GLIBS
24-01-2019
ISRO : इसरो के पीएसएलवी-सी 44 की लांचिंग आज शाम 7:37 बजे

नई दिल्ली।  श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस स्टेशन से शाम 7 बजकर 37 मिनट पर पीएसएलवी-सी44 की लॉन्चिंग की जानी है।  यह इसरो के पीएसएलवी व्हीकल की 46वीं उड़ान है।  कलमासैट पेलोड और माइक्रोसेट-आर उपग्रह को पोलर सैटेलाइट लॉन्चिंग व्हीकल अंतरिक्ष में ले जाएगा। 

क्या है इसकी खासियतें:

श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर एसएचएआर के फर्स्ट लॉन्च पैड (एफएलपी) से कलाम सैट पेलोड और माइक्रोसेट-आर की लॉन्चिंग की जाएगी।  यह लॉन्च अपने आप में यूनिक है क्योंकि रॉकेट का चौथा चरण फिर से इस्तेमाल किया जा सकेगा।

कलाम सैट का नाम पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर रखा गया है।  यह एक फेमटो सैटेलाइट है और दावा किया जाता है कि इसे देश के एक हाईस्कूल के छात्रों की टीम द्वारा निर्मित किया गया है।  यह दुनिया का सबसे हल्का उपग्रह है।

क्या है ये पीएसएलवी सी 44 :

पीएसएलवी सी 44 एक चार-चरणीय लॉन्च व्हीकल है।  इसमें दो स्ट्रैप-ऑन कॉन्फिगरेशन के साथ ठोस और तरल स्टेजों को ऑप्शन दिया गया है।  इसे इस खास मिशन के लिए पीएसएलवी डीएल का नाम दिया गया है।

इसरो के मुताबिक, 2 स्ट्रैप-ऑन कॉन्फिगरेशन वाला पीएसएलवी इस मिशन के लिए तय किया गया और कॉन्फिगरेशन पीएसएलवी-डीएल के तौर पर तैयार किया गया। पीएसएलवी-सी 44 पीएसएलवी-डीएल का पहला मिशन है और पीएसएलवी का एक ही नया प्रकार है।

दूसरी तरफ, लॉन्च व्हीकल दरअसल पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल का नया प्रकार है।  इसे एक ऑर्बटिल प्लेटफॉर्म स्थापित करने और कुछ प्रयोगों पर काम करने के लिए एक हाई सर्कुलर ऑर्बिट में ले जाया जाएगा।

डीआरडीओ का माइक्रोसेट आर, पीएसएलवी सी 44 या पीएसएलवी डीएल के पेलोड का भी हिस्सा होगा।  वहीं, माइक्रोसेट आर एक इमेजिंग उपग्रह है, जिसका उपयोग भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन(डीआरडीओ) द्वारा अपने ऑपरेशन में किया जाएगा।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने हाल ही में साल 2019 में 32 मिशन लॉन्च करने का ऐलान किया था।  इसमें 14 रॉकेट, 17 सैटेलाइट और एक टेक डेमो मिशन शामिल हैं।

 

17-01-2019
President : गणतंत्र के रक्षकों का कदमताल

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस की तैयारियों को लेकर राजपथ पर इन दिनों रिहर्सल का दौर जारी है। इसमें सैना सहित विभिन्न सुरक्षा बलों के जवान जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं। 

15-01-2019
Team India : विराट और धोनी की शानदार बल्लेबाजी, जीती टीम इंडिया, आस्ट्रेलिया को 6 विकेट से दी मात

नई दिल्ली। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच दूसरा वन डे मैच मंगलवार को एडिलेड में खेला गया। इसमें भारत ने आस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया। वन डे सीरीज में अब आस्ट्रेलिया और भारत एक—एक की बराबरी पर है। इससे पहले वाला वन डे मैच आस्ट्रेलिया ने जीता था। इस वन डे में कप्तान विराट कोहली ने शतकीय पारी खेली और 104 रन बनाए। पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया और 55 रन बनाकर नाबाद रहे, उनके साथ दिनेश कार्तिक ने दिया वो 25 रन पर नॉटआउट रहे। 

ऑस्ट्रेलियाई टीम के बॉलरों में बेहरेनडोर्फ, झाए रिचर्डसन, मार्कस स्टोइनिस, और ग्लेन मैक्सवेल ने एक-एक विकेट लिए। आस्ट्रेलिया के शॉन मार्श ने शतकीय पारी खेली। मार्श ने 131 रन बनाए। 

टीम इंडिया के लिए भुवनेश्वर कुमार ने 4 विकेट लिए और मोहम्मद शमी को तीन विकेट मिले। रवींद्र जडेजा ने एक विकेट लिया। भारतीय टीम की इस जीत से अब वन डे सीरीज में दोनों टीमें बराबरी पर है।

13-01-2019
Supreme court : अनुकंपा नौकरी पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला, दूसरी शादी अवैध, पैदा हुआ बच्चा वैध

नई दिल्ली। अनुकंपा पर नौकरी पाने के एक केस में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा है कि हिन्दू मैरिज एक्ट के तहत दूसरी शादी अवैध है लेकिन उससे पैदा हुआ बच्चा वैध माना जाएगा। ऐसे में बच्चे को अनुकंपा के आधार पर नौकरी पाने से मना नहीं किया जा सकता। सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस एमआर शाह की बेंच ने कहा कि अगर कानून बच्चे को वैध मानता है, तो इसकी इजाजत नहीं हो सकती कि ऐसे बच्चे को हमदर्दी के आधार पर नौकरी से वंचित किया जाए।

रेलवे में अनुकंपा नियुक्ती का है ममला:

केंद्र सरकार ने बॉम्बे हाई कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। केंद्र सरकार ने मुकेश कुमार को प्रतिवादी बनाया था। मुकेश के पिता रेलवे में नौकरी करते थे। मुकेश पिता की दूसरी पत्नी से हुई संतान है। पिता की मौत के बाद मुकेश ने अनुकंपा के आधार पर नौकरी मांगी। रेलवे ने अर्जी खारिज कर दी, लेकिन सेंट्रल एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल ने मुकेश के पक्ष में आदेश दिया। मामला बॉम्बे हाई कोर्ट पहुंचा। हाई कोर्ट ने हिंदू मैरेज ऐक्ट की धारा-16 के हवाले से कहा कि पहली शादी रहते हुए दूसरी शादी अमान्य है, लेकिन उससे पैदा बच्चा वैध है। हाई कोर्ट ने कहा कि रेलवे अनुकंपा नौकरी के आवेदन पर विचार करे। इसके बाद मामले को सुप्रीम कोर्ट ले जाया गया। 

तीन महीने के अन्दर हो निर्णय: 

अगर कानून बच्चे को वैध मानता है, तो ऐसे बच्चे को हमदर्दी के आधार पर नौकरी देने से मना नहीं किया जा सकता। रेलवे के 1992 के ऐसे सर्कुलर को कोलकाता हाई कोर्ट खारिज भी कर चुका है, जिसमें दूसरी शादी से पैदा हुए बच्चे को नौकरी देने से मना किया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने मुकेश के मामले में आदेश दिया है कि अथॉरिटी तीन महीने के अन्दर फैसला ले। 

12-01-2019
Air Fare : 160 देशों के एयर फेयर पर 35 फीसदी तक की छूट, जानिए एयरलाइन्स की टिकटों के ऑफर

नई दिल्ली। पर्यटन का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। भारतीय ग्राहकों को लुभाने की होड़ में देसी के साथ-साथ विदेशी एयरलाइन कंपनियां भी टिकट सस्ते कर रही हैं। घरेलू यात्रा के लिए देसी कंपनियों के टिकट 899 रुपए से जबकि विदेश यात्रा के लिए 3,399 रुपए से शुरू हो रहे हैं। इसका मकसद यात्रा की दृष्टि से सुस्त मौसम में सीट भरने के साथ-साथ अडवांस सेल्स के जरिए नकदी जुटाना भी है। मसलन, कतर एयरवेज इकॉनमी और बिजनेस क्लास की टिकटों पर 35 फीसदी से 25 फीसफी तक डिस्काउंट ऑफर कर रही है। ऑफर का फायदा 16 जनवरी तक की बुकिंग और 31 दिसंबर, 2019 तक की यात्रा के लिए कंपनी की सभी फ्लाइट्स पर उठा सकते हैं। कतर एयरवेज के चीफ कमर्शल ऑफिसर एहाब अमीन के मुताबिक, कंपनी की फ्लाइट्स दुनियाभर के 160 गंतव्यों के लिए उड़ान भरती हैं। इसके अलावा अन्य एयरलाइन्स में ब्रिटिश एयरवेज पर 100 गंतव्यों के लिए 43 हजार तक की छूट मिल रही है।

अबू धाबी की एतिहाद एयरवेज की ग्लोबल सेल भी चल रही है। इसमें भारत से अबू धाबी, अमेरिका, यूरोप, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका की यात्रा पर जाने वालों को टिकटों पर 20 फीसदी तक छूट दी जा रही है।

वहीं, इंडिगो ने भी अपने सभी नेटवर्कों पर 31 जनवरी तक टिकटों की शुरुआत 899 रुपए से कर रही है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय यात्रा के टिकट 3,399 रुपए से शुरू हो रहे हैं। सेल के टिकट 24 जनवरी से 15 अप्रैल, 2019 के बीच की यात्रा के लिए खरीदे जा सकते हैं। गोएयर से 25 जनवरी से 29 सितंबर, 2019 के बीच की यात्रा के लिए टिकट 999 रुपए पर मिल रहे हैं।

10-01-2019
Sports : पंड्या और राहुल पर लटकी तलवार, हो सकते हैं दो मैचों के लिए प्रतिबंधित

 नई दिल्ली। महिलाओं पर की गई अभद्र टिप्पणी हार्दिक पंडया और लोकेश राहुल पर भारी पड़ गई। बीसीसीआई ने इस टिप्पणी को गंभीरता से लिया और उच्च अधिकारी विनोद रॉय ने बीसीसीआई से सिफारिश की है कि दोनों खिलाड़ियों दो मैचों के लिए बैन किया जाए। 

पांड्या और लोकेश राहुल ने करण जौहर के टीवी शो में महिलाओं को लेकर अश्लील टिप्पणियां की थी। इस टिप्पणी के बाद पांड्या ने ट्विटर पर माफी भी मांगी थी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का संचालन कर रही प्रशासकों की समिति (सीओए) ने पांड्या और लोकेश राहुल को उनकी इस टिप्पणी के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया था। उन्हें 24 घंटे के अंदर अपना जवाब देने को कहा था। खिलाड़ियों के जवाब पर प्रतिक्रिया देते हुए सीओए विनोद राय ने कहा, मैं हार्दिक के स्पष्टीकरण से सहमत नहीं हूं और मैंने दोनों खिलाड़ियों पर दो मैचों के प्रतिबंध की सिफारिश की है। भारत और आस्ट्रलिया के बीच शनिवार से वन डे मैचों की सीरीज शुरू होनी है और दोनों खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया में मौजूद हैं। इससे पहले पंड्या और राहुल टेस्ट सीरीज में अपने खेल का शानदार प्रदर्शन किया और सीरीज जीताने में अहम भूमिका निभाई थी। 

09-01-2019
Budget : 1 फरवरी को पेश होगा संसद में अंतरिम बजट

नई दिल्ली। इस साल संसद में बजट पेश करने की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगे। संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से 13 फरवरी तक चलेगा। अंतरिम बजट पूरे साल के बजट की तरह ही होता है, जिसमें उस वर्ष के सभी खर्चों का ब्योरा पेश किया जाता है। यह बजट सरकार के लिए इस लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि चुनाव से पहले कुछ लोकप्रिय घोषणाएं की जा सकती हैं।

2014 में तत्कालीन वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने यूपीए सरकार का अंतरिम बजट पेश किया था। उसी साल जुलाई में एनडीए की सरकार बनने के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पूरा बजट पेश किया था। सूत्रों के मुताबिक संसदीय मामलों की कैबिनेट कमेटी ने बजट सत्र की तारीखों पर फैसला लिया है। 

09-01-2019
Rafael Deal : राफेल डील मामले में कांग्रेस ने क्यों नहीं दिखाई सक्रियता : वीके सिहं

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री वीके सिहं ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि राफेल डील को लेकर कोई आदमी अगर समझना न चाहे तो उसे समझाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा की राफेल डील उस समय से चल रही है, जब कांग्रेस सत्ता में थी फिर भी डील पूरी करने में कोई सक्रियता नहीं दिखाई। वीके सिंह ने बताया कि बतौर सेना प्रमुख भी मैंने तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को सेना में हो रही हथियारों की कमी को लेकर के सीक्रेट खत लिखा था। मेरे उस खत को लीक करके मुझे निशाना बनाया गया। उन्होंने ये भी बताया कि तब पीएमओ के एक छोटे अधिकारी के ऊपर सारा ठीकरा फोड़ दिया गया था। अब एक बार फिर कांग्रेस जानबूझकर इस मुद्दे को बल दे रही है।
 

देश की सुरक्षा के लिए विमान जारूरी:  
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जो चीज देश की सुरक्षा के लिए जरूरी है उस चीज को विरोधी हल्के-फुल्के तरीके से ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि एयरफोर्स को विमान की जरूरत है, लड़ाई हुई तो देश को कौन बचाएगा। वीके सिंह ने कहा कि पिछले 4 साल में मोदी सरकार ने सेनाओं के लिए बहुत कोशिश की है हमारे यहां जो प्रक्रिया है उसमें सुधार की जरूरत है।

राहुल के ​​निशाने पर पीएम:
 कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी राफेल मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधे तौर पर निशाना साध रहे हैं। राहुल गांधी ने कई मौकों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगाया है की अनिल अंबानी को फायदा पहुंचाने के लिए एचएएल से कॉन्ट्रैक्ट छीन कर रिलायंस कंपनी को दिया गया।
 

09-01-2019
Hardik Pandya : विवादित बयान के चलते क्रिकेटर हार्दिक पंडया को बीसीसीआई ने थमाया नोटिस 

नई दिल्ली। क्रिकेटर हार्दिक पंडया को बीसीसीआई ने कारण बताओ नोटिस थमाया है। उन्हें एक टीवी शो के दौरान महिलाओं के बारे में विवादित बयान के कारण नोटिस जारी किया गया। इस पर हार्दिक ने माफी मांगी है। उन्होंने कहा कि टीवी शो में भावनाओं में बहकर यह बयान दे दिया था। करण जौहर  के टीवी शो कॉफी विद करण में हार्दिय के साथ केएल राहुल भी थे। हार्दिक पंडया ने इंटरव्यू में महिलाओं के बारे गलत टिप्पणी कर दी इससे उन्हें आलोचना का सामना करना पड़ा। बीसीसीआई के चेयरमैन विनोद ने कहा, 'हमने हार्दिक पंड्या और केएल राहुल को उनकी टिप्पणियों के लिए कारण बताओ नोटिस भेजा है। उन्हें इसके बारे में स्पष्टीकरण के लिए 24 घंटे का समय दिया गया है। पंड्या ने ट्विटर पर कहा कि कॉफी विद करण में अपनी टिप्पणी के लिए मैं हर उस व्यक्ति से माफी मांगना चाहूंगा जिन्हें मैंने किसी भी तरह से दुख पहुंचाया है।

उन्होंने लिखा, ईमानदारी से कहूं तो, मैं शो की प्रकृति के साथ भावनाओं में बह गया। मैं किसी भी तरीके से किसी की भी भावनाओं को आहत या किसी का अनादर नहीं करना चाहता था। शो पर पंड्या ने कई महिलाओं से अपने संबंधों को बढ़ा चढ़ाकर बताया था।

पता चला कि बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारियों ने उन्हें फटकार लगाई। बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा, इस बारे में विचार किया जाएगा कि खिलाड़ियों को इस तरह के शो में भाग लेने की अनुमति दी जाए या नहीं, जिनका क्रिकेट से कुछ लेना देना नहीं होता। हार्दिक और राहुल ने आस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया है। हार्दिक इस बयान के चलते एक बार फिर ट्रोल हुए हैं। 

09-01-2019
Modi Government : मध्यम वर्ग को टैक्स में छूट का तोहफा दे सकती है मोदी सरकार
09-01-2019
Alcohol : नए साल पर 16.5 लाख बोतल शराब पी गए दिल्लीवाले

नई दिल्ली। नए साल के जश्न में दिल्लीवालों ने 16.5 लाख से ज्यादा बोतल शराब पी डाली। दिल्ली में 31 दिसंबर की रात शराब की बिक्री में काफी तेजी दिखी। अधिकारी ने बताया कि रिकॉर्ड के मुताबिक, 31 दिसंबर की रात सरकार ने उत्पाद ड्यूटी के तहत कुल 1.64 करोड़ रुपए जुटाए। उन्होंने बताया, '31 दिसंबर की रात राष्ट्रीय राजधानी में सभी शराब की दुकानों, रेस्ट्रो-बार और क्लब से कुल 16,59,636 बोतलें बेची गईं।' दिल्ली सरकार ने 2017 दिसंबर में शराब की बिक्री से 458 करोड़ रुपए जुटाए थे। दिल्ली सरकार ने 2016-17 के बीच शराब की बिक्री से 4,243 करोड़ रुपये का राजस्व कमाया था। उधर, नए साल के जश्न पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने शराब के नशे में वाहन चलाने पर 500 से अधिक लोगों का चलान भी काटा, जिनमें अधिकांश युवा थे। हालांकि, बीते सालों की तुलना में इसमें कमी आई है। नए साल के जश्न में 509 लोगों का चलान काटा गया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804