GLIBS
20-01-2019
Shivnath : शिवनाथ से पानी लाकर कुम्हारी जलाशय भरने के प्रस्ताव का होगा सर्वेक्षण : सीएम भूपेश बघेल

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को बलौदाबाजार जिले के ग्राम सकलोर में मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि शिवनाथ नदी के सोमनाथ घाट से पानी लाकर कुम्हारी सहित आस-पास के जलाशयों को भरने के किसानों  से आए प्रस्ताव का सर्वेक्षण कराया जाएगा। उन्होंने जिला कलेक्टर को इस महत्वपूर्ण परियोजना का सर्वेक्षण रिपोर्ट 10 दिनों में राज्य सरकार के समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। इससे सकलोर सहित आस-पास के लगभग 43 गांवों के किसानों के खेतों की प्यास बुझेगी और बार-बार के अकाल से अंचल के किसानों को मुक्ति मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों के लिए राशि की कमी आड़े नहीं आएगी। 

सम्मेलन की अध्यक्षता मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. रामकुमार सिरमौर ने की। विशेष अतिथि के रूप में राज्यसभा सांसद छाया वर्मा, स्थानीय विधायक प्रमोद कुमार शर्मा, बिलाईगढ़ के विधायक चंद्रदेव राय और मनेन्द्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री बघेल ने समारोह में समाज के पुरखों को नमन कर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की। सीएम श्री बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ को अलग राज्य बनाने का सबसे पहले सपना डॉ. खूबचंद बघेल ने देखा था। उनका सपना धीरे-धीरे वास्तविक रूप लेता गया और वर्ष 2000 में छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के साथ पूरा हुआ। उन्होंने कहा कि नई सरकार छत्तीसगढ़ के ग्रामीणों, किसानों और गरीबों की हमदर्द सरकार है। उन्होंने कहा कि नई सरकार के गठन होने के बाद दो घण्टे में ही किसानों के ऋण माफ कर दिए गए। धान की खरीदी 2500 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि दो हजार 50 और 2500 रुपए के अंतर की राशि भी किसानों को उनके खाते में फरवरी में मिल जाएगी। झीरम घाटी के पीड़ित परिवारों को भी न्याय मिलेगा। राज्य सरकार ने इस घटना की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया है। बस्तर में टाटा कम्पनी द्वारा अधिग्रहित भूमि भी वास्तविक हकदार किसानों को लौटाने का फैसला सरकार ने लिया है। दस गांवों के एक हजार 700 किसानों की 4 हजार 200 एकड़ भूमि उन्हें लौटाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

  मुख्यमंत्री ने कहा कि नरवा, घुरवा, गरूवा और बारी का विकास हमारी सरकार की प्राथमिकता है। इसे ध्यान में रखते हुए प्रदेश के गांवों का समन्वित विकास किया जाएगा। गांवों में गायों के लिए पक्के गोठान और दैहान विकसित किए जाएंगे। गरूवा अब गांव और किसान के लिए गरू (बोझ) नहीं बल्कि उनके आर्थिक विकास के महत्वपूर्ण आधार होंगे। गोबर से घर-घर में बायोगैस से खाना बनेगा। पशुओं को उन्नत प्रजाति में बदला जाएगा ताकि वे किसानों के लिए ज्यादा फायदेमंद हों। उन्होंने मनरेगा योजना को खेती-किसानी से जोड़ने पर जोर दिया। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि राज्य सरकार शराबबंदी के लिए वचनबद्ध है। लेकिन इसे ऊपर से थोपा नहीं जाएगा। समाजों की बैठक लेकर इस पर विचार-विमर्श किया जाएगा। इस बुराई पर समाज में मंथन होगा। उनकी सहमति और बताए गए सुझाव के अनुरूप इसका क्रियान्वयन किया जाएगा ताकि यह टिकाऊ बन सके। सामाजिक और राजनीतिक दोनों तरीके से हम इस बुराई पर प्रहार करेंगे ताकि हमें पूरी सफलता मिल सके।

मुख्यमंत्री ने सम्मेलन में विशिष्ट योगदान करने वाले सामाजिक बन्धुओं का कुर्मी समाज की ओर से सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा और संस्कार से ही किसी समाज की पहचान होती है। इसलिए सभी समाजों को इस ओर विशेष ध्यान देना चाहिए।

20-01-2019
Loksabha Elections : लोकसभा चुनाव आते ही बढ़ रही मोदीजी की बौखलाहट : पीएल पुनिया

रायपुर। कांग्रेस के छत्तीसगढ़ प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया रविवार को कांग्रेस संगठन की बैठक लेने रायपुर पहुंच चुके हैं। माना विमानतल पर उन्होंने मीडिया से चर्चा के दौरान बताया कि आज की बैठक लोकसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर रखी गई है। सभी के साथ बैठक की जाएगी और उन्हें नई जिम्मेदारियां भी दी जाएंगी। साथ ही सभी प्रकोष्ठों के लोगों से रायशुमारी कर कुछ नई रणनीतियां तय की जाएंगी। पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के श्वेत पत्र के विषय में उन्होंने कहा कि यह जोगी खुद ही सोचें कि उन्हें अचानक कांग्रेस से इतनी परहेज क्यों होने लगी है? दरअसल छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस ने अपनी हार की समीक्षा की है । इसी से संबंधित श्वेत पत्र निकाला है जिसमें एक पॉइंट है कि पार्टी के नाम से कांग्रेस शब्द को हटाया जाए। पार्टी ने हार की समीक्षा में कुल 21 पॉइंट रखे हैं। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के दौरे के विषय में कांग्रेस प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया ने कहा कि 28 जनवरी को उनका छत्तीसगढ़ दौरा प्रस्तावित है। नया रायपुर में बड़ी जनसभा और धन्यवाद रैली निकाली जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान पर पलटवार करते हुए पुनिया ने कहा कि जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहा है, मोदीजी की बौखलाहट सामने आ रही है। मोदीजी दिमागी संतुलन खो चुके हैं। आज जब हम साथ लड़ रहे हैं तो उनको चोरों की जमात नजर आ रहे हैं। उन्होंने खुद 42 राजनीतिक दलों के साथ गठबंधन कर रखा है। पीएल पुनिया ने नए प्रदेश अध्यक्ष के विषय में कहा कि यह फैसला राष्ट्रीय नेतृत्व का है। इस पर मुझे या किसी मंत्री को टीका-टिप्पणी करने की जरूरत नहीं है। ज्ञात हो कि दरअसल स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने अपनी निजी सोच व्यक्त करते हुए कहा था कि मुझे लगता है कि लोकसभा चुनाव तक मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ही प्रदेश अध्यक्ष रहेंगे। 

 

19-01-2019
स्व. कामरेड सत्तू शर्मा की प्रतिमा का मुख्यमंत्री ने किया अनावरण

रायपुर। सप्रे शाला स्थित कर्मचारी भवन में शनिवार को छत्तीसगढ़ तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ की ओर से हजारों कर्मचारियों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का सम्मान किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने स्व. कामरेड सत्तू शर्मा की प्रतिमा का अनावरण किया। जैसे ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सप्रे शाला स्थित कर्मचारी भवन पहुंचे तभी कोटवार संघ के सदस्यों ने जोरदार नारेबाजी करते हुए जोशीले अंदाज में उनका स्वागत किए। इसके बाद छत्तीसगढ़ तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ के संरक्षक नरेन्द्र सिंह चंद्राकर, प्रांताध्यक्ष राकेश साहू, महापौर प्रमोद दुबे और अनिल श्रीवास्तव ने सभा को संबोधित करने के बाद 52 सूत्रीय मांगपत्र का ज्ञापन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को सौंपे। इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि कर्मचारी मोर हाथ गोड़, अऊ गैर आर्थिक मांग शीघ्र पूरा करे जाही, वहीं अन्य मांग पर शीघ्र निर्णय लेने की बात कही है। कार्यक्रम में 36 संगठनों से करीब 10 हजार लोग उपस्थित थे। जिसमें प्रमुख रूप से कोटवार संघ, आंगनबाड़ी संघ, गौसेवा संघ, पंचायत सचिव संघ, विभिन्न विभागों के शिक्षक, विभिन्न विभागों के लिपिक संघ, दैनिक वेतन भेगी कर्मचारी, रसोईया संघ, कम्प्यूटर ऑपरेटर संघ, वेयर हाऊस संघ, पूर्व राज्य परिवहन संघ, लघुवेतन संघ, छत्तीसगढ़ पेंशनर्स संघ सहित अन्य संघ के कर्मचारी मौजूद थे।

19-01-2019
Stamp Executive : पंजीयन एवं मुद्रांक कार्यपालिक कर्मचारी कल्याण संघ ने बताई सीएम भूपेश बघेल को अपनी समस्याएं

रायपुर। छत्तीसगढ़ पंजीयन एवं मुद्रांक कार्यपालिक कर्मचारी कल्याण संघ के प्रथम सम्मेलन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शामिल हुए। संघ के नेताओं ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा और अपनी मांगों से अवगत कराया। इसमें नए कर्मचारी भर्ती,पदोन्नति, वेतनमान बढ़ाने, उपपंजीयक, पंजीयक को राजपत्रिक अधिकारी का दर्जा, पेग्रेट  बढ़ाने और कार्यालय नहीं वहां कार्यालय खोलने आदि था। 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विभाग के सचिव सुबोध सिंह इस संबंध में निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि विभागीय स्तर पर जल्दी निराकरण करें। बता दें विभाग ने पिछले वर्ष 1200 करोड़ का राजस्व सरकार के खजाने में दिया था। कार्यक्रम में श्रम व् पंजीयक विभाग के सचिव सुबोध सिंह,महापौर प्रमोद दुबे, संघ के अध्यक्ष योगेश शुक्ला सहित विभागीय अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। 

19-01-2019
Ration Card : गरीब परिवार का बनेगा राशन कार्ड, बीपीएल धारी को मिलेगा 35 किलो चावल: शिव डहरिया 

रायपुर। नगरीय प्रशासन मंत्री शिव डहरिया ने कहा कि बीपीएल परिवार को 35 किलो चावल मिलेगा। हर गरीब परिवार का राशन कार्ड बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने जिन गरीब परिवारों का राशन कार्ड से नाम काटा था अब उनका नाम जोड़कर चावल देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद गरीब परिवार के लिए राशन कार्ड बनाने की योजना शुरू हो गई है। श्री डहरिया ने विपक्षी पार्टी पर तंज कसते हुए कहा कि भाजपा चुनाव के दौरान राशन कार्ड और मजदूर कार्ड बनाने का काम करती है और चुनाव खत्म होते ही राशन कार्ड, मजदूर कार्ड से नाम काटने की प्रक्रिया शुरू कर देती है। भाजपा केवल जनता को लालच देने की काम करती है, लेकिन कांग्रेस सरकार ऐसा नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि कई गरीब परिवार का राशन कार्ड, मजदूर कार्ड नहीं बना है। उनको कार्ड बनाकर दिया जाएगा। बीपीएल परिवार को सरकार की योजना के तहत 35 किलो चावल, नमक, मिट्टी तेल सहित अन्य वस्तुएं सरकार की ओर से मिलेगी। 

19-01-2019
Home Minister : पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर पर झूठी शिकायत करने का आरोप

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के विधायक एवं छत्तीसगढ़ शासन के पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर द्वारा अपराधियों की शिकायत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से 14 जनवरी को की थी। उन्होंने सीएम से शिकायत के बाद जांच की मांग की थी। आज श्री कंवर ने जिनके लिए शिकायत की थी आज उन्होंने एक प्रेस रिलीज जारी कर पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर पर झूठी शिकायत करने का आरोप लगाया है। जबकि उनके विरुद्ध टिकरापारा थाना में एफआईआर की कॉपी है। यह साबित करता है कि ननकीराम द्वारा की गई शिकायत झूठी नहीं है।

 

 
 
 
18-01-2019
District : समीक्षा बैठक कल, जिले के सभी कार्यकर्ता रखेंगे अपनी बात 

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के समीक्षा बैठक 19 जनवरी और 20 जनवरी रखी गई है। बैठक में जिले के तमाम पदाधिकारी भी मौजूद रहेंगे। जिन विधानसभा क्षेत्रों में जो हार हुई है उसकी क्या वजह है, किन मुद्दों में बीजेपी पीछे हो गई, इन सभी पर भी चर्चा की जाएगी। पार्टी प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने ने बताया कि प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक के बाद अब सभी जिले में बैठकें आयोजित की गई हैं। रायपुर जिले में 19 और 20 जनवरी को बैठकें आयोजित की गई हैं। इन बैठकों में हम सभी कार्यकर्ताओं की बातों को सुनेंगे और हार की समीक्षा करेंगे। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भी जो कार्यक्रम तैयार किए गए हैं उनको भी कार्यकर्ताओं को बताया जाएगा। बता दें कि करीब  तीन महीने बाद लोकसभा चुनाव होने वाला है। ऐसे में भारतीय जनता पार्टी अभी से इसकी तैयारियों में जुट गई है।

18-01-2019
Crime : लूट के उद्देश्य से की थी स्क्रेप कारोबारी की हत्या, दो आरोपी गिरफ्तार

रायपुर। स्क्रेप कारोबारी की हत्या करने वाले दो आरोपियों को पुलिस ने ग्वालियर से लेकर रायपुर पहुंच गई है। बताया जाता है कि आरोपियों ने लूट के उद्देश्य से स्क्रेप कारोबारी मोहम्मद सिराज की हत्या की थी। पुलिस ने आरोपियों के पास से नकदी 72 हजार सहित नैनो कार, मोबाईल फोन व स्कूटी बरामद कर लिए है।

मामले का खुलासा करते हुए रायपुर एसपी नीथू कमल ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों का नाम मोहम्मद मुजाहिद रजा (30) व मजिंदर सिंह उर्फ नीटू (29) वर्ष है। दोनों आरोपी हीरापुर कबीरनगर के रहने वाले है। बताया जाता है कि आरोपियों को पैसे की जरूरत थी। जिससे मुजाहिद रजा ने योजना बनाई और योजना के तहत मृतक मोहम्मद सिराज को 14 जनवरी के शाम फोन कर टाटीबंध बुलाया। उसने सिराज से कहा कि वह एक पुराना ट्रक देखा है जिसका सौदा तय करना खरीदना है। जिससे सिराज घर से तीन लाख रूपए लेकर अपने स्कूटी से टाटीबंध गया। टाटीबंध में आरोपी रजा व मजिंदर खड़े थे। जिससे उन्होंने सिराज से कहा कि ट्रक तेंदुआ में खड़ी है अपनी स्कूटी को गुरूद्वारा में खड़ी कर दो मेरी कार से चलो। जिससे सिराज रजा के कार में सवार हो गया। योजना के तहत रजा और मजिंदर ने सिराज को तेंदुआ के पास सूनसान जगह पर ले गए और वहां हथौड़ा से मारकर उसकी हत्या कर दी। हत्या करने के बाद दोनों आरोपी अपने घर पहुंचे और दूसरे दिन 15 जनवरी के दोपहर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस से शहर छोड़कर भाग निकले। पुलिस मामले में आरोपियों को रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी। जिससे कुछ और बातों की खुलासा हो सकती है।

इस तरह से मिला पुलिस को क्लू-

मृतक सिराज ने घर से निकलने से पहले अपने परिजनों को बताया था कि वह रजा के पास जा रहा है। जिससे पुलिस ने रजा के फोन पर संपर्क किए तो मोबाईल बंद बताया। जब पुलिस की टीम रजा के घर पूछताछ किया तो उसकी पत्नी ने बताया कि उसके पति रजा बहुत घबराए हुए थे और ट्रेन से कहीं जाने के लिए निकल गए। जिससे पुलिस ने रेलवे स्टेशन के सीसीटीवी फुटेज से पता किए तो आरोपी रजा और नीटू दोनों छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस में सवार हुए थे। जिससे पुलिस ने ग्वालियर पुलिस को सूचना दिया कि दो आरोपी हत्या करने के बाद छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस ग्वालियर के तरफ आ रहे है।

ग्वालियर पुलिस की रही मदद-

जब रायपुर पुलिस ने ग्वालियर पुलिस से मदद मांगी तो उन्होंने तत्काल अपने टीम के साथ ग्वालियर स्टेशन पर तैनात हो गए और आरोपियों को धर दबोचा। जिसके बाद ग्वालियर पुलिस ने आरोपियों को रायपुर पुलिस को सौंप दिया।

18-01-2019
PSC : सीजी पीएससी ने बढ़ाए नायब तहसीलदार के 83 पद 

रायपुर। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 17 फरवरी को ली जाएगी। इसमें प्रशासनिक अधिकारियों के 160 पद डिप्टी  कलेक्टर, डीएसपी, उपनिरीक्षक आबकारी, वाणिज्यकर निरीक्षक के लिए पहले अधिसूचना जारी की गई थी, अब पदों को बढ़ाकर 243 कर दिया गया है। इसमें नायब तहसीलदार व सहायक भू अभिलेख अधिकारी के अतिरिक्त 83 पद बढ़ा दिए गए हैं। यह जानकारी देते हुए लोक सेवा आयोग के सचिव व परीक्षा नियंत्रक पुष्पा साहू ने बताया है कि छत्तीसगढ़ के स्थानीय बेरोजगारों  को सरकारी सेवा में जाने का एक अच्छा मौका मिला है वहीं जो पहले लोक सेवा आयोग की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उनको इसका लाभ मिलेगा।

18-01-2019
Seized : ठेकेदार के ठिकानों से 1 करोड़ 64 लाख के जेवर सहित साढ़े 4 लाख जब्त

रायपुर। आयकर विभाग की टीम ने ठेकेदारों के ठिकानों में दबिश देकर 1 करोड़ 64 लाख के जेवर सहित साढ़े 4 लाख रूपए नगदी जब्त किए गए है। 
बता दें कि आयकर विभाग के टीम ने ठेकेदारों के सिविल लाइन और ख्म्हारडीह स्थित दफ्तर में 35 करोड़ रुपए से अधिक की अघोषित सम्पत्ति बरामद की है। इसके दस्तावेजों को टीम ने जब्त कर लिया है। आयकर विभाग ने मध्यप्रदेश और बिहार स्थित निर्माणाधीन प्रोजेक्ट के दस्तावेज छानबीन के लिए मंगवाए गए हैं। उसके रायपुर और दिल्ली स्थित सभी 8 ठिकानों पर जांच पूरी की जा चुकी है। बताया जा रहा है की ठेकेदारों ने दस्तावेजों के माध्यम से नौकरों को अपने फर्म का मालिक बना दिया है। बिना खरीद-फरोख्त किए ही करोड़ों रुपए का भुगतान फर्जी मालिकों के खाते में किए जाने की बात भी सामने आई है। प्राप्त दस्तावेजों में 50 करोड़ रुपए की टर्नओवर वाली फर्म बताकर पिछले 8 वर्ष से टैक्स की चोरी ​हो रही थी। कंपनी के फैक्ट्री, गोदाम और उत्पादन का कोई रिकार्ड तक रखा नहीं गया है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804