थियों, खिलाडिय़ों आदि का सम्मान किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शहीद कौशल यादव एवं चुम्मन यादव की माता को शॉल व श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया। 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राऊत समाज आर्थिक रूप से कमजोर समाज है, जो अपने मेहनत के दम पर अपने परिवार का जीवनयापन करता है। आज यादव समाज को स्वावलम्बन व संबल बनाने का अवसर है। सरकार ने यादव समाज को स्वावलम्बन बनाने का निर्णय लिया है। अब यादव समाज को बरवाही पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। सरकार ने चारवाहों को मानदेय देने का निर्णय लिया है। गांवों के गौठानों का सुदृढ़ीकरण व व्यवस्थित किया जाएगा। गाय पालन को बढ़ावा देकर इसे आर्थिक स्वावलम्बन का जरिया बनाया जाएगा जिससे प्रदेश में दूध की नदियां बहेंगी। भिलाई नगर विधायक व महापौर देवेन्द्र यादव ने कहा कि यादव समाज को आगे बढ़ाने की दिशा में योजना निर्धारित कर रहे हैं। कार्यक्रम में खल्लारी विधायक द्वारिका यादव, चंद्रपुर विधायक रामपुकार यादव, समाज के अध्यक्ष संतु यादव सहित बड़ी संख्या में समाज के लोग उपस्थित थे।

13-01-2019
Sports : अंडर-19 इंटर डिस्ट्रिक्ट प्लेट ग्रुप प्रतियोगिता में महासमुंद टीम 5 विकेट से बनी विजेता

भिलाई। छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ की ओर से आयोजित स्व. रियाजुद्दीन मेमोरियल अंडर-19 इंटर डिस्ट्रिक्ट प्लेट ग्रुप टूर्नामेंट के फाइनल में महासमुंद की टीम ने 5 विकेट से बस्तर को मात दी। दल्लीराजहरा मैदान में बस्तर एवं महासमुंद के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया।  महासमुंद ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का निर्णय लिया था। बस्तर ने अपनी पहली पारी में 24.3 ओवर में 86 रन बनाकरलआउट हो गई थी। महासमुन्द ने अपनी पहली पारी में 44 ओवर में 144 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी। महासमुन्द ने पहली पारी में 58 रनों की बढ़त बनाई थी।  बस्तर ने अपनी दूसरी पारी में दिन का खेल समाप्त होने तक 19.4 ओवर में 7 विकेट खोकर 68 रन बनाए थे। 

बस्तर ने अपनी दूसरी पारी को 68 रनों से खेलना प्रारंभ किया और टीम 33.3 ओवर में 132 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। 75 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए महासमुन्द ने अपनी दूसरी पारी में 20/2 ओवर में 5 विकेट खोकर 75 रन बनाए इस तरह महासमुन्द ने फाइनल मैच को 5 विकेटो से जीत लिया।

13-01-2019
Pension Scheme : पुरानी पेंशन योजना पुन: लागू करने विधायक से मिला शिक्षक संघ

भिलाई। भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव से मुलाकात कर छत्तीसगढ़ पंचायत नगरीय निकाय शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने प्रांतीय महामंत्री ओम प्रकाश पाण्डेय के नेतृत्व में 1 जनवरी 2004 से नियुक्त हुए कर्मचारियों को मिल रही अंशदायी पेंशन योजना से हो रहे नुकसान को बताते हुए पुरानी पेंशन बहाल करने पहल की मांग की।

ओम प्रकाश पाण्डेय ने कहा कि विधायक देवेंद्र यादव सबसे युवा विधायक हैं और वर्तमान में अंशदाई पेंशन योजना से पीडि़त होने वाले कर्मचारी भी प्राय: युवा ही हैं इसलिए युवा जनप्रतिनिधि होने के नाते युवा कर्मचारियों का की समस्या का समाधान कराने की जिम्मेदारी भी युवा विधायक की ज्यादा बनती है।  विधायक देवेंद्र यादव ने प्रधानमंत्री  और मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर पुरानी पेंशन योजना को पुन: लागू करने मांग रखने और पुरानी पेंशन बहाल कराने की दिशा में मजबूती से आगे आकर सहयोग प्रदान का भरोसा दिया। प्रतिनिधिमंडल में मुख्य रूप से भिलाई नगर निगम के शिक्षक संघ अध्यक्ष  देवकरण कुंजाम, महेश चन्द्राकर, मनोज कुमार जोशी, संदीप पांडेय, अशोक कुमार साहू आदि शामिल थे।

13-01-2019
Dog Show : डॉग शो में 27 नस्लों के 300 डॉग हुए शामिल

भिलाई। छत्तीसगढ़ डॉग लवर्स एसोसिएशन भिलाई-दुर्ग द्वारा 13 जनवरी  को सुबह 10 बजे से सीनियर हायर सेकंडरी स्कूल ग्राउंड सेक्टर-7 भिलाई में  19वां डाग शो का आयोजन किया गया। इस डाग शो में 26 नस्लों के लगभग 300 डाग रायपुर, दुर्ग, भिलाई, राजनांदगांव, बिलासपुर, कांकेर एवं अन्य राज्यों से शामिल हुए।  एसोसिएशन के फाउंडर प्रेसिडेंट डॉ. सुशोभन  रॉय ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दुर्ग विधायक अरूण वोरा थे। अध्यक्षता भिलाई विधायक देवेंद्र यादव ने की। डॉग शो का आयोजन पांच स्टेप में किया गया। विभिन्न नस्लों के डाग को पहले विभिन्न आयु वर्गों एवं नस्लगुण के आधार पर विभाजित किया गया। शो में कनिष्ठ वर्ग 2 माह से 5 माह तक फैंसी पपी डाग शो, मध्यम वर्ग 6 से 11 माह तक पपी डाग शो, 12 से 24 माह तक जूनियर डाग शो, 24 माह से 7 वर्ष तक ओपन एवं 7 वर्ष के अधिक उम्र के डाग वेटरन में शामिल हैं। प्रशिक्षित डागों द्वारा कला कौशल का प्रदर्शन किया गया। तत्पश्चात उनकी कुशलता का आंकलन कर उन्हें पुरस्कृत किया गया। पूरे शो में बेस्ट आफ 8 डाग का चयन कर पुरस्कृत किया गया तथा ट्रेनरों को भी पुरस्कृत किया गया। शेष सभी प्रतिभागी डॉगों को शो में भाग लेने के लिए सांत्वना स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया।

इन नस्लों के डॉग शो में हुए शामिल

 शो में विभिन्न नस्लों के श्वान जैसे सेंटबर्नाड, लेब्राडोर, जर्मन शेफर्ड, चाइनीस पग, राटवीलर, स्पीट्ज, इंग्लिश मसटीफ, फ्रैंच मस्टीफ, काकर स्पेनियल, आईरिश सेटर, गोल्डन रेटरीवर, ग्रेडडेन, डालमेशियन, डाबरमेन, लासाअपसो, पामेरियन, पुडल, केनकोरसी एवं संकर नस्ल के डॉग शो में शामिल हुए।

13-01-2019
Crime : शराब के लिए पैसे नहीं देने पर युवक पर चाकू से हमला

भिलाई। कुछ युवकों ने शराब पीने के लिए पैसा नहीं मिलने पर एक अन्य युवक पर चाकू से वार कर दिया। खुर्सीपार पुलिस ने बताया कि बीबीसी कॉलोनी खुर्सीपार निवासी सोनू कुमार हेल्पर है। शनिवार की रात करीब 11.45 बजे अपने दोस्त एस कामेश राव, मोहित देवागंन के साथ बाइक में बैठकर अण्डा रोल खाने सुनील पान दुकान जोन 2 खुर्सीपार जा रहा था। अण्डा रोल दुकान बंद होने से वहीं पर खड़ा था। उसी समय सन्नी गोपाल यादव, उसके साथी माजिद खान एवं एक अन्य युवक उनके पास आए और सन्नी गोपाल  ने एस कामेश राव को शराब पीने के लिए पैसा मांगा। पैसा नहीं देने पर  गाली गलौज करते हुए  सन्नी गोपाल ने अपने पास रखे कटारनुमा चाकू से एस कामेश राव के  गाल व मुंह में वार कर दिया। ज्यादा खून बहने के कारण गंभीर अवस्था में  उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

 

12-01-2019
Congress : विभिन्न मांगों को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मिले कांग्रेसी नेता

भिलाई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को भिलाई जिला कांग्रेस कमेटी के सदस्यों ने ज्ञापन सौंपा। इसमें  शासकीय लालबहादुर शास्त्री अस्पताल सुपेला को शासन स्तर पर 100 बिस्तर की सुविधा प्रदान करने। भिलाई इस्पात संयंत्र में सेल की ओर से किए जा रहे सीधी भर्ती पर रोक लगाने एवं पूर्व की तरह जिला रोजगार कार्यालय के माध्यम से भर्ती किए जाने की मांग की गई। 

जिला कांग्रेस कमेटी के सचिव लालचंद वर्मा ने मुख्यमंत्री को बताया कि शासकीय लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल शासन द्वारा 100 बिस्तर अस्पताल घोषित है। अस्पताल में बोर्ड भी लगा है। पत्र व्यवहार भी 100 बिस्तर के नाम से किया जाता है, मगर सुविधाएं नाम मात्र की है। अस्पताल 100 बिस्तर के बजाए 70 बिस्तर के नाम से संचालित है। सचिव वर्मा ने अस्पताल में एनस्थिसिया डॉक्टर, बच्चों के डॉक्टर, स्त्री रोग डॉक्टर, एमडी मेडिसीन डॉक्टर, कान-नाक-गला के डॉक्टर, शल्य चिकित्सा विशेषज्ञ, समय पूर्व जन्मे शिशुओं के लिए आपात कक्ष, सीटी स्केन, ईसीजी, सोनोग्राफी मशीन, ब्लड बैंक, अस्पताल में मरच्यूरी शुरु करने, अस्पताल में जीवनदीप समिति के अंतर्गत कार्यरत वार्ड व्याय एवं सफाई कर्मियों को कलेक्टर र पर वेतन देने, चिकित्सा कर्मियों के लिए आवास सुविधा, अस्पताल में दवाई, प्लास्टर पट्टी की कमी दूर करने की मांग की। 

वहीं दूसरी मांग भिलाई इस्पात संयंत्र में सेल द्वारा वर्तमान समय स्थानीय रोजगार कार्यालय में पंजीकृत बेरोजगारों की उपेक्षा करते हुए सीधी भर्ती के नाम पर दिल्ली-भोपाल, कोलकाता जैसे बड़ें शहरों के लोगों की भर्ती कब और कैसे हो जाती है, छत्तीसगढ़ के लोगों को पता नहीं चलता है। इसके कारण छत्तीसगढ़ प्रदेश के पंजीकृत युवा बेरोजगारों को भिलाई इस्पात संयंत्र में रोजगार नहीं मिल पा रहा है। स्थानीय युवाओं के साथ हो रहे अन्याय पर रोक लगाने पुन: भिलाई इस्पात संयंत्र में सेल की ओर से की जा रही भर्ती पर रोक लगाने की पहल करने की मांग की।

11-01-2019
आउट सोर्सिंग का सीटू ने किया विरोध

भिलाईनगर। हिंदुस्तान स्टील एम्पलाइज यूनियन सीटू ने शुक्रवार को एसएमएस 3 के उपमहाप्रबंधक(प्रभारी) एवं अधिशासी निदेशक संकार्य को पत्र देकर एसएमएस- 3 के कास्टर-3 ऑपरेशन कार्य को निजी हाथों में देने का विरोध करते हुए कहा कि संयंत्र के कार्यों को आउट सोर्स करना संयंत्र के हित में नहीं है। आज सीटू का प्रतिनिधिमंडल एसएमएस-3 के उपमहाप्रबंधक(प्रभारी)से मिलकर चर्चा कर कहा कि भिलाई इस्पात संयंत्र जैसे सार्वजनिक उद्योग में ऑपरेशन कार्य को आउटसोर्स करना संयंत्र के लिए खतरनाक स्थिति है। क्योंकि ऑपरेशन कार्य को आउटसोर्स करने का मतलब संयंत्र के संचालन को धीरे धीरे निजी हाथों में देना है।  उपाध्यक्ष रुस्तक सिंह तारम ने कहा कि एक बार यह सिलसिला शुरू हो गया तो देखते ही देखते पूरा प्लांट का अधिकांश हिस्सा का ऑपरेशन या तो किसी कंपनी के हवाले होता चला जाएगा या फिर ठेकेदारों के हवाले करके ठेका मजदूरों से यह काम लेना प्रारंभ कर दिया जाएगा जो कि संयंत्र के हित में नहीं हैे।

एसएमएस-3 के उपमहाप्रबंधक (प्रभारी)ने कहा कि एसएमएस-3 का ब्लूम कास्टर चलाने की ट्रेनिंग हमारे कर्मियों के पास नहीं है। इसीलिए मात्र 3 महीनों के लिए  बाहर की एजेंसी को लाया जा रहा है, जिनसे हमारे कर्मी ट्रेनिंग प्राप्त करेंगे। उसके बाद भिलाई इस्पात संयंत्र के कर्मचारी ही ब्लूम कास्टर को चलाएंगे। यदि बहुत आवश्यकता हुई तो ट्रेनिंग और 3 माह के लिए बढ़ सकता है । अर्थात ब्लूम कास्टर को आउटसोर्स नहीं किया जाएगा।

11-01-2019
बर्खास्तगी के विरोध में शिक्षकों का अनिश्चितकालीन धरना शुरू

भिलाईनगर। जीआरडी एजुकेशनल सोसायटी के अंतर्गत संतोष रुंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन द्वारा संचालित आरसीईटी एवं आरईसी भिलाई में रेगुलर शिक्षकों को पिछले 11 महीने से नियमित वेतन का भुगतान नहीं किया जा रहा है। साथ ही कुछ शिक्षकों को कॉलेज प्रबंधन ने बर्खास्त कर दिया है। इसके विरोध में शिक्षक अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। शिक्षकों ने इसकी शिकायत विश्वविद्यालय सीएसवीटीयू, डीटीई, सेक्रेटरी टेक्निकल एजुकेशन एआईसीटीई आदि संस्थाओं में दर्ज कराई है। बताया जा रहा है कि विश्वविद्यालय सीएसवीटीयू द्वारा आदेश देने के बाद भी नियमित वेतन का भुगतान नहीं किया गया और 3 जनवरी को कॉलेज प्रशासन द्वारा बीएल महाराणा, सुयश अग्रवाल, मेघा सेठ, सुमित अग्रवाल व दुष्यंत सिंह को  बर्खास्त कर दिया गया। इसकी शिकायत सीएसवीटीयू से की गई। विश्वविद्यालय ने त्वरित कार्रवाई करते हुए जीडीआर सोसायटी को आदेश दिया कि सभी बर्खास्त शिक्षकों को बहाल किया जाए और दुबारा ऐसा किसी शिक्षक के साथ न किया जाए। विश्वविद्यालय के आदेश को कॉलेज प्रबंधन मानने को तैयार नहीं है और अनिश्चितकाल के लिए कॉलेज को बंद कर दिया गया है। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि कॉलेज प्रशासन द्वारा सकारात्मक जवाब नहीं मिलने तक धरना-प्रदर्शन जारी रहेगा। सीजू एंथोनी प्रदेश महामंत्री छग प्रदेश कांगे्रस कमेटी, तुलसी साहू जिला अध्यक्ष दुर्ग ग्रामीण कांगे्रस कमेटी, लीलेश चौबे जिला महामंत्री जिला कांगे्रस कमेटी एवं सुनील चौधरी महामंत्री कौमी एकता प्रकोष्ठ ने शिक्षकों की मांग को जायज बताते हुए समर्थन किया है।

09-01-2019
छत्तीसगढ़ की बास्केटबाल टीम पहुंची क्वार्टर फाइनल में 

भिलाई। भावनगर गुजरात में आयोजित 69वीं सीनियर नेशनल बास्केटबॉल प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ महिला टीम ने लगातार विजय अभियान जारी रखते हुए अपने पूल का अंतिम लीग मैच जीतते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। महिला टीम के प्रशिक्षक सरजीत चक्रवर्ती ने बताया कि 9 जनवरी को खेले गए अंतिम लीग मुकाबले में छत्तीसगढ़ ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए तेलंगाना टीम को 75.60 अंकों से पराजित कर किया। महिला टीम में भारती नेताम कप्तान, सीमा सिंह, आकांक्षा सिंह, एल. दीपा, अरुणा किंडो, संगीता कौर,पूनम चतुर्वेदी, मेघा सिंह ,महिमा भारद्वाज, निशा नेताम एवं ललिता लकरा एवं पूजा चौहान शामिल है। 

09-01-2019
Strike: हड़ताल व प्रदर्शन से बोरिया गेट पर लगा जाम

भिलाईनगर। राष्ट्रव्यापी हड़ताल के दूसरे दिन बुधवार को इंटक नेता सुबह 5.30 बजे से ही बोरिया गेट पहुंचे और कर्मियों से हड़ताल में शामिल होने की अपील की।  इंटक समर्थकों की उपस्थिति से बोरियागेट पर सुबह 5.30 बजे एवं दोपहर 1.45 बजे जाम की स्थिति निर्मित हो गई। इस दौरान अपने संबोधन में महासचिव एसके बघेल ने कहा कि हम कर्मियों के अधिकारों की लड़ाई आप सभी के सहयोग से ही लड़ सकते हैं। केंद्र सरकार की दखल से हमारा वेजरिवीजन एवं पेंशन अभी तक रुका हुआ है। सेल प्रबंधन हमारे अधिकारों  में एवं सुविधाओं में लगातार कटौती कर रहा है। प्रबंधन न तो ईएल एनकैशमेंट शुरू कर रहा है, न ही इंसेंटिव स्कीम का रिवीजन कर रहा है और न ही डीआर स्कीम शुरू कर रहा है। यहां तक कि ठेका श्रमिकों को न्यूनतम मजदूरी भी नहीं मिल रही है। यह सब केंद्र सरकार के संरक्षण मिलने के कारण सेल प्रबंधन अपनी मनमानी कर रहा है। उन्होंने इन्टक कार्यकर्ताओं एवं उन संयंत्र कर्मियों के प्रति आभार व्यक्त किया जिन्होंने इस हड़ताल में भाग लिया एवं सहयोग प्रदान किया। इस दौरान जसवीर सिंह, गुरुदेव साहू, संजय दुबे, विजय विश्वकर्मा, रेशम राठौर, गुलाब दास, सुधीर सिंह, भावेश, डीपी खरे, जीआर सुमन, धनेश प्रसाद, सीपी वर्मा आदि उपस्थित थे।

09-01-2019
Art Academy : छत्तीसगढ़ कला अकादमी बनाने मंत्री अनिला भेडिय़ा को सौंपा ज्ञापन

बालोद। कला, साहित्य एवं संस्कृति के लिए प्रतिबद्ध संस्था कला परम्परा भिलाई द्वारा कला एवं कलाकारों के संरक्षण, संवर्धन और प्रोत्साहन की मांग को लेकर विधानसभा रायपुर में आज कला परम्परा के प्रदेशाध्यक्ष डॉ डीपी देशमुख के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रदेश की महिला व बाल विकास एवं समाज कल्याण मंत्री अनिला भेडिय़ा व बालोद विधायक संगीता सिन्हा से सौजन्य भेंट कर छत्तीसगढ़ कला अकादमी की स्थापना के लिए ज्ञापन सौंपा गया। डॉ देशमुख ने कहा कि प्रदेश निर्माण हुए 18 साल बीत गए परंतु लोक कलाकारों, लोक संस्कृति व लोक साहित्यकारों के लिए कोई भी ध्यान नहीं दिया गया। अब शीघ्र ही छत्तीसगढ़ में कला अकादमी बनाना चाहिए।

प्रतिनिधि मण्डल में कला परम्परा के प्रदेश संयोजक दुर्गा प्रसाद पारकर, उत्तम तिवारी, ब्रह्मदेव पटेल, वीरू सोनी, बालोद जिला संयोजक सीताराम साहू श्याम, जगदीश देशमुख ,अरमान अश्क एवं डौंडीलोहारा ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष भोला राम देशमुख उपस्थित थे।  कला परम्परा संस्था द्वारा उन्हें कला परम्परा द्वारा प्रकाशित पुस्तके भेट की गई तथा छत्तीसगढ़ कला अकादमी स्थापना से कलाकारों, साहित्यकारों को सुविधा देने सम्बन्धी बातें कही गईं ।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804