GLIBS
04-07-2019
पाकिस्तान में विस्फोट से सेना के पांच जवानों की मौत

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के सांब सेक्टर में नियंत्रण रेखा से कुछ ही मीटर दूर हुए एक विस्फोट में पांच पाकिस्तान सैनिकों की मौत हो गयी और एक अन्य घायल हो गया। इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने बुधवार को एक बयान जारी कर बताया कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की बरनाला तहसील में हुए विस्फोट से पांच सैनिकों की मौत हो गयी और एक अन्य सैनिक घायल हो गया। इस घटना में सूबेदार मोहम्मद सादिक(44) सिपाही मोहम्मद तैयब(26) नायक शेर जमान (36) सिपाही जोहैब (20) और सिपाही गुलाम कासिम (22) की मौत हो गयी। उल्लेखनीय है कि भारत में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को हुये आत्मघाती आतंकवादी हमले में 40 जवानों के शहीद होने के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायु सेना की कार्रवाई के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव कायम है।

27-05-2019
कैदियों के बीच झड़प में 15 की मौत, टूथब्रश को हथियार बनाकर एक दूसरे पर किया हमला

साओ पाउलो। उत्तरी ब्राजील के एमेजोनस राज्य की एक जेल में रविवार को कैदियों के बीच हुई झड़प में 15 लोगों की मौत हो गई। राजधानी मनौस से करीब 28 किलोमीटर दूर स्थित जेल में कैदियों की मुलाकात के दौरान यह हिंसा हुई। उन्होंने ट्रूथब्रश को हथियार बनाकर एक दूसरे पर हमला किया। कर्नल मार्कोस विनिसियस अलमीदा ने कहा ने मीडिया से कहा कि घटना की वजह पता की जा रही है। अलमीदा ने बताया कि जेल में भारी संख्या में जवान तैनात किए गए हैं। हिंसा के कुछ ही मिनटों के बाद अधिकारियों ने आवश्यक कदम उठाए। कैदियों की बैरकों में तलाशी ली गई। उनका कहना है कि हालात और न बिगड़ें, इसके लिए हर मुमकिन कोशिश की जा रही है।  

जेलों में क्षमता से दोगुना कैदी

कैदियों की संख्या के मामले में ब्राजील विश्व में तीसरे नंबर पर है। जून 2016 में यहां 7 लाख 26 हजार 712 कैदी थे। जेल की क्षमता के लिहाज से यहां कैदियों की तादाद लगभग दोगुनी है। कैदियों के बीच यहां गैंगवार होती रहती है। जनवरी 2017 में इसी जेल में कैदियों ने विद्रोह कर दिया था, जिसके कारण 56 लोगों की मौत हो गई थी। इससे पहले उत्तर पूर्वी शहर रेसिफे की जेल से 100 से ज्यादा कैदी फरार हो गए थे। उन्होंने जेल की दीवार विस्फोट करके गिरा दी थी। हालांकि, बाद में इनमें से ज्यादातर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था।

19-05-2019
विधायक के घर के पास विस्फोट, एक की मौत

नई दिल्ली। कर्नाटक के राज्यराजेश्वरी नगर में विधायक के घर पर धमाके की खबर सामने आई है। यहां विधायक मुनिरत्ना के घर के पास व्यालविकल में विस्फोट हुआ है, इस धमाके में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। घटना की जानकारी मिलने के बाद मौके पर पुलिस पहुंच गई है और घटना की जांच कर रही है। हालांकि अभी तक यह साफ नही हो सका है कि यह धमाका किस वजह से हुआ है। घटना की जानकारी देते हुए बेंगलुरू शहर के पुलिस कमिश्नर टी. सुनील कुमार ने बताया कि इस ब्लास्ट में वेंकटेश नाम के व्यक्ति की मौत हो गई है। यह धमाका रविवार सुबह हुआ। घटना की जानकारी मिलने के बाद मौके पर पुलिस पहुंची और यहां फॉरेंसिक लैब की टीम पहुंच चुकी है और मामले की जांच कर रही है।

16-05-2019
आत्महत्या करने पीया जहर लेकिन मौत हुई मुंह में विस्फोट होने से !

अलीगढ़। उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में हैरत करने वाली एक घटना सामने आई है। दरअसल एक महिला ने खुदकुशी करने के लिए जहर पी लिया था लेकिन उसकी मौत जहर के कारण नहीं बल्कि मुंह में विस्फोट होने के कारण हुई। जानकारी के अनुसार अलीगढ़ में बुधवार को एक महिला ने जहर पी लिया।  उसको शहर के जेएन मेडिकल कॉलेज में बुधवार की शाम को भर्ती किया गया था। डॉक्टरों ने महिला का इलाज करने के लिए आनन-फानन में उसके मुंह में सक्सन पाइप डाला, ताकि जहर बाहर निकाला जा सके। इसी दौरान महिला के मुंह में विस्फोट हो गया। यह सारी घटना सीसीटीवी कैमरों में रिकॉर्ड हुई है। डॉक्टरों ने आशंका जताई है कि महिला ने शायद सल्फ्यूरिक एसिड पी लिया था। एसिड का सक्सन पाइप के जरिए जैसे ही ऑक्सीजन से संपर्क हुआ, विस्फोट हो गया। अस्पताल के प्रवक्ता ने कहा है कि इस मामले की गहन जांच के बाद ही दुर्घटना का कारण ज्ञात हो सकेगा।  

02-05-2019
गढ़चिरौली विस्फोट का असर उत्तरप्रदेश में, आईबी ने किया सतर्क

लखनऊ। महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में हुए नक्सली विस्फोट का असर उत्तरप्रदेश में भी देखा जा रहा है। यहां की सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। बता दें कि देश के नक्सल प्रभावित अन्य क्षेत्रों के साथ ही उत्तर प्रदेश में भी खतरे की आशंका को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है। इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) ने उत्तर प्रदेश के नक्सल प्रभावित सोनभद्र, मिर्जापुर व चंदौली जिलों में अलर्ट जारी करने के साथ ही नेपाल की सीमा से लगे क्षेत्रों पर भी विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश जारी किया है। आईबी की तरफ से यह अलर्ट उत्तर प्रदेश की पुलिस को जारी किया गया है। ज्ञात हो कि महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में बुधवार को नक्सलियों ने घात लगाकर हमला कर दिया था जिसमें 15 जवान शहीद हो गए। ये सभी जवान महाराष्ट्र के सी-60 कमांडो दस्ते के थे। नक्सलियों द्वारा किए गए आईईडी ब्लास्ट में क्विक रिस्पॉन्स टीम को ले जा रहा वाहन चपेट में आ गया था। 

 

 

21-04-2019
कोलंबो में हुए विस्फोट से 3 भारतीयों की भी मौत

नई दिल्ली। श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में हुए धमाकों में अब तक 215 लोगों की मौत हो चुकी है। मरने वालों में 3 भारतीय भी बताए जा रहे हैं। भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बताया कि कोलंबो में भारतीय उच्चायोग ने अवगत कराया कि राष्ट्रीय अस्पताल ने उन्हें तीन भारतीय नागरिकों की मृत्यु के बारे में सूचित किया है। इस संबंध में अधिक जानकारी जुटाई जा रही है।  सुषमा स्वराज ने कहा है कि मैंने श्रीलंका के विदेश मंत्री को अवगत कराया कि भारत सभी मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है। आवश्यक होने पर हम अपनी मेडिकल टीमों को भी भेजने के लिए तैयार हैं।

21-04-2019
सीरियल विस्फोट की चपेट में आए तीन पुलिसकर्मी, मौके पर मौत

कोलंबो। श्रीलंका की राजधानी कोलंबो सहित कई हिस्सों में रविवार को ईसाइयों के पवित्र पर्व ईस्टर के दिन चर्च और होटलों में एक के बाद एक आठ धमाकों से 207 लोगों की मौत हो गई है और 300 से ज्यादा लोग घायल हो गए। घटना के दौरान पुलिस देमतागोड़ा के एक हाउसिंग कॉम्प्लेक्स में जांच करने पहुंची। वहां एक घर की जांच पड़ताल की जा रही थी। उस दौरान ब्लास्ट हो गया और जांच कर रहे तीन पुलिसकर्मियों की मौत हो गई।  अब स्पेशल टास्क फोर्स और पुलिस के जवान घटना की आगे की जांच कर रहे हैं।  इस घटना के बाद वहां के लोगों को अपने घरों को खाली करने की सलाह दी गई है। इस बीच राष्ट्रपति कार्यालय की तरफ से बयान जारी कर देश भर में शाम छह बजे से कल सुबह छह बजे तक कफ्र्यू लगाने की घोषणा की गई। वहीं इसके साथ ही बताया गया कि 22 और 23 अप्रैल को सरकारी छुट्टी रहेगी। वॉट्सऐप और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तत्काल प्रभाव से ब्लॉक कर दिए गए हैं।

 

15-04-2019
कार में विस्फोट होने से पटाखा गोदाम में लगी आग, दो मजदूरों की मौत

नई दिल्ली। गुरुग्राम में एक पटाखा गोदाम में खड़ी कार में जोरदार धमाका होने से पटाखा गोदाम में भीषण आग लग गई। इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई और पांच बुरी तरह झुलस गए। यह घटना देर रात करीब 12 बजे गुरुग्राम के कादीपुर इंडस्ट्रियल इलाके में बने लकी कटारिया फायरवक्र्स  पटाखा गोदाम में घटी। बताया जा रहा है कि देर रात सीएनजी इको कार गोदाम में आकर खड़ी हुई। इसके कुछ देर बाद ही कार में अचानक धमाका हो गया और धमाके की वजह से पटाखा गोदाम में भीषण आग लग गई। इस हादसे में पटाखा गोदाम में काम करने वाले दो लोगों की झुलसने से मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 5 लोग बुरी तरह झुलस गए। इनमें से तीन की हालत गंभीर बनी हुई है। घायलों को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल रेफर किया गया है। धमाका इतना जोरदार था कि कार के परखच्चे उड़ गए और कार कबाड़ में तब्दील हो गई। गुरुग्राम पुलिस ने इस मामले में दो लोगों खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। जांच के दौरान पुलिस को गोदाम में बड़ी मात्रा में छुपाकर रखे गए पटाखे भी मिले हैं। फिलहाल पुलिस ने इन पटाखों की लाइसेंस की जांच के लिए टीम को इत्तला कर दिया है। पुलिस जांच कर रही है कि इन पटाखों का लाइसेंस गोदाम मालिक के पास था या नहीं। 

07-04-2019
ईरान में निर्माणाधीन पनडुब्बी में विस्फोट, तीन की मौत

तेहरान। ईरान के दक्षिणी क्षेत्र में एक निर्माणाधीन पनडुब्बी में शनिवार को हुए विस्फोट के कारण कम से कम तीन लोगों की मौत हो गयी। अर्द्ध-सरकारी फार्स समाचार एजेंसी ने यह जानकारी दी। फार्स की रिपोर्ट के मुताबिक निर्माणाधीन पनडुब्बी की बैट्रियों में हुए विस्फोट के कारण ईरानी रक्षा विभाग के तीन तकनीकी विशेषज्ञों की मौत हो गयी। यह हादसा दक्षिणी बंदार अब्बास पोेत के नजदीक हुआ।

04-03-2019
Explosion : कचरे के ढेर में विस्फोट होने से गांव में मचा हड़कंप

रायपुर। मंदिरहसौद थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम तोड़गांव में सोमवार सुबह 10 बजे कचरे के ढेर में अचानक विस्फोट हो गया। जहां पर लगभग दो फीट गहरा गड्ढा हो गया। इससे ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। घटना की सूचना पर मंदिरहसौद पुलिस की मौके पर पहुंच गई है। प्रारम्भिक पूछताछ व मौके के निरीक्षण पर यह पता चला कि धमाके वाली जगह पर पास के गोदाम के चौकीदार की पत्नी कचरा जलाई थी, जिसके बाद धमाका हुआ। धमाके वाली जगह से सेफ्टी फ्यूज के टुकड़े मीले हैं। ऐसी संभावना है जताई जा रही है कि वहां जमीन में पहले से सेफ्टी फ्यूज दबा रहा होगा जिसके चलते विस्फोट हुआ होगा।
क्या है पूरा मामला 
मंदिरहसौद थाना प्रभारी ने बताया कि  घटना आज सुबह करीब साढ़े 9 बजे की है। ग्राम तोड़गांव के खाली मैदान में कचरे का ढेर रखा था। उसमें अचानक विस्फोट होने से जमीन में गड्डा हो गया। पुलिस ने बताया कि कोई प्लास्टिक टाइप का सामान था, जिससे कचरे के ढेर में जलती हुई आग को डाला तो ब्लास्ट हो गया।  पुलिस ने आशंका जताई है कि प्लास्टिक डिब्बे में कोई केमिकल भरा था। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।

01-03-2019
सोमालिया में विस्फोट से 15 की मौत, 30 घायल

मोगादिशू। सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में विस्फोटक से भरी कार में विस्फोट से कम से कम 15 लोगों की मौत हो गयी तथा 30 अन्य घायल हो गये। स्थानीय मीडिया ने यह रिपोर्ट दी। यह विस्फोट शहर के व्यस्ततम सड़क माका अल मुकरमा पर हुई जहां कई होटल, दुकानें और रेस्तरां हैं। मारीग न्यूज रिपोर्ट में एक पुलिस अधिकारी हुसैन मोहम्मद के हवाले से कहा गया कि विस्फोट से एक इमारत और एक दर्जन कारों आग लग गयी। मोगादिशू में दो अन्य विस्फोटों की रिपोर्ट है। आतंकवादी संगठन अल कायदा से जुड़े अल शबाब आतंकवादी समूह ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। यह आतंकवादी समूह सोमालिया में गत साल कई बड़े हमलों में शामिल रहा और यह सोमालिया की सरकार को गिराने का प्रयास कर रहा है और इस्लामी कानून की सख्त व्याख्या के आधार पर अपना शासन स्थापित कर लिया है। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804