GLIBS
20-05-2019
प्रयाग जैसा ही है राजिम के त्रिवेणी संगम का महत्व : अमितेश शुक्ल

नवापारा राजिम। प्रयाग ही तरह ही राजिम के त्रिवेणी संगम का ही महत्व है। अनेक लोग पिंडदान और तर्पण के लिए प्रयाग नहीं जा पाते तो वे यहां आकर  करते हैं। अन्य धार्मिक स्थलों की तरह देश के महापुरुषों की अस्थियां राजिम संगम नदी में भी विसर्जित की जाती हैं। संगम नदी को और सुंदर, स्वच्छ तथा 12 महीने पानी भरा रहे, ऐसा बनाने के लिए सहयोग करूंगा। यह बातें क्षेत्र4य विधायक अमितेश शुक्ल ने वेदरतन सेवा प्रकल्प द्वारा बुद्ध पूर्णिमा पर एनीकट के पास पैरी नदी तट पर महानदी की आरती के बाद नागरिकों को संबोधित कर कहीं। विधायक ने कहा कि भाव अच्छा हो तो कोई भी कार्य सफल होता हैं। गंगा आरती नियमित चलता रहे। यह रुकनी नहीं चाहिए। भाजपा जिला मंत्री महेश यादव ने कहा कि महानदी मैया को सुरक्षित और संवंर्धित करने की जरूरत हैं।  राम विनोद शर्मा ने कहा कि पानी जीवन जीने के लिए जरूरी हैं। महानदी मैया की आरती प्रारंभ की गई हैं, जो सराहनीय कदम हैं। इसे प्रतिदिन किया जाना चाहिए। महानदी की महाआरती के संयोजक विक्रम मेघवानी ने  कहा कि वैसे तो 9 सालों से राजिम मेला के दौरान आरती हो रही हैं। इसे आगे बढ़ाते हुए समिति ने निर्णय लिया कि प्रत्येक महीने की पूर्णिमा को महानदी आरती प्रारंभ की जाए। यह दूसरे महीने की दूसरी आरती हैं। इसके माध्यम से नए और उभरते अचंल के कवियों को मंच मिले ताकि वह आगे चलकर बड़े मंच पर अपनी प्रतिभा दिखा सके। मां भवानी ने कहा कि महानदी की महाआरती से जन-जागरण एवं लोगों में नदियों के प्रति आस्था जागृत होगी।  पंडित रविशंकर शुक्ल, असंभव साहित्य समिति ने संरक्षक ताराचंद मेघवानी ने अपने सुझाव देते हुए कहा कि आरती का समय निर्धारित किया जाए एवं ठीक समय पर आरती शुरू की जाए। 
इस अवसर पर आयोजित हास्य कवि सम्मेलन में व्यंग्यकार काशीपुरी कुंदन ने आगंतुक कवियों का परिचय कराकर हास्य कविता से लोगों को लोटपोट किया। इसके अलावा मंच पर विशेष अतिथि जिला कांग्रेस अध्यक्ष बैसाखूराम साहू और सनत शर्मा मौजूद थे।  कार्यक्रम में आरएन तिवारी, बिहारी शर्मा, राम कुमार गोस्वामी, सुनीत तिवारी, विकास तिवारी, श्रवण सिंह ठाकुर, अशोक श्रीवास्तव, गणेश गुप्ता, पद्मा दुबे, प्रीति पांडे, मंजू निषाद, रामकुमार साहू, सालिकराम शर्मा, गोप शर्मा, कपिल धीवर, जेएस साहू, कालूराम धु्रव, सुघर मल आड़े, प्रकाश साहू, विष्णु जांगड़े, जितेन्द्र सुकुमार, टीकम साहू, पन्नालाल साहू, कन्हैया, गोदुराव दनके सहित बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे। संचालन मुकुंद राव पालकर और आभार प्रदर्शन रामविशाल पांडे हाईस्कूल के प्राचार्य जेएस साहू ने किया। 

16-05-2019
बुद्ध पूर्णिमा पर 18 मई को होगा अखिल भारतीय कवि सम्मेलन

 राजिम। बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर 18 मई को संध्या 7.15 बजे महानदी आरती घाट मंच पर अखिल भारतीय हास्य कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया है जिसमें प्रमुख रूप से हास्य-व्यंग्य कवि काशीपुरी कुंदन राजिम, रामानंद त्रिपाठी बेमेतरा, सुनील शर्मा नील थान खमरिया, ऋषि वर्मा बईगा  धरसीवां के साथ ही स्थानीय कवि कविता पाठ करेंगे। इस मौके पर संध्या 7 बजे महानदी मैया की आरती की जाएगी। उल्लेखनीय है कि राजिम पुन्नी मेला के अलावा पिछले माह से महानदी, सोंढूर, पैरी की त्रिवेणी आरती प्रारंभ की है। इस माह दूसरी महानदी मैया की आरती होगी। इस दरमियान कवि सम्मेलन के आयोजन एवं महानदी मैया की आरती के लिए पूरा नगर उमड़ता है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804

All Over India

Won: 542/542LW
भाजपा0303
कांग्रेस052
बसपा011
सपा05

Chhattisgarh

Won: 11/11LW
भाजपा09
कांग्रेस02
बसपा00
अन्य 00