GLIBS
22-03-2019
कांग्रेस के सभी प्रत्याशियों के नाम तय, घोषणा जल्द

रायपुर। लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के अपने सभी प्रत्याशियों के नाम तय कर लिए हैं और किसी भी वक्त प्रत्याशियों के नाम का ऐलान हो सकता है। दिल्ली से रायपुर लौटे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने माना विमानतल पर मीडिया में यह बयान दिया है। केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में भाग लेकर रायपुर पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि पार्टी ने सभी नाम तय कर लिए हैं, जल्द ही सभी नामों का ऐलान कर दिया जाएगा।

19-03-2019
ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्षों की नियुक्ति, देखें सूची

रायपुर। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया के अनुमोदन से छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल ने प्रदेश के विभिन्न जिला कांग्रेस कमेटी के अंतर्गत नवगठित नगर, ब्लाक कांग्रेस कमेटियों के अध्यक्षों की नियुक्ति की है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ प्रवक्ता घनश्याम राजू तिवारी ने बताया कि आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए राजधानी रायपुर समेत नवापारा, सोनाखान, सरसीवा, रामपुर (ठाठापुर), कुण्डा, बीजापुर नगर को संगठनात्मक कसावट लाने के उद्देश्य से विस्तारित करते हुए एआईसीसी ने अनुमोदित किया है।

 

19-03-2019
Congress : कांग्रेस ने लोकसभा चुनावों के लिए 56 और उम्मीदवारों की सूची जारी की

नई दिल्ली। कांग्रेस ने सोमवार को लोकसभा चुनावों के लिए सोमवार देर रात 56 और उम्मीदवारों तथा आंध्र प्रदेश विधानसभा के लिए 132 और ओडिशा विधानसभा के लिए 36 उम्मीदवारों की सूची जारी की। कांग्रेस की लोकसभा सीटों के लिए यह पांचवीं सूची है। कांग्रेस महासचिव एवं केंद्रीय चुनाव प्रभारी मुकुल वासनिक ने बताया कि पार्टी ने आंध्र प्रदेश की 22, असम की पांच, ओडिशा की छह, तेलंगाना की आठ, उत्तर प्रदेश की तीन, पश्चिम बंगाल की 11 और लक्षद्वीप के एक सीट के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित किए। इन उम्मीदवारों में मौजूदा सांसद एवं पश्चिम बंगाल इकाई के पूर्व अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी, पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के पुत्र अभिजीत मुखर्जी तथा दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रियरंजन दासमुंशी की पत्नी दीपा दासमुंशी भी शामिल हैं।

17-03-2019
सपा-बसपा ने 2 तो कांग्रेस ने छोड़ी 7 सीटें  

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कांग्रेस ने एक तरफ जहां सपा-बसपा और आरएलडी के लिए सात सीटों पर चुनाव नहीं लडऩे का ऐलान किया है वहीं सपा-बसपा और आरएलडी ने कांग्रेस के लिए दो सीटों पर चुनाव नहीं लडऩे का फैसला किया है। इन दो सीटों में राहुल गांधी की अमेठी सीट और सोनिया गांधी की रायबरेली सीट शामिल हैं। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर ने आज एक प्रेसवार्ता में बताया है कि उत्तर प्रदेश में उन 7 सीटों पर कांग्रेस अपने प्रत्याशी नहीं उतारेगी जहां से सपा-बसपा और आरएलडी चुनाव लड़ रहे हैं। इन सीटों में मैनपुरी, कन्नौज, फिरोजाबाद की सीट शामिल हैं। इसके अलावा कांग्रेस उन सीटों पर भी अपने प्रत्याशी नहीं उतारेगी जहां से मायावती, आरएलडी के अजित सिंह और जयंत चौधरी चुनाव लड़ेंगे। राजबब्बर ने बताया कि वह कृष्णा पटेल गुट के अपना दल को भी दो सीटें देंगे। जिनमें गोंडा और पीलीभीत शामिल है।  राजबब्बर ने बताया कि उत्तर प्रदेश में हम जन अधिकार पार्टी के साथ 7 सीटों पर समझौता कर चुके हैं। इन सात में से 5 सीटों पर जन अधिकार पार्टी के उम्मीदवार उतरेंगे तो वहीं 2 सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशी अपनी उम्मीदवारी पेश करेंगे।   

16-03-2019
कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवारों के नामों की घोषणा शीघ्र

रायपुर। कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों के नामों पर चर्चा पूरी कर ली है। माना जा रहा है कि जल्द ही अब नामों का ऐलान कर दिया जाएगा। शनिवार को दिल्ली में सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की लंबी बैठक चली। इस बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, छत्तीसगढ़ प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया, कैबिनेट मंत्री ताम्रध्वज साहू, टीएस सिंहदेव सहित कई और नेता भी मौजूद थे। बैठक के बाद बाहर निकले नेताओं ने बताया कि सभी 11 नामों पर चर्चा पूरी हो गई है अब जल्द ही नामों का ऐलान हो जाएगा।

16-03-2019
गोवा में कांग्रेस ने किया सरकार बनाने का दावा, कहा- पर्रिकर के पास बहुमत नहीं

नई दिल्ली। कांग्रेस ने गोवा में राज्यपाल मृदुला सिन्हा को चि_ी लिखकर राज्य में सरकार बनाने का दावा किया है। कांग्रेस ने कहा है कि विधायक फ्रांसिस डिसूजा के निधन के बाद से विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी के 13 विधायक हैं। ऐसे में जो पार्टी अल्पमत में है और उसको सरकार में रहने का कोई हक नहीं है। मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व वाली सरकार लोगों का विश्वास खो चुकी है। कांग्रेस ने कहा है कि मौजूदा सरकार को बर्खास्त किया जाए और सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस को सरकार बनाने का मौका दिया जाए।

गौरतलब हो कि गोवा के पूर्व उप मुख्यमंत्री फ्रांसिस डिसूजा का हाल ही में निधन हो गया था। वे गोवा राजीव कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में 1999 में गोवा विधानसभा के लिए चुने गए फिर बाद में भाजपा में शामिल हुए। वे 2002, 2007, 2012 और 2017 में भी विधानसभा के लिए चुने गए थे। 2012 में मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार बनने पर डिसूजा को उप मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया था। बता दें कि 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में कांग्रेस सबसे बड़ा दल है। उसके पास 14 विधायक हैं।  बीजेपी के पास 13 विधायक हैं। जिसे महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी के 3, गोवा फार्वर्ड पार्टी के 3 और 3 निर्दलीय विधायकों का सर्मथन हासिल है।

16-03-2019
छजकां के पूर्व प्रवक्ता नितिन भंसाली ने छोड़ी पार्टी, लौटेंगे कांग्रेस में

रायपुर। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के पूर्व प्रवक्ता नितिन भंसाली ने छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस (जे) का साथ छोड़ दिया है। पार्टी छोडऩे की वजह बताते हुए उन्होंने कहा है कि वे पार्टी में रहकर असहज महसूस कर रहे थे।  

बता दें कि जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के पूर्व प्रवक्ता नितिन भंसाली को उत्तर विधानसभा से भी चुनाव लड़ाया जा रहा था, जबकि यहां पहले से अमर गिदवानी का नाम फाइनल था।  इसी वजह से लोकसभा चुनाव से पहले उन्होंने जनता कांग्रेस का साथ छोड़ दिया। बता दें कि रायपुर लोकसभा चुनाव के लिए जनता कांग्रेस की ओर से संभावित नाम नितिन भंसाली का चल रहा था। नितिन भंसाली ने जनता कांग्रेस का साथ छोड़कर कांग्रेस में प्रवेश करने की ठान ली है। जल्द ही वे कांग्रेस में प्रवेश करेंगे। नितिन भंसाली ने ग्लिब्स टीम से चर्चा करते हुए कहा कि मैं पार्टी में असहज महसूस कर रहा था, इसी वजह से मैंने पार्टी छोड़ी है।

16-03-2019
अमित जोगी संभाल नहीं पा रहे अपनी पार्टी : कांग्रेस

रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं प्रवक्ता विकास तिवारी ने जेसीसी (जे) के प्रांतीय अध्यक्ष अमित जोगी के बयान पर हमलावर करते हुए कहा है कि पिछले 15 सालों से डॉ. रमन सिंह और उनके मंत्रिमंडल के लोग विदेश यात्रा करते थे तब अमित जोगी मौन रहा करते थे। अब जब भाजपा का राज चला गया तो वे तिलमिला रहे हैं। उन्होंने कहा कि अमित जोगी पर अंतागढ़ टेप कांड में भाजपा के साथ मिलकर लोकतंत्र की जघन्य हत्या करने का आरोप है। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के दामाद डॉ. पुनीत गुप्ता के साथ हुए सौदेबाजी का आडियो रिकॉर्ड राष्ट्रीय मीडिया में जारी हुआ था। भाजपा नेत्री समीरा पैकरा ने भी शिकायत की है कि अमित जोगी ने एक साथ तीन स्थानों पर अपना जन्म होना बताया था। विकास तिवारी ने अमित जोगी से पूछा है कि वे किस बात से भयभीत हैं और चुनाव लडऩे से भाग रहे हैं। अपनी पार्टी को तो संभाल नहीं पा रहे हैं। रोजाना उनके नेता और कार्यकर्ता पार्टी छोड़कर भाग रहे हैं। उन्होंने कहा कि खुद विदेशी नागरिकता धारी अमित जोगी अपना कद बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर निशाना साध रहे हैं।

14-03-2019
शराब पर भाजपा कर रही जनता को गुमराह :  कांग्रेस

भोपाल। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के मीडिया समन्वयक नरेन्द्र सलूजा ने बताया है कि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने 13 मार्च को एक पत्र शराब पर प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ को लिखा है, जिसमें उन्होंने शराब को समाज के लिए अभिशाप बताते हुए देशी मदिरा की दुकानों पर विदेशी मदिरा बेचने के निर्णय को वर्तमान सरकार का निर्णय बताते हुए उस पर दु:ख और पीड़ा जताई है। उन्होंने पत्र में लिखा है कि यह निर्णय नागरिकों के स्वास्थ्य, युवाओं के भविष्य और कानून व्यवस्था के साथ खिलवाड़ है।  सलूजा ने कहा है कि बड़ी खुशी होती कि शिवराजसिंह चौहान शराब पर आपत्ति जताने वाला पत्र लिखते, लेकिन उनका यह पत्र देशी शराब के ब्रांड एम्बेसडर की तरह लिखा गया है। इस पत्र में उन्होंने कहीं भी मदिरा का विरोध नहीं किया है। सिर्फ देशी मदिरा की दुकानों पर विदेशी मदिरा बेचे जाने का विरोध किया है। वे शुरू से ही देशी मदिरा निर्माताओं के पक्ष में रहे हैं। उन्होंने अपने कार्यकाल में न केवल 2018-19 के लिए बल्कि अगली सरकार में 2019-20 के लिए भी देशी मदिरा निमार्ताओं के लिए निविदा स्वीकृत की। यह एक विभागीय प्रस्ताव नहीं था, लेकिन मंत्रिमण्डल द्वारा जोड़ा गया। अपने कार्यकाल में इसके अलावा भी उन्होंने तीन नये कारखानों को अपने चहेते निर्माताओं के एकाधिकार की रक्षा के लिए टेंडर में भाग लेने की अनुमति प्रदान नहीं की थी। सलूजा ने कहा है कि इस मुद्दे पर शिवराजसिंह चौहान व भाजपा प्रदेश की भोली-भाली जनता को गुमराह व भ्रमित कर रहे हैं। जबकि वास्तविकता यह है कि वर्तमान मंत्रिमण्डल ने मोटे तौर पर 2019-20 के लिए उसी आबकारी नीति का पालन किया है जो पूर्व भाजपा सरकार द्वारा तय की गयी थी। जहां पूर्व की भाजपा सरकार 15 प्रतिशत वृद्धि के साथ दुकानों का नवीनीकरण कर रही थी, वहीं हमारी सरकार ने 20 प्रतिशत के साथ नवीनीकरण करने का निर्णय लिया है।  सलूजा ने कहा कि जिस तरह का आरोप शिवराजसिंह चौहान लगा रहे हंै, वह सही नहीं है। हम एक भी शराब की नई दुकान नहीं बढ़ा रहे हैं, लेकिन आश्चर्य है कि शिवराजसिंह चौहान मदिरा का विरोध नहीं कर रहे हैं, अपितु देशी मदिरा के पक्ष में आकर विदेशी मदिरा का विरोध कर रहे हैं। इससे समझा जा सकता है कि शिवराजसिंह चौहान देशी मदिरा के ब्रांड एम्बेसडर के रूप में पूर्व में भी काम करते थे और अभी वर्तमान में भी कर रहे हैं।

05-03-2019
निष्कासित लोगों की कांग्रेस में वापसी से पार्टी को कोई नुकसान नही : संजीव

 

रायपुर। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ ने कहा है कि पार्टी से निष्कासित पूर्व विधायकों एवं अन्य लोगो की कांग्रेस में वापसी से पार्टी को कोई नुकसान नही होने वाला है। पार्टी प्रवक्ता एवं मीडिया समन्वयक संजीव अग्रवाल ने आज यहां जारी बयान में कहा कि गत 30 जनवरी को पूर्व विधायक गण सियाराम कौशिक, चैतराम साहू, चन्द्रभान बारमते, डॉ.बालमुकुंद देवांगन के साथ ही तखतपुर प्रत्याशी संतोष कौशिक और प्रेमनगर प्रत्याशी पंकज तिवारी बिना कारण बताए समीक्षा बैठक में अनुपस्थित रहे। इस कारण पार्टी ने प्राथमिक सदस्यता से पहले ही निलंबित कर दिया था। उन्होने कहा कि पार्टी के बिलासपुर प्रत्याशी ब्रजेश साहू और अब्दुल हमीद हयात को निष्कासित किया जा चुका था। जिसकी सूचना उसी दिन प्रेस को दी जा चुकी थी। ऐसे में इन लोगो के जाने से पार्टी को किसी प्रकार का झटका नहीं लगा है और न ही कोई क्षति पहुंची है। अग्रवाल ने कहा कि इससे नए और ऊर्जा-वान लोगों को पार्टी की विचारधारा से जुड़ने की जगह बनी है साथ ही अपने और मौकापरस्त पराए लोगों का भेद भी समझ में आ गया है।

05-03-2019
दिल्ली में कांग्रेस ने दिया केजरीवाल को करारा झटका 
शीला दीक्षित ने किया गठबंधन की  अटकलों से इंकार
Advertise, Call Now - +91 76111 07804