GLIBS
12-04-2019
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश के कई कार्यक्रमों में होंगे शामिल

रायपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को विशेष विमान से सुबह 11 बजे चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट लखनऊ से दरिमा एयरपोर्ट अंबिकापुर के लिए प्रस्थान करेंगे। दोपहर 12 बजे दरिमा एयरपार्ट अंबिकापुर पहुंचेंगे। 12:10  बजे दरिमा एयरपोर्ट अंबिकापुर से हेलीकाप्टर द्वारा 12.20 बजे अंबिकापुर पहुंचकर आमसभा को संबोधित करेंगे। दोपहर 1.05 बजे पीजी कॉलेज मैदान अंबिकापुर से जांजगीर-चांपा के लिए प्रस्थान करेंगे। 1.40 बजे जांजगीर-चांपा पहुंचकर आयोजित आमसभा को संबोधित करेंगे। 2.25 बजे  जांजगीर-चांपा से नयापारा विधानसभा अभनपुर जिला-रायपुर के लिए प्रस्थान कर  3.05 बजे अभनपुर में आयोजित आमसभा को संबोधित करेंगे। 3:30  बजे नयापारा विधानसभा अभनपुर जिला रायपुर से स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट रायपुर के लिए प्रस्थान करेंगे। 3.40 बजे विवेकानंद एयरपोर्ट रायपुर पहुंचेंगे। 4 बजे स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट से चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट लखनऊ के लिए रवाना होंगे।

13-03-2019
सार्वजनिक स्थल पर किए जा रहे अवैध निर्माण को तोड़ा

 रायपुर। आज नगर निगम रायपुर के जोन 5 नगर निवेश विभाग के अमले ने नगर निगम आयुक्त शिव अनंत तायल के निर्देश पर जोन 5 कमिश्नर अरुण धु्रव के नेतृत्व व कार्यपालन अभियंता डॉ. बीपीके राही की उपस्थिति में जीई रोड पर राजकुमार कालेज बाउंड्रीवाल के बाहर मुख्य मार्ग के किनारे सार्वजनिक स्थल पर बनाए जा रहे एक निर्माणाधीन धर्मस्थल को थ्रीडी की सहायता से हटाते हुए कब्जे से मुक्त कराया। 

25-02-2019
TS SinghDev : किसानों की समृद्धि शासन की पहली प्राथमिकता : पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव

 रायपुर।  पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव ने सोमवार को जिला मुख्यालय बेमेतरा में राज्य स्तरीय कृषि विकास एवं किसान कल्याण मेला के समापन समारोह में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसानों और मजदूरों ने जो आशीर्वाद दिया है। सरकार ने कार्यभार सम्भालते ही कर्ज माफी और 2500 सौ रूपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का पहला वादा पूरा किया। प्रदेश की जनता ने जो जिम्मेदारी दी है, उसे हमनें पूरा किया। जनघोषणा पत्र के अनुरूप जनता की मांग को पूरा करना सरकार की पहली प्राथमिकता है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जिला अस्पताल बेमेतरा में सेट-अप के अनुरूप विशेषज्ञ डॉक्टर के 17 पद रिक्त हैं। इसी तरह 100 बिस्तर के नया लोकार्पित एमसीएस अस्पताल के लिए 11 विशेषज्ञ डॉक्टर का पद सेट-अप के अनुसार खाली है उसे भी भरा जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने कहा कि सरकार ने कार्यभार सम्भालते ही 345 नए डॉक्टरों की भर्ती किये हैं। इनमें से 17 डॉक्टरों की बेमेतरा जिले में पोस्टिगं की गई है। 300 सौ डॉक्टरों का विशेषज्ञ डॉक्टर के रूप में प्रमोशन होना है। मैं भरोसा दिलाता हूं कि इनमें 10 प्रतिशत बेमेतरा जिले में पदस्थ किये जायेंगे। उन्होंने नवागढ़ ब्लॉक के अन्तर्गत ग्राम नांदघाट में सर्वसुविधा युक्त अस्पताल के लिए भी सरकार की ओर से आवश्यक पहल किये जाने की बात कही। उन्होंने कहां कि जिले के विकास के लिए जो भी प्राथमिकता है उसे आपस में मिल-बैठकर तय करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहें स्कूल शिक्षा एवं सहकारिता मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह ने कहां कि चार दिवसीय इस कृषि मेले में प्रदेश के हर जिले के किसानों ने यहॉ आकर प्रदर्शनी का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में सरकार बनते ही 16 लाख किसानों की लगभग 10 हजार करोड़ रूपए की ऋण माफी की कार्यवाही की गई। डॉ. टेकाम ने कहा कि 30 नवम्बर 2018 के पहले अल्पकालिन ऋण भी माफ किया गया। छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है, जिसने किसानों से 2500 रूपये प्रति क्विंटल की दर से समर्थन मूल्य पर धान खरीदा गया। प्रदेश में 80 लाख मीटरिक टन धान की खरीदी की गई। कृषि मेले के माध्यम से कृषक कृषि के उन्नत तकनीक से परिचित होंगे और कृषि का उत्पादन बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी नरवा, गरूवा, घुरूवा अउ बारी के संरक्षण की जरूरत है। किसानों की आय बढ़ाने के लिए हरित क्रांति, श्वेत क्रांति, नील क्रांति की ओर आगे बढ़ेंगे। डॉ.प्रेमसाय सिंह ने कहां कि कृषि अनुसंधान के क्षेत्र में जो रिसर्च हो रहे है इसका लाभ किसानों को मिले। उन्होंने कहा कि प्रदेश का पांचवा शक्कर कारखाना बेमेतरा जिले में खुलेगाा। कृषि मंत्री श्री चौबे ने कहा कि चार दिवसीय इस मेले में बड़ी संख्या में किसानों ने अपनी भागीदारी निभाई है। मेले के आयोजन से किसानों को सीखनें को मिला कि उन्नत खेती कैसी की जा सकती है। आत्मनिर्भर कैसे बना जा सकता है। राज्य सरकार द्वारा 351 रूपये प्रति क्व्टिंल की दर पर गन्ना की खरीदी की जा रही है। गौवंश के सरंक्षण के लिए चरवाहा रखा जाएगा तथा उसका पैसा मनरेगा से दिया जायेगा। कृषि मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा कृषि मेला में शामिल होकर बेमेतरा जिले में फूडपार्क, शक्कर कारखाना का निर्माण, दुग्ध शीतलीकरण केन्द्र, उद्यानिकी कालेज, एवं बेमेतरा शहर के लिए बायपास रोड निर्माण की घोषणा की है। 

25-02-2019
transferr: वन विभाग में अधिकारियों के तबादले, राकेश चतुर्वेदी को बनाया प्रधान मुख्य वन संरक्षक 

रायपुर। राज्य शासन ने सोमवार को वन विभाग के अधि​कारियों के तबादले किए है। इस आशय के आदेश वन विभाग ने जारी किए है। जारी आदेश अनुसार वनसेवा के अधिकारी राकेश चतुर्वेदी को प्रधान मुख्य वन संरक्षक बनाया गया है। किन अधिकारियों को प्रभार में फेरबदल किया गया है, देखें सूची....
 

 

 

 

 

25-02-2019
Election: निर्वाचन की सुगमता और सफलता के लिए जिला से लेकर बूथ स्तर के अधिकारियों की भूमिका अहम: सुब्रत साहू

रायपुर। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने कहा कि निर्वाचन की सुगमता और सफलता के लिये जिला से लेकर बूथ स्तर के अधिकारियों की भूमिका अहम है। उन्होंने कहा कि विश्वसनीयता, निष्पक्षता और पारदर्शिता बनाये रखते हुए निर्वाचन कार्य सम्पन्न कराना हमारी सफलता है। निर्वाचन से जुड़ी हमारी हर गतिविधि में यह प्रदर्शित भी होना चाहिए।
बता दें कि नवीन विश्राम भवन के ऑडिटोरियम में दिनभर चले सर्टिफिकेशन कोर्स के दो दिवसीय कार्यक्रम में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों तथा उप जिला निर्वाचन अधिकारियों को लोकसभा निर्वाचन-2019 में विधानसभा निर्वाचन की भाँति बेहतर और सुगम निर्वाचन की दिशा में कार्य करने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि इन दो दिनों में प्रदेश के सभी 11 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के अधिकारियों को सुगम, निष्पक्ष और स्वतंत्र निर्वाचन के लिए आवश्यक जानकारियाँ दी जा रही हैं। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी तथा सहायक रिटर्रिंग अधिकारी के दायित्वों, मतदाता सूची का पुनरीक्षण, आदर्श आचरण संहिता और अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर जानकारी दी गई। प्रशिक्षण कार्यक्रम के पहले दिन 7 सत्रों  में विषय विशेषज्ञों तथा मास्टर ट्रेनरों ने निर्वाचन संबंधी विभिन्न विषयों पर प्रस्तुतिकरण दिया। इस दौरान प्रश्नोत्तरी तथा व्यावहारिक चुनौतियों को लेकर पर समस्याओं का समाधान किया गया। वही दूसरे समूह का प्रशिक्षण 27 तथा 28 फरवरी को होगा।

25-02-2019
Meeting: चारा फसलों पर 26 फरवरी से दो दिवसीय राष्ट्रीय समूह बैठक 

रायपुर। कृषि एवं जैव प्रौद्योगिकी, पशुधन विकास और जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे 26 फरवरी को दोपहर 3 बजे कृषि महाविद्यालय रायपुर के स्वामी विवेकानंद सभागार में चारा फसलों पर हो रही दो दिवसीय राष्ट्रीय समूह बैठक का शुभारंभ करेंगे। इस बैठक में देश के सभी 22 केन्द्रों के लगभग 70 वैज्ञानिक शामिल होगें। श्री चौबे इस अवसर पर कृषि विज्ञान केन्द्र रायपुर के नवीन प्रशासनिक भवन का शिलान्यास भी करेंगे। इस बैठक का आयोजन भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली की ओर से अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान परियोजना (चारा फसलें) के तहत किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान परियोजना (चारा फसलें) का संचालन देश के 22 केन्द्रों में किया जा रहा है। इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, रायपुर इनमें से एक केन्द्र है।
 इस बैठक में देश में पशुओं के लिए चारा के उत्पादन पर अनुसंधान कार्याें को दिशा प्रदान करने लिए वर्ष 2019-20 की कार्य योजना तैयार की जायेगी। छत्तीसगढ़ राज्य में चारा उत्पादन एवं चारागाह विकास को बढ़ावा देने के लिए राज्य में खनन बाद अनुपयोगी पड़ी भूमि के सार्थक उपयोग के लिए विशेष विचार-विमर्श किया जाएगा तथा छत्तीसगढ़ शासन की चारागाह विकास की महत्वाकांक्षी योजना के लिए विशेषज्ञों की ओर से अनुशंसाएं तैयार की जाएगी। इस अवसर पर चारा फसलें एवं उपयोगिता पर केन्द्रित प्रकाशनों का विमोचन किया जाएगा एवं चारा फसलों की विभिन्न प्रजातियां विकसित करने वाले देश के प्रमुख वैज्ञानिकों को सम्मानित भी किया जाएगा।

25-02-2019
Cricket competition: रेल ट्रॉफी 2019 का फाइनल जीता मेकैनिकल टीम ने, किया खिताब पर कब्जा

रायपुर। सेकरसा रायपुर की ओर से आयोजित विमला देवी लुनिया की स्मृति में 16वीं अंतर विभागीय क्रिकेट प्रतियोगिता रेल ट्रॉफी 2019 का सोमवार को फाइनल मैच मेकैनिकल एवं डब्ल्यूआरएस के बीच खेला गया। इसमें विजेता टीम मेकैनिकल, उपविजेता डब्लूआरएस, तीसरे स्थान पर आरपीएफ की टीम रही 
मंडल रेल प्रबंधक कौशल किशोर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। उनके साथ अपर मंडल रेल प्रबंधक(ओपी) अमिताव चौधरी, मुख्य क्रीड़ा अधिकारी डॉ. आर. सुदर्शन, क्रीड़ा अधिकारी आदित्य गुप्ता सहित मंडल के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। मंडल रेल प्रबंधक कौशल किशोर ने मेकैनिकल को खिताब जीतने पर बधाई दी और डब्लूआरएस और आरपीएफ को क्रमशः दूसरे और तीसरा स्थान प्राप्त करने पर शुभकामनाएं दी। पूरे टूर्नामेंट को एक सौहार्दपूर्ण माहौल में आयोजित करने के लिए उन्होने सेकरसा को बधाई दी। उन्होंने सभी खिलाड़ियों को खेल भावना का परिचय देते हुए इस टूर्नामेंट को सफल बनाने के लिए बधाई दी।         
मंडल रेल प्रबंधक ने विजेता टीम मेकैनिकल, उपविजेता डब्लूआरएस एवं तीसरे स्थान के आरपीएफ के सभी खिलाड़ियों को मेडल और ट्रॉफी भेंट की। इसके अलावा कुछ व्यक्तिगत पुरस्कार एवं टीम पुरस्कारों का वितरण भी मंडल रेल प्रबंधक ने किया। इसमें 
मैन ऑफ द मैच फाइनल योगेश निषाद(मेकैनिकल) और बेस्ट प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट पीयूष मिश्रा एवं मैन ऑफ द सीरीज़ एम. रवि कुमार दिया गया। 
12 से 25  फरवरी तक पहले  लीग फिर नॉक ऑउट प्रणाली के अनुसार खेले गए इस टूर्नामेंट में मेकैनिकल और डब्लूआरएस ने श्रेष्ठता साबित कर फाइनल में जगह बनाई। मेकैनिकल टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बड़ा लक्ष्य सेट करने के उद्देश्य से उतरी मेकैनिकल ने पहले ओवर से ही अपने इरादे जता दिये थे। 22 रनों की सलामी जोड़ी की साझेदारी, फिर 51 रनों की पहले विकेट की साझेदारी की बदौलत मेकैनिकल ने 12 ओवरों में 6 विकेट पर 113 रन बना लिए थे। जावेद अख्तर ने 28 रनों के योगदान दिया तो अजय प्रजापति ने 27 रनों की पारी खेली। विश्वदीप ने 18 रनों की आकर्षक पारी खेली। राजा ने तीन विकेट लिए तो बृजेश पांडे ने 2 विकेट हासिल किए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी डब्लूआरएस की टीम के विकेट लगातार गिरते रहे। राहुल बागड़े ने 17 और रूद्र मूर्ति ने 13  रन बनाकर कुछ संघर्ष करने का प्रयास किया पर उनके अलावा सभी बल्लेबाजों ने लगभग समर्पण कर दिया और निर्धारित 12 ओवरों में 9 विकेट पर सिर्फ 58 रन ही बना सकी। इस तरह 55 रनों के विशाल अन्तर से मेकैनिकल ने इस वर्ष के खिताब पर कब्जा कर लिया। योगेश निषाद ने 12 रन देकर 3 विकेट लिए।

25-02-2019
Crime: पुलिस ने किया गांजा जब्त, महिला सहित पांच गिरफ्तार

रायपुर। एसपी आरिफ शेख के निर्देश पर महिला पेट्रोलिंग टीम ने चाकू व तीन किलो गांजा के साथ एक महिला सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। बता दें कि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (आईयूसीएडब्लू) वर्षा मिश्रा के नेतृत्व में महिला रक्षा टीम ने अशोक मिलेनियम प्लाजा के पास पान ठेले से संदिग्ध तीन आरोपियों को गांजा के साथ पकड़ा है। इसमें एक आरोपी संजू साहू के पास से पुलिस ने चाकू बरामद किया है। मामले में राजेन्द्र नगर पुलिस ने आरोपी संजू, पप्पू आदिल एवं प्रदीप जगने के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की है। वहीं पेट्रोलिंग के दौरान सूचना मिलने पर इंद्रप्रस्थ कॉलोनी आरडीए बिल्डिंग के पास मकान से तलाशी लेने पर 3 किलो गांजा जब्त किया है। पुलिस ने मामले में महिला आरोपी आरती छाबड़ा व नदीम के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट की कार्रवाई की है।

25-02-2019
Jogi Congress : पुलिस विभाग में तबादलों को लेकर जोगी कांग्रेस ने लिखा मुख्यमंत्री को पत्र 

रायपुर। पुलिस विभाग में तबादले और एसआईटी गठन को लेकर जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे. के विधायक दल के नेता धर्मजीत सिंह और अध्यक्ष अमित जोगी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पत्र लिखा है। पत्र में लिखा है कि विगत 10 दिनों में प्रदेश के पुलिस महकमा में एक ‘तबादला उद्योग’ प्रारंभ हो गया है। प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में पुलिस विभाग के अधिकारियों को उक्त प्रावधानों और नियमों के विरुद्ध स्थानांतरित किया जा रहा है। ऐसा लगता है कि ये सब आगामी लोकसभा चुनावों को प्रभावित करने के उद्देश्य  से किया जा रहा है।
जोगी कांग्रेस के विधायक दल के नेता धर्मजीत सिंह और अध्यक्ष अमित जोगी ने छत्तीसगढ़ पुलिस अधिनियम 2007 की धारा 12, 14  और 32 और सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों का उल्लेख करते हुए हाल में हुए पुलिस विभाग में थाना प्रभारियों और पुलिस अधीक्षकों के तबादलों और एसआईटी गठन के आदेशों निरस्त करने की मांग की है। पत्र में कहा गया है कि छत्तीसगढ़ प्रदेश में पुलिस व्यवस्था के लिए ‘छत्तीसगढ़ पुलिस अधिनियम 2007’ लागू है।
विधायक धर्मजीत सिंह ने पत्र में कहा कि आपके ध्यान में लाना चाहता हूं कि भारत के सर्वोच्च न्यायालय के 6 जनवरी 2017 के आदेशानुसार कार्यवाहक महानिदेशक की नियुक्ति करके उक्त धारा एवं सर्वोच्च न्यायालय के इस संबंध में पारित आदेशों का स्पष्ट रूप से विशेषकर आल इंडिया सर्विसेस एक्ट 1951 का उल्लंघन किया गया है। 
पत्र में कहा गया है कि किसी भी पुलिस थाने के प्रभारी, अधिकारी अथवा जिला पुलिस अधीक्षक को कम से कम 2 साल की अवधि पूर्ण होने के पहले न तो हटाया जाएगा और न ही स्थानांतरित किया जाएगा जब तक कि वो धारा 14 (2) में वर्णित 9 प्रावाधानों में नहीं आता।  इस संबंध में मैं आपको स्मरण दिलाना चाहता हूं कि 3 जुलाई 2018 के अपने आदेश में सर्वोच्च न्यायालय ने छत्तीसगढ़ राज्य शासन द्वारा कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक की नियुक्ति पर स्पष्ट रुप से ‘प्रकाश सिंह मामले’ के परिपालन में प्रतिबंध लगाया था। इसके विरुद्ध छत्तीसगढ़ शासन द्वारा सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक की नियुक्ति करने के लिए याचिका प्रस्तुत की गई थी। इस याचिका को सर्वोच्च न्यायालय ने 16 जनवरी 2019 को सिरे से खारिज कर दिया तथा यह भी निर्देशित किया था कि छत्तीसगढ़ के पुलिस महानिदेशक का चयन यूपीएससी द्वारा किया जावेगा।
छत्तीसगढ़ पुलिस अधिनियम 2007 की धारा 32 के अंतर्गत एसआईटी का गठन का आदेश धारा 12 के प्रावधानों के अंतर्गत नियुक्त पुलिस महानिदेशक के द्वारा ही किया जा सकता है। वर्तमान में प्रदेश में धारा 12 में वर्णित प्रावधानों के परिपालन में राज्य में कोई भी पुलिस महानिदेशक वैधानिक रुप से नियुक्त नहीं किया गया है, जिसके परिणाम स्वरुप कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक द्वारा किसी भी एसआईटी के गठन का आदेश पूर्णतः अवैधानिक एवं गैर कानूनी है।
पत्र में कहा गया कि उपरोक्त कानूनी प्रावधानों एवं सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों के अनुसरण में आपसे निवेदन है कि आगामी लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के ठीक पहले आपकी सरकार द्वारा उपरोक्त प्रावधानों का उल्लंघन करते हुए किए गए समस्त पुलिस विभाग से संबंधित तबादलों एवं एसआईटी के गठनों के आदेश निरस्त किए जावें ताकि आगामी लोकसभा चुनाव निष्पक्ष और पारदर्शी रहे। इस पत्र के माध्यम से हम आपको विनम्रतापूर्वक स्मरण दिलाना चाहते हैं कि हमारे राष्ट्र एवं प्रदेश में भारत के संविधान और कानून का राज चलता है। आपने भी छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री पद ग्रहण करते समय भारत के संविधान और कानून की रक्षा करने की शपथ ली है। हमारा दल और छत्तीसगढ़ की ढाई करोड़ जनता उम्मीद करती है कि आप राजनैतिक एवं व्यक्तिगत पूर्वाग्रहों से उपर उठकर इस शपथ का पालन करने की कृपा करेंगे। 

25-02-2019
Examination: बोर्ड परीक्षा के साथ ही होगें होम एग्जाम 

रायपुर। माध्यमिक शिक्षा मंडल 10वीं-12वीं बोर्ड और 9वीं-11वीं के होम एग्जाम एक साथ कराने जा रही है। इसकी तैयारी माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पूरी कर ली है। सुबह के सत्र में बोर्ड की परीक्षाएं होगी और दोपहर को लोकल परीक्षाएं होगी। बता दें अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव को वजह से इस बार बोर्ड और लोकल परीक्षाएं एक साथ कराई जा रही है। 
माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव वीके गोयल ने बताया कि 10वीं की परीक्षाएं 1 से 23, 12वीं की 2 से 29 मार्च तक होंगी। वहीं नवमीं की परीक्षा 6 से 25 मार्च और 11वीं की 5 से 26 मार्च के बीच होने जा रही है। इन परीक्षाओं के समाप्त होने के बाद पांचवीं और आठवीं की परीक्षाएं अप्रैल में ली जाएंगी। पांचवीं की परीक्षा 2 से 9 अप्रैल और आठवीं की 30 मार्च से 12 अप्रैल के बीच होगी है। बता दें अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव होने हैं, जिसके कारण इस साल लोकल परीक्षाएं अगले माह कराई जा रही है। 

22-02-2019
DKS Hospital: डीकेएस सुपर स्पेश्यलिटी अस्पताल में यूरोलॉजी विभाग की अब हफ़्ते में तीन दिन रहेगी ओपीडी

रायपुर। दाऊ कल्याण सिंह सुपर स्पेश्यलिटी अस्पताल के यूरोलॉजी विभाग के अंतर्गत मरीजों को अब हफ्ते में दो दिन के बजाए तीन दिन ओपीडी (बाह्य रोगी विभाग) का लाभ मिलेगा। अस्पताल अधीक्षक डॉ. केके सहारे ने ओपीडी को एक दिन और बढ़ाने का निर्णय लिया है। यूरोलॉजी विभाग की ओपीडी हफ्ते में दो दिन मंगलवार और शुक्रवार को होती है लेकिन अब मरीज सोमवार को भी अपना इलाज बाह्यरोगी विभाग में करवा सकते हैं। यूरोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. सुरेश सिंह का कहना है कि ओपीडी में 70-80 मरीज एक दिन में अपना इलाज करवाने अस्पताल पहुंचते हैं जबकि महीने में 50-60 मरीज विभाग के अंतर्गत भर्ती रहते हैं इतना ही नहीं हर महीने यूरोलॉजी विभाग के अंतर्गत 30-40 सर्जरी की जा रही हैं। इसी के चलते मरीजों को सर्जरी के लिए 2-3 महीने की वेटिंग डेट देनी पड़ रही है। मरीजों के इलाज में देरी ना हो और इलाज में सहूलियत मिले इसी के मद्देनजर ओपीडी को एक दिन और बढ़ाने का निर्णय अस्पताल प्रबंधन की ओर से लिए गया है। डीकेएस ऐसा एक मात्र शासकीय अस्पताल है जहां लिथोट्रेप्सी की अत्याधुनिक मशीन उपलब्ध है, जिससे कि बिना चीरे के 2 सेमी. तक की पथरी का इलाज किया जा रहा है। इसके अलावा पथरी, रिनल ट्यूमर, ब्लैडर ट्यूमर, दूरबीन पद्धति से ऑपरेशन किए जा रहे हैं। शासकीय अस्पताल में आयुष्मान योजना, संजीवनी योजना के तहत भी इलाज किया जा रहा है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804