GLIBS
23-05-2019
छत्तीसगढ़ में बीजेपी 9 सीटों से आगे कांग्रेस 2 पर

रायपुर। लोकसभा चुनाव 2019 के मतगणना का रुझान आना शुरू हो गया है। छत्तीसगढ़ में बीजेपी 6 सीटों से आगे चल रही है। प्रदेश में लगातार बीजेपी लीड बनाते दिख रही है। लोकसभा चुनाव में डाक मत पत्र की गणना शुरू हो चुकी है। बता दें कि कुल 3700 डाकमत में से 3250 मत पड़े हैं। डाकमत की गिनती के बाद ईवीएम की गणना शुरू की जाएगी।

सूरजपुर के तीनों विधानसभा से भाजपा प्रत्यासी रेणुका सिंह पहले राउंड में 5500 मतों से आगे निकल गई  है। मुंगेली विधानसभा से पहले राउंड में बीजेपी आगे है। गरियाबंद की राजिम और बिन्द्रानवागढ़ दोनों को मिलाकर भाजपा को 1220 की बढ़त मिली हुई है। राजनांदगांव से संतोष पांडे बीजेपी के 5000 मतों से आगे चल रहे हैं। महासमुंद सीट से गरियाबंद राजिम विधानसभा से बीजेपी प्रत्याशी चुन्नी लाल साहू अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के धनेंद्र साहू से 449 वोट से आगे चल चल रहें हैं।

21-05-2019
कमलनाथ का आरोप-कांग्रेस के दस विधायकों को दिया गया लालच

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि मुझे अपने विधायकों पर पूरा भरोसा है। सीएम ने खुलाया किया है कि हमारे दस विधायकों ने बताया है कि फोन के जरिए प्रलोभन देकर उन्हें तोडऩे की कोशिश की जा रही है।  कमलनाथ ने मंगलवार को सभी मंत्री और विधायकों के साथ बैठक कर चुनाव पर चर्चा की। बैठक के बाद सीएम के इस बयान से मध्यप्रदेश का सियासी पारे में थोड़ी और हलचल हो गई है। इस बैठक में कांग्रेस सरकार के मंत्री, विधायकों के साथ सरकार को समर्थन दे रहे निर्दलीय चारों विधायक भी शामिल हुए थे। दरअसल, यह मामला तब शुरू हुआ था जब सोमवार को नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने यह बयान दिया कि वे राज्यपाल को चि_ी लिखकर सत्र बुलाने की मांग करेंगे। उन्होंने दावा किया कि कई कांग्रेस के विधायक कमलनाथ सरकार से परेशान हो चुके हैं और बीजेपी के साथ आना चाहते हैं। ऐसे में सरकार ने उन्होंने कहा कि बीजेपी खरीद-फरोख्त नहीं करेगी, लेकिन कांग्रेस के ही विधायक अब उनकी सरकार के साथ नहीं हैं। गोपाल भार्गव के इस बयान के बाद एमपी में हड़कंप मच गया। बता दें कि कुल 230 विधानसभा सीटों वाले मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव 2018 में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी  बनकर उभरी थी, उसे 114 सीटें मिली थीं, हालांकि बहुमत के आंकड़े से वो दो सीटें दूर रह गई थी। बहुमत के लिए 116 सीटें चाहिए थीं, वहीं बीजेपी को 109 सीटें मिली थीं। इसके अलावा निर्दलीय को चार, बसपा को दो सीटें और सपा को एक सीट मिली थी। चुनाव परिणाम के दिन ही सपा और बसपा ने कांग्रेस को समर्थन देने का ऐलान कर दिया था और निर्दलीय विधायक भी कांग्रेस के पक्ष में थे। इस प्रकार कांग्रेस ने अपने बहुमत का आंकड़ा साबित कर दिया था और कमलनाथ मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री बने थे। 

18-05-2019
कांग्रेस भवन में मतगणना एजेंट को दिया जा रहा है प्रशिक्षण

रायपुर। 23 मई को पूरे देश में मतगणना है। इसी के चलते शनिवार को कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में कांग्रेस के मतगणना एजेंटों को प्रशिक्षक द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। किन किन बिंदुओं पर ध्यान देना है, मशीन के नंबरों का मिलान करना है। ये सारी जानकारी प्रशिक्षक द्वारा मतगणना एजेंटों को दी जा रही है। ताकि कांग्रेस पार्टी के मतगणना एजेंट यह सुनिश्चित करें, जिससे कोई गड़बड़ी न हो और सही ढंग से मतगणना हो।

17-05-2019
प्रचार में गांधी और विचार में गोडसेवादी हैं मोदी, शाह : कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को राष्ट्रभक्त बताने और इससे सहमति जताने वाले भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के बयानों को स्वतंत्रता सेनानियों और इतिहास पुरुषों के खिलाफ एक छद्म युद्ध करार देते हुए कहा है कि इन नेताओं के विरुद्ध कार्रवाई नहीं करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने साबित कर दिया है कि वे प्रचार में गांधी और विचार में गोडसेवादी हैं। कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने शुक्रवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ऐसा लगता है कि मोदी सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों और इतिहास पुरुषों के खिलाफ छद्म युद्ध छेड़ा हुआ है। रोज नया मुखौटा लगाकर एक मोदी अनुयायी भारत की आत्मा 'महात्मा' को अपमानित करता है। उन्होंने कहा कि यह भारत की अस्मिता के खिलाफ मोदी सरकार का गुरिल्ला युद्ध है।

सुरजेवाला ने भाजपा नेता साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के गोडसे को राष्ट्रभक्त कहने और फिर केंद्र सरकार के मंत्री अनंत कुमार हेगड़े द्वारा उनके विचारों का अनुमोदन करने, मध्य प्रदेश भाजपा के मीडिया प्रभारी अनिल सौमित्र के महात्मा गांधी को पाकिस्तान का राष्ट्रपिता बताने तथा भाजपा नेता नलीन कटील के गोडसे का गुणगान करने और इस सभी पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं किये जाने से साबित हो गया है कि मोदी-शाह की जोड़ी प्रचार में गांधी और विचार में गोडसेवादी है। उन्होंने कहा कि भाजपा हिंसा और हिंसक मनोवृत्ति का प्रतिनिधित्व करती है और यह दल अहिंसक भारत के मूल विचारों के खिलाफ बना राजनैतिक संगठन है। उन्होंने कहा कि मोदी तथा शाह को बताना चाहिए कि क्या स्वतंत्रता सेनानियों का अपमान भाजपा की असली जीवनशैली है और क्या भाजपा नेतृत्व अपने इन नेताओं के विचारों से सहमत है? सुरजेवाला ने कहा कि भाजपा यदि अपने इन नेताओं के बयानों से असहमति है तो मोदी तथा शाह को देश से माफी मांगनी चाहिए और हेगड़े को मंत्री पद से बर्खास्त कर प्रज्ञा ठाकुर की उम्मीदवारी वापस लेनी चाहिए।

 

16-05-2019
खत्म हो गयी है चुनाव आयोग की विश्वसनीयता : कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने चुनाव आयोग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह के इशारे पर काम करने का आरोप लगते हुए कहा है कि आयोग ने पश्चिम बंगाल में पीएम मोदी की दो रैलियों के बाद जिस तरह से चुनाव प्रचार पर निर्धारित समय से 24 घंटे पहले रोक लगाकर साबित कर दिया है कि यह स्वायत संस्थान अब अपनी विश्वसनीयता खो चुका है और आयोग की नियुक्ति प्रक्रिया पर नए सिरे से विचार करने की जरुरत है। कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीपसिंह सुरजेवाला ने गुरूवार को यह पार्टी मुख्यालय में आयोजित विशेष संवाददाता सम्मलेन में कहा कि आयोग के काम करने के तरीके से साफ हो गया है कि वह लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा नहीं कर पा रहा है और सिर्फ पीएम मोदी तथा अमित शाह के इशारे पर लाम कर रहा है।

उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में भाजपा अध्यक्ष के इशारे पर हिंसा हुयी है और इसकी शिकायत आयोग से की गई है लेकिन आयोग ने अमित शाह के खिलाफ कार्रवाई करने की बजाय निर्धारित तिथि से 24 घंटे पहले चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी। आयोग ने जानबूझकर प्रचार खत्म होने का समय गुरूवार रात 10 बजे तय किया क्योंकि तब तक राज्य में पीएम मोदी की दो रैलियां पूरी हो जाएगी। प्रवक्ता ने कहा कि कांग्रेस ने आयोग में मोदी तथा शाह के खिलाफ 11 शिकायतें दर्ज कराई थी लेकिन आयोग ने एक भी शिकायत पर ध्यान नहीं दिया, इससे जाहिर है आयोग मोदी तथा सही शाह के इशारे पर काम कर रहा है और वह अपनी निष्पक्षता खो चुका है।

 

15-05-2019
इंदौर के लिए कांग्रेस ने जारी किया संकल्प पत्र

इंदौर। कांग्रेस ने इंदौर की बहुचर्चित संसदीय सीट के लिए बुधवार को घोषणा पत्र जारी किया। कांग्रेस ने घोषणा पत्र में युवा, उद्योग और रोजगार के संकल्प की बात मुख्य रूप से कही। इंदौर एयरपोर्ट से पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र तक 20 किमी का इकोनॉमिक कारिडोर और दोनों तरफ औद्योगिक इकाई के साथ विकास 6 लेन वाले रोड बनाए जाने उल्लेख किया गया।

घोषणा पत्र में कहा गया कि पीथमपुर को मंडीदीप से जोड़ा जाएगा, औद्योगिक लीज लैंड को फ्री होल्ड की जाएगी। वहीं हुकुमचंद मिल मजदूरों को इंसाफ मिलेगा, फुटकर व्यापारी को सुविधा दी जाएगी। इसमें नमकीन  कलस्टर, आईटी पार्क, फार्मा पार्क के अलावा मध्यम आकार की कम्पनियों को भी कांग्रेस सरकार प्राथमिकता देगी। संकल्प पत्र जारी करने के अवसर पर प्रदेश कांग्रेस के दो मंत्री सज्जन सिंह वर्मा और तुलसी सिलावट सहित कांग्रेस नेता राजेश चौकसे, अश्विन जोशी आदि मौजूद थे। 

12-05-2019
पोलिंग बूथ पर कांग्रेस व भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच मारपीट, पार्षद घायल

सागर। सागर में रविवार को लोकसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान के दौरान यहां के सीआर मॉडल पोलिंग बूथ पर कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच जबर्दश्त भिड़ंत हो गई है। किसी मामले को लेकर उठा विवाद मारपीट में बदल गई। इस मारपीट में शहर के नरयावली नाका वार्ड के भाजपा पार्षद सोमेश जडिय़ा बुरी तरह जख्मी हो गए। उन्हें गंभीर अवस्था में इलाज के लिए  जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। भाजपा पार्षद सोमेश जडिय़ा ने बताया है कि जिस समय मारपीट हुई,  मौके पर कांग्रेस उम्मीदवार प्रभु सिंह ठाकुर अपने कार्यकर्ताओं के साथ मौजूद थे। घटना की गंभीरता को देखते हुए  मतदान केन्द्र पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

09-05-2019
मोदी को पापों का डर सता रहा इसलिए उठा रहे दूसरों पर उंगली : कांग्रेस

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी पर आईएनएस विराट का इस्तेमाल टैक्सी के रूप में किए जाने के आरोप के जवाब में अब कांग्रेस ने भी मुखर होकर पीएम मोदी पर हमला बोला है। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि प्रधानमंत्री मोदी भारतीय वायुसेना के जेट विमानों का इस्तेमाल टैक्सी के रूप में कर रहे हैं। पीएम मोदी अपनी चुनावी रैलियों के लिए भारतीय वायुसेना के जेट विमान का इस्तेमाल करते हैं और उसके लिए मात्र 744 रुपए का भुगतान करते हैं। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रधानमंत्री पर हमला करते हुए एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देकर कहा कि लोगों का ध्यान भटकाना और झूठ बोलना मोदी की आदत है। मोदी ने चुनावी यात्राओं के लिए भारतीय वायुसेना के जेट विमानों का उपयोग करने के लिए 744 रुपए का भुगतान किया है। उन्होंने कहा कि मोदी को स्वयं के पापों का डर सता रहा है। इसीलिए वे दूसरों पर उंगली उठा रहे हैं। एक आरटीआई के आधार पर मिली मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने कार्यकाल की शुरुआत से जनवरी तक 240 गैर आधिकारिक यात्राएं कर चुके हैं। इन यात्राओं के लिए भारतीय वायुसेना को कुल 1.4 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है। रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि कई यात्रा के दौरान वायुसेना को काफी कम रकम का भुगतान किया गया है।

09-05-2019
मोदी पहले प्रधानमंत्री जो अपनी विफलताओं पर मांग रहे वोट : कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आरोपों को सिरे से नकारते हुए कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने आईएनएस विराट का इस्तेमाल छुट्टियों के लिए नहीं बल्कि आधिकारिक उद्देश्य के लिए किया था। 

कांग्रेस ने पार्टी मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पीएम मोदी के आरोपों को निराधार बताते हुए कहा कि यह उनकी घबराहट को दिखाता है। कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि 30 साल बाद दिवंगत प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बारे में टिप्पणी की जा रही है।  सिंघवी ने कहा कि रक्षा मंत्रालय से संबंधित मुद्दों पर सिर्फ  ऑफिशियल ट्रिप होती है। एक सिटिंग प्रधानमंत्री वहां जाते हैं। उनके साथ जो जाता है, उसकी सूची होती है। कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि मोदी राजीव गांधी पर हमला कर रहे हैं, क्योंकि उनके पास मतदाताओं के समक्ष प्रस्तुत करने के लिए उनकी सरकार की कोई उपलब्धि नहीं है। उन्होंने कहा, 'वाइस एडमिरल (सेवानिवृत्त) विनोद पसरीचा ने टीवी चैनलों से कहा है कि यह झूठ है। राजीव गांधी एक आधिकारिक यात्रा पर थे। यह छुट्टी नहीं थी। खेड़ा ने कहा कि मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री हैं, जो अपनी  विफलताओं पर वोट मांग रहे हैं। उन्होंने कहा कि नोटबंदी, बेरोजगारी एवं राफेल विमान सौदा जैसे मुद्दे मोदी के लिए चर्चा का विषय नहीं हैं। खेड़ा ने कहा कि मोदी से इस सब के लिए राजीव गांधी को जिम्मेदार ठहरा सकते हैं। सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया है कि राफेल से जुड़े दस्तावेज चोरी हो गए हैं। मोदी इसके लिए भी राजीव गांधी को जिम्मेदार ठहरा सकते हैं। या भगोड़े अपराधियों के लिए भी, जो एक लाख करोड़ रुपए के साथ भाग गए हैं।  

03-05-2019
मोदी बताएं क्या होते हैं बड़े धमाके : कांग्रेस

 

नई दिल्ली। कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले पांच साल में देश में बड़े धमाके नहीं होने संबंधी बयान पर पलटवार करते हुए पठानकोट, ऊधमपुर, पम्पोर, पुलवामा आदि में हुए भीषण आतंकवादी हमलों का उदाहरण दिया और कहा कि श्री मोदी को बताना चाहिए कि इनसे बड़े धमाके क्या होते हैं। कांग्रेस प्रवक्ता आनंद शर्मा ने शुक्रवार को यहां पार्टी मुख्यालय में नियमित प्रेस ब्रीफिंग में दावा किया कि मोदी सरकार के कार्यकाल में देश में आतंकवादी हमले 176 फीसदी बढे हैं और दिसम्बर 2018 तक 16 बड़े आतंकवादी हमले हुए हैं। देश में पिछले पांच साल के दौरान कुल 1706 आतंकवादी घटनाएं हुई हैं जिनमें 426 जवान शहीद हुए और 1355 नागरिक मारे गए हैं। उन्होंने कहा कि मोदी जमीनी तथ्यों को नकारते हैं और सुरक्षा के नाम पर देश को बांटते हैं। उनके हर बयान से देश को चोट पहुंचती है और हर बयान के माध्यम से वह देश की जनता को गुमराह करने का प्रयास करते हैं। उनका प्रयास तथ्यों को नकारने का होता है तथा अपने राजनीतिक लाभ के हिसाब से वह तथ्य पेश करते हैं। उन्होंने पांच साल के दौरान सिर्फ समाज में दरार पैदा करने का प्रयास किया है। प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आतंरिक सुरक्षा को कभी महत्व नहीं दिया है और इससे जुड़े तथ्यों को नजरअंदाज करने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआपीएफ) ने सरकार से आईईडी को नष्ट करने के लिए आधुनिक उपकरण खरीदने की मांग की थी लेकिन मोदी सरकार ने बल की इस मांग को तवज्जो नहीं दिया और इसके लिए निधि उपलब्ध नहीं कराई गई।

27-04-2019
प्रदेश के कांग्रेसजनों ने कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे की शीघ्र स्वास्थ होने के लिए प्रार्थना की

रायपुर। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे के शीघ्र स्वस्थ होने के लिए छत्तीसगढ़ के कांग्रेसजनों ने प्रार्थना की। प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने बताया कि कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे की तबीयत अभी स्थिर बनी हुई है। वे होश में है तथा दवाओं और दुआओं का असर हो रहा है। कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे अभी संजय गांधी पीजीआई अस्पताल लखनऊ में भर्ती है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल झारखंड की रांची में जनसभा को संबोधित कर शाम को रायपुर आने वाले थे। कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे के हालत जानने रायपुर आने का कार्यक्रम रद्द कर रांची से सीधे लखनऊ के लिए रवाना हुए। कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे के स्वास्थ्य को लेकर प्रदेश के कांग्रेस के सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं में आज दिनभर चिंता रही। सभी कांग्रेसजनों ने कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे की शीघ्र स्वास्थ होने की प्रार्थना की है। 

26-04-2019
कांग्रेस के लिए वोट मांगने जनता के बीच पहुंचे कार्यकर्ता

जबलपुर। लोकसभा चुनाव को लेकर बिलासपुर लोकसभा में आने वाले सिहोरा विधानसभा क्षेत्र के कुंडम ब्लॉक में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रचार किया। इस दौरान कार्यकर्ता अति पिछड़े गांवों में आदिवासियों के बीच व ग्रामीण महिलाओं के बीच पहुंचे। वहीं इस दौरान ओमकार मरकाम कैबिनेट मंत्री मप्र शासन भी मौजूद रहे। उन्होंने भी भेस्वहि, हरदुली कला, शाहदरा, मोहनी कन्हेरी, मढ़ई खुर्द, चौरई समेत कई गांव में  न्याय योजना के बारे में विस्तार से बताया। आपको बता दें कि बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र से प्रत्याशी के तौर पर विवेक तंखा को टिकट दिया गया है। प्रचार के दौरान युवा कांग्रेस से एकता ठाकुर, सीता झरिया, यशोदा वरकड़े, संदीप साहू, अरविंद साहू , ज्ञान सिंग मरावी, जयंती कुशराम समेत कई कांग्रेसी शामिल हुए।

 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804

All Over India

Seats: 542LW
भाजपा26461
कांग्रेस3813
बसपा111
सपा60

Chhattisgarh

Seats: 11LW
भाजपा63
कांग्रेस11
बसपा00
अन्य 00