GLIBS
08-06-2019
नक्सलियों की नापाक हरकत, बस को किया आग के हवाले, यात्री सुरक्षित 

बीजापुर। नक्सली अपनी कायराना हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। नक्सलियों ने बीती रात एक यात्री बस को आग के हवाले कर दिया। मिली जानकारी के अनुसार बीजापुर जिले में जगदलपुर से फरसेगढ़ जा रही यात्री बस को आग लगा दी। बताया जा रहा है कि नक्सलियों ने पहले यात्रियों को नीचे उतारा और फिर बस को आग के हवाले कर दिया। पुलिस सूत्रों के अनुसार जगदलपुर से फरसेगढ़ की ओर जा रही जय भवानी ट्रेवल्स की यात्री बस क्रमांक सीजी 18 एफ 0430 को फरसेगढ़ से पूर्व सिंगार नाला के समीप रोक लिया।

नक्सलियों ने बस से यात्रियों और अन्य स्टाफ को उतारा दिया। बस के डीजल टंकी को क्षतिग्रस्त उसमें आग लगा दी। आगजनी में बस जलकर खाक हो गई। घटना की पुष्टि बीजापुर के पुलिस अधीक्षक ने की है। उन्होंने कहा कि बस के यात्री सुरक्षित है। इस घटना में शामिल नक्सलियों की तलाश में पुलिस टीम मुस्तैदी से जुटी है। 

07-05-2019
नक्सलियों ने की मुखबिरी के शक में ग्रामीण की हत्या

राजनांदगांव। नक्सलियों ने कायराना हरकत को अंजाम दिया है। नक्सलियों ने गढ़चिरौली क्षेत्र में  एक आदिवासी ग्रामीण की मुखबिरी के शक में गोली मार कर हत्या कर दी है। मिली जानकारी के अनुसार ग्रामीण विवाह समारोह में शामिल होने आया था। गढ़चिरौली पुुलिस ने बताया कि अंबागढ़ चौकी थाना क्षेत्र के बांदे निवासी 42 वर्षीय शिशिर मंडल गढ़चिरौली क्षेत्र के एटापल्ली गांव में विवाह समारोह में शामिल होने आया था। यहां हथियारबंद नक्सली शिशिर को पुलिस का मुखबिर बता कर उठा ले गए और गोली मार कर हत्या कर दी। इस घटना से क्षेत्र में भय का माहौल व्याप्त है। सुरक्षा बल ने क्षेत्र में सर्चिंग बढ़ा दी है। 

03-05-2019
मुठभेड़ के बाद दो इनामी नक्सली गिरफ्तार

दंतेवाड़ा। दंतेवाड़ा पुलिस ने मुठभेड़ के बाद भाग रहे दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया है।  जवानों ने मौके से बड़ी संख्या में नक्सली सामान भी बरामद किया है। जानकारी के अनुसार जिले के सुरक्षा बल मंगनार इलाके में सर्चिंग पर निकले थे। इसी दौरान नक्सलियों ने जवानों पर फायरिंग कर दी। जवानों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए मोर्चा संभाला। सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई के बाद जंगल की आड़ लेकर नक्सली भागने लगे। इसी दौरान  जवानों ने दो नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया। इनमें से एक नक्सली प्लाटून कम्पनी 16 का सदस्य है, जिस पर 2 लाख रुपए का इनाम है। दूसरे नक्सली को जनताना सरकार का अध्यक्ष लक्ष्मण वेट्टी बताया जा रहा है जिस पर एक लाख का इनाम है। मौके से जवानों ने बड़ी मात्रा में नक्सल सामग्री बरामद की है। एहतियात के तौर पर इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। एसपी अभिषेक पल्लव ने इस मुठभेड़ की पुष्टि की

15-04-2019
लोगों में डर पैदा करने निर्दोषों की हत्या करते हैं नक्सली : मनीष पारेख

रायपुर। नक्सलियों के दंडकारण्य स्पेशल जोन और दरभा डिवीजन कमेटी के सचिव साईंनाथ द्वारा पत्र जारी कर दन्तेवाड़ा विधायक भीमा मंडावी को हिंदूवादी नेता बताकर उनकी हत्या करने के स्पष्टीकरण पर भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य और नक्सल विरोधी नेता मनीष पारेख ने कहा है कि नक्सली बहाना बना रहे हैं। दन्तेवाड़ा विधानसभा और पूरे बस्तर संभाग के अधिकांश बीजेपी और कांग्रेसी नेता धार्मिक हैं, समूचे बस्तर संभाग सहित छत्तीसगढ़ में सभी धर्मों के लोग आपसी भाईचारे से रहते हैं। ऐसे में  एक आस्थावान विधायक भीमा मंडावी की नक्सलियों ने हत्या कर दी। मनीष पारेख ने कहा कि विधायक भीमा मंडावी शिक्षा के प्रति बेहद संवेदनशील और जागरूक थे। वे विधायक के तौर पर दन्तेवाड़ा विधानसभा में शिक्षा को बढ़ावा देकर ग्रामीणों को जागरूक करने का प्रयास कर रहे थे। चूंकि लोगों की जागरुकता और विकास नक्सलियों के सबसे बड़े शत्रु हैं इसलिए वे बस्तर में शिक्षा, स्वास्थ्य और विकास को बाधित करने के लिए तथा लोगों में डर पैदा करने के लिए निर्दोषों की हत्या करते हैं। मनीष पारेख ने नक्सलियों से पूछा है कि सड़क निर्माण में लगे गरीब व्यक्तियों की हत्या का क्या जवाब है नक्सलियों के पास? मुखबिरी के नाम पर निर्दोष ग्रामीणों की हत्या का क्या जवाब है? गांवों में सड़क, पानी, स्कूल, आंगनबाड़ी का विरोध क्यों करते हैं जबकि ये आवश्यकता ही नहीं अधिकार है जनता का। फागुन मेला देखने जा रहे परिवार को बम से उड़ा दिया, जिसमें दो गर्भवती महिलाओं सहित छोटी बच्ची भी थी, वे कौन से हिंदूवादी थे? मनीष पारेख ने कहा कि नक्सली बस्तर में अपना डर कायम रखने के लिए किसी की भी हत्या कर सकते हैं। नक्सली किसी विचारधारा की लड़ाई नहीं लड़ रहे हैं। मनीष पारेख का कहना है कि वे आगामी दिनों में परमार्थ संस्था के जरिए नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में जनजागरण का कार्य करेंगे और नक्सलियों को बेनकाब करेंगे।

04-04-2019
कांकेर में बीएसएफ के 4 जवान शहीद, नक्सलियों से मुठभेड़ जारी

 

रायपुर। कांकेर में गुरुवार को सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में बीएसएफ के चार जवान शहीद हो गए हैं। जबकि, दो अन्य जवान घायल हुए हैं। घायल जवानों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बता दें कि जवानों की एक टीम सर्चिंग के लिए निकली थी, तभी नक्सलियों के साथ उनकी मुठभेड़ शुरू हो गई। जानकारी के मुताबिक, पखांजूर के प्रतापपुर थाना अंतर्गत ग्राम मौला के जंगलों में नक्सलियों और पुलिस की जबरदस्त मुठभेड़ हुई। घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर अतिरिक्त फोर्स को भेजा गया है। इलाके में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ अब भी जारी है।

07-03-2019
नारायणपुर में नक्सलियों ने की आगजनी

 

नारायणपुर। नारायणपुर जिले में नक्सलियों ने ओरछा थाना इलाके में सड़क निर्माण में लगी एक मिक्चर मशीन और एक ट्रैक्टर को आग के हवाले कर दिया है। पुलिस सूत्रों के अनुसार ओरछा से लगभग 5 किलोमीटर दूर ग्राम गुदारी के पास सड़क व पुल का निर्माण किया जा रहा था। लगभग 12:30 बजे 10 से 12 की संख्या में पहुंचे नक्सलियों ने निर्माण कार्य में लगे एक मशीन और एक ट्रैक्टर को आग के हवाले कर दिया और काम करने वाले मजदूरों को काम ना करने की धमकी देते फरार हो गए। नक्सली इलाके में निर्माण कार्यों का विरोध करते आ रहे हैं। उसी का ही नतीजा है कि लगातार विकास कार्यों का विरोध करते हुए इस तरह की घटना को अंजाम दे रहे हैं। पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने बताया कि सचिव द्वारा निर्माण कार्य कराए जाने की जानकारी मिली है। नक्सलियों ने एक मिक्चर मशीन और पुरानी ट्रैक्टर को आग के हवाले किया है जिसकी जांच की जा रही है।

23-02-2019
नक्सलियों ने किया बीजापुर मुठभेड़ का विरोध, 25 फरवरी बीजापुर बंद का ऐलान 

बीजापुर। कांकेर जिले में नक्सलियों ने 25 फरवरी को बंद का ऐलान किया है। नक्सलियों ने बैनर-पोस्टर लगाकर ग्रामीणों से बंद में सहयोग देने की बात कही है। इन पोस्टर्स में नक्सलियों ने बीजापुर मुठभेड़ का विरोध किया है। बता दें कि बीजापुर मुठभेड़ के बाद कुछ दिन पहले नक्सलियों ने अपने पर्चों में सुरक्षा बल पर कई संगीन आरोप लगाए है। फर्जी मुठभेड़ रोकने और जवानों पर उगाही करने का आरोप नक्सलियों ने लगाया है। प्रतापपुर एरिया कमिटी ने बैनर लगातक 25 फरवरी को बंद का ऐलान किया है. बीजापुर में हुए मुठभेड़ का भी नक्सलियों ने किया है. गौरतलब हो कि इंद्रावती नदी सुरक्षा बल के जवान और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में 10 नक्सलियों को मार गिराने का दावा पुलिस ने किया था. मुठभेड़ के बाद पुलिस ने नक्सलियों के शव और हथियार भी बरामद किए थे।
 

14-02-2019
पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई फायरिंग

सुकमा। पुलिस और नक्सलियों के बीच इंजरम और फन्दीगुड़ा क्षेत्र में फायरिंग हुई है। सर्चिग के दौरान पुलिस और नक्सलियों का आमना सामना हुआ। इसमें 10 मिनट तक फायरिंग हुई। इसमें कोई हताहत नहीं हुआ। मिली जानकारी के अनुसार नक्सली मनिकोटा के पास वाहनों में आग लगाने के बाद इंजरम में आग लगाने के फिराक में थे। बताया जा रहा है कि नक्सली काले वर्दी में थे।  फायरिंग में कोंटा के टीआई शरद सिंह शामिल भी थे।

29-01-2019
Naxalites : नक्सलियों ने सड़क पर डाले बोल्‍डर-पत्‍थर, रोड को किया जाम

दंतेवाड़ा। बंद सप्‍ताह के पांचवें दिन नक्‍सलियों ने बारसूर इलाके में उपस्थिति दर्ज कराते एक सड़क पर बोल्‍डर-पत्‍थर डालकर बाधित करने का प्रयास किया। इसे सर्चिंग पर निकले जवानों ने हटाकर मार्ग बहाल किया। जानकारी के अनुसार मंगलवार को बारसूर सातधार के आगे मंगनार, कौशलनार की ओर जाने वाले मार्ग पर बड़ी संख्‍या में पत्‍थर और बोल्‍डर नक्‍सलियों ने डाल दिया था। हालांकि इस मार्ग पर आवाजाही बहुत कम होती है, बावजूद लोगों की सुविधा के लिए फोर्स ने इसे हटाकर मार्ग बहाल किया। एएसपी नक्‍सल आपरेशन जीएन बघेल ने इसकी पुष्टि करते बताया कि एरिया में सर्चिंग बढ़ा दी गई है। 

28-01-2019
Naxalites : नक्सलियों ने मालगाड़ी पर चिपकाएं बंद के बैनर पोस्टर, पटरी पर फेंके पर्चे

दंतेवाड़ा। जिले के कामालूर और भांसी स्टेशन के बीच नक्सलियों ने एक मालगाड़ी रोककर उसमें बंद से संबंधित बैनर पोस्टर चिपका कर सनसनी फ़ैलाने की कोशिश की है। पटरी के आसपास बड़ी संख्या में पंपलेट भी फेंके हैं। नक्सलियों ने 25 से 31 जनवरी तक भारत बंद का आह्वान किया है। इसी के मद्देनजर इन दिनों बस्तर के कई इलाकों में बैनर पोस्टर के माध्यम नक्सली बंद को सफल बनाने ऐसी हरकत कर रहे हैं। सोमवार देर शाम कामलूर और भांसी  रेलवे स्टेशन  के बीच नक्सलियों ने एक मालगाड़ी को रोका और पिछले हिस्से में बंद से संबंधित बैनर लगाएं और मौके पर बड़ी संख्या में पम्पलेट फेंकें। नक्सलियों ने जाते-जाते मालगाड़ी के गार्ड से वाकी टाकी भी छीन लिया। मालगाड़ी बैलाडीला से लौह अयस्क भरकर विशाखापट्टनम के लिए निकली थी। आस पास बरामद पंपलेट में नक्सलियों के भैरमगढ़ एरिया कमेटी का जिक्र है, जिसमे बंद को सफल बनाने की बात लिखी गई है। घटना की पुष्टि दंतेवाड़ा के पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव ने की है।

28-12-2018
Naxalite : नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, लगाया था आईईडी बम, पुलिस ने किया डिफ्यूज

 

नारायपुर। नारायणपुर में पुलिस ने नक्सलियों की बड़ी घटना को नाकाम कर दिया है। जानकारी के अनुसार नारायणपुर पुलिस को सूचना मिली थी कि जिला मुख्यालय से 6 किलोमीटर दूर चिपरैल मार्ग पर नक्सलियों ने आईईडी बम सड़क के किनारे लगा रखा है। सूचना मिलते ही पुलिस बल और बम स्कॉर्ट की टीम मौके के लिए रवाना हुई और बम को डिफ्यूज किया। पुलिस ने बताया कि आईईडडी बम 4 किलो का था। पुलिस के जवानों को नुकसान पहुंचाने के लिए लगाया गया था। 

05-12-2018
Naxalites : नक्सलियों ने जिंदल कंपनी के ठेकेदार की गला रेतकर की  हत्या

दंतेवाड़ा। नक्सलियों ने जिंदल कंपनी के ठेकेदार की गला रेतकर हत्या कर दी। घटना कुछ घंटे पहले की है। प्राप्त जानकारी केअनुसार भांसी थाना क्षेत्र कामालूर-पांडेवार में कुछ घंटे पहले जिंदल कंपनी के ठेकेदार गणेश नायडू की नक्सलियों ने जन अदालत लगा कर हत्या कर दी। हत्या के बाद उसकी गाड़ी को जला दिया। दंतेवाड़ा एस.पी. डॉ अभिषेक पल्लव ने घटना की पुष्टि की है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804